प्लॉटर क्या होता हैं उपयोग एवं विशेषता

प्लॉटर क्या होता है plotter in hindi वर्तमान समय में प्रिंटर से लगभग हर कोई परिचित है क्योंकि हर एक छोटे बड़े जो कंप्यूटर के दुकान हैं या फिर प्रिंटिंग शॉप पर वहां पर प्रिंटर दिखाई देता है लोग वहां पर अपने छोटे से कामों के लिए प्रिंट कराने के लिए जाते हैं और प्रिंटर के बारे में जानते हैं.

लेकिन जब Plotter kya hai की बात आती है तो बहुत कम लोगों को पता होता है कि प्लॉटर क्या है और इसका उपयोग क्या होता है यदि आप भी प्लॉटर के बारे में जानना चाहते हैं प्लॉटर के उपयोग के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख में आपको प्लॉटर के बारे में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है.

प्लॉटर भी एक प्रकार का प्रिंटर की तरह ही काम करता है प्लॉटर से बड़े बड़े साइज के जो नक्शा मैप या घर का डिजाइन या किसी भी तरह का कोई बड़ा डिजाइन या किसी चित्र को प्रिंट करना है बैनर को प्रिंट करना है तो उसके लिए प्लॉटर का उपयोग किया जाता है. बड़े साइज के बैनर या मैप्स या किसी भी तरह के कोई भी मैटेरियल्स को प्रिंट करने के लिए प्लॉटर का उपयोग किया जाता है.

What is plotter in Hindi प्लॉटर क्या होता हैं

प्लॉटर एक डिवाइस है जिसका उपयोग बड़े-बड़े बिल्डिंग का नक्शा या ब्रिज के स्ट्रक्चर या किसी भी बड़े ग्राफ डिजाइन को प्रिंट करने वाले जो प्रिंटर होते हैं उसी को प्लॉटर प्रिंटर के नाम से जाना जाता है.

प्लॉटर एक आउटपुट डिवाइस है. प्लॉटर नाम से लोग इसका मतलब नहीं समझ पाते हैं लेकिन प्लॉटर का साधारण सा मतलब प्रिंटर होता है क्योंकि प्रिंटर और प्लॉटर में एक सामान्य अंतर यह है कि प्लॉटर बड़े बड़े साइज के जो भी नक्शा होते हैं या डिजाइन होते हैं पेपर होते हैं उसको प्रिंट करता है जबकि प्रिंटर एक सामान्य पेपर को प्रिंट करता है.

plotter in hindi

आईए एक उदाहरण से समझते हैं

जैसे किसी बड़े ब्रिज का नक्शा को प्रिंट करना है तो उसको प्रिंटर पर तो प्रिंट नहीं किया जा सकता है लेकिन उस बड़े ब्रिज के नक्शा को प्रिंट करना है तो उसको कैसे कर सकते हैं तो उसको प्रिंट करने के लिए प्लॉटर का ही उपयोग किया जाता है जिससे एक ब्रिज के बड़े नक्शा को भी प्रिंट किया जाता है.

प्लॉटर का इतिहास

प्लॉटर का इतिहास बहुत पुराना है प्लॉटर को वर्ष 1953 में Remington rand के द्वारा अविष्कार किया गया था जिसका उस समय नाम conjunction  था जिसको यूनीवैक कंप्यूटर के साथ किसी भी तरह के पेपर को प्रिंट करने के लिए उपयोग किया जाता था.

Plotter kya hai ka Paribhasha

Plotter शब्द का मतलब बड़ा होता है कि वैसा पेपर वैसा प्लॉट या वैसा ड्राइंग जिसका साइज बड़ा हो उसको भी प्रिंट करने के लिए जिस डिवाइस का उपयोग किया जाता है उस डिवाइस को प्लॉटर कहा जाता है.

प्लॉटर एक हार्डवेयर डिवाइस है जिसका उपयोग बड़े-बड़े चित्र वेक्टर ग्रैफिक्स को प्रिंट करने के लिए किया जाता है.

प्लॉटर कैसे काम करता है

जैसे प्रिंटर में भी अलग-अलग तरह के प्रिंटर आता है उसका क्वालिटी और उसका प्रिंट करने का तौर तरीका अलग होता है ठीक उसी प्रकार प्लॉटर में भी प्रिंट करने का जो मशीन है या तरीका है अलग अलग होता है.

जैसे प्लॉटर में जब किसी भी पेपर को प्रिंट करने के लिए रखा जाता है तो किस तरह से काम करता है आइए जानते हैं

प्लॉटर में भी दो तरह का प्लॉटर होता है

जैसे कि पहला फ्लैट बेड प्लॉटर्स इस तरह की जो प्लॉटर होते हैं उसमें किसी भी पेपर को प्रिंट करने के लिए सबसे पहले उस पेपर को किसी एक निश्चित स्थान पर रखा जाता है जिसके बाद पेन होता है उसको ऊपर और नीचे दोनों तरफ Move करता है और उसको बाएं और दाएं से पेपर पर जहां भी जरूरत होता है उसको draw करता है.

Drum plotter ड्रम प्लॉटर में जब भी किसी तरह का कोई पेपर के प्रिंट करना होता है तो उसको करने के लिए ड्रम प्लटर का जो पेन होता है वह ऊपर और नीचे ऑप और डाउन में मुंव करता है साथ ही साथ पेपर को बाएं और दाएं करने के लिए ड्रम प्लॉटर ऑटोमेटिक रोटेट होता है ड्रम प्लॉटर में पेपर को फाइनल प्रिंट होने के लिए उसको अपने हिसाब से रोटेट करके प्रिंट करता है.

प्लॉटर में जब भी किसी भी पेज पर कुछ प्रिंट करना होता है उसमें अलग-अलग तरह के लाइन में अलग अलग तरह का कलर देना होता है तो उसके लिए प्लॉटर में ऐसी सुविधा होता है कि उसके हिसाब से अलग-अलग लाइन में अलग-अलग कलर को प्रिंट करता है.

प्लॉटर कितने प्रकार का होता है

वर्तमान समय में प्लॉटर के बहुत तरह के प्रकार होते हैं जिसको अलग-अलग तरह के प्रिंटिंग के कामों के लिए उपयोग किया जाता है फिर भी आइए कुछ महत्वपूर्ण जो प्लॉटर है जिसका उपयोग जाता है उसके बारे में नीचे जानते हैं

Drum plotter ड्रम प्लॉटर एक ऐसा प्लॉटर होता है जिसमें पेपर को प्रिंट करने के लिए एक ड्रम होता है जोकि हर दिशाओं में घूमते हुए पेपर को प्रिंट करता है ड्रम प्लॉटर में बहुत तरह के अलग-अलग कलर के पेन होल्डर होते हैं जो कि पेपर पर अलग-अलग तरह के कलर के हिसाब से प्रिंट करते हैं साथ ही साथ जो ड्रम प्लॉटर में पेन होते हैं वह आसानी से लेफ्ट राइट रोटेट भी होते हैं.

ड्रम प्लॉटर जिसको रूलर प्लॉटर के नाम से भी जाना जाता है जो कि आसानी से बाएं दाएं मुव करते हुए पेपर को प्रिंट करता है जिससे किसी भी दिशा में जब प्रिंट करना होता है तो आसानी से वह अपने आप डायरेक्शन में मुव कर लेता है.

Flatbed Plotter फ्लैट बेड प्लॉटर एक ऐसा प्लॉटर होता है जिसको एक टेबल पर फ्लैट सीधा रखा हुआ रहता है जिसमें एक पेन और होल्डर होता है जो अलग-अलग साइज के कैरेक्टर को पेन के द्वारा ड्रॉ करता है इस तरह के फ्लैट बेड प्लॉटर में अलग-अलग तरह के पेन होते हैं जो अलग-अलग साइज के पेपर को ड्रॉ करता है.

इसके जो भी पेन होते हैं उसका भी जो इनका कलर होता है वह वाला गलत तरह का होता है जिससे एक मल्टी कलर डॉक्यूमेंट को तैयार किया जाता है जब भी Flatbed Plotter पर किसी भी पेपर को प्रिंट करना होता है तो उसको एक होरिजेंटल सरफेस पर रखा जाता है जहां पेपर सरफेस के सामने से Move करते हुए पेज को Draw करता है.

Inkjet plotter इंकजेट प्लॉटर एक ऐसा प्लॉटर होता है जो छोटे-छोटे फोटो इमेज को इंक स्प्रे करके तैयार करता है इंकजेट प्लॉटर के नाम से ही पता चलता है कि ऐसा प्लॉटर जिसमें इंक भरा हो जिससे कि ग्रैफिक्स डिजाइन के लिए पेपर को प्रिंट करना हो या किसी भी तरह का बैनर्स को पेंट करना हो तो इस तरह की इंकजेट प्लॉटर का इस्तेमाल किया जाता है.

Cutting plotter इस तरह के जो प्लॉटर होते हैं वह अपने आप ऑटोमेटिक तरीके से जहां भी उसको जरूरत होता है वहां से प्रिंटिंग एरिया को कट करते हैं तथा एक फ्लैट सरफेस एरिया में डिजाइनिंग को मुव करते हुए प्रिंट करते हैं.

इस तरह के प्लॉटर का इस्तेमाल किसी भी प्रकार के ग्रैफिक्स को डिजाइन करने के लिए उपयोग किया जाता है.

Roller plotter रोलर प्लॉटर एक ऐसा प्लॉटर होता है जो घूमते हुए पेपर को draw करता है उस तरह के जो प्लॉटर होते हैं उसको रोलर प्लॉटर के नाम से जाना जाता है.

जैसा कि अलग-अलग तरह के प्लॉटर के बारे में जानकारी दी गई है लेकिन ज्यादातर जहां तक प्लॉटर की बात की जाए तो दो ही तरह के प्लॉटर का इस्तेमाल किया जाता है जो कि ड्रम प्लॉटर और दूसरा फ्लैट बेड प्लॉटर के नाम से जाना जाता है.

यह दो जो प्लॉटर हैं जिससे कि अलग तरह के नक्शा या फिर जो भी ग्रैफिक्स डिजाइन को प्रिंट करना होता है उसको किया जाता है.

Plotter versus printer

प्लॉटर प्रिंटर की जहां तक बात की जाए तो दोनों का काम प्रिंट करना ही है लेकिन दोनों में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्लॉटर जो है वह बड़े बड़े साइज के जो डिजाइन होते हैं नक्शा मैप आदि को प्रिंट करने के लिए उपयोग किया जाता है जबकि प्रिंटर को छोटे से पेपर या किसी भी तरह के जेनरल पेपर को प्रिंट आउट करने के लिए हार्ड कॉपी के रूप में उसको तैयार करने के लिए किया जाता है.

Difference between plotter and printer

प्लॉटर और प्रिंटर में क्या अंतर है के बारे में यदि बात की जाए तो दोनों में बहुत ही ज्यादा अंतर है क्योंकि दोनों का काम तो प्रिंट ही करना है लेकिन इन दोनों में जो प्रिंट करने की क्षमता है और बहुत ज्यादा अलग अलग तरह का है तो आइए नीचे दोनों के जो मुख्य अंतर है उसके बारे में जानते हैं.

Plotter

Printer

प्लॉटर भी एक प्रिंटर का ही रूप होता है जितने भी तरह के प्लॉटर हैं वह सभी एक प्रिंटर का ही रूप है
प्लॉटर से बड़े-बड़े क्राफ्ट मैप्स को प्रिंट किया जाता है प्रिंटर से एक सामान्य पेज को प्रिंट किया जाता है
Plotter जब प्रिंट करता है तो उसको थोड़ा रुक रुक के प्रिंट करना पड़ता है क्योंकि उसको पेन के द्वारा ड्रॉ करना पड़ता है जबकि प्रिंटर लेजर प्रणाली के द्वारा लगातार प्रिंट करता है
प्लॉटर को बड़े-बड़े इमेजेस को draw करने के लिए उपयोग किया जाता है प्रिंटर को छोटे-छोटे पेजेस को प्रिंट करने के लिए उपयोग किया जाता है
Plotter फाइल्स को रीड करता है जैसे एआई फाइल सीडीआर फाइल डीडब्ल्यू जी फाइल इत्यादि प्रिंटर पीडीएफ फाइल जेपीजी फाइल के फॉर्मेट को रीड करता है
प्लॉटर कंप्यूटर के द्वारा दिए गए निर्देशों से डिजाइन को प्रिंट करता है जबकि प्रिंटर नेटवर्क के द्वारा दिए गए निर्देश के द्वारा पेज पर प्रिंट करता है
Plotter महंगा होता है जबकि प्रिंटर प्लॉटर के तुलना में सस्ता होता है
प्लॉटर धीरे-धीरे काम करता है प्रिंटर प्लॉटर की तुलना में तेज गति से काम करता है
प्लॉटर लगातार रेखाएं खींच सकता है जबकि प्रिंटर लगातार नहीं खींच सकता
Flotter के लिए एडोब इलस्ट्रेटर फ्लेक्सी सीआईडी कोरल ड्रा सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है जबकि प्रिंटर के लिए फोटोशॉप या और भी जो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है उसका उपयोग किया जाता है
Flotter में ड्रम प्लॉटर फ्लैट प्लॉटर को एक पेन के तहत उपयोग किया जाता है प्रिंटर में अलग-अलग तरह के लेजर प्रिंटर इंकजेट प्रिंटर डॉट लाइन प्रिंटर 3D प्रिंटर का उपयोग किया जाता है
प्लॉटर पर मकान का बड़ा नक्शा प्रिंट किया जा सकता है प्रिंटर पर छोटे-छोटे इमेजेस को प्रिंट किया जा सकता है या टेक्स्ट को प्रिंट किया जा सकता है.

प्लॉटर की विशेषता

जब किसी ब्रिज के नक्शा को एक बैनर पर तैयार करना हो तो उसके लिए प्लॉटर का इस्तेमाल होता है.

प्लॉटर से अलग-अलग तरह के डिजाइन मैटेरियल्स को प्रिंट कर सकते हैं

चुनाव प्रचार के लिए बड़े-बड़े बैनर जो बनाए जाते हैं उसके लिए प्लॉटर का इस्तेमाल किया जाता है

बड़ा-बड़ा hoardings तैयार करने के लिए भी प्लॉटर का इस्तेमाल किया जाता है

किसी प्लास्टिक पर किसी भी तरह का कोई प्रिंटिंग है डिजाइनिंग प्रिंट करना हो तो उसके लिए भी प्लॉटर्स का ही इस्तेमाल किया जाता है.

प्लॉटर का डिसएडवांटेज

चाहे कोई कितना भी उपयोगी हो उसका कुछ नुकसान भी होता है ठीक वैसे ही प्लॉटर कि यदि डिसएडवांटेज के बात की जाए तो यह बहुत ज्यादा खर्चीला होता है. Plotter का साइज बड़ा होता है इसलिए इसको एक घरेलू कामों के लिए या पर्सनल कामों के लिए उपयोग नहीं किया जाता है.

प्लॉटर को एक बिजनेस परपस के लिए खरीदा जाता है जिसका दाम अन्य प्रिंटर्स के तुलना में ज्यादा होता है.

प्लॉटर के बारे में एक नजर

वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी का इतना ज्यादा विस्तार हो रहा है और नये तकनिक टेक्निक्स टेक्नोलॉजी का अविष्कार किया जा रहा है जिसमें प्लॉटर के भी तरह तरह के मॉडल प्लॉटर मार्केट में आया हुआ है जिसका भी काम करने का तरीका बेहतर और अच्छा है.

बेहतर टेक्नोलॉजी के साथ मॉडर्न Plotter एक बहुत ही बढ़िया डिजाइन एवं बड़े-बड़े नक्शा को प्रिंट करने के लिए एक बेहतर टेक्नोलॉजिकल मशीन है.

सारांश

प्लॉटर क्या है Plotter का उपयोग क्या है प्लॉटर का इतिहास प्लॉटर के बारे में पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है फिर भी यदि Plotter से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल है सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें. तथा प्लॉटर के बारे में दी गई जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें.

कंप्यूटर इंटरनेट टेक्नोलॉजी माइक्रोसॉफ्ट वर्ड माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल ऑनलाइन कमाई कैसे करें से संबंधित जानकारी पाने के लिए आप लोग इस वेबसाइट को नियमित रूप से विजिट करते रहें क्योंकि इस वेबसाइट पर मैं नए-नए जानकारियों को नियमित रूप से अपडेट करते रहता हूं.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment