प्लेगेरिज्म क्या हैं। प्लेगेरिज्म का नुकसान पूरी जानकारी

प्लेगेरिज्म क्या है Plagiarism kya hai. प्लेगेरिज्म चेकर टूल क्या है तथा इसका उपयोग क्यों करते हैं। वर्तमान समय मैं इंटरनेट पर कई तरह के content अलग-अलग भाषाओं में पब्लिश किया जाता है उसी कंटेंट्स का uniqueness चेक करने के लिए प्लेगेरिज्म चेकर टूल का उपयोग किया जाता है। जिसके द्वारा किसी भी कंटेंट का यूनिक नेस चेक किया जा सकता है।

जो भी content इंटरनेट पर पब्लिश करते हैं उससे पहले उस content को जरूर चेक करना चाहिए कि वह प्लेगेरिज्म फ्री है या नहीं। ब्लॉग वेबसाइट हो या कोई भी वैसा प्लेटफार्म जहां आप किसी तरह का content पब्लिश करते हैं तो सबसे पहले उस content को जरूर चेक करें। आजकल लोग किसी का भी content चोरी करके अपने नाम से डाल देते हैं

इसी को चेक करने के लिए प्लेगेरिज्म टूल का उपयोग किया जाता है। जिसके द्वारा यह पता लगाया जा सकता है कि कोई भी content कितना यूनिक है। जो भी कंटेंट्स यूनिक नहीं होता है उसमें प्लेगेरिज्म टूल के द्वारा यह भी पता चलता है कि वह कहां से कॉपी किया गया है उसमें हर एक पैराग्राफ के बारे में भी बताया जाता है जो कहीं दूसरे वेबसाइट से या किसी दूसरे पोस्ट से लिया गया है उसका भी जानकारी प्लेगेरिज्म चेकर टूल प्रदान करता है।

Plagiarism kya hai प्लेगेरिज्म क्या हैं

प्लेगेरिज्म का मतलब एक ही सामग्री को कॉपी करके अलग-अलग जगहों पर उपयोग करना प्लेगेरिज्म कहलाता है जैसे यदि आपने ब्‍लॉग वेबसाइट पर एक पोस्ट डाला और उसी पोस्ट को कॉपी करके किसी भी व्यक्ति के द्वारा अलग-अलग वेबसाइट पर डाल दिया गया तो वहीं कंटेंट दूसरे वेबसाइट के लिए plagiarism content है।

साधारण शब्दों में प्लेगेरिज्म का मतलब होता है कॉपी content एक ही content को कॉपी करके बार-बार अलग-अलग जगह पर उपयोग करना प्लेगेरिज्म कॉन्टेंट कहलाता है।

Plagiarism kya hai

Plagiarism चेकर टूल क्या है

इंटरनेट पर पब्लिश किया जाने वाला हर एक चीज को जांचने के लिए प्लेगेरिज्म चेकर टूल का उपयोग किया जाता है जिसके द्वारा जो भी content होता है उसको आसानी से चेक करके पता लगाया जा सकता है कि वह यूनिक है या कहीं से कॉपी किया गया है। 

प्लेगेरिज्म चेकर टूल में यह भी बताया जाता है कि जो भी शब्द है वह कहां से कॉपी किया गया है जिस कॉन्टेंट को चेक किया जाता है वह यदि यूनिक है तो वहां पर यूनिक दिखाई देगा यदि वह कहीं से चुराया गया है तो उसका source भी पता चल जाएगा।

प्लेगेरिज्म चेकर का उपयोग क्यों करें

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए यूनीक कंटेंट बहुत ही जरूरी है इसलिए हर एक ब्‍लॉग का यूनिक होना बहुत ही जरूरी है इसीलिए जब आप किसी भी content को वेबसाइट पर पब्लिश करते हैं उसके पहले उसका plagiarism जरूर चेक करें।

क्योंकि गूगल में जब आप किसी पोस्ट को इंडेक्स कराते हैं तो वहां पर यदि आपका पोस्ट प्लेगेरिज्म फ्री नहीं है तो आपका ब्लॉग पोस्ट को derank किया जा सकता है।

 तथा आपके ब्लॉग वेबसाइट पर पेनल्टी भी लगाया जा सकता है इसीलिए हर एक ब्लॉग पोस्ट को यूनिक तरीके से लिखना और उसको पब्लिश करना जरूरी है। 

Some Important Plagiarism checker tool

Plagiarism Detector

ऑनलाइन किसी भी पोस्ट का प्लेगेरिज्म चेक करने के लिए यह वेबसाइट बहुत ही बेहतर है इस वेबसाइट की सहायता से आप 1000 वर्ड को आसानी से चेक कर सकते हैं इसमें लगातार कितने भी पोस्ट का प्लेगेरिज्म चेक कर सकते हैं।

लेकिन इसमें फ्री में 1000 से ज्यादा शब्दों का एक बार में प्लेगेरिज्म चेक नहीं कर सकते। प्लेगेरिज्म डिटेक्टर ऑनलाइन टूल की सहायता से अंग्रेजी हिंदी और कुछ अन्य भाषाओं में भी अपने content को चेक कर सकते हैं।

किसी भी कंटेंट का प्लेगेरिज्म चेक करने के लिए उसको कॉपी करके डायरेक्ट पेस्ट कर सकते हैं या फिर यदि आपने पोस्ट को ब्लॉग वेबसाइट पर पब्लिश कर दिया है तो वहां से उसका यूआरएल कॉपी करके भी आसानी से चेक कर सकते हैं।

Duplichecker

प्लेगेरिज्म डिटेक्टर की तरह ही डुप्लीचेकर भी एक ऑनलाइन प्लेगेरिज्म चेकर प्लेटफार्म है। जहां हिंदी और अंग्रेजी में किसी भी कंटेंट का प्लेगेरिज्म चेक कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर भी एक बार में आप 1000 शब्दों तक का ब्लॉग पोस्ट चेक कर सकते हैं इस वेबसाइट पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में कॉन्टेंट को चेक कर सकते हैं।

प्लेगेरिज्म चेकर की तरह ही डुप्लीचेकर वेबसाइट पर आप लगतार एक से अधिक पोस्टों को चेक कर सकते हैं बस फ्री में एक लिमिट एशन है कि आप इस में 1000 से ज्यादा शब्द को एक बार में नहीं चेक कर सकते हैं।

Copyscape

ऑनलाइन प्लेगेरिज्म चेक करने के लिए Copyscape बहुत ही बेहतर टूल है जिस पर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को आसानी से चेक कर सकते हैं लेकिन इसमें आपको पोस्ट check करने के लिए लिमिटेशंस है 

एक बार में एक या दो ब्‍लॉग पोस्ट को ही चेक कर सकते हैं इससे ज्यादा यदि ब्‍लॉग पोस्ट को चेक करना चाहते हैं तो उसके लिए प्रीमियम सर्विस खरीदना होगा तभी आप इस वेबसाइट पर प्‍लेगेरिज्‍म चेक कर सकते हैं।

Quetext

बहुत ही कमाल का ऑनलाइन प्लेगेरिज्म टूल है इस टूल की सहायता से बहुत ही यूनिक content को चेक कर सकते हैं क्योंकि यह हर एक शब्द को पूरी तरह से जांच करता है और आपको बताता है कि वह यूनिक है या नहीं है। इस ऑनलाइन प्लेगेरिज्म चेकर टूल पर बहुत लोग अपने पोस्ट को चेक करते हैं और इसका अधिकतर उपयोग भी करते हैं। 

Quetext फ्री और प्रीमियम Plagiarism चेकर टूल है इस पर आप एक से अधिक पोस्ट को एक बार में चेक नहीं कर सकते हैं क्योंकि एक से अधिक पोस्ट चेक करने के लिए आपको प्रीमियम वर्जन उपयोग करना होगा।

Google

यदि किसी भी content को आप गूगल में भी चेक करना चाहते हैं तो उसको कॉपी करके डायरेक्ट सर्च इंजन में डाल सकते हैं वहां से उस कॉन्टेंट के प्लेगेरिज्म के बारे में भी जानकारी मिल जाएगा। 

यदि वह content पहले से गूगल के पास होगा तो आपको नीचे दिखाई देगा यदि वह यूनिक होगा तो आपको गूगल के पास दिखाई नहीं देगा इस तरह से आप छोटे छोटे पैराग्राफ को गूगल में डाल करके चेक कर सकते हैं।

प्लेगेरिज्म चेकर कैसे काम करता है

किसी भी ऑनलाइन Plagiarism चेकर टूल में जब हम किसी कंटेंट को डालते हैं तो वहां पर उस ऑनलाइन टूल के द्वारा पूरे इंटरनेट डाटा को सर्च किया जाता है ताकि कहीं भी इंटरनेट पर पहले से ऐसा कोई Content है या नहीं है उसको जांच करता है उसके बाद रिपोर्ट प्रदान करता है इस तरह से इंटरनेट पर मौजूद हर एक सिमिलर वर्ड को वह चेक करता है।

यदि अपने ब्लॉग वेबसाइट पर किसी भी वेबसाइट से कंटेंट कॉपी करके डाल देते हैं तो यह आपके ब्लॉग वेबसाइट के लिए पूरी तरह से नुकसान दायक है किसी भी एग्जाम या फिर रिसर्च लेवल पर काम करने वाले लोगों के लिए भी Plagiarism चेकर टूल बहुत ही उपयोगी है। 

क्योंकि किसी भी तरह के रिसर्च में काम करने वाले जो भी डॉक्यूमेंट बनाए जाते हैं उसको पूरी तरह से प्लेगेरिज्म फ्री बनाया जाता है इसीलिए इंटरनेट पर प्लेगेरिज्म चेकर टूल का उपयोग करके किसी भी डॉक्यूमेंट का जांच किया जाता है।

FAQ

प्लेगेरिज्म चेकर टूल कितने भाषाओं में उपलब्ध है

हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में उपलब्ध है।

क्या हम किसी अन्य भाषा को ऑनलाइन प्लेगेरिज्म चेक कर सकते हैं

हिंदी अंग्रेजी के अलावा यदि किसी दूसरे भाषा में Plagiarism चेक करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले प्लेगेरिज्म चेकर टूल में जा करके देखना होगा कि वह उस भाषा को सपोर्ट करता है या नहीं।

क्या Plagiarism चेककर सही रिपोर्ट देता है

बिल्कुल प्लेगेरिज्म चेकर सही रिपोर्ट देता है लेकिन आपको सबसे पहले या ध्यान रखना हैं कि जो content चेक कर रहे हैं वह किस भाषा में है।

प्लेगेरिज्म चेकर किस भाषा में सही काम करता है

देखिए इंटरनेट अधिकतर इंग्लिश को बहुत ही बेहतर तरीके से समझता है इसीलिए जो भी ऑनलाइन प्लेगेरिज्म टूल है वह इंग्लिश को अच्छे तरीके से रीड करते हैं।

सारांश

Plagiarism चेक कर क्या है Plagiarism kya hai इसका उपयोग क्यों करते हैं के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है यदि आपको Plagiarism checker से संबंधित कोई सवाल यह सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर टाइप करें।

Leave a Comment