पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए 18 सुपर टिप्‍स, जरूर लागू करें

Personality Development In Hindi जब भी हम किसी व्यक्ति से बात करते हैं तो उसके हाव-भाव उसके बोलने का तरीका उसके रहन सहन आदि से उसके Personality के बारे में चयन करते हैं. एक प्रभावशाली व्यक्तित्व का सबसे प्रमुख पहचान उसका पर्सनालिटी होता है. हर एक आदमी के जीवन में Personality का बहुत ही ज्यादा महत्व होता है. क्योंकि Personality से ही उसके पूरे व्यक्तित्व का परिचय होता है. 

आदमी के रहन-सहन आहार व्यवहार बात करने का तरीका खानपान आम में जीवन में लोगों से बात करने का तरीका यह सब कुछ उस व्यक्ति के ज्ञान एवं उसके विचार को प्रस्तुत करता है. सामाजिक जीवन हो या घरेलू जीवन हो हर जगह हम एक समाज में वास करते हैं. जहां पर हम अपने विचारों को व्यक्त करते हैं. एक अच्छा पर्सनालिटी समाज में बेहतर सम्मान पाने का अधिकारी होता है.

जिसके पास बेहतर पर्सनालिटी है वह व्यक्ति समाज के साथ-साथ अपने दैनिक जीवन में भी सफलता प्राप्त करता है. चाहे आपको नौकरी करना हो या फिर समाज में लोगों को संबोधित करना हो इन सभी चीजों में आपके पर्सनालिटी का भूमिका बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. इसीलिए इस लेख में हम लोग Personality Development के बारे में सीखने वाले हैं. जिसमें हम अपने Personality को कैसे बेहतर कर सकते हैं उसके बारे में कई बेहतरीन टिप्स इस लेख में नीचे दिया गया है.

पर्सनालिटी डेवलपमेंट क्या है Personality Development In Hindi

पर्सनालिटी डेवलपमेंट का हिंदी व्यक्तित्व का विकास होता है.Personality Development का मतलब होता है कि अपने बोलने, रहन सहन, शारीरिक हावभाव, सोचने का तरीका, किसी से बात करने का तरीका, अपने व्यवहार में बदलाव आदि को और भी बेहतर बनाना. किसी भी व्यक्ति का प्राकृतिक स्वभाव होता है कि वह जब किसी स मिलता है तो उसके बात करने के तरीके से उसके शारीरिक हाव-भाव से उसके हर एक व्यवहार उसके विचार के बारे में अनुमान लगा लेते हैं.

अपने व्यक्तित्व को उभारना अपने व्यक्तित्व का विकास करना Personality Development कहा जाता है. तो हर एक व्यक्ति का पर्सनालिटी ऐसा होना चाहिए कि जब भी कोई उससे बात करें उसके सामने आए तो उसके विचार उसकी बातों को सुन करके उसका दीवाना हो जाए.

Personality Development In Hindi

एक व्यक्ति में हर तरीके का वह क्वालिटी होना चाहिए कि दूसरा अगर उसे मिले तो उसके Personality को देखकर उसी के हिसाब से उसे जज करें और उसी के अनुसार उसे सम्मान मिले.

तो अपना Personality Development कैसे कर सकते हैं उसके लिए कई बेहतर टिप्स है. जिसको अपने जीवन में लागू करके अपने व्यक्तित्व का बेहतर तरीके से विकास कर सकते हैं. जब भी इन सारे टिप्स को लागू कर लेते हैं तो जीवन में आगे बढ़ने में और जीवन में एक कामयाब इंसान होने में आपके Personality Development का बहुत ही बड़ा रोल होगा.

पर्सनालिटी डेवलपमेंट कैसे करें

अपने Personality को डेवलप करने के लिए अपने जीवन के हर एक पहलू को बेहतर बनाना आवश्यक है. हम किसी से बात करते हैं किसी जगह पर जाते हैं तो उसी के अनुसार अपने हाव-भाव अपनी भाषा कपड़े आदि का जब चयन करते हैं, तो Personality देखने में बेस्ट लगता है. वैसे Personality को डेवलप करने के लिए अपने व्यक्तित्व का बेहतर तरीके से विकसित करने के लिए कई महत्वपूर्ण तरीके हैं. जिसको अपने रोज के तौर तरीके में शामिल कर लेते हैं तो जरूर Personality Development हो सकता है.

1. लाइफ में सकारात्मक सोचें

जीवन में सकारात्मक सोच रखना सबसे जरूरी है. क्‍योंकि जब तक पॉजिटिव एटीट्यूड नहीं रहेगा तब तक किसी भी कार्य में सफलता हासिल होना मुश्किल हो सकता है. किसी भी कार्य को करने जाएं और उसमें सकारात्मक सोच के साथ करें तो वह जरूर सफल हो सकता है. इसलिए अपने जीवन में हमेशा सकारात्मक सोच रखें.

2. कम्युनिकेशन स्किल बढ़ाएं

Personality को डेवलप करने के लिए हर एक इंसान को अपने जीवन में कम्युनिकेशन स्किल को बेहतर बनाए रखना आवश्यक है. क्योंकि किसी के भी बातचीत के तरीके, उसका भाषा, उसके हाव भाव आदि से ही इंसान के बारे में जानने और समझने का कोशिश किया जाता है. अगर कोई बेहतर तरीके से बोलता है, अपने भाषा में शिष्टाचार संस्कृति सभ्यता के साथ-साथ बेहतर शब्दों का जब चयन करता है, तो उस व्यक्ति को एक कामयाब और बेहतर व्यक्ति के रूप में देखा जाता है.

तो वैसे व्यक्ति से हर कोई बातचीत करना चाहता है. अपना जान-पहचान बढ़ाना चाहता है. उससे कोई भी मिलकर बात करके खुशी महसूस करता है और वह व्यक्ति कुछ ही समय में कई लोगों से अपनी जान पहचान बढ़ा लेते है.

3. बॉडी लैंग्वेज सही बनाएं

किसी से भी बात करते समय अपने बॉडी लैंग्वेज का भी ध्यान रखना सबसे जरूरी है. कोई स्टूडेंट है और वह स्कूल में अपने टीचर के सामने अपने दोस्तों के सामने किसी भी तरह के टॉपिक पर बात करते है, तो अगर वह अपना बॉडी लैंग्वेज सही नहीं रखते है, तो लोग उसका मजाक उड़ाते हैं.

अगर कोई व्यक्ति इंटरव्यू में गया है इंटरव्यूअर के सामने सही बॉडी लैंग्वेज के साथ बैठ कर अपना इंटरव्यू देते है, तो उसके पर्सनालिटी को देखकर उसके बॉडी लैंग्वेज को देखकर लोग प्रभावित हो जाते हैं. इसलिए पर्सनालिटी को डेवलप करने के लिए अपने बॉडी लैंग्वेज को बेहतर तरीके से इंप्रूव करना आवश्यक है. बॉडी लैंग्वेज को इंप्रूव करने के लिए कई बातों का ध्यान देना पड़ता है.

अपने बॉडी लैंग्वेज को सही बनाने के लिए बातचीत करने के तौर-तरीके को सही बनाना आवश्यक है. ऐसे में जब भी हम किसी से बात करते हैं तो उससे आंख में आंख मिलाकर और उसकी हर एक बातों को ध्यान पूर्वक सुनते हैं, तो वह भी व्यक्ति आपसे जरूर आकर्षित होगा और साथ में आपके Personality का प्रभाव उस व्यक्ति पर जरूर पड़ेगा.

  • अपने बोलने का बेहतर तरीका बेहतर हो.
  • किसी से बात करते समय सही हाव-भाव रखें.
  • किसी से मिलते समय सही तरीके से हाथ मिलाए, जहां जरूरत हो वहां पर नमस्कार करें.
  • हंसने का तरीका .
  • बैठने का तरीका प्रोफेशनल बनाएं.
  • खड़ा होने का तरीका सही बनाएं.

4. सही कपड़ों का चयन करें

अक्सर हम लोगों के कपड़ों से उसके व्यवहार और उसके धनी या गरीब होने का अनुमान लगाते हैं, तो ऐसे में कहीं भी बाहर जाएं घर पर रहे पार्टी में जाए या कहीं भी जाने के लिए अपने कपड़ों का सही चयन जरूर करें. अपने शरीर के अनुसार कलर का चयन करें.

हर व्यक्ति पर हर कलर का कपड़ा सेट नहीं करता है, तो ऐसे में अपने बॉडी के अनुसार अपने कपड़ों का भी बेहतर तरीके से चयन जरूर करें किसी पार्टी में अगर जा रहे हैं तो पार्टी के हिसाब से कपड़े पहने इंटरव्यू में जा रहे हैं तो इंटरव्यू के अनुसार कपड़े पहने.

हर जगह के लिए उसी के अनुसार अगर कपड़े पहनते हैं तो वहां पर वही सही लगता है और लोग आपका सम्मान भी जरूर करेंगे हैं. शरीर में जब फिटिंग कपड़ा रहता हैं कपड़ा मंहगा हो सस्‍ता हो वह देखने सुंदर लगता हैं. अपने प्रोफेशन के अनुसार ही अपने कपड़ों का चयन करें.

5. आत्मविश्वास बरकरार रखें

अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए एक व्यक्ति के लिए उसका आत्मविश्वास बनाए रखना बहुत ही जरूरी होता है. किसी भी कार्य को जब हम करने जाते हैं तो उसको पूरे आत्मविश्वास के साथ जब करते हैं तो उसमें जरूर सफलता हासिल होता है. अपने आप पर विश्वास रखना चाहिए कि हां यह कार्य हम जरूर कर लेंगे.

लेकिन वहीं पर अगर किसी को अपने आप पर विश्वास नहीं रहता है, तो वह कार्य में सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं. किसी नौकरी के लिए या कहीं भी अगर अपना कार्य भी करने जाते हैं, तो वहां पर पूरे आत्मविश्वास के साथ बातचीत करते हैं तो लोग आपके आत्मविश्वास को देखकर जरूर प्रभावित हो जाएंगे.

6. लोगों के साथ बेहतर व्यवहार रखें

किसी भी इंसान के व्यक्तित्व के लिए उसका व्यवहार का भी बेहतर होना जरूरी है. जब किसी का व्यवहार अच्छा रहता है, तो उसके Personality में भी डेवलपमेंट जरूर होता है. हर व्यक्ति को समान दृष्टि से देख कर बात करें.

बड़े – छोटे बूढ़े अमीर – गरीब किसी भी तरह के व्यक्ति हो उससे सही तरीके से व्यवहार करेंगे, तो वह भी व्यक्ति आपके प्रति जरूर प्रभावित होगा. हर जगह पर लोगों से बातचीत करने का, व्यवहार करने का तरीका अलग अलग हो सकता है. जैसे किसी बड़े से मिलते हैं तो उसको नमस्कार करते हैं.

अपने हमउम्र व्यक्ति से मिलते हैं तो हाय हेलो बोलते हैं. वही अगर किसी बच्चे से मिलते हैं तो उससे भी हंसकर अच्छे तरीके से बात करते हैं तो लोग आपकी Personality से अट्रैक्ट हो जाते हैं.

7. लुक्‍स पर ध्यान दें

दुनिया में जितने भी इंसान है सभी का चेहरा एक जैसा नहीं होता है. कोई इंसान गोरा होता है कोई सावला होता है. लेकिन अगर वह व्यक्ति अपना लुक सही नहीं बनाएं चेहरे को बेहतर तरीके से नहीं रखता है तो उसके Personality का डेवलपमेंट नहीं हो सकता है.

अगर अपने पर्सनालिटी में डेवलपमेंट करना चाहते हैं, तो अपने लुक्स को बेहतर तरीके से बना कर रखना जरूरी है. अपने शरीर को हर तरीके से मेंटेन करके रखना जरूरी होता है. जिस तरह का कपड़ा पहनते हैं उस कपड़े का मैचिंग फुटवियर या हर तरह के सामान मैच करके पहने.

जिस जगह पर जा रहे हैं उस जगह के अनुसार मेकअप करें. साफ-सुथरा कपड़ा पहने अपने चेहरे पर मुस्कान के साथ किसी से बात करें तो आपके Personality का डेवलपमेंट जरूर हो सकता है.

8. निरंतर अभ्यास करें

कोई भी इंसान हो जानवर पशु पक्षी आदि कोई भी किसी काम के लिए अगर निरंतर अभ्यास करते हैं, तो उसमें सफलता जरूर प्राप्त कर लेते हैं. अपने जीवन में भी हर चीज के लिए निरंतर अभ्यासरत रहना आवश्यक है. अपने काम में, अपने व्यवहार, अपने रहने के तौर तरीके अगर आप निरंतर सही बनाने के लिए प्रयासरत रहेंगे तो आपके व्यक्तित्व का विकास जरूर हो जाएगा.

9. संचार कौशल बेहतर बनाएं

किसी के भी जीवन में सफलता हासिल करने के लिए आगे बढ़ने के लिए संचार कौशल का बेहतर बनाना जरूरी है. वैसे तो आज के समय में इंटरनेट का युग है हर कोई मोबाइल लैपटॉप आदि पर सोशल मीडिया के माध्यम से एक दूसरे से बातचीत कर लेते हैं.

मैसेज के द्वारा एक दूसरे का हाल पूछ लेते हैं. लेकिन अपने आसपास के लोगों के साथ अपने परिवार के लोगों के साथ भी अपना बातचीत का सिलसिला जारी रखें. ऐसे में रिश्तो में नजदीकियां बढ़ती हैं एक दूसरे का साथ मिलता है और निजी जीवन में अगर किसी तरह की परेशानी भी है, तो एक दूसरे से बात करके उसका हल भी निकाल लेते हैं.

10. डर और झिझक समाप्त करें

एक व्यक्ति के Personality Development नहीं होने में सबसे बड़ा समस्या उसके डर और झिझक होता है. क्योंकि कई ऐसे लोग हैं कि किसी से भी बात करने में शर्माते हैं. उन्हें कोई बात बोलने में झिझक महसूस होता है. कई बार तो अपनी बातों को किसी के सामने रखने में भी डर जाते हैं कि कहीं उसके द्वारा बोला गया बात दूसरे व्यक्ति को बुरा न लग जाए या वह जो बात बोल रहे है वह गलत न बोल दे.

ऐसे में किसी से जब बात करते हैं तो पूरी तरह से निडर होकर आत्मविश्वास के साथ बात जरूर करें. तभी आपके व्यक्तित्व में विकास होगा. किसी से बात करने में आपको कभी भी संकोच नहीं हो सकता है. कहीं भी किसी से भी बात करके अपना कार्य कर सकते हैं. किसी भी क्षेत्र में कार्य करके सफलता हासिल कर सकते हैं.

11. व्यक्तिगत राय रखें

जब भी हम कहीं जाते हैं वहां पर 2-4 व्यक्ति रहते हैं, तो हम उनकी बातों को सुनकर चुप हो जाते हैं. वहां पर अपनी व्यक्तिगत राय को नहीं रख पाते हैं. क्योंकि हमें ऐसा लगता है कि कहीं मेरी बातों का दूसरे को बुरा न लग जाए या वह जो भी व्यक्तिगत राय रख रहा है उस व्यक्ति के हित में न हो या उसे पसंद न आए.

लेकिन ऐसा सोचना भी आपके व्यक्तित्व के लिए सही नहीं होता है. आप अपने व्यक्तिगत राय को जरूर रखें. भले वह व्यक्ति को पसंद न आए तो अपने जीवन में उसको शामिल नहीं करेगा. अगर वही बात उसको पसंद आए उसके हित में होगा तो आपके प्रति प्रभावित होगा आपका हमेशा आभारी रहेगा.

12. भाषा बेहतर बनाएं

हम अपने Personality Development तभी कर पाएंगे जब हम अपने भाषा को बेहतर बना सकते हैं. हमारी भाषा को सुनकर लोग हमारे व्यक्तिगत जीवन के बारे में हमेशा अंदाजा लगाते हैं. ऐसे में जब भी किसी से बात करें तो बेहतर शब्दों का चयन करें. अपने संस्कार को देखते हुए अपनी सभ्यता को मानते हुए उसी के अनुसार अपने भाषा का भी चयन करें और लोगों से उसी भाषा में बात करें.

13. प्रेरणादायक बने

हर व्यक्ति को कुछ ऐसा कार्य करना चाहिए ताकि वह दूसरे का प्रेरणादायक बन जाएंगे. लोग उसे देख करके उसी के जैसा बनना चाहेगा. अपने जीवन में Personality Development करने के लिए हर तरह के टिप्स को शामिल करें. अपने कार्य में आगे बढ़ने के लिए हमेशा प्रयासरत रहे. लोगों से सही व्यवहार रखें तो आप जरूर दूसरे व्यक्ति के प्रेरणादायक बन सकते हैं. जिस व्यक्ति से आप बात करेंगे उनका ध्यान जरूर आपकी तरह आकर्षित होगा.

14. लोगों से बातचीत करें

जहां भी हम रहते हैं वहां हम अपने आसपास अपने दोस्त मित्रों अपने संबंधी और अपने परिवार के साथ हमेशा निरंतर अपने बातचीत का निरंतरता बनाए रखना भी जरूरी है. जब भी हम दूसरे व्यक्ति से बात करेंगे तो बातों का आदान-प्रदान होगा. अगर किसी पढ़े लिखे व्यक्ति से बात करते हैं तो उससे कुछ जानने समझने का मौका मिलेगा.

अगर अपने परिवार के साथ माता-पिता दादा-दादी से बात करते हैं, तो उनसे कुछ संस्कार सीख सकते हैं. अपने परिवार की बातें सीख सकते हैं. इन सारी अच्छी बातों को अपने अपने जीवन में अगर लागू करते हैं तो हमारे Personality का डेवलपमेंट भी होगा और साथ ही हमें कुछ जानकारी भी हासिल होगा.

15. समस्या का समाधान करें

हमें अपनी समस्या का समाधान अपने आपसे खुद करना चाहिए. जब भी हमारे जीवन में किसी भी तरह का समस्या होता है, तो हम अपने माता-पिता अपने बड़े अपने पति पत्नी आदि पर निर्भर हो जाते हैं. उनसे राय लेते हैं. ऐसे में कभी भी हमारे जीवन का व्यक्तिगत विकास नहीं हो सकता है.

कब कोई व्यक्ति किस परिस्थिति में है और उसे उस समय किस तरह की परेशानी हो जाती है, यह कोई भी नहीं जान सकता है. इसलिए अपने आप पर आत्मविश्वास बनाकर हर एक परिस्थिति का सामना जरूर करें.

अपने समस्या का समाधान से करते हैं तो यह आपके जीवन में आगे बढ़ने के लिए एक बेहतर सीढ़ी हो सकता है. आगे चलकर आप अपने आप पर पूरी तरह से दृढ़ निश्चय होकर जो भी कार्य करते हैं उसमें आगे बढ़ सकते हैं.

16. हमेशा प्रयासरत रहें

हर एक व्यक्ति के जीवन में सीखने समझने के लिए कोई भी समय नहीं होता है.अगर आप हर काम में प्रयासरत रहेंगे तो एक दिन सफलता जरूर हासिल होगा. आपके Personality में डेवलपमेंट होगा और आप एक बेहतर इंसान के रूप में एक प्रेरणादायक बनकर लोगों के बीच मिसाल बन सकते हैं.

17. सामाजिक गुण बढ़ाएं

समाज में रहने के लिए अपने सामाजिक गुण को भी इंप्रूव करना चाहिए. जिस समाज में हम रहते हैं वहां पर लोगों के साथ सही व्यवहार करेंगे तो लोगों के साथ मिलजुल कर रहेंगे तो ऐसे में समाज के लोगों के बीच में आप एक लोकप्रिय व्यक्ति जरूर बन जाएंगे. समाज में रहकर दया की भावना, लोगों के साथ सहयोग, परोपकार, सामाजिकता का गुण आदि रहेगा तो एक व्यक्ति के व्यक्तित्व का विकास जरूर हो सकता हैं.

18. जीवन का उद्देश्य

अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए एक उद्देश्य का होना सबसे जरूरी है. जब भी हम एक उद्देश्य को लेकर कार्य करेंगे तो आगे बढ़ने में किसी भी तरह का बाधा रास्ते में नहीं आ सकता है. ईमानदारी के साथ शारीरिक मेहनत के साथ शुद्ध व्यवहार के साथ अगर अपने काम के रास्ते पर निरंतर चलते रहेंगे तो अपने उद्देश्य को पूरा जरूर कर पाएंगे.

सारांश

हमें अपने Personality का डेवलपमेंट करने के लिए हर तरह के तौर-तरीकों को अपने जीवन में लागू करना जरूरी है. इसके साथ ही अपने जीवन में सामाजिक गुण चरित्रिक गुण आत्मविश्वास अपनी सभ्यता संस्कृति आदि हर तरह के गुण का भी बढ़ाना जरूरी होता है.

तभी हमारे व्यक्तित्व का विकास होगा. लोग हम से प्रभावित होंगे. लोगों के लिए प्रेरणादायक बन सकते हैं. अपने Personality Development करने के लिए कई बेहतर तरीकों के बारे में ऊपर विस्तार से बताया गया है. फिर भी अगर पर्सनालिटी डेवलपमेंट के संबंध में किसी भी तरह का राय अगर आपके पास है, तो कमेंट के द्वारा हमें जरूर बता सकते हैं. इससे संबंधित किसी तरह का सवाल या सुझाव है तो जरूर पूछ सकते हैं.

Leave a Comment