एमएस एक्सेल में परसेंटेज कैसे निकाले

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में परसेंटेज कैसे निकालते हैं Percentage formula in Excel in hindi परसेंटेज निकालने के लिए क्या फॉर्मूला होता है उसको कैसे अप्लाई करते हैं इस लेख में परसेंटेज निकालने के लिए जो तरीके हैं उसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दिया गया है.

साथ ही साथ यदि आप वीडियो के माध्यम से भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं जिसमें इस स्टेप बाई स्टेप एक्सेल में परसेंटेज निकालने के बारे में पूरी जानकारी दी गई है. जब भी माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में किसी भी तरह के डाटा एंट्री से संबंधित कामों को किया जाता है तो उसमें ढेर सारे कैलकुलेशन की आवश्यकता पड़ता है.

जिसमें एक मुख्य कैलकुलेशन परसेंटेज भी होता है.माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में परसेंटेज निकालना और एक कॉपी पर परसेंटेज निकालने का जो तरीका हैं अलग अलग है. एक Excel में परसेंटेज निकालने के लिए Excel के जो फॉर्मूला है उसको अप्लाई किया जाता है

जिससे आसानी से Excel में परसेंटेज को कैलकुलेट किया जाता है.आइये नीचे विस्तार से.पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं. माइक्रोसॉफ्ट एक्सल  एक स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जिसमें डाटा एंट्री का काम किया जाता है. एमएस एक्‍सेल क्‍या हैं

Percentage Formula in Excel in hindi 

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में परसेंटेज निकालने के लिए फार्मूला का उपयोग किया जाता है एक्सएल को ओपन करने के बाद कॉलम और रो के रूप में सेल बना रहता है. जब भी किसी कैलकुलेशन को एक्सएल में किया जाता है तो उसको कैलकुलेट करने के लिए रो और कॉलम का जो नंबर होता है उसके आधार पर फार्मूला को सेट किया जाता है.

एक कॉलम और एक रेल रोको मिलाकर के एक सेल होता है अब जब भी परसेंटेज को कैलकुलेट करना है तो उसके लिए कुछ उदाहरण हम लोग नीचे देखते हैं यदि किसी छात्र का मार्क्स का परसेंटेज कैलकुलेट करना है तो उसके लिए नीचे इस तरह से कैलकुलेट करना होगा.

  • राजेश
  • मैक्सिमम मार्क्स सेल नंबर C11  200
  • ऑब्टेंड मार्क्स सेल नंबर D11 42
  • अब फार्मूला इस तरह से लिखेंगे
  • =C1*100/B1

इस तरह से फार्मूला लिखने के बाद इंटर प्रेस करके परसेंट इसको कैलकुलेट कर पाएंगे.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सल के अंदर यदि परसेंटेज और मैक्सिमम मार्क्स दिया है और यदि यह पता करना है कि उसने कितना अंक प्राप्त किया है तो उसको किस तरह से हम लोग कैलकुलेट करेंगे आइए हम लोग नीचे देखते हैं.

  • राजेश
  • मैक्सिमम मार्क्स सेल नंबर C12 200
  • परसेंटेज मार्क्स पाया सेल नंबर ,E11 21
  • अब उसने कितना अंक प्राप्त किया है इसको निकालने के लिए फार्मूला इस तरह से लिखेंगे
  • =E11*C11/100

Percentage formula in Excel in hindi

ऊपर में लिखे गए फार्मूला को लिखने के बाद इंटर प्रेस करने के बाद हम लोग कितना अंक प्राप्त किया उसको कैलकुलेट कर पाएंगे. ऊपर दिए गए इन दोनों तारीख को के द्वारा आप बहुत ही आसानी से परसेंटेज को कैलकुलेट कर सकते हैं.  

स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप दिए गए वीडियो को देख कर के बहुत ही आसानी से आप परसेंट इसको कैलकुलेट करना सीख सकते हैं.

सारांश

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अंदर परसेंटेज कैलकुलेट किस तरह से करते हैं ऊपर हमने दो तरीका बताया है तरीकों को अपनाकर के आप माइक्रोसॉफ्ट एक्सल के अंदर बहुत ही आसानी से परसेंटेज निकाल सकते हैं माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में परसेंटेज कैसे निकालते हैं.

परसेंटेज कैसे कैलकुलेट करते हैं के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी गई है जिसमें परसेंटेज निकालने के जो तरीके हैं उसके बारे में बताया गया है. साथ ही साथ इसमें वीडियो के माध्यम से भी जानकारी दिया गया है, जिससे आप पूरी जानकारीऔर बेहतर तरीके से प्राप्त कर सकते हैं.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment