पेन ड्राइव क्या हैं उपयोग एवं विशेषता

दोस्तों कंप्यूटर एसेसरीज का बहुत ही महत्वपूर्ण स्टोरेज डिवाइस है जिसको हम लोग पेन ड्राइव के नाम से जानते हैं.

Pen drive kya hai यदि आप लोग पेन ड्राइव के बारे में सर्च करते हुए मेरे इस पोस्ट पर आए हैं यहां पर मैं पेन ड्राइव के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास करूंगा हम लोगों के मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि पेन ड्राइव क्या है और इसका किस तरह से प्रयोग किया जाता है.

पेन ड्राइव का लाभ क्या है और Pen Drive से क्या कुछ नुकसान भी है और भी सवाल मन में जरूर आता होगा कि पेनड्राइव से हम लोग क्या कर सकते हैं इसको यूज़ करना क्यों जरूरी है इन सारे सवालों का जवाब नीचे मिलने वाला है. इंटरनेट क्या हैं

Pen drive kya hai

Pen Drive एक डिवाइस है जिसको हम लोग पोर्टेबल यूनिवर्सल सीरियल बस यूएसबी फ्लैश मेमोरी डिवाइस के नाम से जानते हैं अधिकतर Pen Drive का उपयोग डाटा को किसी एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में ट्रांसफर करने के लिए करते हैं वैसे Pen Drive का उपयोग तो ढेर सारे कामों के लिए किया जाता है.

जिनका हम लोग विवरण विस्तार में नीचे जानने वाले हैं Pen Drive को फ्लैश मेमोरी भी कहते हैं पेनड्राइव से पहले जब हम लोग डाटा स्टोर करने के लिए फ्लॉपी डिस्क डीवीडी सीडी का प्रयोग करते थे. ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

Pen drive kya hai in hindi

Uses Of Pen Drive

डाटा को स्टोर करने में काफी समय लगता था लेकिन पेनड्राइव से बहुत ही तेजी से हम लोग डाटा को कंप्यूटर से Pen Drive के अंदर स्टोर कर सकते हैं या पेनड्राइव के डाटा को अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल कर सकते हैं तो पेनड्राइव बहुत ही अच्छा एक डिवाइस है.

जिससे वीडियो ऑडियो फाइल म्यूजिक फोटो किसी भी प्रकार के डाटा को बहुत ही आसानी से और कम समय में एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में ट्रांसफर कर सकते हैं.

1. Backup

किसी भी कंप्यूटर में किसी प्रकार के डाटा का यदि बैकअप लेना हो ताकि कभी उस कंप्यूटर में कोई खराबी आ जाए और उसका डाटा करप्ट हो जाए तो उस समय हम अपने बैकअप वाले डाटा से फिर से सिस्टम में डाटा को रिस्टोर कर सके उसके लिए पेनड्राइव का अधिकतर इस्तेमाल किया जाता है.

पेनड्राइव एक ऐसा डिवाइस है जिससे डाटा का बैकअप हम आसानी से लेकर के और उसको नष्ट होने से बचाया जा सकता है.

2. Operating system installation

जब कभी भी हम लोग किसी कंप्यूटर को फॉर्मेट करते हैं उस समय उसके डाटा को फिर से रिस्टोर करने के लिए किसी पेनड्राइव में हम लोग स्टोर करते हैं तो उस समय भी Pen Drive का काफी महत्वपूर्ण वहां पर भूमिका होता है.

क्योंकि पेनड्राइव में ही हम लोग अपने कंप्यूटर के सारे डेटा को स्टोर कर लेते हैं और सिस्टम को फॉर्मेट कर लेने के बाद फिर से उस डाटा को अपने कंप्यूटर में हम लोग रखते हैं तो उस समय भी पेनड्राइव बहुत काम करता है.

3. Computer system booting

जब किसी कंप्यूटर को फॉर्मेट करना होता है और उस समय हम लोगों के पास ऑपरेटिंग सिस्टम का यदि सीडी उपलब्ध ना हो और अपने पेनड्राइव से अभी हम लोग का अपने कंप्यूटर को फॉर्मेट करना चाहते हैं तो उस समय अपने पेनड्राइव को हम लोग बूटेबल ऑपरेटिंग सिस्टम बना करके और डायरेक्ट पेनड्राइव से ही अपने कंप्यूटर को फॉर्मेट कर सकते हैं.

तो Pen Drive किसी कंप्यूटर को फॉर्मेट करने के लिए और उसमें ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है जिससे पेनड्राइव वहां पर एक ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में काम करता है.

और सिस्टम को पेनड्राइव से ही फॉर्मेट कर लेते हैं उसके लिए सबसे पहले पेनड्राइव को ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बूटेबल बनाना पड़ता है और Pen Drive बूटेबल बन जाता है तो उसको अपने कंप्यूटर में हम लोग ऐड करके और उस कंप्यूटर को फॉर्मेट कर सकते हैं.

4. Pen drive used as a audio

आजकल तो पेनड्राइव का इस्तेमाल गाना MP3 सुनने के लिए भी किया जा रहा है क्योंकि अधिकतर हम लोग देखते हैं कि जो आजकल के डिवाइस होते हैं जिससे गाना या म्यूजिक सुना जाता है उसमें पेनड्राइव का इस्तेमाल किया जाता है.

पेनड्राइव में कंप्यूटर से MP3 गाना को डाल करके और फिर से उस म्यूजिक सिस्टम में Pen Drive का इस्तेमाल करके और ऑडियो का उपयोग किया जाता है और MP3 का गाना सुनने के लिए भी काफी इसको प्रयोग किया जा रहा है.

5. Pen drive used as a computer repair

जब किसी कंप्यूटर में कुछ खराबी हो जाता है या किसी प्रकार का फॉल्ट होता है उस समय है उस कंप्यूटर के जो डाटा होते हैं उस को सुरक्षित रखने के लिए पेनड्राइव का उपयोग किया जाता है और जब उस कंप्यूटर को रिपेयर करने के लिए यूज में लिया जाता है उसके पहले उसके डाटा को किसी पेनड्राइव में स्टोर कर लिया जाता है.

ताकि यदि किसी फाइल को कंप्यूटर के रिपेयर करते समय नष्ट हो जाए या उसका करप्ट हो जाए तो उस समय पेनड्राइव से उस फाइल या डाटा को फिर से कंप्यूटर में रिस्टोर किया जाए इसलिए पेनड्राइव को कंप्यूटर का रिपेयर करते समय भी अधिकतर उपयोग किया जाता है.

6. carry application like software 

जब कभी किसी कंप्यूटर से किसी प्रकार के सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन को कैरी करना होता है एक दूसरे कंप्यूटर के साथ तो उसमें पेनड्राइव की सहायता से किसी कंप्यूटर के एप्लीकेशन को कॉपी करके और पेनड्राइव में पेस्ट किया जाता है.

और फिर उस पेनड्राइव से दूसरे कंप्यूटर में उस एप्लीकेशन को कॉपी करके पेस्ट करके और इंस्टॉल किया जाता है तो पेनड्राइव से किसी भी प्रकार के सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन कैरी करने के लिए भी उपयोग किया जाता है.

7. used as a video audio storage

आजकल तो पेनड्राइव को लोग आपने किसी भी वीडियो ऑडियो या फाइल को भी अधिकतर समय के लिए रखने के लिए Pen Drive में इंस्टॉल कर लेते हैं और उसको अपने पास रखते हैं और जब कभी भी उनको लगता है कि हमें उस वीडियो ऑडियो की देखने की जरूरत है या सुनने की जरूरत है.

तो फिर से उसे कंप्यूटर या आपने टीवी में ऐड करके और उस वीडियो ऑडियो का इस्तेमाल करते हैं तो पेनड्राइव आजकल कंप्यूटर डिवाइस में एक बहुत ही छोटा डिवाइस होता है लेकिन इसका रोल बहुत महत्वपूर्ण होता है.

Advantages of pen drive 64GB-16GB-128GB

Pen Drive एक बहुत ही छोटा डिवाइस होता है जिसको बहुत ही आसानी से अपने पॉकेट में या बैग में कैरी कर सकते हैं कहीं पर ले जा सकते हैं और यह बहुत ही  Pen Drive का कम से कम 64 एमबी से 128GB तक का स्टोरेज मौजूद रहता है जिससे 64 एमबी से लेकर के 128GB तक के डाटा को Pen Drive में स्टोर किया जा सकता है.

  • किसी भी प्रकार के पोर्टेबल डाटा को स्टोर करने के लिए पेन ड्राइव एक बहुत ही अच्छा डिवाइस है.
  • Pen Drive फास्ट सुरक्षित और बहुत ही आसान प्रोसेस के साथ डाटा को एक दूसरे सिस्टम से ट्रांसफर कर सकता है.
  • Pen drive का मूल्य भी काफी कम होता है इसको बहुत ही सस्ते दाम पर खरीदा जा सकता है.
  • पेन ड्राइव का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है बस इसको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में यूएसबी पोर्ट के साथ कनेक्ट करो और आप बहुत ही आसानी से इसको उपयोग कर सकते हैं.

Pen drive1

Disadvantages of pen drive 

  • पेनड्राइव से किसी भी डाटा को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में ट्रांसफर करने पर वायरस फैलने का चांस बना रहता है.
  • Pen Drive का आकार बहुत ही छोटा होता है और इसका वजन भी बहुत कम होता है जिससे इसको गुम होने या खो जाने का बहुत ही अधिक चांस बना रहता है.
  • Pen drive मेें मौजूद डाटा कभी-कभी करप्ट भी हो जाता है क्योंकि यह हर समय कंप्यूटर के साथ कनेक्ट नहीं होता है और इसमें कई तरह के कंप्यूटर में कनेक्ट होने के कारण वायरस फैल कर के डाटा को करप्ट कर देता है.

Some best company manufacture

कुछ बेहतरीन और अच्छी कंपनियां हैं जिसका पेनड्राइव काफी अच्छा होता है जैसे कि

  • Moser Baer
  • HP
  • SanDisk
  • Kingston
  • Toshiba.

सारांश 

पेन ड्राइव के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हूं जिसमें हम लोग पेन ड्राइव क्‍या हैं और पेन ड्राइव का लाभ पेन ड्राइव का हानि और पेन ड्राइव का उपयोग कहां-कहां हम लोग करते हैं पेन ड्राइव कहां और किस कंपनी से हम लोग अच्छा खरीद सकते हैं.

Pen drive kya hai यहां पर पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हैैं आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों के साथ इस जानकारी को शेयर भी करें. न्‍यूज, टेक एवं स्‍पोर्टस के बारे में जानकारी  OKGuri वेबसाईटस से प्राप्‍त कर सकते हैं.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here