PDF kaise banaye – पीडीएफ फाइल कैसे बनाएं

पीडीएफ फाइल कैसे बनाएं PDF kaise banaye in hindi कभी ना कभी हम सभी को किसी भी प्रकार के फाइल को PDF फाइल में कन्वर्ट करने की आवश्यकता जरूर पड़ता होगा.

कभी भी किसी ऑनलाइन फॉर्म को भरते समय फोटो फाइल या अन्य किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट को PDF फाइल में अपलोड करने का ऑप्शन दिया रहता हैं

और वहां पर हम लोगों को अपने फाइल को पीडीएफ फॉर्मेट में बदलना पड़ता हैं तो आइए इस लेख में पीडीएफ फाइल कैसे बनाएं उसके बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाइ स्टेप नीचे जानते हैं.

पीडीएफ फाइल कैसे बनाएं 

किसी भी प्रकार के फाइल को PDF फाइल बनाने के लिए कुछ सॉफ्टवेयर या वेबसाइट या ऐप के माध्यम से किसी फाइल को PDF फाइल में सेव किया जा सकता  हैं. PDF फाइल कंप्यूटर मोबाइल टेबलेट डिवाइस का उपयोग करके किसी भी फाइल को पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट किया जा सकता हैं.

मोबाइल से या कंप्यूटर से इंटरनेट कनेक्टिविटी के द्वारा ऑनलाइन भी किसी भी फाइल को पीडीएफ फाइल बनाया जा सकता  हैं. 

pdf kaise banaye in hindi

कंप्यूटर से ऑफलाइन PDF फाइल कैसे बनाएं  

किसी भी कंप्यूटर में किसी भी प्रकार के फाइल को PDF में बदलने के लिए PDF फॉर्मेट में सेव करने के लिए इंटरनेट से एक सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के बाद कंप्यूटर में इंस्टॉल कर के किसी भी फाइल को इस सॉफ्टवेयर की सहायता से PDF फॉर्मेट में सेव किया जा सकता  हैं.

इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए

  • www.en.pdf24.org वेबसाइट को ओपन करने के बाद pdf24 क्रिएटर वेबसाइट में दिखेगा वहां पर जाकर के डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करके उसको डाउनलोड करना होगा और उसके बाद उसे इंस्टॉल करना होगा.
  • इस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने के बाद इसको ओपन करना हैं ओपन करने के बाद बाईं साइड में एक ऑप्शन दिखता हैं PDF क्रिएटर पर क्लिक करना  हैं.

 

  • उसके बाद जिस फाइल को PDF फाइल में कन्वर्ट करना हैं उस फाइल को चुनना हैं यानी कि सेलेक्ट करना हैं सेलेक्ट करने के बाद सॉफ्टवेयर के द्वारा उस फाइल को PDF में अपने आप कन्वर्ट कर दिया जाएगा और कन्वर्ट करने के बाद उस फाइल को सेव के ऊपर क्लिक करके PDF फाइल में सेव कर लेना  हैं.
  • इतना कर लेने के बाद आपका जो फाइल हैं वह PDF फॉर्मेट में सेव हो जाएगा.
  • PDF फाइल को ओपन करने के लिए एडोब रीडर जो कि लगभग सभी कंप्यूटर में ऑलरेडी इंस्टॉल रहता हैं उसके द्वारा आप PDF फाइल को ओपन करके उसको डिलीट कर सकते हैं.

कंप्यूटर से ऑनलाइन PDF फाइल कैसे बनाएं  

कंप्यूटर से ऑनलाइन PDF फाइल बनाने के लिए आपके कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्टिविटी होना चाहिए तभी आप किसी भी फाइल को PDF फाइल में कन्वर्ट कर सकते हैं.

ऑनलाइन किसी फाइल को PDF में कन्वर्ट करने के लिए google.com पर जाकर PDF कन्वर्ट लिख करके गूगल में सर्च करेंगे सर्च करने के बाद आपको वहां पर ढेर सारे वेबसाइट का लिस्ट नीचे दिखने लगेगा आप किसी भी वेबसाइट को ओपन करके और वहां पर अपने जो भी डॉक्यूमेंट हैं.

उसको अपलोड करेंगे अपलोड करने के बाद अपने आप वहां पर उस फाइल को PDF में कन्वर्ट कर दिया जाएगा कन्वर्ट करने के बाद आप उस फाइल को डाउनलोड करके आप अपने कंप्यूटर में उसको ओपन करके उसका उपयोग कर सकते हैं.ऑनलाइन फाइल को PDF में कन्वर्ट करने के लिए आप विजिट कर सकते हैं. www.freepdfconvert.com

  • इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको ऑप्शन दिखेगा चूज फाइल उस पर क्लिक करके आप अपने फाइल को choose कर लेंगे.
  • उसके बाद आपका जो फाइल हैं वह अपलोड हो जाएगा.
  • अपलोड हो जाने के बाद दो ऑप्शन यहां पर दिया रहता हैं उसमें से जो भी ऑप्शन आपको अपने हिसाब से tick करना हैं उसको tick कर ले.
  • Create separated PDF files पर क्लिक करें.
  • उसके बाद क्रिएट PDF पर क्लिक करें.
  • उसके बाद डाउनलोड का ऑप्शन दिखने लगेगा उस पर क्लिक करके डाउनलोड कर ले. 

मोबाइल से PDF फाइल कैसे बनाएं 

मोबाइल से PDF फाइल बनाने के लिए दो तरीके हैं

पहला तरीका – मोबाइल में किसी भी वेब ब्राउज़र को ओपन कर लेने के बाद आप गूगल सर्च में जाकर के file to PDF सर्च करें सर्च करने के बाद आपको वहां पर नीचे वेबसाइट कर लिस्ट सो होने लगेगा.

आप किसी एक वेबसाइट को ओपन करके उस वेबसाइट में आपने फाइल को अपलोड करके आप वहां से ऊपर बताए गए तरीकों के द्वारा ऑनलाइन मोबाइल से फाइल को PDF में कन्वर्ट करके सेव कर सकते हैं.

दूसरा तरीका – मोबाइल में प्ले स्टोर को ओपन करके वहां आप सर्च करेंगे file to PDF converter सर्च करने के बाद वहां पर आपको ढेर सारा एप दिखने लगेगा लेकिन उसमें से आप उसी एप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करेंगे जिसको लोग ज्यादातर उपयोग करते हैं. जैसे मैं कुछ एप का नाम नीचे दे रहा हूं.

  • Foxit PDF creator
  • Pdf maker
  • PDF creator
  • PDF converter
  • Doc to PDF converter
  • All files converter

ऊपर दिए गए इन एप्स में से किसी भी एप को आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने के बाद किसी भी फाइल को PDF फाइल बना सकते हैं.

मोबाइल में एप को डाउनलोड करने के लिए आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्टिविटी का होना अनिवार्य हैं तभी आप इस एप को इंस्टॉल कर सकते हैं ऊपर दिए गए एप को इंस्टॉल करने के बाद बहुत ही आसानी से आप अपने किसी भी फाइल को PDF फाइल में सेव कर सकते हैं.

एक बार किसी भी एप को आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लेते हैं तो उसके बाद आपके मोबाइल में अभी इंटरनेट कनेक्टिविटी ना भी हो तो भी आप किसी फाइल को PDF फाइल में सेव कर सकते हैं.

वर्ड फाइल को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में PDF फाइल कैसे बनाएं  

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर किसी भी वर्ड फाइल को PDF फाइल में सेव करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के 2016 वर्जन के अलावा और किसी लेटेस्ट वर्जन में भी PDF फाइल बना सकते हैं किसी भी वर्ड फाइल को PDF फाइल में सेव करने के लिए

  • ऑफिस बटन पर क्लिक करेंगे
  • Save as क्लिक करेंगे
  • उसके बाद PDF or XPS per click karenge
  • फाइल का नाम देंगे
  • जिस फोल्डर में सेव करने वाला फोल्डर को सेट करेंगे
  • पब्लिश पर क्लिक करके सेव कर लेंगे.

PDF kya haiPDF File एक प्रकार का फाइल ही होता हैं लेकिन जिस फाइल में डॉट पीडीएफ फाइल एक्सटेंशन लगा कर के PDF फॉर्मेट में सेव किया जाता हैं उस फाइल में कुछ भी एडिट करना संभव नहीं हैं जैसे किसी भी डॉक्यूमेंट में छेड़छाड़ या उसमें किसी प्रकार के बदलाव को रोकने के लिए पीडीएफ फाइल तैयार किया जाता  हैं.

PDF का फुल फॉर्म – PDF ka ful form portable document format होता हैं किसी भी प्रकार के फाइल जैसे कि किसी फोटो को भी यदि पीडीएफ फॉर्मेट में सेव किया जाए या PDF फाइल बनाया जाए तो फोटो कॉपी पीडीएफ फाइल बनाया जा सकता हैं पीडीएफ का फुल फॉर्म पोर्टेबल डॉक्युमेंट फॉरमेट होता हैं.

ये भी पढ़े

सारांश 

इस लेख में PDF फाइल बनाने के सभी प्रकार के तरीकों के बारे में जानकारी दी गई हैं पीडीएफ फाइल मोबाइल कंप्यूटर एप का इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से बना सकते हैं.

PDF फाइल के बारे में दी गई जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

Leave a Comment