पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं

हम सभी लोगों को कभी ना कभी पासवर्ड का उपयोग करना ही पड़ता हैं. Password ko hindi mein kya kahate hain आइए आज इस पोस्ट में पासवर्ड क्या हैं.पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं पासवर्ड का मतलब क्या होता हैं.

वर्तमान समय में आज हर कोई डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल जरूर करता हैं. चाहे वह अपने स्मार्टफोन से या अन्य टेक्नोलॉजी के माध्यम से करें.

जब स्मार्ट फोन को लॉक करने के लिए पासवर्ड को सेट किया जाता हैं तो वहां पर भी पासवर्ड से नाता जुड़ ही जाता हैं. और यह जानना जरूरी हो जाता हैं कि पासवर्ड क्या हैं. वैसे आज ऑनलाइन दुनिया में पासवर्ड एक बहुत महत्वपूर्ण एवं सुरक्षित चाबी हैं. जिसका उपयोग किसी भी प्रकार के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को उपयोग करने के लिए किया जाता हैं

पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं

पासवर्ड एक शब्द हैं. जिसका उपयोग जब कभी भी ऑनलाइन किसी सर्विस अथवा किसी प्रकार के आईडी का उपयोग करना होता हैं तो उसके लिए पासवर्ड को डाला जाता हैं. वैसे password ko hindi mein एक सांकेतिक शब्द या एक पहचान शब्द कहते हैं.

जिससे जब किसी ऑनलाइन सेवा का उपयोग किया जाता हैं तो इसी पहचान या संकेतिक शब्‍द को डाल कर के ऑनलाइन डिजिटल सेवा का उपयोग किया जाता हैं. पासवर्ड दो शब्दों से मिलकर के बना हैं. पास का मतलब होता हैं स्वीकृति अनुमति इंट्री आदि. वर्ड का मतलब होता हैं शब्द. पासवर्ड एक शब्द होता हैं जिसके द्वारा डिजिटल सेवाओं का उपयोग किया जाता हैं. Password: – स्वीकृति .

password ko hindi mein kya kahate hain

पासवर्ड क्या हैं

जिस तरह से किसी भी रूम या मकान को यदि बाहर से ताला के द्वारा बंद कर दिया जाता हैं. तो उसको खोलने के लिए चाबी का जरूरत पड़ता हैं.

ठीक उसी प्रकार यदि डिजिटल अथवा इंटरनेट टेक्नोलॉजी कंप्यूटर स्मार्टफोन की दुनिया में जब किसी फाइल फोल्डर मोबाइल  या कंप्यूटर लैपटॉप को लॉक करना हो या उसको ताला से बंद करना हो और फिर उसको जब खोलने की जरूरत हो तो उस समय पासवर्ड यानी key का उपयोग करके खोला जाता हैं.

जैसे यदि आप ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग करते हैं तो आप अपने अकाउंट का हिस्ट्री या अन्य सेवाओं का उपयोग करने के लिए पासवर्ड का एंट्री करके ही आप अपने अकाउंट में लॉगिन कर पाते हैं और अकाउंट के सेवाओं का उपयोग करते हैं. 

रिटाइप पासवर्ड का मतलब क्या होता हैं

रिटाइप पासवर्ड का मतलब यानी जो password आपने ऊपर या पहले डाला हुआ हैं. उस पासवर्ड का नीचे पुनरावृति करना या नीचे फिर से दोबारा इंटर करने की प्रक्रिया को री टाइप पासवर्ड कहते हैं.

रिटाइप password को डालने से यह पता चलता हैं कि ऊपर जो आपने पासवर्ड डाला हैं नीचे जो पासवर्ड डाल रहे हैं दोनों सिमिलर यानी एक जैसा ही हैं. इससे आपको पासवर्ड को सही डालने में सुविधा  होता हैं.

पासवर्ड क्यों जरूरी हैं 

आसान भाषा में और साधारण भाषा में जैसे हम लोग अपने घर मकान रूम को जब कभी जरूरत न हो तो उसको बाहर से बंद कर देते हैं.

ठीक वैसे ही कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में किसी फाइल फोल्डर को लॉक करना हैं ताकि कोई दूसरा व्यक्ति बिना परमिशन अथवा पासवर्ड को डालें तो उसका उपयोग न कर सके इसीलिए password डिजिटली भी बहुत महत्वपूर्ण हो गया हैं.

टेंपरेरी पासवर्ड क्या होता हैं

टेंपरेरी पासवर्ड वैसे पासवर्ड को कहते हैं जो स्थाई रूप से मौजूद नहीं रहता हैं. यानी कि अस्थाई रूप से उपयोग किया जाने वाला password को टेंपरेरी पासवर्ड कहते हैं.

टेंपरेरी पासवर्ड को कुछ समय के लिए ही कभी-कभी रखा जाता हैं और फिर उस पासवर्ड को हटा दिया जाता हैं. या उसको बदलकर के परमानेंट password कर दिया जाता हैं. वैसे password को टेंपरेरी पासवर्ड कहते हैं.

पासवर्ड हिंट क्या होता हैं

Password hint का मतलब होता हैं कि जब कभी भी किसी भी स्थान पर जब पासवर्ड के लिए हम लोग वहां करसर को ले जाते हैं. तब वहां पर पहले से सेट किया हुआ जो पासवर्ड होता हैं. वहां पर नीचे छोटे आकार में दिखने लगता हैं. तब आप उस पासवर्ड को और देख कर के भी वहां से पासवर्ड को डाल सकते हैं. इसे ही password hint कहते हैं.

उदाहरण के तौर पर यदि किसी लैपटॉप को जब चालू करते हैं और जब लैपटॉप चालू होने लगता हैं उस समय password वहां पर डालने के लिए डायलॉग बॉक्स show होता हैं.

यदि उस लैपटॉप में पासवर्ड हिंट ऑप्शन को सक्रिय किया रहेगा तो वहां पासवर्ड वाले डायलॉग बॉक्स साईड में password hint यानी जो पासवर्ड सेट किया हुआ हैं ओ नीचे दिखने लगता हैं इसी को पासवर्ड हिंट के नाम से जानते हैं.

पासवर्ड मजबूत कैसे बनाएं 

Password को कभी भी सेट करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि पासवर्ड में आपने नाम का उपयोग नहीं करना चाहिए. पासवर्ड को सेट करते समय वहां पर आप कैपिटल लेटर के साथ-साथ एक स्मॉल लेटर नंबर एवं सिंबल का उपयोग करके ही एक password को बनाना चाहिए.

पासवर्ड के बारे में एक नजर

टेक्नोलॉजी की दुनिया में आदमी का पासवर्ड एक मुख्य पूंजी हैं. क्योंकि आजकल स्मार्टफोन से ही सभी प्रकार के लगभग छोटे-मोटे लेनदेन यानी पेमेंट का भी काम किया जा रहा हैं. इसलिए पासवर्ड वर्तमान समय में एक बहुत बड़ा सुरक्षित secret code हैं. जिस को सुरक्षित रखना सबसे जरूरी हैं.

सारांश

पासवर्ड से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों को इस पोस्ट में साझा किया गया हैं. फिर भी यदि कोई सवाल हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें और पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं के बारे में दी गई जानकारी आप लोगों कैसा लगा अपना राय जरूर दें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment