Parts of computer कंप्यूटर के पार्ट्स कौन कौन से होते हैं

Parts of Computer के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यहां पर Parts of computer in hindi language के बारे में पूरी जानकारी दी गई है कंप्यूटर के बारे में जानकारी होने के साथ-साथ उसके जो पार्ट्स होते हैं उनके बारे में भी जानना बहुत जरूरी हैं.

क्योंकि कंप्यूटर एक कंपलीट डिवाइस के रूप में तभी काम करता है जब उसके अन्य पार्ट्स भी उसके साथ जुड़े हुए होते हैं कंप्यूटर के जो मुख्य पार्ट्स होते हैं सारे पार्ट्स जब एक किसी कंप्यूटर के साथ कनेक्ट होते हैं तब कंप्यूटर जो है किसी काम को बहुत ही आसानी से कर पाता हैं.

जिसमें इनपुट आउटपुट और स्टोरेज डिवाइस इन सारे पार्ट्स को मिला करके ही एक कंप्लीट डिवाइस कंप्यूटर के रूप में कार्य करता है इस लेख में हम लोग विस्तृत में कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस के जो पार्ट्स होते हैं आउटपुट डिवाइस के जो पार्ट्स होते हैं  स्टोरेज डिवाइस के जो पार्ट्स होते हैं और कंप्यूटर के मूख्‍य पार्ट्स होते हैं उसके बारे में विस्तृत रूप से जानने वाले हैं.

Parts of Computer in hindi

1. सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट – Parts of Computer

कंप्यूटर का मुख्य जो भाग होता है उसको सीपीयू यानी सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट के नाम से जानते हैं सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट को सिस्टम यूनिट भी कहा जाता है सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट कंप्यूटर का ब्रेन दिमाग होता है.

जिससे कंप्यूटर के सारे इनपुट आउटपुट प्रोसेसिंग डाटा प्रोसेसिंग का जो काम होता है वह सारा सीपीयू के द्वारा ही किया जाता है कंप्यूटर पूरी तरह से सीपीयू के द्वारा ही संचालित होता है.

Parts of computer in hindi

  1. Main parts of computer in Hindi
  • CPU
  • Monitor
  • UPS
  • Keyboard
  • Mouse
  • Printer
  • Screener.
  1. Important parts of the computer on the basis of the device.
  • Input device
  • Output device
  • Storage device.

2. मॉनिटर

जब कभी भी कंप्यूटर में किसी भी प्रकार के डाटा पर काम किया जाता है और उस काम से संबंधित किसी भी प्रकार के कंप्यूटर में जब हम लोग इनपुट देते हैं तो उसको सीपीयू के द्वारा प्रोसेस करके मॉनिटर पर आउटपुट के माध्यम से दिखाया जाता है.

इस प्रक्रिया में मॉनिटर का काम रिजल्ट को शो कराना होता है सीपीयू के द्वारा किसी भी प्रकार के डाटा को प्रोसेस करके और उसका जो आउटपुट होता है वह मॉनिटर के द्वारा ही हम लोग देख पाते हैं तो कंप्यूटर का दूसरा सबसे प्रमुख भाग मॉनिटर है जिससे हम लोग डाटा का आउटपुट देखते हैं.

3. यूपीएस

जब एक डेक्सटॉप कंप्यूटर का हम लोग उपयोग करते हैं और उसको उपयोग करते समय यदि बिजली सप्लाई बंद हो जाता है. उस समय कंप्यूटर को बंद होने से यूपीएस बचा लेता है यूपीएस का मुख्य रूप से काम है. कंप्यूटर को पावर का सप्लाई करते रहना यूपीएस का फुल फॉर्म अपग्रेटेड पावर सप्लाई होता है और जब कभी भी लाइन कट जाता है.

उस समय यूपीएस का रोल काफी महत्वपूर्ण हो जाता है और उस समय यूपीएस 5 से 10 मिनट का बैटरी बैकअप के रूप में कंप्यूटर को समय देता है जिससे कंप्यूटर पर किए जा रहे हैं कामों को आसानी से सेव करके और कंप्यूटर को बंद करने के लिए समय मिल जाता है.

और आसानी से कंप्यूटर को बंद कर दिया जाता है यूपीएस कंप्यूटर में किए जा रहे हैं काम के डाटा को लॉस होने से भी बचाता है क्योंकि जब कंप्यूटर डायरेक्ट बंद हो जाता है उस समय जो डाटा होता है और कंप्यूटर का नष्ट हो जाता है तो इसलिए यूपीएस का कंप्यूटर के एक पार्ट्स के रूप में बहुत बड़ा महत्व है.

4. कीबोर्ड

कंप्यूटर का कीबोर्ड भी एक भाग्य पार्ट होता है जिसका उपयोग किसी भी प्रकार के डाटा को इनपुट करने के लिए कीबोर्ड का इस्तेमाल किया जाता है और कीबोर्ड की सहायता से हम लोग किसी भी प्रकार के डाटा टेक्स्ट को कंप्यूटर में इंटर करते हैं तो कंप्यूटर के पार्ट्स में कीबोर्ड का भी एक मुख्य काम होता है.

5. माउस

कंप्यूटर के पार्ट्स में माउस का उपयोग किया जाता है माउस की सहायता से किसी प्रकार के प्रोग्राम को बंद या उसको ओपन किया जा सकता है माउस सेटिंग डिवाइस है और इसका उपयोग कंप्यूटर को ऑपरेट करने के लिए किया जाता है.

6. प्रिंटर

किसी भी प्रकार के डाटा या डॉक्यूमेंट को प्रिंट करने के लिए प्रिंटर का उपयोग किया जाता है और हर छोटे-बड़े कर्यालय या घर में भी किसी भी प्रकार के डाटा को प्रिंट करना हो तो उसके लिए कंप्यूटर के पार्ट्स के रूप में प्रिंटर का भी उपयोग किया जाता है और प्रिंटर से किसी भी प्रकार के डाटा को बहुत ही आसानी से प्रिंट किया जाता है प्रिंटर एक आउटपुट डिवाइस है.

7. Scanner

किसी भी प्रकार के जब किताब या किसी प्रकार के फाइल या हार्ड कॉपी जो डॉक्यूमेंट होते है उसको सॉफ्ट कॉपी के रूप में परिवर्तित करने के लिए Scanner का उपयोग किया जाता है.

Scanner की सहायता से किसी भी प्रकार की हार्ड कॉपी डॉक्यूमेंट को सॉफ्ट कॉपी डॉक्यूमेंट के रूप में परिवर्तित करके कंप्यूटर में सेव कर किया जा सकता है या किसी दूसरे जगह पर भेजना है तो उसको बहुत ही आसानी से भेजा जा सकता है Scanner इनपुट डिवाइस है.

Input device in computer parts

कंप्यूटर के मुख्य पार्ट्स के रूप में जो उपयोग किया जाता है उसमें इनपुट डिवाइस के रूप में keyboard, scanner, touch screen, webcam, digital camera, mouse इत्यादि का उपयोग किया जाता है.

यह सारे एक कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस के रूप में काम करते हैं कंप्यूटर पार्ट्स ने इनपुट डिवाइस का भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और ऊपर यह जो इनपुट डिवाइस है यह कंप्यूटर डिवाइस के पार्ट्स में बहुत ही जरूरी होते हैं.

Output device in computer parts

कंप्यूटर के पार्ट्स के रूप में जिस डिवाइस को हम लोग आउटपुट डिवाइस के रूप में उपयोग करते हैं उन डिवाइस का नाम इस प्रकार हैं monitor speaker printer इत्यादि इन डिवाइस को आउटपुट डिवाइस के रूप में उपयोग किया जाता है.

कंप्यूटर पार्ट्स के रूप में मॉनिटर का बहुत बड़ा रोल होता है साथ ही साथ प्रिंटर और स्पीकर का भी कंप्यूटर के पार्ट्स के रूप में उपयोग किया जाता है और यह तीनों पार्ट्स जो है वह कंप्यूटर में बहुत ही उपयोगी होते हैं.

Storage device in computer parts

कंप्यूटर पार्ट्स के रूप में स्टोरेज डिवाइस का भी बहुत बड़ा भूमिका होता है क्योंकि कंप्यूटर में जब किसी भी फाइल डाटा या वीडियो फोटो को रखना होता है तो उसके लिए स्टोरेज डिवाइस का बहुत बड़ा काम होता है  स्टोरेज डिवाइस के रूप में नीचे दिए गए इन सारे ड्राइव का इस्तेमाल किया जाता है.

जैसा कि hard disk drive CD or DVD drive floppy disk drive pen drive card reader इन सारे स्टोरेज डिवाइस का उपयोग कंप्यूटर पार्ट्स के स्टोरेज डिवाइस के रूप में किया जाता है यह जो स्टोरेज डिवाइस है इनका उपयोग बड़े-बड़े वीडियो इमेज या बड़े-बड़े डाटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है.

ये भी पढ़े

सारांश 

Parts of computer in hindi के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हूं जिसमें कंप्यूटर के जितने भी मुख्य पार्ट्स होते हैं उसके बारे में जानकारी दिया हूं साथ ही साथ कंप्यूटर के जो मुख्‍य डिवाइस के रूप में तरह-तरह के उपयोग में लाए जाते हैं.

उन डिवाइस के बारे में पूरी जानकारी दी गई है फिर भी यदि आपके मन में किसी प्रकार के सवाल आ रहे हैं तो कृपया कमेंट करके आप जरूर पूछें. Parts of Computer के बारे में यह जानकारी कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें और ऐसे ही जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here