एम एस वर्ड में पेज सेटअप कैसे करें

एम एस वर्ड में किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट को तैयार करने के पहले प्लीज सेट अप करना बहुत ही जरूरी है Page setup in ms word in hindi, Page layout in ms word in hindi  क्योंकि बिना पेज सेटअप किए यदि किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट को तैयार कर लिया जाता है.

और उसके बाद Page का Setup किया जाता है तो तैयार किए हुए डॉक्यूमेंट में जो लाइन या इमेज टेक्स्ट का बनावट सही ढंग से सेट नहीं हो पाता है.

क्योंकि बाद में पेज सेटअप करने पर उसका पूरा बनावट ही बदल जाता है तो आइए इस लेख में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में पेज सेटअप कैसे करते हैं उसके बारे में पूरी जानकारी नीचे प्राप्त करते हैं. कि MS Word मे पेज सेटअप कैसे करें.

Page setup in ms word in hindi 

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर Page setup करने के लिए Page Layout टैब मैं जाकर के Page का Setup किया जाता है. Page layout के अंदर Page setup करने के लिए कुछ ऑप्शन दिया रहता है.

जिसको इस्तेमाल करके Page को पूरी तरह से सेट किया जाता है आइए उन सभी ऑप्शंस का एक-एक करके नीचे पूरी जानकारी विस्तृत रूप से है प्राप्त करते हैं. वर्डपैड क्या हैं उपयोग, विशेषता व फीचर्स

page setup in ms word in hindi

Orientation in ms word in hindi 

Page का बनावट किस तरह का रखना है खड़ा Page रखना है या आडा़ Page रखना है ओरियंटेशन के अंदर दो ऑप्शन दिया रहता है उन दोनों ऑप्शन का इस्तेमाल अपने जरूरत के हिसाब से किया जाता है आइए नीचे उन दोनों ऑप्शन के बारे में जानते हैं.

Portrait:- पोट्रेट ऑप्शन का चैन उस तरह के डॉक्यूमेंट के लिए करते हैं जिस डॉक्यूमेंट को खड़ा Page के रूप में प्रिंट करना होता है जैसे किसी पत्र को ही लिखना है और उसका प्रिंट भी खड़ा Page में रखना है तो उसके लिए पोट्रेट्स का चयन करेंगे.

Landscape: – जब किसी डॉक्यूमेंट को आडा़ Page मैं प्रिंट्स करना होता है तो उसके लिए लैंडस्केप का चयन करते हैं कभी-कभी किसी डॉक्यूमेंट को खड़ा Page में प्रिंट न कर पाने की स्थिति में भी आडा़ Page मैं डॉक्यूमेंट को प्रिंट किया जाता है ताकि डॉक्यूमेंट का जितना भी टेक्स्ट इमेज और सारा Page पर अच्छे से प्रिंट हो जाए.

Size

Page का साइज किस तरह का रखना है बाजार में अधिकतर Page A4 साइज और लीगल Page आसानी से मिल जाता है ज्यादातर A4 साइज का इस्तेमाल किया जाता है वैसे अपने डॉक्यूमेंट के हिसाब से जिस तरह का भी बीच का साइज रखना है उसको रखा जा सकता है लेकिन ज्यादातर Page का साइज A4 काही इस्तेमाल किया जाता है. 

Columns

कभी-कभी एक ही Page पर एक लाइन में अलग-अलग दो पैराग्राफ या 3 पैराग्राफ तैयार करना हो तो उसके लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर Page Layout के अंदर कॉलम्स का ऑप्शन रहता है उसका इस्तेमाल किया जाता है.

कॉलम्स के अंदर 123 पैराग्राफ का एक ही लाइन बनाने का ऑप्शन दिया हुआ है इसका चयन करके बहुत ही आसानी से एक ही लाइन में तीन पैराग्राफ या दो पैराग्राफ या एक पैराग्राफ बनाया जा सकता है.

Margins

जब किसी Page का Setup किया जाता है तो उस Page के चारों तरफ कितना जगह छोड़ना है उसके लिए मार्जिन के ऑप्शन में जाकर के Page का मार्जिन सेट किया जाता है.

क्योंकि किसी भी Page पर जब डॉक्यूमेंट बनाया जाता है तो उसके बाएं दाएं ऊपर नीचे कुछ जगह को छोड़ कर के ही टेक्स्टPage Layout के अंदर मार्जिन के अंदर जाकर के नॉर्मल मार्जिन रखा जा सकता है या नैरो मार्जिन रखा जा सकता है जिस तरह का भी मार्जिन रखना है उसको मार्जिंस ऑप्शन में जाकर के सेट कर सकते हैं.

Page setup कैसे करें उसके बारे में स्टेप बाय स्टेप प्रैक्टिकल जानकारी पाने के लिए इस वीडियो को जरूर देखें और Page setup के बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप पायें.

 सारांश  

पेज सेटअप के बारे में पूरी जानकारी लेख में दी गई है जिसमें माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर किस तरह से Page का Setup किया जाता है उसके बारे में विस्तृत रूप से ऊपर जानकारी दिया गया है

यह जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment