Page margin in MS word in Hindi एम एस वर्ड में पेज का मार्जिन सेट कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में page का मार्जिन कैसे सेट करते हैं. Page margin in MS word in Hindi. इस लेख में हम लोग नीचे विस्तार से जानने वाले हैं.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मार्जिन कितना छोड़ना चाहिए किस तरह से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में पेज का मार्जिन सेट करना चाहिए आइए नीचे विस्तार से जानते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में जब भी किसी भी डॉक्यूमेंट को हम लोग तैयार करते हैं. तब उसमें बाएं दाएं ऊपर नीचे कितना जगह छोड़ना चाहिए. कुछ भी लिखने से पहले खाली जगह छोड़ना होता है तो आईए नीचे जानते हैं.

Page Margin क्या होता है

जब भी किसी भी पेज में कुछ टाइप किया जाता है तो उस पेज के चारों तरफ कुछ स्पेस यानी जगह को छोड़ा जाता है.क्योंकि जब भी डॉक्यूमेंट तैयार किया जाता है उस समय उस डॉक्यूमेंट में किसी खास तरह का कोई नंबरिंग या फिर किसी भी तरह का कोई फोर्मेटिंग या बुलेट का इस्तेमाल करने के लिए पाराग्राफको छोड़ना बहुत ही जरूरी है.

डॉक्यूमेंट के चारों तरफ कुछ स्पेस छोड़ने से उस डॉक्यूमेंट का जो बनावट है वो बहुत ही देखने में अच्छा लगता है. और उस डॉक्यूमेंट में किसी भी प्रकार का कोई सजेशन या सलाह भी यदि देना है या कुछ लिखना है तो उसमें थोड़ा जगह चारों तरफ रहता है.

जिसपर कुछ भी उसपे लिखना होता है तो लिखा जा सकता है. या उस डॉक्यूमेंट के बारे में कोई जानकारी को साझा करना है तो वहाँ दिया जा सकता है. इसलिए किसी भी डॉक्यूमेंट को तैयार करते समय उसके पाराग्राफ यानी की Page का मार्जिन को छोड़ना और सेट करना बहुत ही जरूरी है. 

page-margin-in-ms-word-in-hindi

Page margin in MS word in Hindi

जब किसी पेज का सेटअप किया जाता है तो उस पेज के चारों तरफ कितना जगह छोड़ना है उसके लिए मार्जिन के ऑप्शन में जाकर के पेज का मार्जिन सेट किया जाता है. क्योंकि किसी भी पेज पर जब डॉक्यूमेंट बनाया जाता है.

तो उसके बाएं दाएं ऊपर नीचे कुछ जगह को छोड़ कर के ही टेक्स्टपेज लेआउट के अंदर मार्जिन के अंदर जाकर के नॉर्मल मार्जिन रखा जा सकता है या नैरो मार्जिन रखा जा सकता है जिस तरह का भी मार्जिन रखना है उसको मार्जिंस ऑप्शन में जाकर के सेट कर सकते हैं.

आईए एक उदाहरण से समझते हैं जैसे किसी भी साधारण एक कॉपी पर जब कुछ लिखना शुरू करते हैं तो उस पेज पर बाए साइड ऊपर में और नीचे में कुछ जगह को छोड़ा जाता है उसी खाली भाग को पेज का मार्जिन कहते हैं.

पेज का मार्जिन कैसे सेट करते हैं

page-margin

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में पेज का मार्जिन सेट करने के लिए नीचे दियें गये प्रक्रियाओं को फॉलो करना होता हैं.

  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को ओपन करेंगे.
  • पेज लेआउट टैब में जाएंगे.
  • मार्जिन पर क्लिक करेंगे.

उसके बाद page मार्जिन में कुछ by Default page margin दिया हुआ रहता है उस पर क्लिक करके उसको सेट कर सकते हैं नहीं तो Custom margin पर क्लिक करके अपने हिसाब से page का मार्जिन सेट कर सकते हैं.

custom-page-margin

सारांश 

इस लेख में page मार्जिन  Page margin in MS word in Hindi के बारे में जानकारी दी गई है पेज मार्जिन एमएस वर्ड में क्या होता है तथा इसको कैसे सेट करते हैं पेज मार्जिन का काम क्या होता है.

इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है. फिर भी यदि पेज मार्जिन से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल या सुझाव हों तो कृप्या कमेंट करके जरूर बताएं.

तथा पेज मार्जिन के बारे में दी गई जानकारी को अपने दोस्त, मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल ऑनलाइन Earning और टेक्नोलॉजी कंप्यूटर से संबंधित जानकारी पाने के लिए इस वेबसाइट को निरंतर विजिट करते रहें.

Leave a Comment