OTP – ओटीपी क्या हैं ओटीपी का उपयोग क्‍या हैं

ओटीपी क्या हैं OTP kya hota hai in hindi वर्तमान समय में हर एक व्यक्ति ओटीपी का नाम जरूर सुना होगा या यूं कहें कि ओटीपी से उनका कभी ना कभी किसी काम को लेकर के जरूर नाता जुड़ा होगा.

इस लेख में हम लोग ओटीपी के बारे में पूरी जानकारी विस्तृत रूप से जानते हैं.

आज के समय में सुरक्षा की दृष्टि से हर एक सुरक्षित काम को करने के लिए ओटीपी को अनिवार्य रूप से लागू किया गया हैं किसी भी प्रकार के ऑनलाइन या ऑफलाइन काम से संबंधित कार्यों के लिए ओटीपी का उपयोग किया जा रहा हैं.

ओटीपी क्या हैं

ओटीपी एक पासवर्ड होता हैं जिससे किसी व्यक्ति का पहचान किया जाता हैं ओटीपी का उपयोग तभी किया जा सकता हैं जब किसी भी व्यक्ति के पास उसका अपना पर्सनल मोबाइल नंबर हैं क्योंकि ओटीपी से वेरिफिकेशन उनके मोबाइल नंबर पर एक 4 से 10 अंक के नंबर यानी पासवर्ड के रूप में एक नंबर को भेज करके उनके वास्तविक पहचान को प्रमाणित किया जाता हैं.

ओटीपी मोबाइल पर आज आने के बाद उसका उपयोग करने का निश्चित समय लिमिटेड होता हैं जैसे किसी OTP का उपयोग करने का समय 1 मिनट से लेकर के 10 मिनट या आधा घंटा तक का होता हैं तय समय के बाद इस ओटीपी का कोई महत्व नहीं होता हैं क्योंकि तय समय के बाद OTP पूरी तरह से निष्क्रिय हो जाता हैं.

OTP kya hota hai in hindi

ओटीपी का उपयोग  

वर्तमान समय में अधिकतर कार्यों के लिए कंप्यूटर इंटरनेट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा हैं और टेक्नोलॉजी इंटरनेट यह दुनिया में सुरक्षा की दृष्टि से ओटीपी से किसी व्यक्ति का प्रामाणिकता किया जा रहा हैं.

आज के समय में किसी भी लेनदेन या व्यक्ति की पहचान के लिए उसके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेज करके उसका पहचान प्रमाणित किया जा रहा हैं आइए नीचे कुछ हम लोग ओटीपी का उपयोग के बारे में जानते हैं.

  • बैंक में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने पर OTP का उपयोग किया जाता हैं.
  • अपने स्मार्टफोन से किसी भी प्रकार के लेन-देन के प्रक्रिया को करने के लिए OTP का उपयोग किया जाता हैं.
  • नया सिम या पुराने सिम को पोर्ट करने के लिए OTP का उपयोग किया जाता हैं.
  • आईआरसीटीसी टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी मेल लॅागिन करने के लिए भी ओटीपी का उपयोग किया जाता हैं.
  • किसी भी प्रकार के ऑनलाइन कामों के लिए ओटीपी का उपयोग लगभग अनिवार्य रूप से किया जा रहा हैं.
  • OTP का उपयोग ऑफलाइन मोड में भी किया जाता हैं जैसे बैंक के डेबिट कार्ड के लिए पिन ऑफलाइन मोड में ओटीपी के रूप में डाक के द्वारा भेजा जाता हैं.

 

  • इनकम टैक्स में फाइलिंग करने के लिए ओटीपी का उपयोग किया जाता हैं.
  • आधार कार्ड में कुछ भी बदलाव करने के लिए ओटीपी का उपयोग किया जाता हैं.
  • पैन कार्ड में कुछ नया अपडेट करने के लिए OTP का उपयोग किया जाता हैं.
  • पैन कार्ड आधार कार्ड दोनों को एक दूसरे के साथ लिंग करने के लिए भी  OTP का उपयोग किया जाता हैं.
  • एटीएम से 10,000 से ज्यादा अमाउंट निकासी करने पर भी ओटीपी का इस्तेमाल करना पड़ता हैं. 

ओटीपी से सुरक्षा 

ओटीपी का सुरक्षा की दृष्टि से वर्तमान समय में बहुत बड़ा योगदान हैं क्योंकि किसी भी प्रकार के जालसाजी को रोकने के लिए ओटीपी का बहुत बड़ा भूमिका हैं.

क्योंकि जब भी किसी भी प्रकार के काम को किसी के द्वारा किया जाता हैं तो अधिकतर कामों के लिए जो भी उस संबंधित व्यक्ति होता हैं उसके मोबाइल पर एक ओटीपी चला जाता हैं और जिस प्रकार का भी काम किया जा रहा हैं उसको पूरा करने के लिए उस ओटीपी को वेरीफाई करना जरूरी होता हैं.

तभी आप उस काम को पूरा कर पाएंगे यदि किसी जालसाज के द्वारा किसी भी प्रकार के काम को किया जा रहा हैं तो उसके को रोकने के लिए ओटीपी का बहुत बड़ा भूमिका हैं. OTP का इस्तेमाल होने के कारण आज के समय में सुरक्षा की दृष्टि से 90% तक जालसाजी को रोका जा सकता हैं.

ओटीपी के फायदे 

ओटीपी का सबसे बड़ा फायदा बैंकिंग के क्षेत्र में हुआ हैं क्योंकि आज के समय में जब भी किसी भी प्रकार के इंटरनेट बैंकिंग से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना होता हैं तो उसके लिए ओटीपी मोबाइल पर प्राप्त होता हैं और उस ओटीपी को जब भी नेट बैंकिंग में किसी ट्रांजैक्शन को कंप्लीट करने के लिए डाला ना जाए तब तक उस ट्रांजैक्शन को कंप्लीट नहीं किया जा सकता हैं.

इसलिए ओटीपी से ऑनलाइन जितने भी प्रकार के फ्रॉड किए जा रहे थे उसको रोकने में कामयाबी प्राप्त हुआ हैं. किसी भी व्यक्ति के पहचान को प्रमाणित करने के लिए OTP का उपयोग किया जाता हैं.

OTP ka full form kya hota hai 

ओटीपी का full form:- one time password होता हैं ओटीपी का फुल फॉर्म वन टाइम पासवर्ड होता हैं सुरक्षा के लिहाज से अपने ओटीपी को किसी भी व्यक्ति के साथ साझा नहीं करना चाहिए सुरक्षा के दृष्टि से ओटीपी को साझा करने से आपके खाता में जमा राशि को उड़ाया जा सकता हैं.

इसलिए अपने ओटीपी के बारे में जानकारी उसी व्यक्ति को दें जो उसके लिए ऑथराइज पर्सन हैं. OTP ka full form in hindi – ओटीपी का फुल फॉर्म हिन्‍दी में  वन टाइम पासवर्ड होता हैं.

ओटीपी का नुकसान 

ओटीपी का फायदे ज्यादा हैं लेकिन कभी-कभी ओटीपी से नुकसान भी हो सकता हैं जैसे यदि आपका मोबाइल किसी दूसरे व्यक्ति के हाथ में चला जाए या आपका मोबाइल कहीं गुम हो जाए तब ओटीपी का गलत इस्तेमाल किया जा सकता हैं.

इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से आप अपने मोबाइल को किसी भी अनजान व्यक्ति या किसी दूसरे व्यक्ति के साथ साझा ना करें क्योंकि आपके मोबाइल में आया हुआ ओटीपी से आपको दिक्कत में डाला जा सकता हैं इसलिए ओटीपी का सही तरीके से इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़े

सारांश  

ओटीपी वन टाइम पासवर्ड आपके जीवन का की हैं यानी कि आपके लॉकर का चाबी हैं इसलिए इसे सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करें और अपने आप को धोखाधड़ी से बचाएं OTP आपका पासवर्ड हैं आपका गोपनीय चाबी हैं.

इसलिए इसे सही से इस्तेमाल करना चाहिए. ओटीपी के बारे में दी गई जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इसे अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें.

2 thoughts on “OTP – ओटीपी क्या हैं ओटीपी का उपयोग क्‍या हैं”

Leave a Comment