एम एस वर्ड में सेव डॉक्यूमेंट को ओपेन कैसे करें

open ms word saved document in hindi माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में किसी भी फाइल को बनाने के बाद उसको Save किया जाता हैं उस सेट किए हुए File को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में फिर दोबारा कैसे Open करते हैं या एम एस वर्ड में सेव डॉक्यूमेंट को कैसे Open करते हैं के बारे में इस लेख में हम लोग जानकारी प्राप्त करने वाले हैं.

एमएस वर्ड में किसी भी सेव किए हुए डॉक्यूमेंट को ओपन करने के लिए क्या प्रोसेस हैं इस लेख में नीचे सीखने वाले हैं.

एमएस वर्ड में जितने भी फाइल बनाये जाते हैं उसको सेव किया जाता हैं. और उस सेव किए हुए फाइल को कभी ना कभी आवश्यकता या जरूरत पड़ता हैं कि फिर से उसको ओपन किया जाए तो यह भी एक बहुत महत्वपूर्ण सवाल हैं जिसके बारे में जानना बहुत ही जरूरी है.

How to Open Saved Word File in Hindi

Microsoft Word में  save डॉक्यूमेंट एक ऐसा डॉक्यूमेंट होता हैं जिस पर पहले से काम किया हुआ रहता हैं या उस Document को पहले से ही बनाया हुआ रहता हैं  वैसे डॉक्यूमेंट को Save Document के नाम से जानते हैं.

एम एस वर्ड में किसी भी Save किए हुए Document को File को Open करने के लिए कुछ प्रक्रिया को प्रारंभ करना होता हैं आइए उसके बारे में नीचे हर एक Step को जानते हैं जिसके द्वारा किसी भी Save किए हुए फाइल डॉक्यूमेंट को वर्ड में फिर से दोबारा Open कर सकते हैं.

  • Microsoft Word को Open करेंगे

open ms word saved document1

  • Office Button पर क्लिक करेंगे.
  • Open पर क्लिक करेंगे.
  • जिस फोल्डर में Word का File Save किया हुआ हैं उसको Select करेंगे.
  • उसके बाद जिस वर्ड Document को आप खोलना चाहते हैं उसको Select करेंगे.
  • Open पर Click करेंगे.

open ms word saved document2

कीबोर्ड से सेव डॉक्‍युमेंट्स ओपने कैसे करें

एमएस वर्ड के किसी भी Save फाइल को यदि आप Open करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Microsoft Word को Open करने के बाद Control के साथ O को Press करना हैं जिसके बाद Open Dialogue Box का Window खुल जाएगा.

उसके बाद जिस File को आप Open करना चाहते हैं उस File का चयन करें और चयन करने के बाद उस पर डबल क्लिक करके Open कर सकते हैं.

open ms word saved document in hindi

यदि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट्स जो सेव करके रखा हुआ है उसको खोलना चाहते हैं. तो उसके लिए एक तीसरा तरीका है कि जिस फोल्डर में आप उस डॉक्यूमेंट को रखे हैं. उस पर राइट क्लिक करें उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को खोजें और उस पर क्लिक करें इस तरह से आप उस सेट किए हुए वर्ड डॉक्यूमेंट को फिर से वर्ड में ओपन कर पाएंगे. नीचे प्रकिया बताया गया हैं.

open ms word saved document3

  • उस फोल्डर पर राइट क्लिक करें.
  • ओपन विद पर क्लिक करें.

open ms word saved document4

  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को चुने.
  • ओके पर क्लिक करें.
  • इस तरह से किसी भी सेव किए हुए वर्ड डॉक्यूमेंट को आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में फिर से ओपन कर पाएंगे.

ये भी पढे़

सारांश

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में सेव किए हुए किसी भी फाइल को ओपन करने के बारे में इस लेख में जानकारी दी गई हैं. जिसमें open ms word saved document के लिए दो तरीका बताया गया हैं. किबोर्ड से और दूसरा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में जो ऑप्शन दिया गया उस ऑप्शन के माध्यम से आप किसी भी सेव डॉक्यूमेंट फाइल को ओपन कर सकते हैं.

दी गई जानकारी कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें. तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here