ऑनलाइन शॉपिंग क्या हैं ऑनलाइन शॉपिंग कें 10 फायदे

Online shopping in hindi ऑनलाइन शॉपिंग तो सभी करते हैं लेकिन ऑनलाइन online shopping kya hai ऑनलाइन शॉपिंग कैसे होता हैं अगर online shopping का डेफिनिशन देना होगा तो कैसे दिया जा सकता हैं अगर ऑनलाइन शॉपिंग क्या हैं के बारे में  सर्च करते हुए इस पोस्ट पर आए हैं तो यहां पर आपको सारी जानकारी मिलेगी इसलिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें.

जब से इंटरनेट का शुरुआत हुआ उसके बाद से ही सभी लोग लगभग हर काम इंटरनेट के जरिए करना शुरू कर दिए चाहे वह online shopping करना हो ऑनलाइन किसी को पैसा ट्रांजैक्शन करना हो मोबाइल टीवी रिचार्ज का करना हो बिजली बिल भरना हो सब ऑनलाइन करना ही लोगों के लिए  आसान हो गया हैं.

तो आइए इस लेख में ऑनलाइन शॉपिंग क्या हैं और online shopping में क्या क्या खरीद सकते हैं ऑनलाइन शॉपिंग से क्या फायदा हैं क्‍या नुकसान हैं के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं. अमेजॉन पर शॉपिंग करने का तरीका क्या हैं

What is Online shopping in hindi ऑनलाइन शॉपिंग क्या हैं

ऑनलाइन शॉपिंग तो हर कोई वर्तमान में कर रहा हैं लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग क्या हैं के बारे में भी जानना सबके लिए आवश्यक हैं ऑनलाइन शॉपिंग उसी को कहते हैं जो कि घर बैठे इंटरनेट के जरिए अपने मोबाइल से लैपटॉप से कंप्यूटर से अपने जरूरत के जो भी समान हैं उनका खरीदारी कर सकते हैं.

online shopping करने के लिए घर से बाहर किसी भी मार्केट में दुकान पर जाने का कोई भी जरूरत नहीं होता हैं बल्कि घर बैठे बिना किसी मेहनत के अपने मोबाइल से एक क्लिक के माध्यम से जो भी सामान मंगाना हैं सीधे अपने घर पर मंगा सकते हैं.

online shopping kya hai

Online Shopping Website
Amazone Flipcart
Snapdeal Meesho
Jabang Reliance Digital
Paytm Mall Shopclues
Ajio Myntra

 

इसीलिए बहुत से लोग ऐसे हैं जो कि online shopping किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट से इंटरनेट के माध्यम से कर रहे हैं ई-कॉमर्स वेबसाइट पर कोई भी सामान जैसे कि घर में जो भी यूज़ किया जाता हैं रसोई से लेकर ऑफिस के सामान से लेकर पहनने वाले कपड़े ज्वेलरी हर तरह का सामान सस्ते दामों पर मिल जाता हैं.

तो हम लोग यही कहेंगे कि इंटरनेट के माध्यम से जो सामान हम लोग खरीदते हैं उसी को online shopping कहा जाता हैं. और ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए जो सबसे बड़े और आजकल के सबसे पॉपुलर जो दुकान हैं वह अमेजॉन, फ्लिपकार्ट,मिशो आदि बन गया हैं इस पर हर तरह का सामान सही मूल्य पर मिलता हैं. Online shopping कैसे करते हैं

ऑनलाइन शॉपिंग का शुरुआत कब हुआ

ऑनलाइन शॉपिंग का शुरुआत जब से इंटरनेट का शुरुआत हुआ उसके बाद से ही धीरे-धीरे होने लगा लेकिन 1979 में एक अंग्रेज इनोवेटर और व्यवसायी माइकल एल्ड्रिच ने online shopping का सुझाव लोगों के सामने रखा था जिसमें कि सबसे पहले ऑनलाइन पेमेंट करने के बारे में उन्होंने कहा था.

1984 में टेस्ट स्कोर में पहली बार क्रेडिट ऑनलाइन पेमेंट किसी ग्राहक ने किया था लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए जो सबसे ज्यादा श्रेय जाता हैं वह वर्तमान समय में सबसे बड़ी और पॉपुलर ई कॉमर्स वेबसाइट अमेजॉन को. क्योंकि 1995 में अमेजॉन कंपनी ने किताबें ऑनलाइन बेचने का जब शुरुआत किया.

उसके बाद online shopping करने के लिए लोगों के मन में धीरे-धीरे चाह होने लगा और अमेजॉन पर भी किताबों के बाद धीरे-धीरे इलेक्ट्रॉनिक सामान घरेलु सामान यह सारी चीजें ऑनलाइन बेची जाने लगी.

अमेजॉन के बाद तो कई ऑनलाइन वेबसाइट शुरू की गई और वर्तमान में लगभग आधे से अधिक लोग ऑनलाइन सामान ही खरीदते हैं और जब से कोरोनावायरस आया उसके बाद से तो बहुत ही कम लोग दुकान पर या मार्केट में जाना चाहते हैं इसलिए उनके लिए online shopping बहुत ही इंपॉर्टेंट हो गया हैं.

ऑनलाइन क्या क्या खरीद सकते हैं

ई-कॉमर्स बेवसाइड जिसे ई वाणिज्य भी कहा जाता हैं इस पर दुनिया में जितने भी जरूरत के समान होते हैं घरेलू सामान जैसे किचन में जो भी यूज़ किया जाने वाला चाहे वह कोई भी बर्तन हो गैस चूल्हा इलेक्ट्रॉनिक सामान बच्चों के कपड़े बड़ों के कपड़े हर फैशन के कपड़े कोई भी फर्नीचर आदि online shopping पर उपलब्ध हैं और कुछ ही दिनों पहले तो ऑनलाइन दवाइयां भी मिलनी शुरू हो गई हैं.

जब से कोरोनावायरस आया उसके बाद तो जितने भी स्कूल थे वह बंद हो गए तो बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लासेज भी शुरू हो गए जितने भी ऑफिस थे वह सारे बंद हो गए तो उस ऑफिस के जितने भी एंप्लोई हैं वह सभी घर से ही ऑनलाइन अपना जो काम हैं वह करने लगे अगर किसी को कहीं जाना हैं.

तो उसके लिए भी स्टेशन पर जाकर टिकट बुक करवाने का जो परेशानी होता था वह नहीं करना पड़ता हैं घर बैठे ही ट्रेन का एरोप्लेन का टिकट बुक कर लिया जाता हैं.

ऑनलाइन अगर कोई चाहे तो किसी भी तरह का मूवीज देख सकते हैं किसी भी तरह का बुक पढ़ सकते हैं कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गेम खेल सकते हैं तो ऑनलाइन बहुत सारी सुविधाएं लोगों को मिल रही हैं और लोग इस सुविधा का फायदा भी बहुत उठा रहे हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग कैसे होता हैं 

ई-कॉमर्स जिसे के ऑनलाइन शॉपिंग भी कहा जाता हैं इसमें शॉपिंग करने के लिए लोगों को बहुत सारी सुविधाएं या कई तरह के डिस्काउंट भी मिलते हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग में एक सेलर होते हैं जो कि अपना सामान या कोई भी किसी भी तरह का प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचने के लिए डाल देते हैं और जो लोग अपने मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर पर देखकर इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन खरीदते हैं उनको Buyer कहा जाता हैं.

तो Buyer अपना सामान ऑनलाइन देखकर आर्डर कर देता हैं पेमेंट कर देता हैं और उसका सामान कुछ निश्चित समय के बाद ई-कॉमर्स के तरफ से दिया जाता हैं और उसके बाद Buyer के घर पर सामान मिल जाता हैं.

कई लोग ऑनलाइन सामान खरीदते हैं तो उसी समय अपने क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड से पेमेंट कर देते हैं या कोई सामान आने के बाद पेमेंट करता हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग से क्या फायदा हैं

  • online shopping  करने के लिए घर से बाहर मार्केट में नहीं जाना पड़ता हैं घर बैठे ही हो जाता हैं.
  • ऑनलाइन अगर कोई पुराना सामान बेचना भी कोई चाहता हैं तो उसके लिए भी सुविधा हैं क्योंकि कई ऐसे साइट्स हैं जैसे कि OLX पर कई लोग अपना पुराना सामान भेज देते हैं और खरीदने वाला जो भी व्यक्ति चाहता हैं वह खरीद लेता हैं.
  • कई बार किसी सामान को खरीदने के लिए कई दुकानों पर घूमना पड़ता हैं फिर भी वह सामान नहीं मिलता हैं लेकिन online shopping में यह फायदा हैं कि कहीं जाना नहीं पड़ता हैं और हर तरह का सामान मिल जाता हैं.
  • ऑनलाइन शॉपिंग में यह फायदा हैं कि 24 घंटे खुला रहता हैं और वही सामान अगर दुकान पर खरीदना हो तो उसके खुलने का इंतजार करना पड़ता हैं.
  • आजकल तो त्योहारों का सीजन चल रहा हैं तो ऑनलाइन शॉपिंग करने पर कई तरह के डिस्काउंट ऑफर भी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर मिल रहे हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग के नुकसान

वर्तमान समय में शॉपिंग करने के लिए किसी भी मोबाइल टीवी आदि का रिचार्ज करने के लिए बिजली बिल भरने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म ऑनलाइन हो गया है अगर किसी को डॉक्टर के पास भी दिखाना है तो उसके लिए घंटो लाइन में नहीं लगना पड़ता है

घर बैठे ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के द्वारा आसानी से दिखाया जा सकता है वैसे ही ऑनलाइन शॉपिंग लोगों के लिए बहुत ही बेहतर साबित हुआ है क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग करने से समय का बचत होता है और आसानी से घर बैठे सामान मिल जाता है लेकिन online shopping करने से कुछ नुकसान भी होता है 

  • कई बार ऐसा होता है कि दुकान पर जो सामान कम दामों पर मिलता है वही सामान ऑनलाइन लेने पर उसमें शिपिंग चार्ज जोड़ करके महंगा मिलता है कई सामानों पर डिलीवरी चार्ज जोड़ दिया जाता है जिससे कि ऑफलाइन मंगाने से ज्यादा नुकसान ऑनलाइन मंगाने पर हो जाता है। 
  • ऑनलाइन सामान मंगाने से यह भी नुकसान है कि कोई भी समान समय से नहीं मिलता है अगर कोई भी सामान ऑनलाइन ऑर्डर किया जाता है तो वह 6 दिन 7 दिन इंतजार करने के बाद ही मिलता है लेकिन वही समान अगर दुकान से लिया जाए तो तत्काल उसी समय उपलब्ध हो सकता है 
  • दुकान पर अगर किसी सामान को खरीदा जाता है तो उसको अच्छे से देख कर जांच परख कर लिया जाता है लेकिन online shopping करने पर जब तक वह सामान घर पर नहीं आ जाता उसको देखा नहीं जा सकता है। 
  • online shopping से किसी भी तरह का कपड़ा खरीदने पर अधिकतर परेशानी हो जाता है क्योंकि मोबाइल पर या लैपटॉप पर कपड़ा देखने में तो अच्छा लगता है लेकिन जब वह घर पर आता है तो दूसरे तरीके का रहता है इसलिए परेशानी होती है उसको रिटर्न करना पड़ता है लेकिन अगर दुकान पर से लिया जाए तो उस कपड़ा को छू कर के अच्छे से देख कर के खरीदा जा सकता है।

ऑनलाइन शॉपिंग में समान सस्ता क्यों मिलता हैं

कई बार हम लोग देखते हैं कि जो सामान हम दुकान पर से खरीद कर लाते हैं उसके मुकाबले ऑनलाइन शॉपिंग करने में वह सामान सस्ते दामों पर मिल जाता हैं तो हम यह नहीं समझ पाते हैं कि यह सामान ऑनलाइन शॉपिंग में सस्ता कैसे मिल जाता हैं.

तो इसका यह रीजन हैं कि दुकान पर तो जो सामान खरीदते हैं वह दुकानदार अपने दुकान का बिजली बिल उस दुकान का जो वह रेंट दे रहा हैं वह सारी चीजें उस सामान में जोड़ करके ग्राहक से लेता हैं.

लेकिन online shopping में किसी भी तरह का कोई दुकान नहीं होता हैं किसी भी तरह का कोई रेंट नहीं देना पड़ता हैं जो व्यक्ति ऑनलाइन सामान बेचता हैं वह बस घर बैठे अपना सामान इंटरनेट पर डाल देता हैं तो इसलिए ऑनलाइन सामान खरीदने पर सस्ता पड़ता हैं.

सारांश

online shopping kya hai ऑनलाइन शॉपिंग करना लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छी सुविधा हो गई हैं जिसे कि घर से बाहर नहीं जाना पड़ता हैं और कोरोनावायरस में तो सामान खरीदने के लिए एक ही विकल्प लोगों के सामने रह गया था वह था ऑनलाइन शॉपिंग करना.

ऑनलाइन शॉपिंग कैसे किया जाता हैं ऑनलाइन क्या क्या खरीद सकते हैं online shopping में सामान सस्ता क्यों मिलता हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं फिर भी अगर इस लेख से जुड़े कोई सवाल आपके मन में हैं तो हमें कमेंट करके जरूर पूछें और अपने दोस्त मित्रों को शेयर जरूर करें.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here