ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें Online shopping kaise karte hain

ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए कौन-कौन से वेबसाइट हैं जिस पर की घर बैठे कोई भी सामान आसानी से खरीद सकते हैं Online shopping kaise karte hain, online shopping kaise karen  आजकल डिजिटल सभी काम लगभग हो रहे हैं तो लोग शॉपिंग भी करने के लिए घर से बाहर मार्केट में नहीं जाना चाहते हैं

अपने काम को देखते हुए कई लोग यही चाहते हैं कि घर बैठे ही जो भी सामान मंगाना हो वह मंगा ले. पहले के लाइफ में और आज के डेली लाइफ में बहुत अंतर हैं आजकल डिजिटल दुनिया हो गया हैं जिससे हर काम डिजिटली बहुत ही आसान हो गया हैं.

पहले किसी को रिचार्ज कराना होता था तो उसके लिए भी बाहर जाना पड़ता था. कोई सामान खरीदना होता था तो उसके लिए भी बाहर जाना पड़ता था किसी भी गाड़ी में टिकट बुक कराना होता था उसके लिए भी बाहर निकलना पड़ता था. लेकिन वर्तमान समय में सबकुछ आसान हो गया हैं.

ये भी पढ़े

Online shopping kaise karte hain ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें

पहले किसी भी सामान को खरीदने के लिए घर से बाहर मार्केट में दुकान पर जाना पड़ता था कोई भी सामान जल्दी किसी को पसंद नहीं आता था एक दुकान से दूसरे दुकान दूसरे दुकान से तीसरे दुकान ऐसे करते-करते कई दुकानों पर घूम घूम कर लोग थक जाते थे.

लेकिन आजकल डिजिटल सुविधा होने की वजह से इतना मेहनत किसी को नहीं करना पड़ता हैं सिर्फ अपने घर पर बैठे हैं सोए हैं या दिन हैं या रात हैं किसी भी समय बस अपने मोबाइल लैपटॉप या कंप्यूटर से ऑनलाइन वेबसाइट पर जो भी सामान खरीदना हैं अपने मन मुताबिक पसंद करके बस आर्डर करने की जरूरत हैं.

Online shopping kaise karte hain 

समान अपने आप आपके घर पर आ जाएगा जो लोग पहले पहले online shopping करतेे हैं  उन्हें डर भी लगा रहता हैं कि कहीं ऑनलाइन सामान मंगाया जाए और उसमें कुछ खराब न निकल जाए ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी कहीं किसी भी तरह का फरेब न कर दे इस डर से कई लोग ऑनलाइन शॉपिंग नहीं करते हैं.

Online Shopping Platform
Amazone Flipcart
Snapdeal Meesho
Jabang Reliance Digital
Paytm Mall Shopclues
Ajio Myntra

कई लोगों को online shopping करने में उसमें डिलीवरी कैसे होता हैं पेमेंट कैसे किया जाता हैं इस तरह का भी परेशानी होता हैं लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग बहुत बेहतर हैं उसमें अगर किसी भी तरह का सामान खराब भी निकल गया तो उसको रिटर्न करके चाहे तो उसके बदले दूसरा सामान ले सकते हैं या उसका जितना भी पैसा होगा अकाउंट में पूरा का पूरा आ जाएगा.

Online shopping kaise karte hain in hindi

मार्केट की दुकान के तुलना में ऑनलाइन शॉपिंग में हर सामान सस्ता भी मिलता हैं जो भी नए फैशन के कपड़े या नए जो भी इलेक्ट्रॉनिक सामान या कुछ भी नया नया चलता हैं कुछ ही दिनों में ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट पर दिखाने लगता हैं वही सामान दुकान पर कई दिनों या कितने महीनों के बाद मिलता हैं.

लेकिन वर्तमान समय में ऑनलाइन सर्विस की सुविधा की वजह से मोबाइल कंप्यूटर या लैपटॉप से घर बैठे ही यह सारे कार्य हो जाते हैं लेकिन कई लोग ऐसे हैं जो कि ऑनलाइन शॉपिंग करने में अभी भी हीचखीचाते हैं.

Amazone

उन्हें लगता हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग करने से कहीं उन्हें किसी तरह का हानि न हो जाए या कई लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करते हैं के बारे में भी पूरी तरह से जानकारी नहीं हैं इसलिए वह ऑनलाइन शॉपिंग करने में डरते हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग के वेबसाइट

online shopping करने के लिए कई ऐसे बेवसाइट हैं जो कि आप चाहे तो उनके सीधे बेवसाइट पर भी जा कर के अपना जो भी प्रोडक्ट पसंद करना हैं उसको purchase कर सकते हैं या मोबाइल पर हर ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी का एप भी बहुत ही आसानी से मिल जाता हैं. उस पर ऑनलाइन शॉपिंग बहुत ही आसानी से कर सकते हैं.

  • फ्लिपकार्ट
  • अमेजॉन
  • मिंत्रा
  • मीसो
  • जबांग
  • E Bey
  • स्नैपडील

यह सभी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स बहुत ही प्रचलित और बहुत ही फेमस हैं इस पर हर तरह के प्रोडक्ट के हर तरह की क्वालिटी और उनके वैरायटी जैसा आप चाहें वैसा बहुत ज्यादा मात्रा में मिल जाते हैं जिस पर कि आप अपने मनपसंद जिस तरह के प्रोडक्ट खरीदना हैं उसको खरीद सकते हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आपको जिस ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से शॉपिंग करना हैं उस पर अपना अकाउंट बनाकर के रजिस्टर करना पड़ता हैं और उसके बाद आप जो भी सामान खरीदना चाहे बहुत ही आसानी से खरीद सकते हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग के क्या फायदे हैं

जहां आजकल हर कोई का लाइफ बहुत ही बिजी लाइफ हो गया हैं हर कोई काम में इतना व्यस्त रहता हैं कि उसको टाइम नहीं मिल पाता हैं की दुकान पर जाकर घंटों वहां पर समान सिलेक्ट करें या एक दुकान पर पसंद नहीं आया तो दूसरे दुकान पर जाये.

इसलिए उन लोगों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग बहुत ही बढ़िया तरीका हैं क्योंकि इस पर एक से बढ़कर एक हर फैशन का समान उपलब्ध रहता हैं ऑनलाइन शॉपिंग करने से बहुत सारे फायदे भी लोगों को मिल रहे हैं इसलिए बहुत लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद भी कर रहे हैं.

  • ऑनलाइन शॉपिंग में सबसे बड़ा फायदा यह हैं कि दुकान के मुकाबले इस पर जो भी प्रोडक्ट खरीदना हैं वह बहुत ही सस्ता पड़ता हैं.
  • अगर दुकान पर जाएंगे तो कभी-कभी ऐसा होता हैं एक ही डिजाइन का कपड़ा हैं बस कलर उसका अलग हैं या कोई भी सामान डिजाइन एक ही हैं सिर्फ कलर बदल बदल कर दुकानदार हमको दिखाता हैं लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर यह बात नहीं हैं उस पर हर प्रोडक्ट के अलग-अलग वैरायटी या क्वालिटी मिल जाते हैं जिससे कि हमें जो भी पसंद हैं वह हम पसंद करके ऑर्डर कर देते हैं.
  • ऑनलाइन शॉपिंग करने का फायदा यह हैं कि हम घर बैठे कभी भी किसी भी टाइम चाहे वह दिन हो चाहे रात हो कर सकते हैं.
  • दुकान पर से अगर सामान खरीदना हो तो उसके लिए हमें दुकान खुलने का इंतजार करना पड़ता हैं.

Online shopping ka labh

  • online shopping वेबसाइट से अगर कोई सामान आर्डर करते हैं और वह सामान अगर आपको पसंद नहीं आता हैं तो उसको रिटर्न भी कर सकते हैं और उसके बदले आपका पैसा अकाउंट में आ जाएगा या अगर आप चाहे तो उस कोई दूसरा सामान भी ले सकते हैं.
  • कभी-कभी ऐसा होता हैं कि दुकान पर से कोई सामान लेकर आते हैं और सामान पसंद नहीं आता हैं तो दुकानदार उसे रिटर्न नहीं करता हैं.
  • पहले किसी को गिफ्ट भेजना होता था या किसी को कोई सामान भेजना होता था तो उसके लिए उसके पास जाकर के देना पड़ता था लेकिन वर्तमान समय में यह एक बहुत ही अच्छा सुविधा हो गया हैं कि अगर किसी को कुछ देना चाहते हैं कुछ गिफ्ट देना चाहते हैं तो बस अपने मोबाइल से या लैपटॉप कंप्यूटर से उस सामान का आर्डर करके और अपने दोस्त या रिश्तेदार का बस एड्रेस उसमें डाल दे पैसा कैश ऑन डिलीवरी करके बस आर्डर कर दे सामान जिसके पास भेजना हैं उसके पास चला जाएगा.
  • ऑनलाइन शॉपिंग करने का सबसे बड़ा लाभ हैं समय का इसमें बचत होता हैं इसके लिए आपको ट्रेवल करके कहीं जाना नहीं पड़ेगा बस घर बैठे अपने घर पर आर्डर करके मंगा सकते हैं.
  • ऑनलाइन शॉपिंग में आप जिस तरह से शॉपिंग करना चाहते हैं कर सकते हैं आप चाहे तो उसी समय कैश ऑन डिलीवरी के सुविधा से पेमेंट कर सकते हैं या अगर चाहे तो पे ऑन डिलीवरी के सुविधा से सामान आने के बाद भी पेमेंट कर सकते हैं.
  • कई बार तो ऐसा होता हैं कि ऑनलाइन रिचार्ज करने से या बिजली बिल भरने से मोबाइल का रिचार्ज करें टीवी का रिचार्ज करने पर कई तरह के कैशबैक मिल जाते हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग करने का नुकसान

वैसे तो ऑनलाइन शॉपिंग करने का ज्यादातर फायदा ही फायदा होता हैं लेकिन कभी-कभी ऑनलाइन शॉपिंग करने से कुठ नुकसान भी हो जाता हैं.

  • मोबाइल पर या लैपटॉप पर जो समान देखते हैं वह देखते ही पसंद तो आ जाते हैं लेकिन वह कपड़ा कैसा हैं यह हम नहीं जान पाते हैं और प्रोडक्ट जब घर आता हैं तो देखने पर पसंद नहीं आता हैं और दुकान पर यही सामान खरीदने जाते हैं तो हम अपने हाथ से छू करके उसको देख करके लेते हैं कि कौन सा कपड़ा सॉफ्ट हैं या कौन सा कपड़ा कैसा हैं.
  • ऑनलाइन शॉपिंग से यह भी नुकसान हैं कि अगर किसी भी सामान का जरूरत आज के आज हैं तो उसे ऑनलाइन शॉपिंग के द्वारा नहीं मिल सकता हैं उसमें कम से कम 3 से 4 दिन तक का समय जरूर ही लगता हैं.
  • ऑनलाइन शॉपिंग करने की वजह से जो मार्केट के दुकानदार हैं उनको सबसे बड़ा नुकसान हुआ हैं क्योंकि सभी लोग घर बैठे ही समान मंगा लेते हैं या दुकान से इस पर ऑनलाइन सस्ता मिलता हैं इसलिए कोई भी दुकान पर जाना नहीं चाहता हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें

जो लोग नौकरी करते हैं किसी समान को खरीदने के लिए उनके पास समय नहीं रहता है तो उनके लिए ऑनलाइन शॉपिंग बहुत ही फायदेमंद हो गया है और इसे काफी लोग पसंद भी कर रहे हैं ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए अपना काम छोड़कर बाहर जाने की जरूरत नहीं होती है घर बैठे मोबाइल से लैपटॉप कंप्यूटर से एक क्लिक से ही सामान ऑर्डर हो जाता है और तय समय पर घर पर आ जाता है

ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए कई तरह के ई-कॉमर्स वेबसाइट है जिस पर की बहुत ही सस्ता और हर तरह के फैशन के समान आसानी से मिल जाते हैं ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में जिस ई कमर्स वेबसाइट से शॉपिंग करना है

उसका ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करना पड़ता है और अगर किसी के पास पहले से ही वह ऐप मौजूद है तो उस ऐप को Open करने के बाद सबसे पहले ऊपर में सर्च लिखा रहता है सर्च पर क्लिक करने के बाद जो भी सामान खरीदना है उस सामान का नाम लिखने के बाद कई कंपनी के वहीं समान दिखने लगता है जिस तरह के रेंज में सामान खरीदना है

उस तरह के रेंज का सामान दिखाई देता है अगर मोबाइल में उस ई कॉमर्स वेबसाइट का ऐप नहीं है तो प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद उसमें आईडी बनाना पड़ता है जिसके बाद ही किसी भी तरह का सामान का खरीदारी किया जा सकता है तो आइए नीचे स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें.

  • किसी भी शॉपिंग वाले ऐप को ओपन करेंगे
  • यदि पहली बार शॉपिंग ऐप पर खरीदारी करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपना अकाउंट क्रिएट करेंगे
  • उसके बाद उस शॉपिंग ऐप में लॉग इन करेंगे
  • जिस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं उसको सर्च बॉक्स में सर्च करेंगे
  • स्क्रीन पर वह सामान दिखाई देगा उस पर क्लिक करेंगे
  • उस सामान के बारे में आपको जानकारी दिखाई देगा और यदि उस सामान को आप खरीदना चाहते हैं तो आप Buy now क्लिक करेंगे।
  • उसके बाद पेमेंट का डैशबोर्ड ओपन होगा
  • अब जिस तरह से पेमेंट करना चाहते हैं जैसे कि किसी यूपीआई से इंटरनेट बैंकिंग से क्रेडिट कार्ड से या फिर कैश ऑन डिलीवरी को सिलेक्ट करेंगे
  • कंटिन्यू पर क्लिक करेंगे
  • अब यहां पर आपको अपना पता का चयन करना है अपना एड्रेस सही से डालना है जिस पर आप सामान मंगाना चाहते हैं 
  • उसको करने के बाद आप नेक्स्ट पर क्लिक करेंगे
  • इस तरह से फाइनली अपने सामान को आर्डर कर पाएंगे।
  • उदाहरण के लिए अमेजॉन से शॉपिंग करने का तरीका बताया है।

ये भी पढ़े

सारांश

Online shopping kaise karte hain ऑनलाइन शॉपिंग करने से शॉपिंग करना बहुत ही आसान हो गया हैं इससे कई दुकानों का चक्कर लगाने से छुटकारा मिल गया हैं क्‍योंकि जो एक सामान खरीदने के लिए कई दुकान पर घंटों दौड़ना पड़ता था वही समान कुछ ही मिनटों में हमारे मोबाइल पर उपलब्ध हो जाता हैं और हम उसे आर्डर करके घर मना लेते हैं.

इस लेख में ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करते हैं online shopping kaise karen के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों मित्रों रिश्तेदारों को शेयर जरूर करें.

ताकि जिसको भी online shopping करने से डर लगता हैं उसके फायदे के बारे में पता नहीं हैं उस व्यक्ति के मन से यह डर निकल जाए और वह भी online shopping अगर करना चाहता हैं तो बहुत ही आसानी से कर सकता हैं.

Leave a Comment