घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं 101+बेहतरीन तरीकें

घर बैठे पैसे कैसे कमाए यह सवाल लगभग सभी लोगों के मन में होता हैं कि कैसे जल्दी पैसे कमाया जाए. Online Paise kaise kamaye पैसे कमाने के जितने भी तरीके आपको इंटरनेट पर मिलते हैं उसमें यह नहीं बताया जाता हैं कि आप कितना जल्दी पैसा कमा सकते हैं उसके लिए कोई फिक्स टाइम नहीं बताया जाता हैं.

यदि आप Online Paise kaise kamaye सर्च करते हुए इस पोस्ट पर आए हैं तो यहां पर आपको Paise कमाने की जो सही तरीके हैं उन तरीकों से आप कितना दिन में पैसा कमा सकते हैं उसके बारे में विस्तार से नीचे इस लेख में जानकारी दी गई हैं. 21+ तरीकों से महिलाएं घर बैठे पैसे कमाए

Contents

Online Paise kaise kamaye

इस लेख में ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए जो महत्वपूर्ण एवं जमीनी तरीका है उनके बारे में जानकारी दिया गया है जिसमें 50 से ज्यादा ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीकों के बारे में बताया गया है.

जिससे घर बैठे ऑनलाइन आसानी से पैसा कमा सकते हैं इसके लिए किसी तरह की कोई ज्यादा संसाधन की व्यवस्था नहीं है न ही आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत है इस लेख में बताए गए 50 ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों को अपनाकर के अपने घर से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं.

वर्तमान समय में चाहे छात्र हो या फिर घरेलू औरत हो या जो लोग नौकरी खोज रहे हैं उनके लिए ऑनलाइन एक बेहतर प्लेटफार्म है जहां से ऑनलाइन पैसा वो कमा सकते हैं जिससे उनका जो भी आवश्यक जरूरतें हैं उसको ऑनलाइन पैसा कमा कर पूरा कर सकते हैं.

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है बहुत कम खर्च में ऑनलाइन कमाई शुरू कर सकते हैं तो आइए नीचे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं. ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए

online paise kaise kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए जरूरी महत्वपूर्ण पॉइंट्स

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कुछ जरूरी बातें हैं जिनको सबसे पहले जानना जरूरी है तभी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं क्योंकि ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए कुछ जरूरी डिवाइस के साथ कुछ जरूरी गुण भी जरूर होना चाहिए ऐसा नीचे बताया गया है.

  • लैपटॉप टैबलेट्स स्मार्टफोन
  • अच्छा इंटरनेट कनेक्टिविटी
  • ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए गुण Skills

लैपटॉप टैबलेट स्मार्टफोन डिवाइस

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सबसे जरूरी कुछ डिवाइस है जिसको पास में जरूर होना चाहिए तभी ऑनलाइन पैसे कमा पाएंगे यदि एक अच्छा स्मार्टफोन है लैपटॉप है या फिर टैबलेट है तो आसानी से ऑनलाइन काम करके पैसा कमा सकते हैं.

इसलिए सबसे पहले स्मार्टफोन टैबलेट या लैपटॉप कोई भी एक डिवाइस जरूर होना चाहिए यदि आपके पास नहीं है तो सबसे पहले इन सभी डिवाइस में किसी भी एक डिवाइस को जरूर खरीद ले.

यदि ज्यादा बजट नहीं है तो एक अच्छा स्मार्टफोन भी खरीद सकते हैं और स्मार्टफोन से भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं लेकिन कुछ लोग हैं जो कि स्मार्टफोन पर काम करने में सहज महसूस नहीं करते हैं तो थोड़ा बजट बढ़ा करके एक अच्छा 25 हजार या 30 हजार में लैपटॉप भी ले सकते हैं जिससे बेहतर और आसानी से पैसा ऑनलाइन कमा पाएंगे.

बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि इंटरनेट का कनेक्शन अच्छा होना चाहिए क्योंकि इंटरनेट के बिना ऑनलाइन कुछ भी नहीं कर सकते हैं इसलिए ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए या फिर इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपके पास बेहतर इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए.

बेहतर इंटरनेट कनेक्शन का मतलब कि जिस तरह से भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं उसका स्पीड बेहतर होना चाहिए क्योंकि जब भी ऑनलाइन किसी भी तरह का काम करते हैं उस समय जब इंटरनेट का स्पीड बेहतर रहेगा तो काम को अच्छे तरीके से कर पाएंगे.

कम समय में कर पाएंगे और साथ ही साथ काम करने में मन भी लगेगा. क्योंकि अच्छा इंटरनेट कनेक्शन नहीं होने के कारण काम करने में ज्यादा समय लगेगा साथ ही साथ अच्छे तरीके से काम नहीं कर पाएंगे. इसलिए वाईफाई या फिर एयरटेल या और जो भी बेहतर सुविधा इंटरनेट कनेक्शन के लिए उपयोग करें जिससे अच्छा स्पीड प्राप्त हो सके.

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए गुण

जब तक ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका पता नहीं होगा तब तक ऑनलाइन पैसा नहीं नहीं कमा सकते हैं इसलिए सबसे जरूरी है कि ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका क्या है उसको सीखा जाए ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए किन-किन चीजों की सीखने की आवश्यकता है उसको अच्छे से सीखा जाए ताकि आसानी से पैसा कमा सकें.

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए यह तीन प्रमुख बातें जो बताया गया है उन तीन चीजों को आपने बेहतर कर लिया है और सभी चीजों का आपने व्यवस्था कर लिया तो ऑनलाइन पैसा आसानी से कमा पाएंगे.

घर बैठे फ्री में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए का तरीका

दुनिया में पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके हैं उन तरीकों से लोग पैसा कमाते है लेकिन ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका क्या है और उससे क्या लाभ हो सकता है ऑनलाइन पैसा कमाने के फायदे क्या हैं साथ ही साथ ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके क्या है लोग दो तरह से पैसा कमाते हैं.

Passive income पैसिव इनकम एक तरह का ऐसा इनकम होता है जिसमें लगातार काम करने की जरूरत नहीं है इसमें हर रोज काम नहीं करना पड़ता है जब समय है अपने समय के हिसाब से काम कर सकते हैं इसमें बंधुआ मजदूर की तरह हर रोज काम करना नहीं पड़ता है.

पैसिव इनकम का मतलब ही होता है निष्क्रिय आय जिसमें किसी तरह का कोई बॉन्‍ड नहीं है कि आपको काम इस समय से करना ही है. इसे ही पैसिव इनकम कहते हैं.

Active income एक्टिव इनकम का मतलब होता है सक्रिय रूप से काम करना जिसका मतलब है हर एक नियमित समय पर रोज काम करना है तभी पैसा मिलेगा जैसे कोई सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट नौकरी हो उसमें जो टाइमिंग है उस टाइमिंग के हिसाब से काम करना पड़ता है तभी आपको पैसा दिया जाता है.

ऑनलाइन पैसे कमानें के तरीकें 

औसतन महीने का कमाई

Blogging

8 हजार से लेकर लाख तक

Youtube

15 हजार से लेकर लाख तक

Affiliate Marketing

2 हजार से लेकर लाख तक

Digital Marketing

1 हजार से लेकर लाख तक

Social Media Marketing

5 हजार से लेकर लाख तक

Online Coaching

5 हजार से लेकर लाख तक

Online Selling

1 हजार से लेकर लाख तक

Online Job Consultant

1 हजार से लेकर लाख तक

Online Education Consultant

1 हजार से लेकर लाख तक

Online E - Book

1 हजार से लेकर लाख तक

Online Data Entry

8 हजार से लेकर पचास हजार

Video Editing

1 हजार से लेकर पचास हजार

Freelancing

8 हजार से लेकर लाख तक

Online survey

8 हजार से लेकर पचास हजार

Online SEO

8 हजार से लेकर लाख तक

Articles writing

1 हजार से लेकर पचास हजार

Online photo sell

1 हजार से लेकर पचास हजार

Share market

5 हजार से लेकर लाख तक

Online translator

4 हजार से लेकर पचास हजार

Flipkart

8 हजार से लेकर लाख तक

Online coding

5 हजार से लेकर पचास हजार

Online fashion trends

5 हजार से लेकर पचास हजार

Online refer and earn

1 हजार से लेकर दस हजार

Quikr OLX

1 हजार से लेकर दस हजार

Online game

5 हजार से लेकर लाख तक

Fitness trainer

5 हजार से लेकर लाख तक

Meesho

1 हजार से लेकर लाख तक

Google AdSense

7 हजार से लेकर लाख तक

Amazon

5 हजार से लेकर लाख तक

online Paise kaise kamaye

ब्लॉगिंग

यदि आप किसी भी विषय में अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप किसी विषय पर लेख आदि लिखने की काम शुरू कर सकते है और वहां से भी आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए या तो आप blogger.com पर जा करके आप आईडी क्रिएट करें और वहां पर ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते है

और वहां से भी आप पैसा कमा सकते हैं. और दूसरा तरीका आप अपना डोमिन और होस्टिंग खरीद करके आप एक वेबसाइट क्रिएट करें और उस पर आप ब्लॉगिंग लिखना शुरू कर सकते है

ब्लॉगिंग लिखने के बाद आपको वहां से ऐडसेंस से अप्रूवल लेना होगा इसके बाद आप वहां पर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं ये आज के युवाओ का आनलाईन पैसा कमाने का मुख्‍य जरीया बना गया है जिसके माध्‍यम से लोग लाखो में पैसा हर महीना कमा रहें हैं.

Blog se paise kaise kamaye in hindi

ब्लॉगिंग कौन कर सकता है

ब्लॉगिंग एक लेखनी कला है यदि आपको अच्छे-अच्छे जानकारियों के बारे में लिखने का शौक है चाहे किसी भी विषय में लिखते हैं किसी भी विषय में यदि आप माहिर हैं अच्छे से लोगों को जानकारी दे सकते हैं समझा सकते हैं तो ब्लॉगिंग में अपना करियर बना सकते हैं क्योंकि ब्लॉगिंग में सबसे ज्यादा सफलता के लिए जरूरी है अच्छी जानकारियों को लोगों के लिए लिखना यदि आप एक अच्छा लेखक हैं तो ब्लॉगिंग में सफल हो सकते हैं.

ब्लॉगिंग के कुछ जरूरी पॉइंट्स

  • ब्लॉगिंग करने के लिए एक ब्लॉग बनाना पड़ता है
  • ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए एसईओ सीखना पड़ता है
  • ब्लॉगिंग करने के हर रोज आपको एक ब्लॉग पोस्ट लिखना पड़ता है.
  • ब्लॉगिंग में आपको रोज 5 से 6 घंटा काम करने की आवश्यकता होती है.

ब्लॉगिंग के लिए जरूरी चीज है

  • एक डोमिन खरीदना पड़ता है
  • एक होस्टिंग खरीदना पड़ता है
  • उसके बाद ब्लॉग सेटअप करते हैं
  • गूगल ऐडसेंस से अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करवा सकते हैं
  • Affiliate Marketing से भी अपने ब्लॉग को मोनेटाइज कर सकते हैं.

Blogging

Pe Day time

5 to 6 Hours

Per day income

$1 to unlimited

Knowledge

Smartphone/laptop

Expenditure

Computer/Internet

system required

Zero

Time Period to earn first payment

1 year to 2 year

यूट्यूब 

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आप यूट्यूब पर एक अपना चैनल बना सकते है और आप जिस बारे में जानकारी रखते हैं उस बारे में आप  वीडियो बनाएं और लोगों को उस वीडियो के माध्यम से जानकारी साझा करें.

और आप उसके बाद यूट्यूब ऐडसेन्‍स से अप्रूवल करा कर के आप वहां से पैसा कमा सकते हैं आज के जीवन में आनलाईन पैसा कमाने का मुख्‍य जरिया बना गया है यूट्यूब से बहुत ही लोग ढेंर सारा पैसा कमा रहें है.

Youtube

यूट्यूब से सफलता पाने के लिए क्या करें

यूट्यूब पर सफल होने के लिए सबसे जरूरी है कि नियमित रूप से अच्छा वीडियो बनाकर के डालें जब यूट्यूब चैनल बना लेते हैं उसके बाद से आपको उस पर निरंतर काम करना है 3 महीने तक लगातार वीडियो अच्छे बना करके डालें तो आप यूट्यूब पर जरुर सफल होंगे.

यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए जरूरी 

  • यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए सबसे जरूरी है आपके पास एक मोबाइल फोन होना चाहिए
  • एक अच्छा आवाज रिकॉर्ड करने के लिए माइक होना चाहिए
  • वीडियो शूट करने के लिए एक स्टैंडी होना चाहिए
  • आपके आवाज में यदि बुलंदी है जादू है तो उससे लोगों को मोहित कर सकते हैं
  • लोगों को समझाने की कला होनी चाहिए
  • जिस टॉपिक के बारे में आप बता रहे हैं उस टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी को देना चाहिए.
  • वीडियो के टाइटल टैग डिस्क्रिप्शन को अच्छे से लिखना चाहिए
  • वीडियो के ऊपर जो thumbnail लगाया जाता है उसको अट्रैक्टिव बनाना चाहिए ऐसा बनाना चाहिए कि लोग जरूर उस पर क्लिक करें.

यूट्यूब के लिए जरूरी पॉइंट्स

  • यूट्यूब पर नियमित रूप से एक वीडियो जरूर बनाएं
  • पूरी मेहनत ईमानदारी के साथ वीडियो बनाएं धांसू वीडियो बनाएं
  • वीडियो को एडिटिंग बहुत ही अच्छी तरह से करें ताकि एक शानदार वीडियो बनाया जा सके.
  • वीडियो बनाते समय जब भी आप कैमरा के सामने बोल है उसके पहले 3 बार 4 बार अभ्यास करें ताकि उस समय लोगों को जब वीडियो में बताएंगे तो आपको झिझक नहीं होना चाहिए.

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने के लिए जरूरी बातें

यूट्यूब चैनल पर आप मोनेटाइजेशन ऑन करवाने के लिए 1 साल के अंदर 4000 घंटे वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइब पूरा करना है उसके बाद आपका चैनल गूगल ऐडसेंस के द्वारा मोनेटाइज करने के लिए एलिजिबल हो जाता है.

Per day Time

3 to 4 hours

Per day Income

$1 to unlimited

System required

Smartphone/Microphone/Standy/Laptop

Knowledge

Video Editing/Topic/Sound Quality

Expenditure

10k

Time to earn first payment

6 Months to 1 year

एफिलिएट मार्केटिंग से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग से आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं एफिलिएट से पैसा कमाने के लिए आप किसी ई कमर्स कंपनी के प्रोडक्ट का थर्ड पार्टी सदस्य बनकर आप पैसा कमा सकते हैं जैसे कि अमेजॉन के जितने भी प्रोडक्ट है उन प्रोडक्‍ट का प्रचार प्रसार करके वहां से भी आप पैसा कमा सकते हैं

एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा बहुत सारे लोग ढेर सारा पैसा कमा रहे हैं पैसा कमाने का एक बहुत ही आसान और बेहतर तरीका है

Affiliate marketing1

एफिलिएट मार्केटिंग से घर बैठे पैसा कमाने के लिए जरूरी बातें

एफिलिएट से पैसा कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास ऑडियंस होना चाहिए यदि आपके पास ढेर सारे ऑडियंस है तो आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकते हैं.

एफिलिएट से पैसा कमाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म

  • ब्लॉग वेबसाइट
  • यूट्यूब चैनल
  • फेसबुक पेज
  • इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट
  • टेलीग्राम चैनल

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए टिप्स

यदि आप एक ब्लॉगर है तो अपने ब्लॉग पर किसी भी प्रोडक्ट के बारे में रिव्यू कर सकते हैं उस प्रोडक्ट के बारे में आप पूरी जानकारी देंगे जैसे उस प्रोडक्ट का खूबी क्या है या उसमें कोई हानि है तो उसके बारे में भी बताएंगे.

अच्छे तरीके से उस प्रोडक्ट के बारे में जब लोगों को जानकारी देंगे तब लोगों का विश्वास आपके ऊपर बनेगा और आपके बताए हुए लिंक के माध्यम से लोग खरीदारी करेंगे जिससे कमीशन प्राप्त होगा और इस तरह से अपने एफिलिएट मार्केटिंग शेयरिंग को बढ़ा सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग का काम कौन कर सकता है

  • एक छात्र भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं
  • एक ब्लॉगर एफिलिएट्स मार्केटिंग से कमा सकते हैं
  • इसमें आपको ज्यादा पैसा नहीं लगाना पड़ता है
  • इसमें ज्यादा कठिनाई नहीं होता है
  • इस काम को करने के लिए रोजाना पांच से 6 घंटे देने पड़ते हैं

Per day Time

3 to 5 Hours

Per day Income

$1 to unlimited

System required

Smartphone

Knowledge

Technology, Digital marketing

Expenditure

0

Time to earn first payment

1 to 3 months

डिजिटल मार्केटिंग 

वर्तमान समय में ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए जितने भी तरीके बताए गए हैं उन सभी तरीकों में डिजिटल मार्केटिंग से ही पैसा कमाया जा सकता है क्योंकि बिना डिजिटल मार्केटिंग के ऑनलाइन कमाना आसान नहीं है यदि आप डिजिटल मार्केटिंग को अच्छे से जानते हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकते हैं ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते हैं यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं 

  • ऑनलाइन फोटो भेज कर पैसा कमा सकते हैं 
  • Affiliate marketing करके पैसा कमा सकते हैं 
  • कंटेंट राइटिंग से पैसा कमा सकते हैं 
  • गूगल ऐड क्रिएट करके पैसा कमा सकते हैं 
  • ईमेल मार्केटिंग करके पैसा कमा सकते हैं 
  • और भी ढेर सारे तरीके हैं जिनसे आप डिजिटल मार्केटिंग से ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाने का तरीका

  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • ब्लॉगिंग
  • कंटेंट राइटिंग
  • एसईओ
  • गूगल ऐडसेंस
  • वेबसाइट क्रिएशन
  • एप डेवलपमेंट
  • यूट्यूब
  • गूगल एडवर्ड
  • लोगो डिजाइनिंग इत्यादि.

डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग  के बारे में पहले बेहतर जानकारी रखनी होगी क्योंकि ऑनलाइन कमाई में सफलता पाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का ही बहुत बड़ा भूमिका होता है.

जैसा कि वर्तमान समय में ब्लॉगिंग के क्षेत्र में बहुत सारे लोग सफल हो रहे हैं तो उसके पीछे अच्छा कंटेंट और दूसरा डिजिटल मार्केटिंग ही हैं जिसके बदौलत लोग आज ब्लॉगिंग से ढेर सारा कमाई कर रहे हैं.

Digital marketing1

डिजिटल मार्केटिंग किसे करना चाहिए

  • डिजिटल मार्केटिंग कोई भी व्यक्ति कर सकता है चाहे एक औरत हो या पुरुष हो कोई भी डिजिटल मार्केटिंग को सीख सकता है.
  • डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए कोई उम्र की सीमा नहीं है
  • डिजिटल मार्केटिंग को कभी भी सीख सकते हैं
  • यदि आप भी डिजिटली पैसा कमाना चाहते है तो भी आप डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं और उससे पैसा कमा सकते हैं
  • एक छात्र भी डिजिटल मार्केटिंग करके उससे पैसा कमा सकता है

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसका उपयोग हर कोई कर सकता है जिसको किसी भी तरह की कोई आए नहीं है और डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहता है तो ऑनलाइन यूट्यूब से भी डिजिटल मार्केटिंग घर बैठकर सीख सकते हैं.

Digital Marketing

Per day Time

4 To 5 Hours

Per day Income

Unlimited

System required

Smartphone/Laptop

Knowledge

SEO,Ads setup,keyword research

Expenditure

Zero

Time to earn first payment

2 to 4 Month

सोशल मीडिया मार्केटिंग 

सोशल मीडिया मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करें यदि फेसबुक इंस्टाग्राम लिंकडइन पर अपना आईडी बना करके उसका उपयोग करते हैं तो आप सोशल मीडिया से पैसा कमा सकते हैं वैसे सोशल मीडिया का उपयोग सभी लोग करते हैं. 

सोशल मीडिया मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए जब आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर अच्छा फॉलोअर्स हो जाते हैं तो उससे आप पैसा कमा सकते हैं.

फेसबुक दुनिया का एक बेहतर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है यदि फेसबुक से पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए अपने फेसबुक अकाउंट पर एक फेसबुक पेज क्रिएट करेंगे पेज क्रिएट करने के बाद उस पर 10000 लोगों को फॉलोअर्स के रूप में जोड़ेंगे

या जितना ज्यादा हो सके उतने लोगों को अपने फेसबुक पेज से जोड़ करके पैसा कमा सकते हैं.

फेसबुक पेज से पैसा कमाने के लिए दो तरीका है 

  • पहला एफिलिएट मार्केटिंग 
  • दूसरा स्पॉन्सर्ड पोस्ट

जब आपके फेसबुक पेज पर ढेर सारे लोग जुड़ जाते हैं तब एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकते हैं उसके लिए अमेजॉन फ्लिपकार्ट या और भी जो पॉपुलर एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफार्म है

वहां पर अपना एफिलिएट अकाउंट बना करके और उसका लिंक अपने फेसबुक पेज पर शेयर करेंगे जिसके बाद आपके फेसबुक पेज पर दिए गए लिंक से जो लोग भी खरीदारी करेंगे उसके बदले आपको पैसा मिलेगा और इस तरह से सोशल मीडिया से एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसा कमा सकते हैं.

social media marketing

जब आपके फेसबुक पेज पर ढेर सारे फॉलोअर्स होते हैं तो जो छोटी बड़ी कंपनियां हैं वह भी आपसे कांटेक्ट करती हैं और अपने प्रोडक्ट के बारे में अपनी कंपनी के बारे में आपसे एक पोस्ट के द्वारा प्रमोशन करना चाहती है जिसके बदले पैसा मिलता है तो इसका Sponsored पोस्ट से भी आप सोशल मीडिया मार्केटिंग करके पैसा कमा सकते हैं.

सोशल मीडिया मार्केटिंग कौन कर सकता है

सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के लिए किसी खास प्रकार की कोई ज्यादा Skills की जरूरत नहीं है कोई भी व्यक्ति जो ज्यादा सोशल मीडिया का उपयोग करता है वह व्यक्ति अपना इंस्टाग्राम फेसबुक पर आईडी बनाकर के पेज क्रिएट करके और उस पर ढेर सारे फॉलोअर्स को जोड़ करके पैसा कमा सकते हैं.

वर्तमान समय में इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज पर जिसके भी ज्यादा फॉलोअर्स हैं जो छोटे या बड़े सेलिब्रिटी हैं या और भी जो सोशल मीडिया मार्केटिंग के एक्सपर्ट लोग हैं जिनके फॉलोअर्स ज्यादा हैं वे लोग ढेर सारा पैसा सोशल मीडिया मार्केटिंग से कमा रहे हैं.

ऑनलाइन कोचिंग 

यदि आपको पढ़ाने का शौक है किसी भी विषय में अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप घर से ही ऑनलाइन कोचिंग करा सकते हैं वर्तमान समय में ऑनलाइन कोचिंग से बहुत सारे लोग पढ़ाई कर रहे हैं आप अपने हिसाब से अपने जानकारी के अनुसार ऑनलाइन पढ़ाना शुरू कर सकते हैं.

शुरुआत के दिनों में जब ऑनलाइन पढ़ाई कराना शुरू करेंगे उसके लिए अलग-अलग प्लेटफार्म का भी इस्तेमाल कर सकते हैं शुरू के दिनों में आपके पास पढ़ने वाले लोग नहीं होंगे आपको जानने वाले नहीं होंगे तो सबसे पहले आप ऑनलाइन यूट्यूब पर एक चैनल बनाकर के पढ़ाना शुरू करें.

उसके बाद धीरे-धीरे जब लोग आप से जुड़ने लगेंगे तब उन लोगों से जुड़ कर के यूट्यूब के अलावा दूसरे प्लेटफार्म पर भी ऑनलाइन पढ़ाना शुरू कर सकते हैं जिसके बदले पैसा भी उन लोगों से चार्ज कर सकते हैं.

वैसे वर्तमान समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि ऑनलाइन पढ़ा करके ही ढेर सारा पैसा कमा रहे हैं ऑनलाइन पढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पढ़ाने का तरीका है यदि आप अच्छे से लोगों को समझा सकते हैं किसी भी टॉपिक के बारे में बेहतर तरीके से लोगों को जानकारी प्रदान कराते हैं तो आपसे लोग जरूर जुड़ेंगे और ऑनलाइन कोचिंग से ही लाखों में कमाई भी कर पाएंगे.

online coaching

 

 

ऑनलाइन पढ़ाने के लिए जरूरी पॉइंट्स

ऑनलाइन पढ़ाने के लिए कुछ जरूरी संसाधन की भी आवश्यकता होती है जैसे कि

  • एक मोबाइल फोन
  • एक बेहतर माइक
  • एक लैपटॉप
  • स्टैंडी
  • और सबसे जरूरी पढ़ाने के लिए स्किल्स.

ऑनलाइन यदि यूट्यूब पर वीडियो डालकर के पढ़ाते हैं और कुछ ही दिनों के बाद आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है उसके बाद यूट्यूब पर ऑनलाइन भी क्लास करा सकते हैं

कुछ ही दिनों के बाद जब आपके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइब बढ़ जाते हैं तो आपको यूट्यूब पर लाइव क्लास कराने के लिए सुविधा उपलब्ध हो जाता है तो लोगों को लाइव क्लासेस यूट्यूब के माध्यम से दे सकते हैं

  • जिसके बाद यूट्यूब से भी कमाई कर सकते हैं
  • छात्र से भी पढ़ाने के पैसा ले सकते हैं
  • साथ ही साथ अपने यूट्यूब चैनल के डिस्क्रिप्शन में एफिलिएट लिंक दे करके भी एफिलिएट से भी पैसा कमा सकते हैं.

Online Coaching

Per day Time

5 To 6 Hours

Per day Income

3000 To 5000

System required

Smartphone/Laptop/Standy/Mike/Digital board

Knowledge

Technology/Subject

Expenditure

50k

Time to earn first payment

1 To 2 Month

Online selling 

ऑनलाइन सेलिंग के माध्यम से आप किसी प्रोडक्ट्स या किसी तरह का भी आप कोई सामान बनाने की कला आप में हो तो उस सामान को आप अमेजॉन पर ऐज ए सेलर के माध्यम से बेच सकते हैं और उससे भी आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं यदि आपको किसी भी तरह की प्रोडक्ट बनाने की जानकारी हो तो आप उसको शुरू कर सकते हैं और घर बैठे आप इससे भी ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं.

Online selling

ऑनलाइन सेलिंग 

वर्तमान समय में हर कोई चाहता है कि अपने घर बैठ कर ही किसी भी प्रकार के सामान को खरीद ले इसलिए आज के समय में ऑनलाइन सामान बेचकर के भी आसानी से पैसा कमा सकते हैं उसके लिए सबसे जरूरी है कि ऑनलाइन क्या सेल कर रहे हैं

आपके पास किस तरह के प्रोडक्ट है जिसको सेल करना चाहते हैं सबसे पहले अपने अंदर जो भी क्वालिटीज हैं या जो भी प्रोडक्ट बना सकते हैं उसका पहचान करें और उसके बाद उसको आप ऑनलाइन सेल कर सकते हैं 

नीचे बात करेंगे कि ऑनलाइन से सेलिंग कैसे कर सकते हैं उसके बारे में भी नीचे बात करेंगे लेकिन सबसे पहले ऑनलाइन सेलिंग में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या सेल करना चाहते हैं आपके पास क्या ऐसा क्वालिटीज है उसको पहचाने और उस पर काम करना शुरू करें

चाहे आप अपना ज्ञान सेल करना चाहते हैं या फिर बुक सेल करना चाहते हैं कोई प्रोडक्ट बनाते हैं उसको सेल करना चाहते हैं या जो भी आपके अंदर खूबी है उसको यदि सेल करना चाहते हैं तो उससे आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं.

ऑनलाइन सेल कैसे करें

ऑनलाइन सेलिंग करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन सेलिंग कर सकते हैं आइए नीचे उन तरीकों को जानते हैं

अमेजॉन पर सेलर बनकर सेल करें

अमेजॉन एक ई कॉमर्स वेबसाइट है जहां पर सेलर अकाउंट बना करके और जो भी आप अपना प्रोडक्ट है उसको अमेजॉन के माध्यम से सेल कर सकते हैं और कमाई कर सकते हैं

फ्लिपकार्ट पर सेलर अकाउंट बनाकर सेल करें

फ्लिपकार्ट पर भी अपना सेलर अकाउंट बना सकते हैं और आपका जो भी प्रोडक्ट है उसके बारे में वहां जानकारी दे सकते हैं इमेज लगा सकते हैं और उस के माध्यम से अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं.

ब्लॉग वेबसाइट से ऑनलाइन सेल करें

यदि आपके पास वेबसाइट के बारे में अच्छी जानकारी है आप वेबसाइट बनाना जानते हैं ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो उस के माध्यम से भी अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं अपने वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देंगे और उससे आप अपने प्रोडक्ट को भी सेल करके पैसा कमा सकते हैं.

ऐप बनाकर सेल करें

यदि आपको एप डेवलपमेंट की जानकारी है यदि आप ऐप बना सकते हैं तो उस के माध्यम से भी अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं.

Online selling

Per day Time

4 To 5

Per day Income

Depend on product

System required

Smartphone/Laptop/internet

Knowledge

Digital Marketing

Expenditure

Zero

Time to earn first payment

1 To 2 Month

Job consultant 

जॉब कंसल्टेंट्स यदि आप करेंट खबरों के बारे में जानकारी रखते हैं तो आप कंपनी और कैंडिडेट के बीच के माध्यम बन करके  भी आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं.

उसके लिए आपकों  नौकरी डॉट कॉम, साईन डॉट कॉम, टाईम्‍सजॉब्‍स डॉट कॉम एवं Monsterindia डॉॉट पर  अपना आईडी बनाकर करके आप कैंडिडेट को कान्‍ट्रेक्‍ट करके किसी भी कंपनी में जॉब के लिए भेज सकते है जिसके लिए आपको कम्‍पनी के तरफ से पैसा मिलता है तो इस तरीके से भी आप ढेर सारा पैसा घर बैठे कमा सकते हैं.

Job consultant

जॉब कंसलटेंट 

जॉब कंसल्टेंट् का काम ऑनलाइन कर सकते हैं और इसके बदले ढेर सारा पैसा भी कमा सकते हैं क्योंकि जितने भी कंपनीज हैं उनको एम्पलॉई की जरूरत है और उसके लिए वह जॉब कंसलटेंट से बात करते हैं 

उनको अपने कंपनी के जॉब एम्पलॉइज के बारे में जानकारी देते हैं और जॉब कंसलटेंट जिनको जॉब की जरूरत है उन लोगों से बात करके कंपनी और कैंडिडेट के बीच माध्यम बन करके पैसा कमाते हैं.

जॉब कंसलटेंट को पैसा का कमाई तब होता है जब एक कंपनी में किसी भी कैंडिडेट का नौकरी लग जाता है उसके बदले उस कैंडिडेट से भी 1 महीने का पैसा जॉब कंसलटेंट लेता है तथा उस कंपनी से भी उसको पैसा मिलता है इस तरह से आप जॉब कंसलटेंट बन करके भी ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं.

ऑनलाइन जॉब कंसलटेंट बनने के लिए कुछ जरूरी बातें

  • जॉब कंसलटेंट बनने के लिए सबसे जरूरी है कि आपको अच्छे से लोगों से बात करना आना चाहिए
  • थोड़ी बहुत टेक्नोलॉजी के बारे में भी जानकारी होना चाहिए
  • कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना चाहिए
  • इंटरनेट को अच्छे से हैंडल करना आना चाहिए
  • लोगों से अच्छी तरह से डील करने की कला  होनी चाहिए.

ऑनलाइन जॉब कंसलटेंट बनने के लिए जरूरी डिवाइस

  • लैपटॉप स्मार्टफोन टैबलेट
  • इंटरनेट की सुविधा
  • बेहतर कम्युनिकेशन स्किल्स
  • कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी
  • रिक्रूटमेंट के बारे में बेहतर जानकारी

Online Job consultancy

Per day Time

5 To 6 Hours

Per day Income

Unlimited

System required

Smartphone/Laptop

Knowledge

Recruitment

Expenditure

Zero

Time to earn first payment

1 To 2 Month

Education Consultant

एजुकेशन कंसल्टेंट्स यदि आप शिक्षा से संबंधित जानकारी रखते हैं तो आप छात्र और कॉलेज के बीच माध्यम बनकर आप छात्र को सही जानकारी कॉलेज के बारे में या कोर्स के बारे में बताकर के करके आप पैसा कमा सकते हैं तो यह भी एक बहुत ही आसान और बढ़िया तरीका है पैसा कमाने का तो इन सारे तरीकों को प्रयोग में ला सकते है.

एजुकेशन कंसलटेंट 

वर्तमान समय में छात्र को सही जानकारी सही गाइड प्राप्त करने के लिए उनके पेरेंट्स या फिर एक छात्र ऑनलाइन एजुकेशन कंसलटेंट को इंटरनेट पर सर्च करते हैं जिनके द्वारा पढ़ाई के बारे में और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए भविष्य में कौन-कौन ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर उनका भविष्य उज्जवल हो सकता है इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हैं 

आगे उन्हें किस तरह का कोर्स करना चाहिए किस कॉलेज में उनका एडमिशन लेना चाहिए आगे के कोर्स करने के लिए किस तरह से तैयारी करना चाहिए इन सभी चीजों के बारे में ऑनलाइन एजुकेशन कंसलटेंट से सलाह लेते हैं.

Education Consultant

यदि आप ऑनलाइन एजुकेशन कंसलटेंट बन कर पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे जरूरी है कि आपको एजुकेशन के बारे में अच्छी जानकारी होना चाहिए. कॉलेज के बारे में अच्छी जानकारी होना चाहिए जितने भी तरह के कोर्स हैं उसके बारे में अच्छी जानकारी होना चाहिए किस कोर्स करने के लिए क्या रिक्वायरमेंट है क्या एलिजिबिलिटी है उसके बारे में जानकारी होना चाहिए.

बच्चों को उनके अपने फ्यूचर में गोल प्राप्त करने के लिए किस तरह से पढ़ाई करना चाहिए उसके बारे में भी आपको टिप्स एंड ट्रिक्स बताने की जानकारी होना चाहिए तो एक एजुकेशन कंसलटेंट बन करके भी ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं.

जो भी छात्र हैं उनके पेरेंट्स एक एजुकेशन कंसलटेंट से सलाह लेते हैं तो उसके बदले पैसा भी देते हैं तो इस तरह से आप ऑनलाइन एक एजुकेशन कंसलटेंट बन कर ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं.

एजुकेशन कंसलटेंट बनने के लिए जरूरी बातें

  • बेहतर शिक्षा होना चाहिए
  • अलग-अलग कोर्स के बारे में जानकारी होना चाहिए
  • बेहतर कॉलेज के बारे में जानकारी होना चाहिए
  • अच्छा कम्युनिकेशन स्किल होना चाहिए
  • इंटरनेट की सुविधा होना चाहिए
  • लैपटॉप स्मार्टफोन होना चाहिए

Online Education Consultant

Per day Time

3 To 5 Hours

Per day Income

2000 To 5000

System required

Smartphone/Laptop

Knowledge

Education,Course,Collage,University

Expenditure

Zero

Time to earn first payment

1 To 2 Month

ई बुक 

आजकल लोग ऑनलाइन इंटरनेट से e-book खरीद रहे हैं यदि आपको भी किसी भी विषय में अच्छी जानकारी है तो ई बुक बनाकर के ऑनलाइन उसको भेज सकते हैं.

ई बुक बनाने के लिए आप आपना जो भी जानकारी है उसको कंप्यूटर के माध्यम से एक पूरा डॉक्यूमेंट बना सकते हैं और उसको पीडीएफ में सेव करके एक बुक का आकार दे सकते हैं जिसको ई बुक के नाम से जाना जाता है.

e-book किसी भी विषय के लिए तैयार कर सकते हैं चाहे कंप्यूटर टेक्नोलॉजी इतिहास भूगोल हिंदी इंग्लिश या किसी भी खास प्रकार का कोई टिप्स एंड ट्रिक्स आप लोगों को देना चाहते हैं बताना चाहते हैं तो उसके लिए एक ई बुक तैयार कर सकते हैं और उसको ऑनलाइन बेच करके पैसा कमा सकते हैं.

Online E book

ऑनलाइन ई बुक सेल कैसे करें

  • ऑनलाइन ई बुक सेल करने के लिए कुछ प्लेटफार्म इस प्रकार हैं
  • ब्लॉग वेबसाइट्स
  • यूट्यूब चैनल
  • फेसबुक पेज
  • इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट
  • टि्वटर
  • लिंकडइन
  • कोरा

ऊपर बताए गए इन प्लेटफार्म पर अपने ई बुक के बारे में जानकारी साझा कर सकते हैं और यदि आपके इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ढेर सारे विजिटर्स हैं तो वहां लोग आएंगे और आपके ई बुक के बारे में पढ़ेंगे देखेंगे अच्छा लगेगा तो उसको लोग खरीदेंगे तो आप इस तरह से ऑनलाइन ई बुक को सेल कर के ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं.

Online E Book

Per day Time

4 To 5 Hours

Per day Income

Unlimited

System required

Smartphone/Laptop

Knowledge

Computer/Particular subject

Expenditure

Zero

Time to earn first payment

1 To 2 Month

डाटा इंट्री 

ऑनलाइन डाटा इंट्री का काम करके आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं उसके लिए सबसे जरूरी है कि आपको कंप्यूटर के बारे में जानकारी होना चाहिए जिसमें कंप्यूटर की बेसिक चीजों के बारे में जानना सबसे जरूरी है जिसमें माइक्रोसॉफ्ट वर्ड माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल पावरप्वाइंट के साथ-साथ हिंदी और अंग्रेजी दोनों में बेहतर टाइपिंग स्पीड के साथ टाइप करना भी आना चाहिए तो आप ऑनलाइन डाटा इंट्री करके भी पैसा कमा सकते हैं.

ऑनलाइन डाटा इंट्री का काम ढेर सारे कंपनियों की तरफ से दिया जाता है जिसके लिए उनके द्वारा एक पेज पर लिखे हुए कुछ टेक्स्ट दिया जाता है जिसको कंप्यूटर में टाइप करना होता है और उसको समय से पूरा करके आपको देना होता है जिसके बदले आपको पैसा उस कंपनी के द्वारा दिया जाता है.

ऑनलाइन डाटा इंट्री का काम कर के बहुत सारे लोग घर बैठकर ही पैसा कमा रहे हैं.

online data entry

ऑनलाइन डाटा इंट्री करने के लिए कुछ जरूरी बातें

  • एक कंप्यूटर या लैपटॉप
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • एक मोबाइल फोन
  • कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी
  • हिंदी में बेहतर टाइपिंग स्पीड
  • अंग्रेजी में बेहतर टाइपिंग स्पीड
  • इंटरनेट ब्राउजिंग के बारे में जानकारी

ऑनलाइन डाटा इंट्री का काम कैसे खोजें

ऑनलाइन डाटा इंट्री का काम कहां से मिलता है के बारे में जानने के लिए अपने स्मार्टफोन में गूगल में जाकर सर्च कर सकते हैं ऑनलाइन डाटा इंट्री वर्क वहां पर आपको ढेर सारे ऐसे कंपनी का डाटा मिल जाएगा जहां पर ऑनलाइन डाटा इंट्री काम दिया जाता है उन लोगों के साथ बात कर सकते हैं और वहां से उनका काम लेकर के आप घर से करके समय से पूरा करते हैं तो इसके बदले आपको अच्छा खासा पैसा भी दिया जाता है.

Online Data Entry

Per day Time

6 To 7 Hours

Per day Income

4oo To 1000

System required

Computer

Knowledge

Hindi and english typing

Expenditure

Zero

Time to earn first payment

7 Days To 1 Month

वीडियो एडिटिंग 

बहुत ऐसे लोग हैं जिनको यूट्यूब पर वीडियो बनाने का शौक है लेकिन उनको वीडियो एडिटिंग के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है वैसे लोग अच्छी तरह से किसी भी टॉपिक के बारे में बता सकते हैं पढ़ा सकते हैं लेकिन उनको वीडियो एडिटिंग का बिल्कुल ज्ञान नहीं है जिसके लिए वह लोग ऑनलाइन वीडियो एडिटिंग कराने के लिए लोगों को सर्च करते हैं .

यदि आप वीडियो एडिटिंग में एक्सपोर्ट हैं तो अपना एक सेंटर चालू कर सकते हैं जहां से अपने क्षेत्र के लोगों को बता सकते हैं कि हां मैं वीडियो एडिटिंग करता हूं इस तरह से आप लोगों के वीडियो को एडिट करके अच्छे से वीडियो बना करके उनको दे सकते हैं जिसके बदले आपको कमाई भी होगा तो इस तरह से वीडियो एडिटिंग करके ऑनलाइन ही पैसा कमा सकते हैं.

ऑनलाइन भी बहुत सारे प्लेटफार्म हैं जहां पर बता सकते हैं कि मैं भी वीडियो एडिटिंग करता हूं वहां से लोग आपके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे और आपसे बात करके वीडियो एडिटिंग का काम आपको देंगे जिससे उनका काम भी होगा और उसके बदले में आपको कमाई भी होगा तो इस तरह से वीडियो एडिटिंग करके ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं.

video editing

वीडियो एडिटिंग के लिए जरूरी बातें

  • एक बेहतर लैपटॉप
  • वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर जैसे Filmora and camtasia video editing आदि
  • इंटरनेट कनेक्टिविटी
  • वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर के बारे में बेहतर जानकारी

फ्रीलांसिंग

फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के लिए ढेर सारे तरीके हैं जिसको अपना करके पैसा कमा सकते हैं फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास कुछ अलग अलग तरह के क्वालिटीज होना चाहिए जिससे आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं जैसे कि ब्लॉगिंग, ग्रैफिक्स डिजाइनिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, डिजिटल मार्केटिंग, वेब डेवलपमेंट, कंटेंट राइटिंग, डाटा इंट्री, फोटो डिजाइनिंग इत्यादि.

फ्रीलांसिंग से पैसा कमाने के लिए बताए गए इनमें से किसी भी फील्ड में आपको बेहतर जानकारी है तो पैसा कमा सकते हैं वर्तमान समय में डिजिटली हर तरह के कामों के लिए लोग बेहतर जानकारी वाले लोगों को सर्च करते हैं इनमें से किसी भी फिल्‍ड में बेहतर जानकारी है तो आप ऑनलाइन पैसा फ्रीलांसिंग से कमा सकते हैं.

freelancing

फ्रीलांसिंग से पैसा कमाने के लिए डिजिटली ढेर सारे ऐसे वेबसाइट है जहां पर फ्रीलांसिंग वर्क मुहैया कराते हैं उन वेबसाइट को नियमित रूप से विजिट करके आप काम सर्च कर सकते हैं और उन काम को समय से पूरा करके फ्रीलांसिंग से पैसा कमा सकते हैं.

आजकल बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि ब्लॉगिंग के क्षेत्र में काम कर रहे हैं लेकिन उनका ऐडसेंस अप्रूवल नहीं हो रहा है उनको अपने ब्लॉग पर ऐड लगाने नहीं करना आ रहा है 

तो उसके लिए लोग फ्रीलांसिंग कोऑर्डिनेटर सर्च करते हैं यदि इस तरह के कामों में आप एक्सपर्ट है तो फ्रीलांसिंग का काम करके आप पैसा कमा सकते हैं.

ऑनलाइन सर्वे 

ऑनलाइन सर्वे करके पैसा कमाने के लिए इंटरनेट पर बहुत ऐसे वेबसाइट हैं जो कि घर बैठे ऑनलाइन सर्वे करने के लिए लोगों को पैसा देते है वैसे वेबसाइट पर अपना एक अकाउंट बना करके उनके सर्वे में भाग ले सकते हैं जिसके बदले एक सर्वे के लिए कम से कम 400 से लेकर के 1000 तक का कमाई कर सकते हैं.अलग-अलग वेबसाइट पर अलग-अलग तरह के सर्वे का काम होता है जिसको आप कर सकते हैं और उसके बदले अच्छा खासा कमाई भी कर सकते हैं.

online survey

इंटरनेट पर सर्वे का काम कैसे खोजें

सर्वे का काम खोजने के लिए गूगल में जाकर के ऑनलाइन सर्वे वेबसाइट लिस्ट सर्च करना है और वहां पर ढेर सारे वेबसाइट का लिस्ट आ जाएगा जहां पर ऑनलाइन सर्वे करने के लिए ऑफर किया गया है तो उन सभी वेबसाइट पर जाकर के अपने हिसाब से जो भी आपको बेहतर लगे उसमें आप जुड़ सकते हैं और उसको करके आप पैसा कमा सकते हैं.

ऑनलाइन सर्वे में क्या करना पड़ता है

भारत में अन्य देशों में बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जो अपने सर्विस के बारे में अपने प्रोडक्ट के बारे में लोगों का राय इकट्ठा करती हैं कि लोग उनके प्रोडक्ट के बारे में किस तरह का सोच रखते हैं जिसके बदले वह कंपनियां ऑनलाइन सर्वे कराती हैं जिससे कस्टमर का फीडबैक कंपनी को प्राप्त होता है उसके बाद उस प्रोडक्ट पर और बेहतर करने का प्रयास करते हैं.

ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाने के लिए जो भी वेबसाइट सर्वे के लिए ऑफर करती हैं उस वेबसाइट पर जाकर के अपना अकाउंट बनाते हैं और उसके सर्वे में जा करके आप अपना राय देते हैं

जिसके बदले आपको पॉइंट्स प्राप्त होता है वही पॉइंट्स आपको पैसा में तब्दील हो जाता है जिस वेबसाइट पर आप सर्वे के लिए अपना अकाउंट बनाते हैं उस वेबसाइट पर आप अपना खाता नंबर भी देते हैं और जब आप सर्वे पूरा कर लेते हैं उसके बाद आपके बैंक अकाउंट में पेटीएम या पेपल के माध्यम से पैसा भेज दिया जाता है.

Online Survey

Per day Time

2 To 3 Hours

Per day Income

Unlimited

System required

Laptop/Smartphone

Knowledge

Technology/Internet

Expenditure

Zero

Time to earn first payment

1Month

भारत में सर्वे कराने वाली प्रमुख वेबसाइट

  • Swagbucks
  • One opinion
  • Life points
  • Branded service
  • Inbox dollars

ऑनलाइन एसईओ 

भारत या अन्य दूसरे देश में बहुत से ऐसे वेबसाइट ओनर हैं जो अपने वेबसाइट का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने के लिए ऑनलाइन एक्सपर्ट सर्च करते हैं यदि आपको बेहतर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की जानकारी है तो आप ऑनलाइन सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करके ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं

उसके लिए सबसे जरूरी है कि अपने बारे में जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध कराएं उसके लिए कोरा का इस्तेमाल कर सकते हैं फेसबुक का इस्तेमाल कर सकते हैं इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं अपने ब्लॉग वेबसाइट के माध्यम से अपने बारे में जानकारी दे सकते हैं जिसमें एक ऑनलाइन सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक्सपर्ट के रूप में आप अपना परिचय दे सकते हैं जिसके बाद लोगों के द्वारा आप से कांटेक्ट किया जाएगा और उनका एसईओ करके ऑनलाइन पैसा आसानी से कमा पाएंगे.

Online seo

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक ऐसी कला है जिसका जरूरत दुनिया के जितने भी वेबसाइट है उन सभी को है क्योंकि बिना सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के अपने वेबसाइट को गूगल या किसी दूसरे सर्च इंजिन साइट पर रैंक नहीं करा सकते हैं

इसलिए हर कोई अपने वेबसाइट का आपने ब्लॉग का बेहतर तरीके से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना चाहता है उसके लिए लोग सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक्सपर्ट हायर करते हैं और उससे अपना एसईओ करा कर के अपने ब्लॉग को रैंक कराते हैं.

ऑनलाइन एसईओ करने के लिए जरूरी टिप्स

  • कीवर्ड रिसर्च
  • क्वालिटी कांटेक्ट रिसर्च
  • कीवर्ड डेंसिटी
  • इमेज ऑप्टिमाइजेशन
  • होम पेज ऑप्टिमाइजेशन
  • वेबसाइट स्पीड इंप्रूवमेंट्स
  • Domain authority
  • बैकलिंक्स इत्यादि

कंटेंट राइटिंग 

यदि आप एक अच्छे लेखक हैं और किसी भी विषय में अच्छे तरीके से लिखना जानते हैं तो आप उससे पैसा कमा सकते हैं आज ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बहुत से ऐसे वेबसाइट हैं जो कि ऑनलाइन कंटेंट्स खरीदते हैं और उसके बदले पैसा देते हैं.

अगर आप एक बेहतर ऑनलाइन कंटेंट क्रिएटर हैं तो आप बेहतर कंटेंट लिखकर के और उसको सेल कर सकते हैं उसके बदले आप ढेर सारा पैसा भी कमा सकते हैं आज इंटरनेट की दुनिया में ब्लॉगिंग के क्षेत्र में बहुत से ऐसे बड़े वेबसाइट हैं जो कंटेंट खरीदते हैं जिसके बदले आपको पैसा भी देते हैं.

अपने घर पर बैठ कर के आप एक से दो या फिर तीन बेहतर क्वालिटी कांटेंट लिख करके अलग-अलग वेबसाइट पर उसको सेल कर सकते हैं और उसके बदले रोजाना आप दो हजार से 3000 कमा सकते हैं.

यदि एक बेहतर कंटेंट राइटर है तो अपना भी ब्लॉग बना सकते हैं और इस ब्लॉग को आप गूगल में रैंक कर के उसके बदले स्वयं गूगल ऐडसेंस एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा भी कमा सकते हैं.

articles writing

अपना कांटेंट कैसे सेल करें

आपने कांटेंट को अपने आर्टिकल्स को सेल करने के लिए गूगल में सर्च कर सकते हैं और वहां से आप ढेर सारे ऐसे प्लेटफार्म सर्च कर सकते हैं जहां पर लोग कांटेंट को खरीदते हैं और उसके बदले ऑनलाइन पैसा भी देते हैं तो इस तरह से अपने कांटेंट को ऑनलाइन सेल कर सकते हैं.

फोटो बेच करके कमाए

फोटो बेचकर पैसा कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने स्मार्टफोन से या कैमरा से बेहतर क्वालिटी का फोटो खींचे और उसके बाद उस फोटो को बेचकर पैसा कमा सकते हैं यदि आपको अच्छे-अच्छे फोटो खींचने का शौक है बेहतर तरीके से दृश्य को कैप्चर करते हैं तो आप उसको बेचकर पैसा कमा सकते हैं

उसके लिए बहुत से ऐसे वेबसाइट है जहां पर अपना एक अकाउंट बना करके फोटो अपलोड कर सकते हैं जिसके बाद उस वेबसाइट के द्धारा उस फोटो का प्राइस तय किया जाता है और उसके बदले आपको पैसा दिया जाता है

जब उस वेबसाइट पर बेहतर से बेहतर फोटो अपलोड करने लगते हैं तो उस फोटो के हिसाब से पैसा दिया जाता है इस तरह से बहुत से ऐसे वेबसाइट हैं जो कि ऑनलाइन फोटो खरीदते हैं उन पर आप अपना फोटो भेज करके पैसा कमा सकते हैं.

online photo sell

ऑनलाइन फोटो खरीदने वाले कुछ वेबसाइट का नाम इस प्रकार है

  • Shutterstock contributor
  • Dreams time sale your photos
  • Clashot take pics make money
  • Snap wire sale your images online

शेयर मार्केट 

शेयर मार्केट एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर जो बड़ी बड़ी कंपनी है छोटी छोटी कंपनियां है वह समय समय से अपना शेयर बेचती हैं उनके शेयर को आप खरीद सकते हैं और उसके बदले कमाई होता है जब उस कंपनी का शेयर का वैल्‍यू बढ़ने लगता है तब आपके खरीदे हुए शेयर का भी वैल्यू बढ़ने लगता है इस तरह से शेयर मार्केट से पैसा कमा सकते हैं.

लेकिन शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए सबसे जरूरी है शेयर मार्केट के बारे में बेहतर जानकारी होना चाहिए तभी इस से पैसा कमा सकते हैं क्योंकि शेयर मार्केट से पैसा कमाने के चक्कर में आपका नुकसान भी हो सकता है इसलिए जब भी शेयर मार्केट में कोई शेयर खरीदे तो उसके बारे में सबसे पहले जानकारी इकट्ठा करें उसके बाद ही शेयर मार्केट में पैसा लगाएं तो आप शेयर मार्केट से भी पैसा कमा सकते हैं.

share market

वैसे शेयर मार्केट में जो एक्सपर्ट लोग हैं वह शेयर खरीद कर के बहुत सारा पैसा शेयर मार्केट से भी कमा रहे हैं तो आप भी शेयर मार्केट से पैसा कमा सकते हैं लेकिन सबसे जरूरी है कि इसके बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त कर लें उसके बाद शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट करें जिसके बदले अच्छा खासा कमाई शेयर मार्केट से होगा.

ट्रांसलेटर बनकर कमाए

दुनिया में बहुत सारे भाषा को बोला जाता है लेकिन हर भाषा के बारे में सभी को जानकारी नहीं होता है इसलिए लोग अलग-अलग भाषा को समझने के लिए ट्रांसलेटर हायर करते हैं जिसके लिए ऑनलाइन ट्रांसलेटर लोग सर्च करते हैं और उससे उस भाषा को अपने भाषा में ट्रांसलेट करवा करके उसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं जिसके बदले अच्छा खासा पैसा भी मिलता हैं.

इंटरनेट पर बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि ऑनलाइन ट्रांसलेटर के बारे में सर्च करते रहते हैं और उनसे कांटेक्ट करके ऑनलाइन अपनी भाषा को ट्रांसलेट करवा करके उसके बदले पैसा भी देते हैं.

इस तरह से आप ऑनलाइन ट्रांसलेटर बन करके भी पैसा कमा सकते हैं जिस भाषा में भी बेहतर जानकारी है उस भाषा के बारे में आप इंटरनेट पर जानकारी साझा कर सकते हैं और उसके बाद जो लोग भी आपसे कांटेक्ट करेंगे उनके कामों को आप करके पैसा कमा सकते हैं.

online tranlator

ऑनलाइन ट्रांसलेटर बनने के लिए जरूरी बातें

जिस भाषा का भी आप ट्रांसलेट करना चाहते हैं अनुवादित करना चाहते हैं उस भाषा के बारे में अच्छी पकड़ अच्छी जानकारी होना चाहिए तभी आप एक बेहतर ऑनलाइन ट्रांसलेटर बन सकते हैं और उससे बेहतर कमाई भी कर सकते हैं.

फ्लिपकार्ट 

फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए फ्लिपकार्ट का एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं और उससे कमाई कर सकते हैं फ्लिपकार्ट भी दुनिया का एक बेहतर ई कॉमर्स प्लेटफार्म है जो कि एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को मुहैया कराता है जिसके बदले उनके प्रोडक्ट को अपने माध्यम से सेल करवा करके उस पर कमीशन प्राप्त कर सकते हैं और उससे आप अच्छा खासा कमाई भी कर सकते हैं.

Flipcart

फ्लिपकार्ट से पैसा कमाने के लिए उनके प्रोडक्ट को सेल करवाने के लिए आपके पास एक ब्लॉग वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम अकाउंट के साथ-साथ यदि और भी सोशल नेटवर्किंग बेहतर प्लेटफार्म है तो उस प्लेटफार्म पर आप फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार कर के और पैसा कमा सकते हैं.

Flipcart

Per day Time

4 To 5 Hours

Per day Income

1$ to unlimited

System required

smartphone

Knowledge

Digital Marketing

Expenditure

Zero

Time to earn first payment

1 To 2 Month

कोडिंग 

यदि आपको कोडिंग की जानकारी है प्रोग्रामिंग की जानकारी हैं  आप एक अच्छे कंप्यूटर के जानकार व्यक्ति हैं तो आपको ऑनलाइन कोडिंग के लिए ढेर सारा ऑफर मिल सकता है और उसके बदले आप अच्छा खासा कमाई भी कर सकते हैं

इंटरनेट पर आजकल लोग ऑनलाइन कोडिंग करवाने के लिए इंजीनियर को सर्च करते हैं यदि आपको डाटा स्ट्रक्चर कोडिंग के बारे में बेहतर जानकारी है तो आप कोडिंग करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं.

ऑनलाइन कोडिंग करने के लिए जानकारी

  • ऑनलाइन कोडिंग करने के लिए आपको कंप्यूटर का बेहतर जानकारी होना चाहिए
  • डाटा स्ट्रक्चर के बारे में बेहतर जानकारी होना चाहिए
  • प्रोग्रामिंग के बारे में बेहतर जानकारी होना चाहिए
  • सी लैंग्वेज के बारे में बेहतर जानकारी होना चाहिए
  • सी प्लस प्लस के बारे में बेहतर जानकारी होना चाहिए
  • कोडिंग की बेहतर जानकारी होना चाहिए

फैशन ट्रेंड 

यदि आपको फैशन के बारे में बेहतर जानकारी है तो लोग फैशन के बारे में भी एक्सपर्ट सर्च करते हैं जिसके माध्यम से लोग अपने फैशन से संबंधित जानकारी प्राप्त करते हैं उनको किस तरह से ड्रेस का सेटअप करना है

उनके शरीर के लिए किस तरह का डिजाइनिंग बेहतर होगा क्यों वैसे बहुत सारे लोग हैं जो कि फैशन से संबंधित कामों के लिए ऑनलाइन सर्च करते रहते हैं यदि आप फैशन ट्रेंड्स के बारे में बेहतर जानकारी रखते हैं तो उससे भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

इंटरनेट पर जो भी लोग फैशन ट्रेंड्स के बारे में जानकारी सर्च करते हैं उन लोगों को आप ऑनलाइन हेल्प करके गाइड कर के उसके बदले पैसा कमा सकते हैं.दुनिया में फैशन का बहुत बड़ा क्रेज है हर कोई चाहता है कि उसका फैशन एक बेहतर तरीके से मैनेज किया जिससे उनका लुक बेहतर दिखाई दे .

ऑनलाइन रेफर एंड अर्न 

भारत में या दुनिया में बहुत से ऐसे वेबसाइट हैं ऐप हैं जोकि रेफर एंड अर्न करने का सुविधा प्रदान करते हैं जैसे यदि किसी भी एप्लीकेशन को आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल किया और उसी ऐप को आप किसी दूसरे को इंस्टॉल करने के लिंक भेजते हैं तो इसके बदले कमाई होता है इस तरह से रेफर एंड अर्न कर के भी बहुत सारे ऐसे ऐप और वेबसाइट हैं जिनसे बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं.

रेफर एंड अर्न से पैसा कमाने के लिए इंटरनेट पर गूगल में जाकर के सर्च कर सकते हैं वहां पर आपको बहुत सारे एप्लीकेशन और वेबसाइट का लिस्ट दिखाई देगा उन सभी वेबसाइट या ऐप पर जा करके उनको अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं साथ ही साथ उसको दूसरे को शेयर कर सकते हैं उस लिंक के बदले आपको अच्छा खासा कमाई होगा इस तरह से आप रेफर एंड अर्न से पैसा कमा सकते हैं.

क्विकर एंड ओएलएक्‍स 

क्विकर और ओएलएक्स एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर अपने पुराने सामानों को भेज सकते हैं साथ ही साथ वहां से अपने लिए काम भी खोज सकते हैं क्विकर एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर यदि आप किसी भी चीज के बारे में बेहतर जानकारी रखते हैं तो वहां से अपने लिए ऑनलाइन काम भी सर्च कर सकते हैं

जैसे क्विकर से आप डाटा इंट्री के बारे में काम सर्च कर सकते हैं यदि आपको एसईओ के बारे में बेहतर जानकारी है तो वहां से आप किसी भी वेबसाइट का एसईओ के लिए काम प्राप्त कर सकते हैं ओएलएक्स पर यदि आप पुराने सामान को बेचना चाहते हैं तो किसी प्रकार के सामान को ओएलएक्स पर बेच करके पैसा कमा सकते हैं 

ऑनलाइन गेम 

भारत ही नहीं दुनिया में बहुत ही ऐसे गेम हैं जिसको ऑनलाइन खेल करके लोग पैसा कमा रहे हैं यदि आप भी ऑनलाइन गेम खेल कर पैसा कमाना चाहते हैं तो ऑनलाइन गेम खेल कर बिल्कुल पैसा कमा सकते हैं आइए नीचे कुछ उदाहरण से जानते हैं कि कौन कौन से गेम है जिसको खेल करके पैसा कमा सकते हैं

Dream11 गेम 

जैसा कि अभी कुछ दिन पहले भारत में आईपीएल समाप्त हुआ है बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कि dream11 टीम बनाकर के ढेर सारा पैसा कमाए हैं उदाहरण के लिए बिहार के रहने वाले व्यक्ति ने dream11 खेल करके 1 दिन में दो करोड़ रूपया कमाए हैं तो इस तरह से आप dream11 टीम बनाकर के पैसे कमा सकते हैं.

लोको एप पर गेम खेल कर कमाए

लोको बेहतर ऑनलाइन क्वींज खेलने वाला एप्लीकेशन प्लेटफॉर्म है जहां पर हर रोज तरह-तरह के सवाल पूछे जाते हैं जिसमें जनरल नॉलेज से सवाल हो सकते हैं और भी अलग-अलग तरह के सवाल होते हैं उन सवालों को आप जवाब दे करके पैसा कमा सकते हैं इस ऐप पर इस तरह का सवाल पूछा जाता है जैसे कि एक खेल खेल रहे हैं और खेल खेल में सवालों का जवाब देकर के इस ऐप से पैसा कमा सकते हैं.

इस तरह से और भी ढेर सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर गेम खेल कर पैसा कमा सकते हैं और प्लेटफार्म के बारे में जानना चाहते हैं तो गूगल में सर्च कर सकते हैं ऑनलाइन गेम खेलने वाला प्लेटफार्म और वहां से ढेर सारा ऑप्शन दिखाई देगा उन प्लेटफार्म पर जा करके ऑनलाइन गेम खेल सकते हैं और पैसा भी कमा सकते हैं.

फिटनेस ट्रेनर 

अगर शरीर को स्वस्थ कैसे रखें के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं लोगों को फिटनेस के बारे में टिप्स एंड ट्रिक्स दे सकते हैं जानकारी दे सकते हैं लोगों को फिट कैसे रखे के बारे में बता सकते हैं तो आप ऑनलाइन फिटनेस ट्रेनर से भी पैसा कमा सकते हैं क्‍योंकि बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि शरीर को फिटनेस को लेकर के परेशान हैं और लोग ऑनलाइन फिटनेस ट्रेनर सर्च करते रहते हैं

तो आप एक अच्छे फिटनेस ट्रेनर है तो लोगों को अपने बारे में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बता सकते हैं और लोग आपसे वहां से कांटेक्ट करके आपसे फिटनेस का ट्रेनिंग लेंगे और उसके बदले आपको कमाई भी हुआ तो इस तरह से फिटनेस का ट्रेनिंग दे करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

बहुत से ऐसे लोग शहरों में है जो कि मोटापा से परेशान हैं उनको फिटनेस ट्रेनिंग की जरूरत है वैसे लोग ज्यादातर फिटनेस ट्रेनर्स को सर्च करते हैं तो आप अपने बारे में फेसबुक इंस्टाग्राम से या वेबसाइट के माध्यम से इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक अपने बारे में जानकारी पहुंचा सकते हैं और इससे आप पैसा भी कमा सकते हैं.

मीशो ऐप 

मीशो एक भारत का री सेलिंग ऐप और वेबसाइट है जिसके माध्यम से आप उनके प्रोडक्ट को रीसेल करके पैसा कमा सकते हैं मीशो एप पर बहुत ही सस्ते दामों पर कपड़ा आदि का सामान मिलता है मीशो एप पर अपना अकाउंट बना करके और उनके प्रोडक्ट को आप रीसेल करके पैसा कमा सकते हैं.भारत में मीशो एप से बहुत सारे लोग जुड़ करके ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं.

मीशो एप पर अकाउंट बनाने के बाद उसके प्रोडक्ट को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं और वहां से आपके नेट के थ्रू जितने भी लोग खरीदारी करते हैं उसके बदले कमीशन प्राप्त होता है और इस तरह से आप मीशो से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

Meesho

मीशो एप के जो भी प्रोडक्ट हैं उनको आप फेसबुक, इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते हैं और वहां से जो लोग खरीदारी करेंगे उससे आपका कमाई होगा.

गूगल ऐडसेंस 

दुनिया का सबसे नंबर वन गूगल वेबसाइट और गूगल का ही एक सिस्टम कंसर्न कंपनी गूगल ऐडसेंस है जो दुनिया का नंबर वन ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सबसे बेहतरीन प्लेटफार्म है वर्तमान समय में गूगल ऐडसेंस से दुनिया के बहुत सारे लोग पैसा कमा रहे हैं

गूगल ऐडसेंस से आप भी पैसा कमा सकते हैं उसके लिए आपको या तो एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा या फिर एक ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं या फिर किसी भी तरह का आप एक सर्विस वेबसाइट बना करके गूगल ऐडसेंस अप्रूवल ले सकते हैं और उससे आप कमाई कर सकते हैं.

गूगल ऐडसेंस से कमाई करने के लिए प्लेटफार्म

  • यूट्यूब चैनल
  • ब्लॉग वेबसाइट
  • सर्विस वेबसाइट
  • न्यूज़ वेबसाइट

ऊपर बताए गए इन प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके आप गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेकर गूगल ऐडसेंस से पैसा कमा सकते हैं साथ ही साथ और भी तरह के जो वेबसाइट है जो गूगल ऐडसेंस के नियम कानून को फॉलो करते हैं वह भी गूगल ऐडसेंस अप्रूवल ले करके पैसा कमा सकते हैं.

Google Adsense

Per day Time

5 To 6 Hour

Per day Income

$1 To Unlimited

System required

Smartphone/Laptop/Mike/Standy

Knowledge

Youtube/Blogging

Expenditure

Zero

Time to earn first payment

6 Month To 1 Year

अमेजॉन 

अगर अमेजॉन से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ऐमेज़ॉन के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होगा जिससे जुड़कर पैसा कमा सकते हैं जैसा कि ऊपर बताया है कि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकते हैं

एफिलिएट मार्केटिंग का ही एक अमेजॉन प्लेटफार्म है जिस पर अपना एफिलिएट अकाउंट बना करके और उसके प्रोडक्ट का लिंक अपने किसी भी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं और वहां से जो लोग भी आपके लिंक के माध्यम से खरीदारी करते हैं उसके बदले अमेजॉन से कमाई होता है इस तरह से आप अमेज़ॉन से एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकते हैं.

Amazone

Amazon से पैसा कमाने के लिए प्लेटफार्म

  • एक ब्लॉग वेबसाइट
  • सर्विस वेबसाइट
  • फेसबुक पेज
  • इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट इत्यादि

अमेजॉन से पैसा कमाने के लिए जब एफिलिएट अकाउंट बना लेते हैं और वहां से किसी प्रोडक्ट का लिंक आप किसी भी सोशल नेटवर्किंग साईट पर साझा करते हैं जहां पर आपको ढेर सारे लोग फॉलो करते हैं वैसे प्लेटफार्म पर आप अमेजॉन का एफिलिएट लिंक शेयर करके पैसा कमा सकते हैं.

Amazon

Per day Time

4 To 5 Hours

Per day Income

1$ To unlimited

System required

Smartphone

Knowledge

Digital Marketing

Expenditure

Zero

Time to earn first payment

1 To 2 Month

CSC Centre 

अपना काम करते हुए आप जल्दी paise कमाना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे बेहतर हैं कि आप अपने पंचायत या अपने गांव में सीएससी सेंटर खोल सकते हैं जिसके द्वारा आप को तत्काल कमाई शुरू हो जाएगा.

सीएससी सेंटर खोलने के लिए शुरुआत में आपको कुछ paise लगाने पड़ते हैं लेकिन सीएससी सेंटर जब चालू हो जाता हैं तो आपको महीने का 30 से 50 हजार कमाई शुरू हो सकता हैं. इसके लिए आपको कंप्यूटर का बेसिक जानकारी होना चाहिए.

यदि आप कंप्यूटर के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखते हैं तो आप ऑनलाइन सीएससी के लिए अप्लाई कर सकते हैं और जैसे ही आप को सीएससी सेंटर का अप्रूवल मिल जाता हैं तो उससे आप अच्छा कमाई कर सकते हैं.

प्राइवेट नौकरी 

यदि पैसों की आपको सख्त आवश्यकता हैं और जल्दी पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे बढ़िया हैं कि आप कहीं पर भी किसी भी छोटे या बड़े कंपनी में प्राइवेट जॉब कर सकते हैं प्राइवेट जॉब किसी भी तरह का हो शुरुआत के दिनों में आप स्टार्ट कर सकते हैं

उसके बाद जब आपके पास थोड़ा बहुत पैसा हो जाए तो आप अच्छे कंपनी में अच्छे पोजीशन के लिए प्रयास कर सकते हैं जिससे आपको मंथली कमाई शुरू होना शुरू हो जाएगा.

कोचिंग सेंटर 

यदि किसी भी विषय में आपको अच्छी जानकारी हैं तो आप अपने घर पर या आप अपने नजदीक के बाजार पर एक कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं जिससे आपको तत्काल कमाई शुरू हो सकता हैं कोचिंग सेंटर से वर्तमान समय में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कि अच्छा कमाई कर रहे हैं.

इसमें सम्मान के साथ आप पैसा कमा सकते हैं. यदि आप अपना कोचिंग सेंटर खोलते हैं तो उसमें आप अपने समय के अनुसार बच्चों को पढ़ा सकते हैं जल्दी पैसा कमाने के लिए कोचिंग एक बहुत ही बढ़िया तरीका हैं जिससे आप तत्काल कमाई करना शुरू कर सकते हैं.

होम ट्यूशन 

छोटे शहर या बडे शहर में लोग अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए होम ट्यूटर रखते हैं यदि आपको पढ़ाने में रुचि हैं तथा आपको किसी विषय में अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप अपने जानकारी के हिसाब से किसी भी छोटे या बड़े शहर में लोगों से संपर्क करके उनके घर पर जा करके उनके बच्चों को पढ़ा सकते हैं जिससे आप जल्दी पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं.

ये भी पढ़े

7 thoughts on “घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं 101+बेहतरीन तरीकें”

    • जरूर कर सकते हैंं लेकिन उसके लिए गूगल में पोस्‍ट को रैंक कराना पड़ेगा। गूगल में रैंक करने के लिए जरूरी पाईट को फॉलो करना पड़ेगा। ज्‍यादा जानकारी के लिए ब्‍लॉग पढ़ सकते हैं

      Reply
  1. Bhai Aap Ka Contant Bahut Acha Laga, Aap Bahut Acha Contant Provide Kar Rhe Hai. Nice information and Good writing skills Online paise kaise kamaye.

    Reply
  2. daily task के option मे आप लोगो को टास्क दिए जाते हैं जो रोज़ाना पूरा करने के लिए ये टास्क प्रतिदिन update होते है यानि की आपको रोजाना नए टास्क दिए जाते हैं और तो और इसमे आपको प्रतिदिन 25 से 30 टास्क आपको update किए जाते हैं अगर आप इस टास्क को कम्प्लीट करते हैं तो आपको इसका payment तुरंत आपके wallet के option मे pay कर दिया जाता हैं

    Reply

Leave a Comment