ऑनलाइन को हिंदी में क्या कहते हैं

Online ko hindi me kya kahte hai ऑनलाइन क्या हैं ऑनलाइन कौन-कौन सा काम होता हैं.

यह सारी जानकारी हम लोग इस लेख में जानते हैं. वर्तमान समय में ऑनलाइन बहुत सारे काम हो रहे हैं लगभग सारे काम घर बैठे ऑनलाइन ही हो रहा हैं.

लेकिन ऑनलाइन का हिंदी में मतलब बहुत कम ही लोगों को पता होगा ऑनलाइन का परिभाषा क्या होगा इसके बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें और आइए नीचे जानते हैं ऑनलाइन का हिंदी में मतलब क्या होता हैं. कंप्‍यूटर की विशेषता क्‍या हैं

ऑनलाइन को हिंदी में क्या कहते हैं 

ऑनलाइन एक इंग्लिश शब्द हैं और इसे हिंदी में भी ऑनलाइन ही कहा जाता हैं. आजकल लगभग हर काम हम लोग घर बैठे आसानी से ऑनलाइन ही कर लेते हैं. जिससे कि हमें बाहर जाने में जो परेशानी होती हैं उससे छुटकारा मिलता हैं.

ऑनलाइन का हिंदी में मतलब अभी सक्रिय होना होता हैं. इसका मतलब होता हैं कि किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जिसे कंप्यूटर इंटरनेट लैपटॉप मोबाइल के माध्यम से सदैव जुड़े रहना. इसका सीधा सीधा मतलब यह होता हैं की जुड़ा हुआ होना या इंटरनेट से connected होना.

online ko hindi me kya kahte hai

ऑनलाइन क्या हैं 

ऑनलाइन एक प्रक्रिया हैं. जो कि किसी मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर से इंटरनेट के द्वारा जुड़ा रहना होता हैं. किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे कि मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर से इंटरनेट के जरिए हम लोग फेसबुक व्हाट्सएप या कई तरह के शॉपिंग करने वाले ऐप के जरिए अपना काम या लोगों से बात करते हैं. यानी कि कोई भी व्यक्ति इंटरनेट के जरिए संचार के साधनों से जुड़ा रहता हैं.

इंटरनेट के  जरिए घर बैठे अपना काम आराम से कर पाता हैं उसी को ऑनलाइन कहते हैं. जैसे कि हम लोग घर बैठे ऑनलाइन किसी भी ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं किसी भी एरोप्लेन का टिकट अपने मोबाइल या कंप्यूटर से आसानी से घर बैठे कर सकते हैं. आने जाने में जो परेशानी होती हैं वहां जाकर घंटों लाइन में खड़ा रहना होता हैं. इन सारी परेशानियों से हमें छुटकारा मिल गया हैं.

ऑनलाइन का क्या परिभाषा हैं 

ऑनलाइन का परिभाषा कंप्यूटर इंटरनेट से किसी भी संचार से सीधे संपर्क में रहना होता हैं. इंटरनेट की सुविधा से संदेशों का आदान प्रदान का काम को ही ऑनलाइन कहा जा सकता हैं. पहले किसी से अगर मिलना होता था तो हमें उसके पास जाकर के उससे बातचीत करते थे.

लेकिन आजकल हम घर बैठे अपने मोबाइल से इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन वीडियो कॉल करके किसी से बातचीत उसे देख कर कर सकते हैं.

किसी भी सोशल मीडिया साइट्स जैसे कि फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम टि्वटर आदि से हम लोग ऑनलाइन ही दुनिया के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर रहे हैं. फेसबुक व्हाट्सएप या अन्य सोशल साइट्स के द्वारा लोगों से संपर्क लेना हैं ही ऑनलाइन कहलाएगा.

ऑनलाइन क्या-क्या कर सकते हैं 

वर्तमान समय में डिजिटली हर कामों को करने का का तरीका हो गया हैं. हमें किसी भी काम के लिए बाहर नहीं जाना पड़ता हैं जैसे कि कोई समान ही खरीदना हैं तो कई ऐसे ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस मिल जाएंगे जिससे कि घर बैठे हम लोग किसी भी चीज की खरीदारी अपने मोबाइल या लैपटॉपसे इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन कर सकते हैं जैसे कि

  • अमेजॉन
  • फ्लिपकार्ट
  • मिंत्रा डॉट कॉम
  • मीसो

और भी कई ई-कॉमर्स कंपनियां हैं. जिससे कि हमें अगर कोई भी सामान जैसे घरेलू सामान हो किसी भी तरह का कपड़ा कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस यह किसी भी तरह का सामान खरीदना हो तो आसानी से हम खरीद सकते हैं. इसके लिए हमें बाहर नहीं जाना पड़ता हैं.

ऑनलाईन क्‍या कर सकते हैं

अगर किसी भी छात्र को किसी नौकरी का फॉर्म भरना हैं तो उसके लिए हमें घर से निकल के बाहर नहीं जाना पड़ता हैं घर बैठे अपने कंप्यूटर या मोबाइल से ऑनलाइन हम कोई भी फॉर्म भर देते हैं. बच्चों के स्कूल का फीस भरना हो तो भी बहुत आसानी से ऑनलाइन घर से जमा हो जाता हैं.

बिजली बिल भरना हो या मोबाइल रिचार्ज कराना हो डीटीएच रिचार्ज कराना हो यह सारी सुविधाएं हम लोग घर बैठे ऑनलाइन आसानी से कर लेते हैं. पिछले 1 साल से कोरोना वायरस की वजह से कोई भी अपने घर से नहीं निकल रहा हैं.

जिसमें सारे काम ऑनलाइन ही हो रहे हैं. जैसे कि हमारे बैंक अकाउंट से किसी को पैसा ट्रांसफर करना हो तो घर बैठे नेट बैंकिंग से अपने मोबाइल या लैपटॉप से हम किसी को भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं.सारे स्‍कूल और कोचिंग सेंटर  बंद हैंं ताे सारे बच्‍चों का पढाई ऑनलाइन ही हो रहा हैं.

जो लोग नौकरी करते हैं उनका भी कोरोना के वजह से सारी कंपनियां बंद हो गई हैं. तो वह सारी कंपनियों का काम घर बैठे ऑनलाइन ही किया जा रहा हैं. किसी को भी अगर किसी तरह का कोई कागज फाइल भेजना हो तो हम ईमेल या जीमेल के द्वारा आसानी से अपने मोबाइल से या अपने कंप्यूटर से भेज सकते हैं.

ये भी पढ़े

सारांश 

वर्तमान समय में दुनिया डिजिटली हो गया हैं. हम लोग कोई भी काम डिजिटल ही कर रहे हैं.जैसे कि मोबाइल डीटीएच रिचार्ज करना हो बिजली बिल भरना हो किसी को पैसा अपने अकाउंट से ट्रांसफर करना हो यह सारे काम हम लोग इंटरनेट के जरिए अपने मोबाइल से लैपटॉप से ऑनलाइन ही कर रहे हैं.

अगर कहीं शॉपिंग करने गए हैं तो वहां भी पैसा अपने मोबाइल से ऑनलाइन ही पे कर देते हैं. ऑनलाइन का मतलब यही होगा कि किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल से इंटरनेट के जरिए सीधे संचार के संपर्क में होना होता हैं.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment