ओएलएक्‍स क्‍या हैं उपयोग एवं फायदा

ओएलएक्‍स पर सामान बेचने और खरीदने के बारे में अक्सर हम लोग टीवी में विज्ञापन में देखते हैं या लोगों से सुनते हैं olx kya hai ओएलएक्‍स का स्थापना किसने किया OLX in hindi के बारे में जानकारी इस लेख में प्राप्त करेंगे.

आजकल हर कोई घर बैठे Online shopping कर रहा हैं कोई नहीं चाहता हैं कि किसी भी सामान को खरीदने के लिए घर से बाहर मार्केट में जाना पड़े.

क्योंकि मोबाइल कंप्यूटर लैपटॉप से किसी भी तरह का शॉपिंग करना बहुत ही आसान हो गया हैं. तो आइए OLX के बारे में विस्तार से जानते हैं कि ओएलएक्‍स क्‍या हैं ओएलएक्‍स कहां की कंपनी हैं इसको कब शुरू किया गया ओएलएक्‍स पर क्या किया जाता हैं OLX का फुल फॉर्म क्या होता हैं OLX kya hai in hindi के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं.

What is OLX in hindi

जब भी हमें कोई सामान खरीदना हैं तो उसको घर बैठे online अपने मोबाइल से आर्डर करके बहुत ही आसानी से अपने घर पर मंगा सकते हैं लेकिन वही कोई पुराना सामान खरीदना या बेचना हो तो उसके लिए बहुत परेशानी होने लगती हैं क्योंकि कोई भी सामान लेकर मार्केट में जाने के बाद उसका सही दाम नहीं मिल पाता हैं.

लेकिन यह सारी परेशानियों का हाल ओएलएक्‍स पर हो जाते हैं क्‍योंकि OLX एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जिस पर कि किसी भी तरह का पुराना सामान खरीद या बेच सकते हैं यह एक एडवर्टाइजिंग कंपनी हैं यह एक तरह का ऑनलाइन शॉप माना जा सकता हैं

जिस पर कि घर बैठे किसी भी तरह का पुराना सामान फ्री में बेच सकते हैं और इसके लिए हमें कहीं मार्केट में लेकर जाना भी नहीं पड़ता हैं बस अपने मोबाइल में फोटो खींच कर के उसको OLX पर एडवर्टाइज करके बेचा जा सकता हैं या खरीदा जा सकता हैं.

OLX एक ऐसा वेबसाइट हैं जिसके मदद से किसी भी तरह का पुराना सामान मोबाइल गाड़ी फ्रिज कूलर टीवी कोई भी सामान बहुत ही आसानी से घर बैठे बेचा या खरीदा जा सकता हैं.

OLX kya hai

OLX ka full form kya hai

अगर किसी भी तरह का पुराना सामान बेचना हो या खरीदना हो तो उसके लिए बहुत ही ज्यादा लोग OLX का इस्तेमाल करते हैं. OLX का फुल फॉर्म on line exchange होता हैं. क्योंकि यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जोकि किसी भी समान को खरीदने वाले या बेचने वाले को जोड़ता हैं.

OLX का फुल फॉर्म हिंदी में लाइन exchange पर होता हैं यानी कि किसी भी तरह का सामान एक्सचेंज करने के लिए OLX एक ऑनलाइन माध्यम हैं.

ओएलएक्‍स  का शुरुआत कब हुआ

OLX का शुरुआत 2006 में एक ऑनलाइन वेबसाइट के रूप में किया गया यह  फ्रांस की एक कंपनी हैं. लेकिन 2010 में दक्षिण अफ्रीका के बहुत ही विश्व विख्यात इंटरनेट मीडिया कंपनी ने खरीद लिया.

OLX को सबसे पहले एक वेबसाइट के रूप में जमीन जायदाद किसी भी तरह का गाड़ी नौकरी आदि को प्रकाशित करने के लिए बनाया गया था लेकिन इसे बाद में एक ऑनलाइन बाजार के रूप में सामानों को खरीदने और बेचने के लिए उपलब्ध कराया जाने लगा.

OLX kis desh ka hai 

ओएलएक्‍स Online सामान खरीदने और बेचने का वेबसाइट हैं जोकि नीदरलैंड का यह ऐप हैं वर्तमान समय में OLX Naspers का पैरंट कंपनी हैं जोकि इंटरनेट और टेक्नोलॉजी का सबसे बड़ा इन्वेस्टर कंपनी हैं.

OLX ka malik kaun hai

साल 2006 में ओएलएक्‍स का शुरुआत Fabrice Grinda और Alec Oxenford ने किया था उन्होंने इस वेबसाइट का शुरुआत किसी भी व्यक्ति के लिए फ्री में अपना अकाउंट बनाकर किसी भी तरह का सामान फ्री में बेचने के लिए किया था या किसी भी तरह का सामान सस्ते दामों में खरीदने के लिए इस वेबसाइट का शुरुआत इन दोनों ने किया.

क्योंकि ऑनलाइन सामान खरीदने में तो सबके लिए आसानी हो गया हैं लेकिन किसी भी तरह का सामान बेचने के लिए काफी परेशानी होने लगती थी इसी के बारे में सोच समझकर Fabrice Grinda और Alec Oxenford  ने एक वेबसाइट का शुरुआत किया जो कि आजकल पूरे विश्व में बहुत ही ज्यादा लोग ऑनलाइन सामान बेचने और खरीदने के लिए इस्तेमाल करते हैं.

ओएलएक्‍स को बनाने वाले तो फ्रांस के Fabrice Grinda और Alec Oxenford  थे लेकिन 2010 में साउथ अफ्रीका की एक बहुत ही विश्व प्रसिद्ध इंटरनेट मीडिया कंपनी  नैस्पर्स ने खरीद लिया और इस तरह ओएलएक्‍स कंपनी ने नैस्पर्स कंपनी के सहायक कंपनी बन गई.

और विश्व भर में हर देश में किसी भी तरह का सामान खरीदने और बेचने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाने लगा और ओएलएक्‍स ऑनलाइन बाजार के रूप में प्रसिद्ध हो गया हैं.

ओएलएक्‍स का इस्तेमाल कैसे किया जाता हैं

OLX एक्सचेंज ऑल ग्रुप के नाम से भी जाना जाता हैं यह एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस कंपनी के रूप में विश्व में प्रसिद्ध हैं OLX का हेड क्वार्टर नीदरलैंड के एम्स्टर्डम में स्थित हैं ओएलएक्‍स का संचालन 45 देशों में होता हैं ओएलएक्‍स पर सामान बेचने खरीदने के लिए पहले इस पर अकाउंट बनाना पड़ता हैं.

अकाउंट बनाकर के किसी भी तरह का सामान एक ऐड के जरिए इस पर डाल कर के बेचा जा सकता हैं जिस तरह हम लोग किसी भी न्यूज़ पेपर में एक ऐड देखते हैं विज्ञापन देखते हैं जिस पर कि किसी भी तरह के सामान खरीदने के लिए दिया रहता हैं उसी तरह OLX भी एक ऑनलाइन क्लासिफाइड वेबसाइट के रूप में कार्य करता हैं इस पर किसी भी सामान को बेचने के लिए विज्ञापन डाल कर के उसको बेचा जा सकता हैं.

ओएलएक्‍स  से पैसे कैसे कमाते हैं

जब भी कोई सामान पुराना हो जाता हैं उसका हम लोग यूज़ नहीं कर पाते हैं तो ज्यादातर कबाड़ी में बेच देते हैं या घर में ही पड़ा रहता हैं लेकिन OLX पर किसी भी तरह का पुराना सामान बेचकर पैसा कमाया जा सकता हैं अगर कोई भी सामान पुराना हो गया हैं.

तो OLX पर विज्ञापन डाल कर उसे बेचा जा सकता हैं जिसको खरीदने का जरूरत हैं कम दामों में कोई सामान खरीदना हैं तो व्यक्ति उस विज्ञापन को देखकर के SMS के माध्यम से बातचीत करके सामान खरीद सकता हैं इस तरह से ओएलएक्‍स से कमाई भी हो सकता हैं.

ओएलएक्‍स से फायदा

अगर किसी भी व्यक्ति को कम दामों में कोई सामान खरीदना हैं तो उसके लिए OLX एक बहुत ही अच्छा वेबसाइट हैं. जहां की करोड़ों आइटम्स कम दामों में मिल जाते हैं और जो भी सामान खरीदना हैं उस सामान के लिए डायरेक्ट सेलर से एसएमस के जरिए या फोन से भी बात करके उसको खरीदा जा सकता हैं ओएलएक्‍स पर गाड़ी मोबाइल फ्रिज कूलर टीवी किसी भी तरह का सामान खरीदा या बेचा जा सकता हैं.

ये भी पढ़ें

सारांश

OLX in hindi एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस या ऑनलाइन एक बाजार हैं जिस पर की किसी भी तरह का पुराना  प्रोडक्ट खरीदा या बेचा जा सकता हैं. इस पर नया या पुराना किसी भी तरह का सामान मिलता हैं इसीलिए ज्यादातर लोग OLX से सामान खरीदना पसंद भी करते हैं.

इस लेख में OLX kya hai ओएलएक्‍स का फुल फॉर्म क्या होता हैं. इसका मालिक कौन हैं ओएलएक्‍स किस देश का ऐप हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं OLX in hindi से संबंधित कोई सवाल मन में हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों और रिश्तेदारों को शेयर जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment