OFF Page SEO क्‍या हैं कैसे करें 6 तरीके

OFF Page SEO kya hai in hindi या फिर जो लोग भी वेबसाइट को गूगल में रैैक कराना चाहते हो या आपने वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाने के लिए ऑफ पेज एसईओ बहुत ही जरूरी हैं.

इस लेख में OFF page SEO कैसे करते हैं और इससे वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ा सकते हैंं. किसी वेबसाइट को आगे बढ़ाने के लिए उस पर ट्रैफिक लाने के लिए गूगल में rank कराने के लिए OFF page SEO बहुत ही महत्‍वपूर्ण रोल होता हैं.

इसलिए ऑफ पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है OFF Page SEO सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में सबसे बड़ा महत्वपूर्ण चीज बैकलिंक्स होता है तो चलिए अब हम लोग जान लेते हैं की ऑफ पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या होता हैंं. बाउंस रेट क्‍या हैं बाउंस रेट को कैसे कम करें

OFF Page SEO kya hai

ऑफ पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक प्रक्रिया होता है जिसको करके किसी भी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाया जा सकता है या फिर ऑफ पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से गूगल में या किसी भी सर्च इंजिन वेबसाइट पर रैैैक किया जा सकता है ऑफ पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने से वेबसाइट में भी traffic का आना शुरू होता है और व्यवसाय लोगों के बीच प्रसिद्ध होता हैंं.

OFF Page SEO kya hai in hindi

OFF Page SEO kaise kare

OFF page SEO सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने के लिए बैकलिंक्स बनाना पड़ता है बैकलिंक्‍स का मतलब होता है कि अपने  वेबसाइट के लिंक को किसी दूसरे वेबसाइट के साथ शेयर करना बैकलिंक्स दो प्रकार से बनाया जा सकता है डू फॉलो बैकलिंक्स और नो फॉलो बैकलिंक्स. बैकलिंक्स वेबसाइट का मजबूत स्तंभ है क्योंकि बैकलिंक्‍स बनाने से दूसरे वेबसाइट से ट्रैफिक जनरेट होता हैंं.

बैकलिंक्स कैसे बनाएं – 

दुनिया में काफी प्रसिद्ध वेबसाइट है विकिपीडिया इस वेबसाइट पर भी बैकलिंक्‍स बनाकर केेट्रैफिक लाया जा सकता है विकिपीडिया पर जा करके अपना बैकलिंक्स प्रोफाइल बनाएं और वहां से ढेर सारा ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं.

Instapaper website for Backlinks – 

इंस्टापेपर बहुत प्रसिद्ध वेबसाइट है और इसका डोमिन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी दोनों काफी ज्यादा है इसलिए इंस्टा पेपर भी बैलेंस बनाने के लिए बहुत बढ़िया है.

इसलिए इंस्टा पेपर  पर भी अपने वेबसाइट का Backlinks बनाना चाहिए. दुनिया में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध ई-कॉमर्स क्षेत्र का वेबसाइट है एमेजॉन  इस वेबसाइट पर भी बैकलिंक्स बना करके अपने वेबसाइट का डीए पिए के साथ ही साथ ट्रैफिक को जनरेट किया जा सकता है इसलिए एमेजॉन पर भी अपना बैलेंस जरूर बनाएं और भर भर के ट्रैफिक ला सकते हैं.

सोशल वेबसाइट के साथ लिंक शेयर – 

दुनिया का सबसे प्रसिद्ध सोशल नेटवर्किंग साइट है फेसबुक ऑफ लाइन सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने के लिए फेसबुक का इस्तेमाल करें फेसबुक पर अपना पेज बना करके अधिक से अधिक लोगों को पेज पर जोड़ें और वहां अपने वेबसाइट का पोस्ट या पेज को बराबर शेयर करते रहें इससे भी बहुत ज्यादा ट्रैफिक बढ़ना शुरू हो जाता हैंं .

OFF page SEO टि्वटर पर –

 ट्विटर पर अपने है वेबसाइट के नाम से अकाउंट बनाकर के अधिक से अधिक फॉलोअर्स को बढ़ाना चाहिए और अपने वेबसाइट के पोस्ट और पेज को शेयर करते रहना चाहिए ऑफ पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में ट्विटर में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हैंं .

ऑफ पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन विद लिंकडइन – 

दुनिया के सबसे ज्यादा प्रोफेशनल लोग लिंकडइन पर अपना प्रोफाइल बनाकर के जुड़े हुए हैं इसलिए किसी भी वेबसाइट को प्रमोट या ऑफलाइन सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने के लिए लिंकडइन पर आपने वेबसाइट के नाम से आईडी क्रिएट करके अपनी वेबसाइट का यूआरएल के साथ ही साथ पोस्ट और पेज को शेयर करना चाहिए.

वेबसाइट्स को गूगल सर्च इंजन में सबमिट – 

वेबसाइट बना लेने के बाद स्कोर गूगल सर्च इंजन में सबमिट करना चाहिए वैसे गूगल कुछ दिनों के बाद धीरे-धीरे अपने आप किसी भी वेबसाइट को सर्च करके अपने सर्च इंजन में जोड़ लेता है.

लेकिन वेबसाइट को जल्दी लोगों के साथ कनेक्ट करने के लिए गूगल में अपनी वेबसाइट का साइटमैप और वेबसाइट का ओनरशिप वेरिफिकेशन करना चाहिए जिससे गूगल सर्च इंजन में रैैैंंक करना आसान और जल्दी रैैंंक कर सकते हैं.

गूगल के साथ ही साथ माइक्रोसॉफ्ट बिग बी एक सर्च इंजन वेबसाइट है उस पर भी अपनी वेबसाइट का यूआरएल के साथ-साथ वेबसाइट का और सिर्फ मेरी फिकेशन और साइटमैप को शेयर करना चाहिए जिससे माइक्रोसॉफ्ट बिंग पर भी लोग आपके वेबसाइट को सर्च कर सके और ट्रैफिक जनरेट किया जा सके.

कोरा डॉट कॉम पर प्रोफाइल बनाकर अपडेट करना – 

Question और उसका उत्तर के लिए सबसे प्रसिद्ध वेबसाइट quora.com है इस पर भी अपना आईडी बना करके आपने वेबसाइट के बारे में बताना चाहिए.

और आपने वेबसाइट के कैटेगरी के अनुसार ग्रुप में जोड़ कर के लोगों के साथ उनके सवालों का जवाब और अपने वेबसाइट का लिंक साझा करना चाहिए जिससे आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक शुरू होगा और ऑफलाइन सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन भी काफी पर्याप्त होगा.

ये भी पढ़े

साराशं 

OFF Page SEO kya hai इस लेख में हम लोग ऑफलाइन सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में जानकारी प्राप्त किए हैं इस लेख में बैकलिंक्स के साथ-साथ ऑफ पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे किया जाता है ऑफ पेज एसईओ के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हूं.

आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इस ब्लॉग वेबसाइट को आगे बढ़ाने में मदद जरूर करें OFF page SEO इस वेबसाइट पर मैं ऐसे ही ज्ञानवर्धक चीजों को आप लोगों के साथ आगे भी लाता रहूंगा तो कृप्‍या आप लोग सहयोग जरूर करें. गूगल एएमपी क्या हैं

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here