Number formats in excel in hindi एक्सेल में नम्‍बर फॉमेंट का उपयोग

एमएस एक्सेल में होम टैब के अंदर नंबर ब्लॉक में नंबर क्या होता है नंबर में जो भी ऑप्शन है उन सभी का मतलब क्या होता है नंबर फॉमेंट क्या होता है Number formats in excel in hindi इस लेख में हम लोग नीचे विस्तार से जानने वाले हैं. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर है जिसमें डाटा इंट्री का काम किया जाता है डाटा तैयार किया जाता है. डाटा को बनाते समय तैयार करते समय अलग-अलग तरह के नंबर फॉमेंट का उपयोग किया जाता है.

जिसमें एकाउंटिंग डेट टाइम परसेंटेज फ्रेक्शन सेंटिफिक टेक्स्ट स्पेशल कस्टम इन सभी चीजों का भी डाटा को बनाते समय उपयोग किया जाता है यह सभी नंबर फॉमेंट के अंदर ही आते हैं. डाटा को तैयार करते समय कभी-कभी ऐसा होता है कि एक्सेल में डेट लिखना है अब डेट लिखने के लिए उसका अलग अलग तरह का बनावट हो सकता है उसको कैसे सेट कर सकते हैं.

यदि टाइम एक्सेल में लिखना है तो टाइम का भी अलग-अलग फॉर्मेट होता है उसको कैसे सेट करते हैं या फिर परसेंटेज का साइज हम चाहते हैं कि 1 साइज में दिखाएं या परसेंटेज में किसी भी चीज को लिखे तो कैलकुलेट हो जाए नंबर फॉर्मेटिंग के अंदर इन सभी चीजों का ऑप्शन दिया हुआ है जिसको चयन करके इन सभी तरह के कामों के लिए उपयोग किया जाता है.

Number Formats in Excel in hindi

नंबर फॉमेंट का मतलब होता है कि आप एक नंबर का अलग-अलग फॉर्मेट में लिखना या उसको बनाना तैयार करने को नंबर फॉमेंट कहा जाता है माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में किसी भी नंबर को लिखने के लिए उसका अलग अलग तरह का फॉर्मेट हो सकता है.

जिसको सेट करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में होम टैब के अंदर नंबर ब्लॉक में चारों ऑप्शन दिया हुआ है जिसको चयन करके नंबर फॉमेंट को सेट करते हैं.

Number formats in excel in hindi1

General एक्सेल में सबसे पहले जब भी आप एक्सेल को ओपन करेंगे और नंबर फॉमेंट वाले ब्लॉक में जाएंगे तो वहां पर जेनरल का आपको ऑप्शन दिखाई देता है इसका मतलब होता है कि एक्सेल में नॉर्मली जब भी आप कुछ टाइप करेंगे तो जनरली जो नॉर्मल एक लिखावट होता है.

उसी तरह का आप उसमें चाहे कोई शब्द लिखें या कोई नंबर लिखें या कुछ भी लिखे वह एक नॉर्मल तरह का ही दिखाई देगा.

Number एक्सेल में जब भी आप किसी सेल में किसी संख्या को लिखना चाहते हैं नंबर को लिखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको नंबर ब्लॉक में ऊपर में नंबर को सिलेक्ट करना होता है उसके बाद आप जिस तरह का नंबर का लिखावट रखना चाहते हैं उसका फॉर्मेट रखना चाहते हैं आप सेट कर सकते हैं.

यदि किसी भी संख्या को आप माइनस में दिखाना चाहते हैं तो उसको भी आप नंबर फॉमेंट में सेट कर सकते हैं.

Number formats in excel in hindi2

Currency कभी-कभी ऐसा होता है कि एक्सेल में किसी और को लिखने से पहले उसका करेंसी का सिंबल या साइंस होता है उसको भी लिखना पड़ता है उसके लिए Number formats के अंदर करेंसी का भी ऑप्शन होता है जिसको सेलेक्ट करने के बाद जब भी आप कुछ नंबर को टाइप करेंगे उसके साथ करेंसी का भी साइन दिखाई देगा.

Number formats in excel in hindi3

Accounting अकाउंट से संबंधित भी एक्सेल में काम किया जाता है और जब भी एकाउंटिंग से संबंधित किसी भी तरह का कोई संख्या का उपयोग करना है या फिर सिंबॉल का उपयोग करना है जैसे की करेंसी का उपयोग करना है तब एकाउंटिंग ऑप्शन का चयन किया जाता है.

Date जब भी माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में तारीख को लिखना होता है तो उसके लिए Number formats के अंदर डेट का एक ऑप्शन होता है जिस पर क्लिक करके आप डेट का फॉर्मेट सेट कर सकते हैं जिसमें अलग-अलग तरह का डेट का फॉर्मेट दिया हुआ रहता है.

उसको आप जिस तरह से दिखाना चाहते हैं उस तरह से आप डेट का फॉरमैट चेंज करके आप किसी भी सेल में डेट को डिस्प्ले कर सकते हैं तारीख को डिस्प्ले कर सकते हैं.

Number formats in excel in hindi4

Time एक्सेल के किसी भी सेल में कभी-कभी टाइम को भी लिखना होता है डिस्प्ले करना होता है तो उसके लिए Number formats के अंदर टाइम का ऑप्शन होता है और उस ऑप्शन पर जाने के बाद आप टाइम को किस फॉर्मेट में दिखाना चाहते हैं उसको आप सेट कर सकते हैं.

जिसको करने के बाद टाइम का फॉर्मेट अलग-अलग तरह का दिखा सकते हैं और उसके हिसाब से टाइम को आप एक्सेल में डिस्प्ले करा सकते हैं.

Number formats in excel in hindi5

Percentage जब किसी सेल को आप परसेंटेज सेल में कन्वर्ट कर देते हैं या परसेंटेज सेल बना देते हैं तब जब भी आप वहां पर किसी भी नंबर संख्या को डालते हैं तो परसेंटेज में कैलकुलेट हो जाता है.

या फिर आप चाहते हैं कि किसी सेल में परसेंटेज का साइन या सिंबल दिखाई दे तो उसके लिए भी नंबर फॉमेंट के अंदर आपको परसेंटेज का ऑप्शन दिया हुआ रहता है उस पर क्लिक करके आप किसी भी सेल को परसेंटेज में कन्वर्ट कर सकते हैं .

Fraction जिस तरह से कॉपी पर कभी-कभी एक बटा चार या फिर इस तरह का किसी भी संख्याओं को लिखना होता है तो बहुत ही आसानी से लिख दिया जाता है लेकिन जब किसी भी फ्रेक्शन संख्या को एक्सेल में लिखना होता है तो

उसके लिए Number formats के अंदर फ्रेक्शन में जा कर के आप उसको सेट कर सकते हैं कि आप किसी संख्या को किस तरह से फॉर्मेट में दिखाना चाहते हैं जिसको सेट करने के बाद आप किसी भी संख्या को फ्रेक्शन में लिख सकते हैं.

Number formats in excel in hindi6

Scientific साइंटिफिक फॉर्मेट का मतलब होता है कि जब भी आप किसी संख्या को 1 सेल में लिखते हैं जब उस संख्या का आकार बड़ा होता है तो उसको एक अलग रूप में दिखाने के लिए ताकि वह सारा संख्या आसानी से दिख जाए उसको exponential notation के रूप में दिखाया जाता है जैसे कि 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 को कुछ इस तरह से दिखाया जाता है.

Text जब किसी सेल को आप टेक्स्ट सेल बना देते हैं तब उस सेल में चाहे आप नंबर लिखें या टेक्स्ट लिखें यदि आप उसमें नंबर भी लिखते हैं तब भी वह जो सेल है वह टेक्स्ट के रूप में ही व्यवहार करता है क्योंकि वह एक टैक्स सेल  के रूप में सेट किया हुआ रहता है.

Special स्पेशल फॉर्मेट में जितने भी लिस्ट होते हैं उन सभी को ट्रैक करने के लिए डेटाबेस केवल उसको लिस्ट के रूप में ट्रैक करने के लिए स्पेशल फॉर्मेंट्स का उपयोग किया जाता है.

Custom कस्टम फॉर्मेट में जब भी आप किसी भी वैल्यू को टाइप करते हैं लिखते हैं तो उसमें आप जिस तरह का भी फॉर्मेट सेट किए रहते हैं और सबसे पहले वही फॉर्मेट से उस सेल में कुछ भी शुरुआत होता है.

Number formats in excel in hindi7

Increase decimal जब कभी किसी संख्या में आप Decimal (दशमलव) के बाद संख्या को बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए आप Number फॉर्मेट के अंदर इनक्रीस डेसिमल पर क्लिक करके Decimal वालों के बाद संख्या को बढ़ा सकते हैं.

Decrease decimal जब कभी किसी संख्या में Decimal (दशमलव) के बाद आप संख्या को घटाना चाहते हैं तो उसके लिए Number फॉमेंट के अंदर डिक्रीस डेसीमल पर क्लिक करके आप Decimal के बाद संख्याओं को कम कर सकते हैं.

सारांश

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में होम टैब के अंदर नंबर ब्लॉक में नंबर फॉर्मेंट के बारे में जो भी ऑप्शन दिया गया है Number formats in excel in hindi के बारे में इस लेख में जानकारी दी गई है आशा करता हूं कि दी गई जानकारी आप लोगों को जरूर अच्छा लगा होगा.

इस जानकारी से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके जरूर बताएं तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें.

Leave a Comment