नया स्मार्टफोन कैसे खरीदें पूरी जानकारी 2023

नया स्मार्टफोन कैसे खरीदें (Naya Smartphone Kaise Kharide)आज के समय में स्मार्टफोन जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. जिसके बिना रहना संभव नहीं है. इसलिए अगर नया स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, तो इस लेख में नया स्मार्टफोन कैसे खरीदे के बारे में जानकारी दी गई है.

नया स्मार्टफोन खरीदने का दो तरीका है. पहला तरीका किसी भी अच्छे शॉपिंग सेंटर पर जाएं जहां पर स्मार्टफोन बेचा जा जाता है. वहां से एक अच्छा स्मार्टफोन का चयन करके खरीद सकते हैं. दूसरा तरीका है घर बैठे ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर जाकर के स्मार्टफोन खरीद सकते हैं.

Buy smartphone online – ऑनलाइन स्मार्टफोन खरीदने के लिए फ्लिपकार्ट तथा अमेजॉन दो सबसे बेहतर प्लेटफार्म है. जहां से सस्ते दामों पर स्मार्टफोन खरीद सकते हैं. फ्लिपकार्ट और अमेजॉन पर हर समय स्मार्टफोन पर डिस्काउंट भी दिया जाता है. यदि आप ऑनलाइन स्मार्ट फोन खरीदते हैं, तो डिस्काउंट ऑफर के साथ एक बेहतर प्राइस में अच्छा फोन खरीद सकते हैं.

स्मार्टफोन खरीदते समय कुछ विशेष बातों का भी ध्यान रखना पड़ता है, जिसके आधार पर एक बेहतर स्मार्टफोन का चयन कर सकते हैं, उसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है.

Naya Smartphone Kaise Kharide

नया फोन खरीदने के 2 सबसे बेहतर प्लेटफार्म के बारे में बताया गया है. लेकिन नया स्मार्टफोन खरीदने से पहले आपको कुछ विशेष चीजों के बारे में जानना जरूरी है.

तब एक अच्छा स्मार्टफोन खरीद पाएंगे. एक नया स्मार्टफोन खरीदने के लिए सबसे बेहतर है कि ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करें और अमेजॉन से ऑनलाइन स्मार्टफोन खरीदें.

Naya Smartphone Kaise Kharide

ऑनलाइन स्मार्ट फोन खरीदने के फायदे

जब ऑनलाइन एक स्मार्टफोन खरीदते हैं उस समय कई फायदे मिलते हैं. सबसे पहला फायदा यह है कि आपको कहीं पर जाने की जरूरत नहीं हैं.

घर बैठ कर अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप के माध्यम से अमेजॉन से ऑनलाइन जो भी स्मार्टफोन पसंद है उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. ऑनलाइन वहां से ऑर्डर भी कर सकते हैं.

ऑनलाइन खरीदारी करने का सबसे बड़ा फायदा है कि यदि इस प्रोडक्ट से किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत है, तो उसको घर बैठे रिटर्न भी कर सकते हैं.

ऑनलाइन स्मार्टफोन खरीदने पर बेहतर डिस्काउंट भी प्राप्त होता है.

यदि ऑनलाइन स्मार्टफोन खरीदते हैं और उसके लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो एक्स्ट्रा डिस्काउंट भी मिलता है.

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर फोन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाता है. जिसमें कुछ भी छुपा हुआ नहीं रहता है. सब कुछ जानकारी आसानी से एक ही जगह पर प्राप्त हो जाता है.

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कई सारे स्मार्टफोन के बारे में जानकारी मिलता है. जिससे अलग-अलग कंपनियों का फोन कंपेयर कर सकते हैं. 

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग फोन का दाम पता कर सकते हैं. यदि आपको मन नहीं है खरीदने का तो उसको कैंसिल कर सकते हैं. फिर जब फोन खरीदने का मन हो उसी समय आर्डर कर सकते हैं.

ऑनलाइन खरीदारी करने का ढेर सारा फायदा है, चाहे स्मार्टफोन खरीदे या कुछ भी खरीदें. ऑनलाइन खरीदारी से ज्यादा से ज्यादा फायदा ही होने वाला है.

जबकि यदि किसी दुकान से जाकर स्मार्टफोन खरीदते हैं, तो यह सारे सुविधा नहीं मिलते हैं. वहां पर जो भी फोन का प्राइस होता है, उस पर डिस्काउंट भी नहीं मिलता है.

क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर भी वहां कोई ऑफर नहीं मिलता है. इसके अलावा और भी कई सारे लाभ हैं जो कि किसी दुकान से स्मार्टफोन खरीद करके नहीं प्राप्त कर सकते हैं.

एक बेहतर स्मार्टफोन का चयन कैसे करें

अगर स्मार्टफोन खरीदना है और यह सोच रहे हैं कि हम किस तरह का स्मार्टफोन खरीदें, तो सबसे पहले यह सोचना जरूरी है कि आपका बजट कितना है. उसके हिसाब से एक बेहतर कंपनी का स्मार्टफोन खरीद सकते हैं.

उदाहरण के लिए सामान्य बजट में एक बेहतर स्मार्टफोन के लिए कम से कम 8 से ₹10000 खर्च करने पड़ते हैं.

यदि 8 से ₹10000 खर्च करते हैं, तो एक अच्छा सामान्य स्मार्टफोन का खरीदारी कर सकते हैं.

किस कंपनी का स्मार्टफोन खरीदना चाहिए

भारत में सबसे बेहतर सैमसंग कंपनी है. जिसका स्मार्टफोन खरीद सकते हैं.

दूसरा सबसे बढ़िया स्मार्टफोन एमआई रेडमी का है. यदि रेडमी का स्मार्टफोन खरीदते हैं, तो भी बहुत ही कम बजट में अच्छा फोन प्राप्त कर सकते हैं.

वर्तमान समय में सैमसंग और एमआई से अच्छा कोई भी कंपनी नहीं है. इस दो कंपनी का स्मार्टफोन सबसे बेहतर और टिकाऊ है. यदि इन दोनों कंपनी में से किसी भी कंपनी के स्मार्टफोन खरीदते हैं, तो आपके लिए सबसे अच्छा है.

वैसे स्मार्टफोन बनाने वाली कई कंपनियां है. लेकिन उनके स्मार्टफोन ज्यादा दिन तक काम नहीं करते हैं. उन फोन में कई तरह की परेशानियां बहुत जल्‍द सामने आने लगती है. जिसके कारण उन कंपनियों के फोन बहुत जल्द खराब हो जाते हैं.

लेकिन यदि सैमसंग और एमआई कंपनी के कोई भी स्मार्टफोन लेते हैं, चाहे वह महंगा हो या सस्ता हो उसका प्रोडक्ट्स टिकाऊ,भरोसेमंद और मजबूत होगा. उसका उपयोग आप अच्छे से कर पाएंगे. इसलिए बिना किसी भी हिचकिचाहट के सैमसंग या एमआई का स्मार्टफोन खरीद सकते हैं.

स्मार्टफोन के जरूरी प्रमुख पार्ट्स

जब स्मार्टफोन खरीदने के बारे में सोचते हैं तब उसके कुछ जरूरी पार्ट्स के बारे में जरूर जानना चाहिए.

Ram

एक स्मार्टफोन खरीदते समय उसमें कितना रैम है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहिए. क्योंकि जितना अच्छा और ज्यादा रैम होगा उतना ही अच्छा मोबाइल काम करेगा.

लेकिन यदि ज्यादा स्मार्टफोन से काम नहीं है, तो एक सामान्य रैम जैसे किसी मोबाइल में 2GB रैम है तो उसको एक सामान्य स्मार्टफोन के रूप में खरीद सकते हैं.

Storage

स्मार्टफोन का दूसरा सबसे प्रमुख भाग है स्टोरेज. जब स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो उसमें कितना स्टोरेज है इसका जरूर पता करें. जैसे एक सामान्य फोन में 8GB स्टोरेज होता है. लेकिन जब फोन खरीदते हैं, उसी समय इसके बारे में जानकारी रखना होगा कि स्मार्टफोन में किस तरह का काम करना है.

एक सामान्य फोन में 8GB स्टोरेज अच्छा है. लेकिन यदि स्मार्टफोन में ज्यादा ऐप इत्यादि को इंस्टॉल करना है, तो फिर उसके लिए 8GB से अधिक वाले फोन का चयन कर सकते हैं. स्टोरेज में अपने फोटो, वीडियो, ऑडियो, फाइल, एप्स इत्यादि को स्टोर करते हैं.

Battery

किसी भी स्मार्टफोन का बैटरी उसका जान होता है. जितना ज्यादा बैटरी टिकाऊ होगा उतना ही अच्छा स्मार्टफोन होगा. क्योंकि यदि बैटरी ज्यादा देर तक चलेगा, तो स्मार्टफोन से ज्यादा देर तक बिना चार्ज किए काम कर पाएंगे.

इसलिए जब एक स्मार्टफोन खरीदते हैं उस समय उस फोन के बैटरी के बारे में जानकारी होना चाहिए. एक सामान्य फोन में 3000 एमएच तक का बैटरी आता है. लेकिन जब एक स्मार्टफोन खरीदते हैं, उस समय उसके बैटरी के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें और एक बेहतर बैटरी वाला मोबाइल का चयन करें.

Screen size

वैसे आज के समय में जो भी स्मार्टफोन है उसका स्क्रीन साइज समान्‍य तौर पर मीडियम में होता है, जो कि एक अच्छा स्क्रीन साइज होता है. वैसे 4 इंच से लेकर के 5 इंच तक के एक मीडियम स्क्रीन साइज का चयन कर सकते हैं. जिससे स्मार्टफोन पर किसी भी तरह के काम करने में आसानी होगा.

Processor

जिस तरह से कंप्यूटर में प्रोसेसर होता है, उसी तरह से एक स्मार्टफोन में भी प्रोसेसर होता है. लेकिन इसमें प्रोसेसर को ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है. लेकिन यदि स्मार्टफोन से एक मिनी कंप्यूटर के रूप में काम करना चाहते हैं, तो फिर उसके लिए एक बेहतर प्रोसेसर का चयन करना चाहिए. जिससे स्मार्टफोन अच्छे से काम करेगा.

Internet connectivity

पहले एक समय था, जब 2G का इंटरनेट चलता था. उस समय स्मार्टफोन में 2G का उपयोग किया जाता था. लेकिन अब जो भी स्मार्टफोन आ रहे हैं, वह 4G इनेबल होते हैं.

लेकिन वर्तमान समय में 5G का इंटरनेट भी लॉन्च हो चुका है. धीरे-धीरे मार्केट में 5G का उपयोग बढ़ जाएगा. इसलिए अभी वर्तमान समय में स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं, तो वैसे फोन का चयन करें, जिसमें 5जी इंटरनेट सपोर्ट करता हो.

नया फोन कैसे खरीदें

लेखक की राय है कि फोन खरीदने से पहले आपको फोन से किस तरह का काम करना है, उसके बारे में अवश्य विचार करें. यदि स्मार्टफोन से केवल बात करना है, तो एक सामान्य फोन खरीद सकते हैं. लेकिन यदि स्मार्टफोन से इंटरनेट से संबंधित काम करना चाहते हैं.

ज्यादा एप्लिकेशन का उपयोग करना चाहते हैं. अपने स्मार्टफोन से और कई तरह के व्यापार बिजनेस इत्यादि से जुड़े हुए काम करना चाहते हैं तब सैमसंग या एमआई का एक मीडियम बजट वाला फोन अमेजॉन यहां फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन खरीद सकते हैं.

एक नया फोन खरीदने का सबसे बेहतर प्लेटफार्म है अमेज़ॉन. जहां पर हर समय डिस्काउंट पर अच्छा स्मार्टफोन दिया जाता है.

सारांश

इस लेख में नया स्मार्टफोन कैसे खरीदें के बारे में जानकारी दी गई है. जिसमें फोन कैसे खरीदते हैं उसके बारे में बताया गया है. फिर भी अगर स्‍मार्टफोन खरीदने से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल मन में है तो जरूर पूछें.

Leave a Comment