Multiply formula in excel in hindi एक्सेल में गुणा कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में जब किसी सेल के अंक को किसी भी सेल के अंक के साथ गुणा करना हो तो उसके लिए किस तरह से फार्मूला का उपयोग किया जाता हैं.

Multiply formula in excel in hindi इस लेख में हम लोग माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में मल्टीप्लाई यानी कि गुणा किस तरह से करते हैं उसके बारे में हम लोग नीचे जानने वाले हैं.

माइक्रोसॉफ्ट excel एक स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर हैं जिसको माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के द्वारा बनाया गया हैं माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में डाटा को तैयार किया जाता हैं किसी प्रकार का डाटा तैयार करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में फार्मूला का उपयोग किया जाता हैं.

Multiply Formula in excel in hindi

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में जितने भी काम किए जाते हैं उनको रो और कॉलम के रूप में लिखा जाता हैं और जब भी किसी फार्मूला का उपयोग करना होता हैं तो रो और कॉलम के हिसाब से उसमें फार्मूला को सेट किया जाता हैं.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में मल्टीप्लाई फार्मूला का उपयोग जब कभी भी माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के किसी भी कॉलम या रो में लिखे गए  अंको को किसी दूसरे कॉलम या रो के अंकों के साथ गुणा करने के लिए फार्मूला कैसे लिखते हैं.

जैसे यदि कॉलम A के साथ column B और रो नंबर 1 में लिखे गए अंकों का गुणा करने के लिए फार्मूला को इस तरह से लिखा जाएगा.

multiply formula in excel in hindi

एक्सेल में गुणा कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में यदि किसी भी कॉलम या किसी भी रो में कोई भी अंक लिखा हुआ हैं तो उसको यदि गुणा करना हैं तो उसके लिए दो चीजों का ध्‍यान रखना सबसे जरूरी हैं कि उन दो चीजों को समझना चाहिए जैसे

  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में कॉलम होता हैं उसको A B C D E F G H के फॉर्मेट में लिखा रहता हैं.
  • और रो को 1 2 3 4 5 से लेकर के इन अनंत नंबर में लिखा रहता हैं.

अब यदि  किसी भी सेल में 5 लिखा गया हैं और दूसरे सेल में भी 5 लिखा हैं तो उसके लिए कॉलम नंबर देखेंगे और रो नंबर देखेंगे और उसके बाद उसको लिखेंगे जैसे यदि कोई अंक कॉलम नंबर A  में और रो नंबर 1 में लिखा गया हैं तो उसको A1 सेल्स नंबर लिखा जाएगा.

=(A1*A1) लिखने के बाद इंटर प्रेस करके और इसका वैल्यू यानी परिणाम को देखा जा सकता हैं.

multiply formula in excel in hindi

ये भी पढ़े

सारांश

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में किस तरह से गुणा किया जाता हैं के बारे में ऊपर जानकारी दी गई हैं जिसमें माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अंदर किसी भी सीट में जब एक सेल को दूसरे सेल के साथ गुणा करना होगा तो इस ऊपर दिए गए फार्मूले के अनुसार गुणा किया जाएगा.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में गुणा कैसे करते हैं के बारे में दी गई जानकारी आप लोगों कैसा लगा कृपया कमेंट करें अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल वर्ड पावर प्वाइंट कंप्यूटर इंटरनेट टेक्नोलॉजी ऑनलाइन अर्निंग से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप लोग इस वेबसाइट को विजिट करते रहें.

Leave a Comment