Multilevel list in MS word in Hindi एमएस वर्ड में मल्टीलेवल का उपयोग

एमएस वर्ड में मल्टीलेवल लिस्ट का उपयोग कैसे किया जाता हैं Multilevel list in MS word in Hindi मल्टीलेवल लिस्ट से क्या लाभ हैं. मल्टीलेवल लिस्ट को किस तरह से बदला जा सकता हैं. इन सभी चीजों के बारे में नीचे हम लोग विस्तृत रूप से जानने वाले हैं तो आइए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर मल्टीलेवल लिस्ट को नीचे स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्राप्त करते हैं.

वर्ड में जब किसी डॉक्यूमेंट को तैयार किया जाता है और उसमें अलग अलग पाराग्राफ में जब उसको एक लिस्ट में तैयार करना होता है जिसके लिए मल्‍टीलेवल एक बेहतरीन टूल हैं.

जैसे एक से लेकर इनफाइनाइट नंबर सिस्टम में उसको दर्शाना हो या फिर उसको अल्फाबेटिकली दर्शाना हो तो उसके लिए मल्टी लेवल लिस्ट का ही उपयोग किया जाता है.

Multilevel list in MS word in Hindi

एमएस वर्ड के home tab के अंदर पैराग्राफ ब्लॉक में मल्टी लेबल लिस्ट का ऑप्शन रहता हैं. जिसका उपयोग एमएस वर्ड के अंदर किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट तैयार करते समय किया जाता हैं. जैसे यदि किसी डॉक्यूमेंट में हेडिंग के बाद सब हेडिंग देना हैं तो उसके लिए Multilevel list in MS word का उपयोग किया जाता हैं.

multilevel list

एमएस वर्ड में मल्टी लेबल लिस्ट बहुत ही कमाल का ऑप्शन हैं. जिससे यदि हेडिंग का सब हेडिंग अल्फाबेट्स या नंबर फॉर्मेट में या फिर रोमन फॉर्मेट में भी देना हैं तो बहुत ही आसानी से multi-label लिस्ट का उपयोग करके सब हेडिंग को दिया जा सकता हैं.

Multilevel list in MS word का उपयोग कैसे करें

एमएस वर्ड में मल्टी लेवल लिस्ट का उपयोग करने के लिए.

  • होम टैब में जाकर पैराग्राफ ब्लॉक के अंदर मल्टीलेवल लिस्ट पर क्लिक करेंगे.
  • उसके बाद जिस तरह का भी मल्टीलेवल लिस्ट का उपयोग करना हैं उस पर क्लिक करके उसको सेलेक्ट कर लेंगे.

multilevel

  • उसके बाद जब भी सब हेडिंग देना होगा तो उसके लिए Tab को प्रेस करेंगे.
  • तो हेडिंग का Sub Heading लिखना शुरू हो जाएगा.
  • उसके बाद जब फिर से नया हेडिंग या नया लाइन को शुरू करना होगा तो उसके लिए कीबोर्ड से दो बार Enter key प्रेस करके बाहर आ जाएंगे.
  • फिर से मेन लाइन में हेडिंग देना शुरू हो जाएगा.

इस तरह से मल्टीलेवल लिस्ट को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर उपयोग कर सकते हैं. यदि multi-label लिस्ट को जब भी किसी दूसरे फॉर्मेट में जैसे नंबर से रोमन में चेंज करना हैं तो सारे शब्दों को सेलेक्ट करके और मल्टी लेवल लिस्ट में जाकर के रोमन को सेलेक्ट कर लेंगे तो मल्टीलेवल लिस्ट नंबर से रोमन फॉर्मेट में बदल जाएगा.

Multilevel list in MS word के फायदे 

मल्टीलेवल लिस्ट का उपयोग करने से किसी भी प्रकार का डॉक्यूमेंट का जो फॉर्मेट होता हैं वह काफी अच्छा और स्टैंडर्ड दिखने लगता हैं. जब भी किसी प्रकार के क्वेश्चन प्रश्न या फिर सब मेनू तैयार करना हो तो उसके लिए एमएस वर्ड में मल्टी लेबल लिस्ट का उपयोग किया जाता हैं.

मल्टीलेवल लिस्ट के बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को जरूर देखें.

ये भी पढ़े

सारांश 

Multilevel list in MS word. मल्टीलेवल लिस्ट का मतलब एक लिस्ट में ढेर सारा शब्द लिस्ट को तैयार करने के प्रक्रिया को मल्टीलेवल लिस्ट कहते हैं. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में यह एक बहुत ही कमाल का ऑप्शन हैं. जिस को पूरी तरह सीखने के लिए ऊपर दिए गए वीडियो को देख कर के आप बहुत ही आसानी से मल्टीलेवल लिस्ट को सीख सकते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर मल्टीलेवल लिस्ट के बारे में दी गई जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें. और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड माइक्रोसॉफ्ट एक्सल पावरप्वाइंट टेक्नोलॉजी कंप्यूटर इंटरनेट ऑनलाइन अर्निंग एवं टेक्नोलॉजी से संबंधित ढेर सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप लोग इस वेबसाइट को विजिट करते रहें.

Leave a Comment