एम एस वर्ड क्‍या हैंं एम एस वर्ड के विशेषता उपयोग पूरी जानकारी 2022

MS Word क्या हैं. MS word kya hai in hindi. वर्तमान समय में हर एक छोटे से छोटे कार्यालय से लेकर बड़े-बड़े कार्यालय ऑफिस में Microsoft word in hindi का उपयोग जरूर किया जाता हैं. इसलिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के बारे में जानकरी बहुत ही जरूरी हैं.

MS Word in hindi कंप्‍यूटर पर हर छोटे से छोटे काम या बड़े से बड़े काम के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग किया जाता हैं कंप्‍यूटर का एमएस वर्ड एक प्रसिद्ध सॉटवेयर हैं.

MS Word kya hai. MS word in hindi कैसे काम करता हैं. Word का आविष्‍कार कब हुआ था. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्या हैं और इससे से संम्‍बन्‍धित पूरी जानकरी हिन्‍दी में लेख एवं वीडियो के माध्‍यम से बताया गया हैं. एमएस एक्‍सेल क्‍या हैं

MS word kya hai 

एमएस वर्ड एक Documentation सॉफ्टवेयर है जिस का पूरा नाम MS Word है इसको वर्ड के नाम से भी जाना जाता है सॉफ्टवेयर है जिसमें डॉक्यूमेंट को बनाया जा सकता है नया डॉक्यूमेंट क्रिएट का जा सकता है उसमें एडिट किया जा सकता है.

उसमें फॉर्मेटिंग किया जा सकता है उसको प्रिंट किया जा सकता है उसका प्रीव्यू देखा जा सकता है इनवेलप बनाया जा सकता है लेबल्स तैयार किया जा सकता है डॉक्यूमेंट बनाया जा सकता है.

ms word kya hai in hindi

एमएस वर्ड को माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा बनाया गया है जिसको माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट के नाम से जाना जाता है और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट का एक MS word भाग है सॉफ्टवेयर है प्रोग्राम है जिसका इस्तेमाल डॉक्यूमेंटेशन के लिए किया जाता है.

What is MS word in hindi

एमएस वर्ड क्या हैंं. वर्ड एक डॉक्यूमेंटेशन सॉफ्टवेयर हैं. इसको वर्ड प्रोसेसर के रूप में भी जानते हैं. वर्ड को एमएस वर्ड भी कहा जाता हैं. इसमें हम लोग ऑफिस के डॉक्यूमेंटेशन का काम करते हैं.

जैसा कि resume, envelope, labels, letter, application, invitation card आदि. एमएस वर्ड का लेआउट डिफाइन किया रहता हैं. इसमें हम लोग लेआउट को डिजाइन भी कर सकते हैं.

Microsoft word एक डॉक्यूमेंटेशन सॉफ्टवेयर हैं जिसमें Documentation से संबंधित बेसिक सभी कामों को किया जाता हैं चाहे आप एक शब्द लिखना चाहते हो या फिर आप एक पूरा डॉक्यूमेंट तैयार करना चाहते हो.

या फिर आप एक पत्र लेटर Envelop, Labels, इनविटेशन कार्ड, आई कार्ड या अन्य किसी भी प्रकार का डॉक्यूमेंट से संबंधित आप काम करना चाहते हैं कुछ तैयार करना चाहते हैं तो आपको MS Word in hindi की जरूरत पड़ती हैं इसलिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को सीखना हम सभी के लिए बहुत ही जरूरी हैं.

माइक्रोसॉफ्ट का इतिहास 

MS word को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा बनाया गया है जिसको माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट के नाम से भी जाना जाता है इस सॉफ्टवेयर को दो वैज्ञानिकों ने मिलकर के बनाया है जिसका नाम चाल्स सिमोनी और रिचर्ड बॉडी है.

एमएस वर्ड को पहली बार वर्ष 1983 में रिलीज किया गया था. इस सॉफ्टवेयर को माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम, एंड्राइड, एप्पल आई एस ओ ऑपरेटिंग सिस्टम में चलाया जा सकता है.

MS Word को कैसे ओपन करते हैं

  • कंप्यूटर को सबसे पहले चालू करेंगे
  • स्टार्ट मेनू पर जाएंगे
  • ऑल प्रोग्राम्स में जाएंगे
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में जाएंगे
  • MS Word पर क्लिक करेंगे
  • इस तरह से MS Word को ओपन कर सकते हैं.

एमएस वर्ड को ओपन करने का दूसरा तरीका

  • कंप्यूटर को चालू करेंगे
  • रन कमांड में जाएंगे
  • MS Word टाइप करेंगे
  • अब आपको MS Word दिखाई देगा उस पर आप क्लिक करेंगे
  • इस तरह से वर्ड को ओपन कर सकते हैं.
ms word kya hai in hindi1

MS Word इंटरफ़ेस का परिचय 

एमएस वर्ड को जब सबसे पहले हम लोग कंप्यूटर में ओपन करते हैं तो वह किस तरह का दिखाई देता है उसका एक स्क्रीन पर जो भी ऑप्शन दिखाई देता है उसका मतलब क्या होता है आइए नीचे हम लोग एक-एक करके उसको जानते हैं.

Title bar :- टाइटल बार में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का जो टाइटल है वह दिखाई देता है जिसमें डाक्यूमेंट्स वन माइक्रोसॉफ्ट वर्ड लिखा हुआ रहता है यह वर्ड का टाइटल है.

ms word title bar
MS word title bar

Quick access toolbar :- इस टूल की मदद से कोई भी जो फीचर्स हैं वर्ड का उसको आसानी से हम लोग यूज़ कर पाते हैं क्विक एक्सेस टूलबार में MS Word के किसी फीचर्स को जोड़ सकते हैं या हटा भी सकते हैं जैसे इसमें कॉपी पेस्ट सेव जो ऑप्शन दिया हुआ रहता है उसको आसानी से हम लोग उपयोग कर सकते हैं या उसके जगह पर कोई दूसरा और फीचर्स को जोड़ सकते हैं हटा सकते हैं.

MS word Quick access tool bar
MS word Quick access tool bar

Office button :- वर्ड में ऑफिस बटन पर क्लिक करके न्यू डॉक्यूमेंट को खोल सकते हैं किसी पुराने फाइल को ओपन कर सकते हैं सेव कर सकते हैं या प्रिंट कर सकते हैं और भी ऑप्शन यहां पर दिया हुआ रहता है उसका उपयोग कर सकते हैं.

Ms Word Office button
Ms Word Office button

Ribbon tab/menu bar :- माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के जितने भी फीचर्स होते हैं जितने भी ऑप्शन दिए हुए रहते हैं वह सभी मेनू बार में होते हैं जिसमें होम इंसर्ट पेज लेआउट रिफरेंस मेलिंग्स रिव्यू व्‍यू सभी टैब दिया हुआ रहता है यहां से उसके जो फीचर्स होते हैं और उसका उपयोग किया जाता है.

Ms Word Menu bar
Ms Word Menu bar

Program window control :- यदि वर्ड को मिनिमाइज करना चाहते हैं या वर्ड डॉक्यूमेंट को मैक्सिमाइज करना चाहते हैं वर्ड डॉक्यूमेंट को बंद करना चाहते हैं तो ऊपर में कॉर्नर पर प्रोग्राम विंडो कंट्रोल का ऑप्शन दिया हुआ रहता है यहां से इसको छोटा-बड़ा या बंद कर सकते हैं.

Ms word program window control
Ms word program window control

Ribbon :- वर्ड में जितने भी फीचर्स हैं वे सभी एक MENU के जो Block होते हैं उन सभी को रिबन में दिखाया जाता है जैसे जब होम टैब पर क्लिक करते है तो उसके नीचे एक रिबन दिखाई देता है जिसमें होम टैब के सारे ब्लॉक्स और फीचर्स दिखाई देते हैं उसको हटा सकते हैं और दिखा भी सकते हैं.

Ms Word Ribbon Block
Ms Word Ribbon Block

Ruler :- वर्ड में रूलर दिखाई देता है जिससे पता चलता है कि जो भी डॉक्यूमेंट खुला हुआ है उसमें कितना पैराग्राफ हम छोड़ कर के काम कर रहे हैं और कितना पैराग्राफ दाएं बाएं ऊपर नीचे से छोड़ा गया है उसको घटा बढ़ा सकते हैं.

Ms word ruler
Ms word ruler

Working area :- वर्ड में जो भी टेक्स्ट लिखा जाता है या डॉक्यूमेंट तैयार किया जाता है एप्लीकेशन लेटर कुछ भी काम किया जाता है वह सभी वर्किंग एरिया में ही किया जाता है.

ms word working area
ms word working area

Scroll bar :- वर्ड में जब एक पेज से ज्यादा पैसे जोड़ दिया जाता है जब डॉक्यूमेंट बड़ा हो जाता है तब उसको ऊपर नीचे करना पड़ता है उसके लिए एस्क्रोल बार का उपयोग किया जाता है.

Ms Word scroll Bar
Ms Word scroll Bar

Page :- वर्ड के सबसे नीचे बायें साइड में कॉर्नर पर पेज का ऑप्शन दिया हुआ रहता है यहां से पता चलता है कि आपके डॉक्यूमेंट में अभी कितना पेज पर आप काम कर चुके हैं 1234 इस तरह से यहां पर दिखाई देता है.

Ms word page
Ms word page

Words :- पेज के ठीक बगल में वर्ड शब्द का पता चलता है कि अभी आप जो डॉक्यूमेंट में काम कर रहे हैं उसमें कितना शब्‍द आप टाइप कर चुके हैं या लिख चुके हैं उसके बारे में ऐसे जानकारी मिलता है.

Language and country :- पेज वर्ड के बगल में तीसरा ऑप्शन दिखाई देता है लैंग्वेज एंड कंट्री का यहां से यह पता चलता है कि अभी जो भी शब्द लिखे हैं वह किस भाषा में लिखे हुए हैं और आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग किस देश में कर रहे हैं यहां से आपको पता चलता है.

Ms word language & word
Ms word language & word

Views button :- MS Word के नीचे दाएं साइड में भी व्‍यू बटन का ऑप्शन दिया हुआ रहता है यहां से आप MS Word के पेज को प्रीव्यू देख सकते हैं पेज को ब्रेक कर सकते हैं. तथा एक से ज्यादा पेज में आप इसको डिवाइड करके देख सकते हैं आप जिस तरह से पेज को देखना चाहते हैं यहां से आप उसको बदल या सेट कर सकते हैं.

Ms word view button
Ms word view button

Zoom slider :- MS word डॉक्यूमेंट को आप जितना चाहे बड़ा या छोटा यदि करना चाहते हैं तो जूम स्लाइडर बटन पर आप माउस ले जाकर के और उसको बढ़ा या घटा सकते हैं यह आपको MS Word के नीचे दाएं साइड में कॉर्नर में दिखाई देता है.

Ms word zoom slider
Ms word zoom slider

Ms word in hindi के मेनू बार 

Home Tab

इसको हम लोग वर्ड का घर भी कहते हैं. इसमें क्लिपबोर्ड ब्लॉक होता हैं. फोन्‍ट ब्लॉक होता हैं. पैराग्राफ ब्लॉक होता हैं. स्टाइल ब्लॉक होता हैं. एडिटिंग ब्लॉक होता हैं. इन सारे ब्लॉक्स में ढेर सारे ऑप्शन मिलेंगें. जिनसे हम लोग किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट का लूक अच्छा दे सकते हैं.

Ms Word Ribbon Block
Ms Word home tab all Block

Insert Tab  

इस टैब में पेज ब्लॉक होता हैं. टेबल्स ब्लॉक होता है. इलुस्ट्रेशन ब्लॉक होता हैं. लिंक ब्लॉक होता हैं. हेडर एंड फूटर ब्लॉक होता हैं. टेक्स्ट ब्लॉक होता हैं. सिंबल ब्लॉक होता हैं. इन सारे ब्लॉक के अंदर भी ढेर सारे ऑप्शन मिलते हैं.

जिसकी सहायता से हम लोग टेबल ड्रॉ कर सकते हैं. पिक्चर ऐड कर सकते हैं. हेडर एंड फूटर सेट कर सकते हैं. और भी ढेर सारा इसमें हम लोग काम कर सकते हैं.

Page Layout Tab 

इस टैब के अंदर थीम्स ब्लॉक होता हैं. पेज सेटअप ब्लॉक होता हैं. पेज बैकग्राउंड ब्लॉक होता हैं. पैराग्राफ ब्लॉक होता हैं. अरेंज ब्लॉक होता हैं. इन सारे ब्लॉक्स के अंदर भी ढेर सारे ऑप्शन मिलते हैं.

जैसा कि पेज सेटअप ब्लॉक में हम लोग मार्जिन सेट कर सकते हैं. पेज का साइज सेट कर सकते हैं. पेज का ओरियंटेशन सेट कर सकते हैं. पेज ब्रेक कर सकते हैं. लाइन नंबर सेट कर सकते हैं इत्यादि.

Reference Menu Tab

 इस टैब के अंदर हम लोग किसी वर्ड के बारे में जानकारी लेना हो तो वहां पर हम लोग नोट को इंसल्ट करते हैं. इसमें मुख्य जो ब्लॉक होते हैं. वो इस प्रकार हैं. टेबल आफ कंटेंट्स ब्लॉक,  फुटनोट्स ब्लॉक, Citations & Bibliography ब्लॉक, कैप्शन ब्लॉक, इंडेक्स ब्लॉक, टेबल ऑफ authorities ब्‍लाक होता हैं.

Mailing Tab

मेलिंग्स टैब के अंदर हम लोगों को क्रिएट ब्लॉग मिलता हैं स्टार्ट मेल मर्ज ब्लॉक होता हैं राइट एन्‍ड इंसर्ट फील्ड ब्लॉक होता हैं प्रीव्यू रिजल्ट ब्लॉक होता हैं और फिनिश ब्लॉक होता हैं.

मेलिंग्स टैब के अंदर हम लोग मेल मर्ज का काम करते हैं. यदि हम एक लेटर लिखना चाहते हैं. और उस लेटर को अधिक लोगों को भेजना हो तो, हमलोग मेल मर्ज का प्रयोग करके कम समय में अधिक से अधिक लेटर तैयार कर सकते हैं.

Review Tab 

इस मेनू टैब के अंदर हम लोगों को प्रूफिंग ब्लॉक मिलता हैं कॉमेंट ब्लॉक होता हैं ट्रेकिंग ब्लॉक होता हैं. Change ब्लॉक होता हैं. कंपेयर ब्लॉक होता हैं. प्रोटेक्ट ब्लॉक होता हैं. रिव्यू टैब के अंदर जितने भी ब्लॉक हैं.

इन सारे का यूज हम लोग स्पेलिंग चेक करने के लिए करते हैं. यदि किसी sentence में ग्रामेटिकल मिस्टेक हो तो रिव्यू टैब के के ऑप्शन से हम लोग पता कर सकते हैं. यदि डॉक्यूमेंट को प्रोटेक्ट करना चाहते हैं. पासवर्ड सेट करना चाहते हैं तो हम लोग इस टैब के अंदर प्रोटेक्ट डॉक्यूमेंट के ऑप्शन पर जाकर के कर सकते हैं. इस ब्लॉक के अंदर ढेर सारे ऑप्शन मिलते हैं.

View Tab

इस टैब के अंदर डॉक्यूमेंट ब्लॉक होता हैं. शो हाइड ब्लॉक होता है. जूम ब्लॉक होता हैं. विंडो ब्लॉक होता हैं. और माइक्रो ब्लॉक होता हैं. इस टैब के अंदर सबसे कमाल का जो टुल है वह माइक्रो हैं. माइक्रो की सहायता से हम लोग बहुत ही आसानी से काम को कम समय में कर सकते हैं.

यदि हम लोग किसी नाम को लिखने में कुछ गलती कर दिए हैं. और बड़ा डाटा हैं. उसको सुधारना हो तो हम लोग सेकंड में माइक्रो की टूल की सहायता से सारे नाम को सुधार कर सकते हैं. इस टूल के अंदर और भी ढेर सारा ऑप्शन होता हैं.

MS Word की विशेषता (Advantages of Ms Word in hindi)

 MS Word की विशेषता क्या है इसको क्यों बनाया गया है इसका उपयोग कैसे किया जाता है इसका इंटरफेस किस तरह का है इसको चलाना कितना आसान है इसका विशेषता के बारे में आइए नीचे कुछ महत्वपूर्ण बातों को जानते हैं.

Normal to understand and work :- एमएस वर्ड एक बहुत ही सरल एवं आसान सॉफ्टवेयर है जिसको कोई भी व्यक्ति आसानी से चला सकता है इसके लिए आपको बहुत ज्यादा जानकारी की आवश्यकता नहीं हैं आप थोड़ी बहुत भी अंग्रेजी भाषा का ज्ञान रखते हैं तो आप MS Word पर काम कर सकते हैं.

User-friendly :- MS Word को पूरी तरह से ऐसा बनाया गया है ऐसा उसको तैयार किया गया है कि कोई भी व्यक्ति MS Word को आसानी से सीख सकता है उसको चला सकता है वर्ल्ड के सारे फीचर्स को इंप्लीमेंट कर सकता है उपयोग कर सकता है.

क्योंकि MS Word बिल्कुल हीं एक आसान एवं दोस्ताना यूजर फ्रेंडली के रूप में डिजाइन एंड डेवलप किया गया है तैयार किया गया है इसीलिए इसको दुनिया में सबसे ज्यादा लोग पसंद करते हैं.

Support and knowledge :- एमएस वर्ड को यदि आप सीखना चाहते हैं जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसके ट्यूटोरियल्स भी दिए हुए हैं जो आप आसानी से पढ़ सकते हैं और सीख सकते हैं और इसको सीखना बहुत ही आसान है यदि किसी भी चीज के बारे में आप जानना चाहते हैं.

तो MS word ओपन करने के बाद आप कीबोर्ड से F1 को दबा कर के Word के बारे में जानकारी ले सकते हैं उसके वेबसाइट पर भी जा सकते हैं और वहां से भी आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आसानी से इसको सीख सकते हैं.

Help to get job :- यदि आप MS word को सीख जाते हैं और आप अच्छे से इस पर काम कर लेते हैं तो आप किसी ऑफिस में आसानी से जॉब भी पा सकते हैं और MS Word पर काम करके आप पैसा कमा सकते हैं.

MS Word पर बहुत सारा काम किया जाता है और बहुत से कंपनी में MS Word पर काम करने के लिए लोगों की आवश्यकता होता है तो इसको आप सिख करके और आप जॉब भी पा सकते हैं.

MS Word का उपयोग

MS Word का उपयोग क्या है MS Word किस लिए उपयोग करते हैं क्या क्या कर सकते हैं वर्ड में किन किन कामों को किया जा सकता है आइए नीचे जानते हैं.

Documentation :- किसी भी तरह का कोई भी यदि आपको डॉक्यूमेंट बनाना है तो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में आप बना सकते हैं जैसे कोई भी एक सिंपल आप डॉक्यूमेंट तैयार करना चाहते हैं जिसमें किसी भी तरह का कोई जानकारी आप देना चाहते हैं तो एमएस वर्ड पर आप उसको तैयार कर सकते हैं.

Application :- वर्ड एक डॉक्यूमेंटेशन सॉफ्टवेयर है जिसमें आप किसी भी कंपनी में अभी काम करते हैं आप स्वयं के लिए कोई एक पत्र लिखना चाहते हैं एप्‍लीकेसन लिखना चाहते हैं तो आप एमएस वर्ड में पत्र लिख सकते हैं उसको प्रिंट कर सकते हैं उसको पूरी तरह से आप डिजाइन कर सकते हैं और एक बेहतरीन पत्र बना सकते हैं और यहां से आप डायरेक्ट किसी को मेल भी कर सकते हैं.

Envelops :- वर्ड में आप इनवेलप तैयार कर सकते हैं जैसे बहुत सारे पत्र कोई इनवेलप  में डाला जाता है और इनवेलप पर जो भी प्रिंटेड जो सामग्री होता है उसको आप एमएस वर्ड में बना सकते हैं और एक साथ मेल मर्ज का उपयोग करके आप ढेर सारा इनवेलप को आसानी से तैयार कर सकते हैं.

Labels :- जैसा कि हम लोग देखते होंगे कि बहुत सारे जो एप्लीकेशन होते हैं उसके लिफाफे के ऊपर ऊपर से एक लेवल को चिपकाया जाता है उसको भी आप MS Word में आसानी से बना सकते हैं उसका डिजाइन एक अच्छा बेहतरीन बना सकते हैं और ढेर सारा एक साथ लेबल्स तैयार कर सकते हैं.

Question paper :- यदि आप किसी भी एग्जाम के लिए क्वेश्चन पेपर बनाना चाहते हैं क्वेश्चन को डिजाइन करना चाहते हैं तो आप MS Word में आसानी से क्वेश्चन पेपर को बना सकते हैं तैयार कर सकते हैं और उसको प्रिंट भी कर सकते हैं.

Identity card :- MS Word में आप आइडेंटी कार्ड को भी बना सकते हैं और उसको आप एक अच्छा लुक दे सकते हैं उसका डिजाइन दे सकते हैं और उसको प्रिंट भी कर सकते हैं.

General documentation :- वर्ड एक डॉक्यूमेंटेशन सॉफ्टवेयर है इसलिए इसको आप किसी भी तरह का डॉक्यूमेंट तैयार करना चाहते हैं डॉक्यूमेंटेशन के लिए यह पूरी तरह से डिजाइन एंड डेवलप किया गया है तो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट बनाने के लिए तैयार करने के लिए कर सकते हैं.

Resume writing :- एमएस वर्ड में आप अपना बायोडाटा रिज्यूम बना सकते हैं जिसमें आप अपने बारे में पूरी जानकारी दे सकते हैं आप अपने शिक्षा के बारे में अपने बारे में आप क्या जानते हैं उसके बारे में पूरी जानकारी आप तैयार कर सकते हैं और एक बेहतरीन रिज्यूम आप वर्ड में बना सकते हैं.

MS Word को कैसे सीखे

वर्तमान समय में MS word को सीखना बहुत ही आसान है यदि आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को सीखना चाहते हैं तो आप आसानी से सीख सकते हैं उसके लिए आपको नीचे दी गई इन तरीकों में से किसी भी तरीकों को अपना करके आप एमएस वर्ड को सीख सकते हैं.

Coaching :- वर्ड के सीखने के लिए आप अपने नजदीकी जो भी कंप्यूटर सिखाने वाले इंस्ट्यूशन है कोचिंग सेंटर हैं जहां पर वर्ड को भी सिखाया जाता है वहां पर आप एडमिशन ले सकते हैं और वहां जाकर के आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को सीख सकते हैं इसके लिए आपको थोड़ी बहुत पैसे भी खर्च करना पड़ता है..

Online sikhen :- आजकल ऑनलाइन भी बहुत सारे ऐसे इंस्टिट्यूट है कोचिंग सेंटर है जो MS Word को सिखाते हैं यदि आप अपने घर से इंटरनेट से ऑनलाइन एमएस वर्ड को सीखना चाहते हैं तो आप उन सभी कोचिंग संस्थान से संपर्क कर सकते हैं और आपने एडमिशन ले करके आप घर से भी ऑनलाइन एमएस वर्ड को सीख सकते हैं.

YouTube se sikhen :- यदि आप फ्री में घर बैठे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड सीखना चाहते हैं तो आज के समय में बहुत ही आसान है आप यूट्यूब पर जा कर के और सर्च कर सकते हैं MS Word वीडियो और वहां पर ढेर सारा वीडियो word से संबंधित दिखाई देंगे जो आप देख कर के घर बैठे यूट्यूब से फ्री में MS Word को आसानी से सीख सकते हैं.

Google se sikhen :- MS Word ऑफ फ्री में गूगल से रिसीव सकते हैं आप वर्ड सीखना चाहते हैं वर्ड के बारे में जानना चाहते हैं तो गूगल पर सर्च करें आपको वोर्ड के बारे में यहां पर ढेर सारा ट्यूटोरियल मिलेगा आप उन ट्यूटोरियल को पढ़ सकते हैं और उससे भी आप वर्ड  सीख सकते हैं वर्ड के बारे में जान सकते हैं.

MS word के बारे में जानने के लिए पूरी वीडियो देखें 

 

FAQ (What is ms word in hindi)

एमएस वर्ड क्‍या हैं

एमएस वर्ड एक Documentation Software हैं

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में अभी तक कितने वर्जन का आविष्कार हो चुका हैं

  • Microsoft word 2003
  • MS Word 2007
  • MS Word 2010
  • MS Word 2013
  • MS Word 2016.

MS Word को रन कामांड से कैसे ओपन करते हैं

  • Type- windows.exe.

Microsoft word ka extension क्या होता हैं

  • .docx.

MS Word में कम से कम कॉलम स्वरों की संख्या कितनी होती हैं

  • MS word के टेबल में रो और कॉलम की संख्या कम से कम एक और एक होती हैं.

MS Word में मैक्सिमम कॉलम की संख्या कितनी होती हैं

  • वर्ड में ज्यादा से ज्यादा कॉलम की संख्या 63 होती हैं.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मैक्सिमम रो की संख्या कितनी होती हैं

  • MS Word में मैक्सिमम रो की संख्या 32767 होता हैं.

एमएस वर्ड का बाय डिफॉल्ट फोंट फेस क्या होता हैं

  • एमएस वर्ड का बाय डिफॉल्ट फोंट फेस Calibri होता हैं.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का फोंट साइज बाय डिफॉल्ट कितना होता हैं

  • एमएस वर्ड का बाय डिफॉल्ट फोंट साइज 11 होता हैं.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का बाय डिफॉल्ट फोंट साइज कितना से कितना डिफाइन किया हुआ रहता हैं

  • वर्ड का फोंट साइज बाय डिफॉल्ट 8 से 72 तक डिफाइन किया हुआ रहता हैं.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में फोंट साइज कम से कम कितना और ज्यादा से ज्यादा कितना कर सकते हैं

  • एमएस वर्ड में फोंट साइज कम से कम एक और ज्यादा से ज्यादा 1638 कर सकते हैं.

MS Word को कितना ज्यादा से ज्यादा जूम किया जा सकता हैं

  • एमएस वर्ड को अधिकतम 500 तक जूम किया जा सकता हैं.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को कितना कम से कम ज़ूम किया जा सकता हैं

  • एमएस वर्ड को कम से कम 10 परसेंट तक किया जा सकता हैं.

Microsoft word maximum scale drop down percentage – Answer 200

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में बाय डिफॉल्ट ड्रॉप कैप का साइज कितना होता हैं

  • वर्ड में बाय डिफॉल्ट ड्रॉप कैप का साइज 3 होता हैं.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मैक्सिमम ड्रॉप कैप का साइज कितना हो सकता हैं

  • MS word में मैक्सिमम ड्रॉप कैप का साइज 10 होता हैं.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ड्रॉप कैप का साइज कम से कम कितना हो सकता हैं

  • MS word में ड्रॉप कैप का साइज कम से कम एक हो सकता हैं.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ड्रॉप कैप का साइज डिफरेंस पोजीशन में कितना बार सेट कर सकते हैं

  • डिफरेंस पोजीशन में ड्रॉप कैप को दो बार तक सेट कर सकते हैं.

सारांश 

Ms word के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है जिसमें माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्या हैं के बारे में विस्तार से जानकारी दिया गया है एमएस वर्ड का उपयोग विशेषता Ms word के फीचर्स के साथ-साथ अन्य भी जानकारी माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्या हैं से संबंधित दी गई है जानकारी के बारे में दी गई हैं.

कृपया अपना राय कमेंट करके हमें जरूर दें तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

3 thoughts on “एम एस वर्ड क्‍या हैंं एम एस वर्ड के विशेषता उपयोग पूरी जानकारी 2022”

  1. Aapka article padhne ke baad feel hota hai ki apne behter research ki hai , ms-word ke bare me mene bhi apne sabdo me article likha hai jo ki aapke user ke valuable ho skta ek bar jarur read karen.

    Reply
  2. Aapka article padhne ke baad feel hota hai ki apne behter research ki hai , msword ke bare me mene bhi apne sabdo me article likha hai jo ki aapke user ke valuable ho skta ek bar jarur read karen. Thank you .

    Reply

Leave a Comment