एमएस वर्ड कैसे सीखें 8+ तरीकें, MS Word Sikhe?

How to learn ms word. MS word kaise sikhe इस तरह का सवाल लोग गूगल में सर्च करते हैं और गूगल से पूछते हैं कि . यदि आप भी एमएस वर्ड सीखना चाहते हैं लेकिन के बारे में आप जानकारी सर्च कर रहे हैं तो इस लेख में आपको इस का जवाब नीचे पूरी विस्तार से दी गई है.

जिसको पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आप एमएस वर्ड कैसे आसानी से सीख सकते हैं क्योंकि अक्सर कंप्यूटर पर काम करने के लिए सबसे जो प्रमुख प्रोग्राम होता है वह Microsoft word ही होता है

क्योंकि हर एक छोटे से छोटे शॉप हो या ऑफिस हो या बड़ा कार्यालय हो किसी भी ऑर्गेनाइजेशन में काम करना हो तो वहां पर आपको सबसे पहले एमएस वर्ड के बारे में जानकारी जरूर होना चाहिए.

क्योंकि एमएस वर्ड एक ऐसा प्रोग्राम है एक ऐसा सॉफ्टवेयर है एक ऐसा डॉक्यूमेंटेशन सॉफ्टवेयर है जिस पर आप एप्लीकेशन लेटर इनवेलप के साथ साथ किसी भी तरह का कोई भी डॉक्यूमेंट बनाना हो तो आप उसको एमएस वर्ड पर बना सकते हैं.

MS word kaise sikhe

वर्तमान समय में MS Word को सीखना बहुत ही आसान हो गया है क्योंकि आज के समय में टेक्नोलॉजी इतना आगे बढ़ गया है जिससे आप आसानी से किसी भी चीज को सीख सकते हैं जहां तक MS Word की बात है तो एमएस वर्ड सीखने के लिए आप अपने समय तथा अपने स्थिति के अनुसार चयन कर सकते हैं कि एमएस वर्ड कहां से सीखे.

जैसा कि नीचे MS Word सीखने के लिए अलग-अलग तरह के दो तरीके हैं उसके बारे में जानकारी आपको आगे पढ़ने को मिलेगा जिसमें एमएस वर्ड सीखने के अलग-अलग जो भी तरीके हैं वह बताए गए हैं.

MS word kaise sikhe

MS Word सीखने के लिए प्रमुख दो तरीके हैं

  • Online
  • Offline

Online MS word sikhen

यदि अपने घर से आप जहां भी रहते हैं वहां से यदि ऑनलाइन आप MS Word सीखना चाहते हैं तो भी आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन एमएस वर्ड को सीख सकते हैं उसके लिए आपको नीचे दिए गए निम्न तरीकों का उपयोग करना होगा.

Online coaching

बहुत ऐसे छोटे बड़े संस्थान हैं जहां से आप एडमिशन ले कर के नामांकन करा करके ऑनलाइन एमएस वर्ड को सीख सकते हैं इसके लिए आपको उस कोचिंग संस्थान को कुछ पैसा देना पड़ता है.

उसके बाद उस कोचिंग के द्वारा आपको स्टडी मटेरियल वीडियो के माध्यम से या पीडीएफ बुक के माध्यम से या फिर ऑनलाइन क्लास अटेंड करके आप अपने घर से MS Word को आसानी से सीख सकते हैं. जिसके बाद आपको उस संस्थान के तरफ से एक एमएस वर्ड को आप अच्छे से जब सीख लेते हैं उसके बाद आपको एक प्रमाण पत्र भी दिया जाता है.

Online course buy

जैसा कि बहुत से छोटे या बड़े Institutions या फिर संस्थान हैं जो ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से एमएस वर्ड का प्रोग्राम मुहैया करवाते हैं जिससे से आनलाईल इनरौल कर सकते हैं जिसके बाद आप अपने घर से ऑनलाइन वेबसाइट के द्धारा एमएस वर्ड का कोर्स आप खरीद लेंगे.

और उसके बाद आपको आपके मोबाइल पर या आपके लैपटॉप पर या ईमेल आईडी पर उस कोचिंग संस्थान के द्वारा वीडियो या जो भी स्टडी मैटेरियल होगा वह सारा मुहैया करा दिया जाता है जिसके बाद आप उसको पढ़ करके या वीडियो देखकर के एमएस वर्ड को अपने घर से आसानी से सीख सकते हैं.

YouTube

एमएस वर्ड यदि आप बिना पैसा खर्च किए सीखना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे बेहतर एवं बहुत बढ़िया प्लेटफार्म वर्तमान समय के लिए है जिसका नाम यूट्यूब है यूट्यूब का इस्तेमाल दुनिया में अधिकतर लोग कर रहे हैं यदि आप भी बिना कोई पैसा खर्च किए एमएस वर्ड सीखना चाहते हैं तो यूट्यूब पर आप सर्च कर सकते हैं

जिसके बाद आपको बहुत सारे वीडियो या चैनल दिखाई देंगे उनमें से आप एक बेहतर वीडियो या यूट्यूब चैनल का चयन कर सकते हैं जिसके बाद उस चैनल पर जितने भी यूट्यूब के ट्यूटोरियल होंगे उन सभी वीडियो को एक-एक करके आप आसानी से देख सकते हैं और फ्री में आप यूट्यूब से एमएस वर्ड का पूरा कोर्स सीख सकते हैं.

Google se MS word kaise sikhe

यदि आपको वीडियो देखना पसंद नहीं है यदि आप एमएस वर्ड को पढ़कर के सीखना चाहते हैं तो उसके लिए एक ऑनलाइन सबसे बेहतर प्लेटफार्म है जिसका नाम गूगल है गूगल पर आप जाकर के सर्च कर सकते हैं जिसके बाद आपको वहां पर बहुत सारे वेबसाइट दिखाए जाएंगे जिस पर जा करके आप एक बेहतर वेबसाइट का चयन कर सकते हैं

जहां पर एमएस वर्ड का पूरा ट्यूटोरियल बताया गया है और उसको पढ़ कर के आप गूगल के द्वारा भी एमएस वर्ड को बहुत ही आसानी से सीख सकते हैं जिसके लिए आपको किसी भी तरह का कोई पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ेगा.

Offline MS word kaise sikhe

एमएस वर्ड को ऑफलाइन मोड में सीखने के लिए आपको अपने नजदीक में जो भी कंप्यूटर के संस्थान है जहां पर एमएस वर्ड सिखाया जाता हो वहां जाकर के आप अपना एडमिशन कराएंगे नामांकन करेंगे और उसके बाद वहां नियमित रूप से आप क्लास करके एमएस वर्ड को सीख सकते हैं

जिसको सीखने के बाद आपको वहां से एक सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाता है लेकिन ऑफलाइन एमएस वर्ड सीखने के लिए आपको कुछ पैसे भी इसमें खर्च करना पड़ता है.

इस तरह से आप एमएस वर्ड को आसानी से सीख सकते हैं इस लेख में जो भी तरीका बताया गया है आपको जो तरीका अच्छा लगे उस तरीकों को आप आपने लिए चयन करके और एमएस वर्ड को सीख सकते हैं.

सारांश

इस लेख में MS word kaise sikhe के बारे में जानकारी दी गई है जिसमें एमएस वर्ड सीखने के लिए अलग-अलग तरीकों के बारे में बताया गया है एमएस वर्ड से संबंधित या एमएस वर्ड सीखने से संबंधित यदि किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो या सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें.

एमएस वर्ड कैसे सीखे के बारे में दी गई जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ भी सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें. हिन्‍दी में भारत के महान महानुभावो के बारे में Gyanitecnews.com को पढ़े.

Leave a Comment