एमएस वर्ड और एमएस पावर प्‍वाइंट में अंतर

MS word aur powerpoint me anatr. Ms word aur powepoint me antar क्या है. What is difference between MS word and PowerPoint.

इंटरनेट पर अक्सर पावर प्‍वाइंट और एमएस वर्ड के बीच क्या antar है के बारे में जानकारी सर्च किया जाता है यदि आप भी एमएस वर्ड और पावर प्‍वाइंट के बीच क्या antar है के बारे में जानकारी सर्च कर रहे हैं तो इस लेख में आपको पूरी जानकारी विस्‍तार से दी गई है.

एमएस वर्ड एक डॉक्यूमेंटेशन सॉफ्टवेयर है जिसमें डॉक्यूमेंट तैयार किया जाता है लेटर इनवेलप बनाया जाता है.

पावर प्‍वाइंट प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर है जिसमें प्रेजेंटेशन तैयार किया जाता है एमएस वर्ड और पावर प्‍वाइंट दोनों में बहुत ही ज्यादा antar है क्योंकि दोनों का काम बिल्कुल अलग अलग है.

Ms word aur powepoint me antar 

एमएस ऑफिस सॉफ्टवेयर के दो प्रमुख भाग माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और माइक्रोसॉफ्ट पावर प्‍वाइंट है एमएस ऑफिस सॉफ्टवेयर को माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा बनाया गया है जिसका मालिक बिल गेट्स है.

एमएस ऑफिस एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में बहुत सारे एप्लीकेशन आते हैं जिसमें माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, माइक्रोसॉफ्ट पावरप्वाइंट, एमएस एक्सेस, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस, के अलावा और भी एप्लीकेशन माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के अंदर आते हैं जिनका काम अलग अलग तरह का होता है.

MS word aur powerpoint me anatr

एमएस वर्ड को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के नाम से भी जानते हैं इस सॉफ्टवेयर का मुख्य रूप से उपयोग कंप्यूटर में डॉक्यूमेंट बनाने के लिए किया जाता है जिससे एक एप्लीकेशन बनाया जा सकता है लेटर बनाया जा सकता है, फोटो आईडी बनाया जा सकता है, विजिटिंग कार्ड कैश मेमो आदि बनाया जाता है.

जबकि माइक्रोसॉफ्ट पावर प्‍वाइंट के द्वारा प्रेजेंटेशन तैयार किया जाता है एमएस पावर प्वाइंट में किसी भी विषय के बारे में आप स्लाइड तैयार कर सकते हैं जिसको किसी भी सेमिनार या फिर कांफ्रेंस में लोगों को डिजिटली कंप्यूटर के माध्यम से रिप्रेजेंट्स करते हैं वर्तमान समय में डिजिटली पढ़ाई भी किया जा रहा है जिसके लिए हर एक टॉपिक का अलग-अलग प्रेजेंटेशन तैयार किया जाता है और उसको कंप्यूटर पर स्लाइड के रूप में बनाकर के पढ़ाया जाता है

MS word aur powerpoint me anatr

Ms Word Ms PowerPoint
एमएस वर्ड एक डॉक्यूमेंटेशन सॉफ्टवेयर है एमएस पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर है
एमएस वर्ड का एक्सटेंशन .docx होता है एम एस पावर प्वाइंट का एक्सटेंशन .pptx होता है
एमएस वर्ड में एप्लीकेशन तैयार किया जाता है एमएस पावरप्वाइंट में स्लाइड बनाया जाता है
एमएस वर्ड में डॉक्यूमेंट बना सकते हैं जबकि एमएस पावर प्वाइंट में प्रेजेंटेशन बनाकर के किसी विषय पर प्रेजेंटेशन दे सकते हैं
एम एस वर्ड एक word processing सॉफ्टवेयर है एमएस पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है.
एमएस वर्ड में एनिमेशन ट्रांजिशन का फीचर्स नहीं होता है एमएस पावर प्वाइंट में स्लाइड में एनीमेशन ट्रांजिशन लगा सकते हैं.

ये भी पढ़े 

सारांश

आशा करता हूं कि इस लेख में MS word aur powerpoint me anatr एमएस वर्ड और एमएस पावर प्वाइंट के बीच क्या antar है के बारे में दी गई जानकारी अच्छा लगा होगा फिर भी यदि इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल या सुझाव है तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here