माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस क्‍या हैं

इस लेख में MS office kya hai in hindi एमएस ऑफिस क्या है MS Office के बारे में यदि आप सर्च कर रहे हैं और जानना चाहते हैं तो इस लेख में आपको एमएस ऑफिस के बारे में पूरी जानकारी दी गई है.

एमएस ऑफिस को माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के नाम से जाना जाता है माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर के जितने भी बेसिक काम होते हैं उसके लिए किया जाता है.

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस को किसने बनाया है MS Office का उपयोग माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के कॉम्पोनेंट्स एवं ऑफिस के बारे में पूरी जानकारी आइए नीचे विस्तार से जानते हैं. 

MS office kya hai

यह एक सॉफ्टवेयर है जो कि किसी भी सामान्य कंप्यूटर में पाया जाता है इसके बिना कंप्यूटर एक तरह से पूर्ण नहीं हो सकता है क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के बिना कंप्यूटर के बेसिक जितने भी काम किए जाते हैं कर पाना संभव नहीं है.

MS Office एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है कंप्यूटर के जितने भी जनरल काम होते हैं वह सभी माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के सॉफ्टवेयर पर ही किए जाते हैं.

MS Office एक बहुत ही प्रसिद्ध पॉपुलर सॉफ्टवेयर है जिसको दुनिया के हर एक कंप्यूटर यूजर इस्तेमाल करता है क्योंकि इसमें बहुत ही बेहतरीन फीचर्स एवं बेहतरीन सॉफ्टवेयर का निर्माण किया गया है

ms office kya hai in hindi

जो कि हर एक पर्सनल यूजर से लेकर के बिजनेस परपस के साथ-साथ हर छोटे-बड़े ऑर्गेनाइजेशन में एमएस ऑफिस का उपयोग किया जाता है विश्व में यह बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध एवं ज्यादा उपयोग किया जाने वाला सॉफ्टवेयर है.

जिसमें माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंटेशन के लिए एक्सेल स्प्रेडशीट डाटा के लिए प्रेजेंटेशन बनाने के लिए पावर पॉइंट डाटाबेस मैनेजमेंट करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस के अलावा और भी सॉफ्टवेयर माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के अंदर आते हैं जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर के जितने भी तरह के बेसिक काम होते हैं उसके लिए किया जाता है. 

What is ms office in hindi

MS ऑफिस एक सॉफ्टवेयर है.  ऑफिस एक ऐसा सॉफ्टवेयर हैंं . जिसके बिना कंप्यूटर अधूरा सा लगता है. यदि आप कंप्यूटर में कुछ भी काम करना चाहते हैं. या आप कंप्यूटर सीखना शुरू करना चाहते हैं.

तो सबसे पहले आपको कंप्यूटर में एमएस ऑफिस की जानकारी लेना जरुरी होता है. MS Office को Microsoft सूट के नाम से भी जाना जाता है.  ऑफिस एक ऐसा सॉफ्टवेयर हैंं. जिसकी सहायता से हम लोग ऑफिस के सारे कामों को एक ही सॉफ्टवेयर की सहायता से कर सकते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का इतिहास

ऑफिस को सर्वप्रथम 1989 में तैयार किया गया था. जिसको 1990 में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बनाया गया. उसके बाद से अभी तक MS ऑफिस का ढेर सारा लेटेस्ट वर्जन भी लंच किया गया हैैंं.

MS Office का अभी सबसे जो लेटेस्ट वर्जन 2019 लॉन्च किया गया है. जिसके मालिक बिल गेट्स है. बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं. यह पांच जो सॉफ्टवेयर नीचेंं दियें गए हैं. ये मुख्य सॉफ्टवेयर हैं. जिनकी सहायता से ऑफिस का पूरा काम  किया जा सकता है.

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के संस्करण

  • एमएस ऑफिस 1.0 वर्ष 1990 में
  • एमएस ऑफिस 3.0 वर्ष 1992 में
  • एमएस ऑफिस 95 वर्ष 1995 में
  • एमएस ऑफिस 97 वर्ष 1997 में
  • एमएस ऑफिस 2000 वर्ष 2000 में
  • एमएस ऑफिस 2002 वर्ष 2002 में
  • एमएस ऑफिस 2003 वर्ष 2003 में
  • एमएस ऑफिस 2007 वर्ष 2007 में
  • एमएस ऑफिस 2010 वर्ष 2010 में
  • एमएस ऑफिस 2003 वर्ष 2000 13 में
  • एमएस ऑफिस 2016 वर्ष 2016 में
  • एमएस ऑफिस 2019 वर्ष 2019 में

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के कॉम्‍पोनेन्‍टस

Microsoft Word :- वर्ड को एमएस वर्ड भी कहा जाता है. MS Word एक वर्ड प्रोसेसर सॉफ्टवेयर है. जिसमें हम लोग डॉक्यूमेंट तैयार करते हैं.  वर्ड में डॉक्यूमेंट तैयार किया जाता हैंं. लेटर तैयार किया जाता हैंं. एप्लीकेशन तैयार किया जाता हैंं.

Envelop तैयार किया जाता हैंं.  Labels तैयार करना और ऑफिस के ढेर सारे डॉक्यूमेंटेशन का काम भी किया जाता हैं.  वर्ड में आई कार्ड और बहुत तरह के डाक्यूमेंट्स बनाया जाता हैं.

MS Excel :- एक्सेल एक स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर हैं. जिसमें सेल को और रो और कॉलम में डिवाइड किया रहता हैं. जिसमें डाटा एंट्री का काम किया जाता हैं.  एक्सल एक बहुत ही कमाल का सॉफ्टवेयर हैं.

जिसमें ऑफिस के पूरा हिसाब किताब बहीखाता का विवरण तैयार किया जाता हैं. MS एक्सल में बहुत सारे कैलकुलेशन का भी इस्तेमाल किया जाता हैं. M S  एक्सेल की सहायता से एचआर के सारे रिपोर्ट तैयार किए जाते हैं. जैसा कि सैलरी स्लिप सैलरी चार्ट एम्पलाई डीटेल्स आदि.

MS Power Point :- Power point को (MS Power point) भी कहा जाता हैंं. M S पावरप्वाइंट की सहायता से प्रेजेंटेशन तैयार किया जाता हैं. प्रेजेंटेशन किसे कहते हैं. प्रेजेंटेशन का मतलब होता हैंं.

यदि किसी भी टॉपिक के बारे में ग्राफ फोटो चार्ट के माध्यम से उसके अच्‍छे तरह से सजा करके उसकाेे दिखाना या समझना उसे प्रेजेंटेशन कहते है. प्रेजेंटेशन बनाने के लिए पावर पॉइंट में आपको ढेर सारा टूल मिलता हैं.

जैसे कि स्लाइड्स, मास्टर.  स्लाइड, फोटो ऐड करना, चार्ट ऐड करना .  ग्राफ ऐड करना, एनिमेशन लगाना और ट्रांजिशन देना. इन सारे ऑप्शन की सहायता से एक अच्छा प्रेजेंटेशन तैयार किया जाता हैं.

Microsoft Access :- एक्सेस डेटाबेस मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर हैं. जिसमें डाटा को ऑनलाइन या ऑफलाइन के माध्यम से स्टोर किया जाता हैं.  एक्सेस के डाटा को यदि किसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के सॉफ्टवेयर के साथ कनेक्ट कर दिया जाए.

तो उसके माध्यम से यदि ऑनलाइन किसी डाटा को स्टोर करना चाहे तो  एक्सेस में स्टोर किया जा सकता हैं. एक्सेस के डाटा को हम लोग  एक्सल में भी देख सकते हैं. और एक सेल के डाटा को MS एक्सेस में भी हम लोग import कर सकते हैं.

Microsoft Outlook :- M S आउटलुक एक सॉफ्टवेयर हैं. जिसकी सहायता से हम लोग बिना वेब ब्राउज़र में अपना ईमेल को खोलें. डायरेक्ट आउटलुक से किसी को भी मेल भेज सकते हैं. मेल को रिसीव कर सकते हैं.

आउटलुक एक ऐसा सॉफ्टवेयर प्रोग्राम हैंं जिसकी सहायता से हम लोग ई-मेल संबंधित सारे कार्य को एक बार लॉग इन करने के बाद कर सकते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की विशेषता

MS Office एक कंपलीट पैकेज है जिसमें कंप्यूटर के जो बेसिक काम होते हैं जो किसी छोटे बड़े कार्यालय में जो फंडामेंटल वर्क होते हैं उन सभी कामों के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस से कंप्लीट सलूशन है कंप्लीट सॉफ्टवेयर है जिससे सभी प्रकार के कामों को आसानी से किया जाता है यह नीचे कुछ एग्जांपल से समझते हैं.

  • एमएस ऑफिस एक यूजर फ्रेंडली सॉफ्टवेयर है.
  • एमएस ऑफिस के जितने भी प्रोग्राम है जो फीचर्स हैं वह बहुत ही आसान है उसको कोई भी नया व्यक्ति भी आसानी से सीख सकता है और उसका उपयोग कर सकता है.
  • MS Office पैकेज है जिसमें कई तरह के प्रोग्राम एप्लीकेशन है
  • एमएस ऑफिस चलाने के लिए जितने भी एप्लीकेशन है उन सभी को सीखना बहुत ही आसान है
  • एमएस ऑफिस सॉफ्टवेयर बहुत ही सस्ता है जो आसानी से मिल जाता है
  • MS Office सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए हाई कंफीग्रेशन कंप्यूटर की जरूरत नहीं है यह आसानी से किसी भी कंप्यूटर में काम करता है
  • इसको इंस्टॉल करना बहुत ही आसान है.
  • वर्तमान समय में जो भी कंप्यूटर पीसी लैपटॉप आ रहे हैं उसमें एमएस ऑफिस पहले से ही इंस्टॉल किया हुआ मिल रहा है.
  • एमएस ऑफिस को समय-समय पर अपडेट भी माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा किया जाता है जिसमें इसमें किसी भी तरह के Error या Bug से संबंधित समस्या नहीं होता है.

एमएस ऑफिस कैसे सीखे

MS Office को सीखना बहुत ही आसान है क्योंकि वर्तमान समय में किसी भी चीज को सीखा जा सकता है लेकिन उसमें भी ms-office बहुत ही आसान है क्योंकि इसको ट्यूटोरियल्स और इसके बारे में जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त किया जा सकता है

और इसको सीखा जा सकता है आइए नीचे कुछ महत्वपूर्ण बातों को जानते हैं जिससे आप एमएस ऑफिस को आसानी से सीख सकते हैं.

Coaching :- कंप्यूटर के बहुत से ऐसे संस्थान है जहां पर एमएस ऑफिस पैकेज को सिखाया जाता है उसको बताया जाता है तो आप किसी भी कंप्यूटर संस्थान में जा करके और एमएस ऑफिस को सीख सकते हैं और उसके लिए आपको थोड़ा बहुत कुछ पैसा भी देना पड़ता है और आप सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं.

ऑनलाइन सीखें :- एमएस ऑफिस को आप ऑनलाइन भी सीख सकते हैं बहुत सारे ऐसे इंस्ट्यूशन है जो कि ऑनलाइन कोर्स एमएस ऑफिस का करा रहे हैं आप से जुड़ कर के और ऑनलाइन आप एमएस ऑफिस को आसानी से घर से भी सीख सकते हैं.

यूट्यूब से सीखे :-  यदि आप बिना पैसा खर्च किए फ्री में MS Office को सीखना चाहते हैं तो यूट्यूब पर आप आसानी से सीख सकते हैं यूट्यूब पर ढेर सारा वीडियो आपको एमएस ऑफिस का मिल जाएगा.

जिसमें आपको MS Office के कंपलीट पैकेज के बारे में बताया गया है और उस वीडियो को आप देख कर के घर बैठकर आसानी से पूरे एमएस ऑफिस के जो एप्लीकेशन होते हैं उन सभी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

सारांश 

एमएस ऑफिस का इतिहास MS Office का उपयोग विशेषता माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस क्‍या हैं के बारे में पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस क्‍या हैं से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें.

तथा माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस क्‍या हैं के बारे में दी गई जानकारी कैसा लगा कृपया कमेंट करके हमें जरूर बताएं तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment