MS Excel kya hai एमएस एक्सेल क्या है उपयोग एवं विशेषता 2022

MS Excel क्या हैं MS excel kya hai in hindi यदि आप कंप्यूटर के बारे में जानकारी रखते हैं तो आपको माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल में भी थोड़ी बहुत जानकारी जरूर होगा या फिर आप माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का नाम जरूर सुने होंगे क्योंकि MS Excel in hindi एक  स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर हैं जो दुनिया में चाहे वह छोटा सा कोई काम हो या बड़ा काम हो हर काम के लिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का उपयोग किया जाता हैं.

चाहे डाटा शीट बनाना हो या डाटा इंट्री करना हो एक कंप्यूटर एक स्मार्टफोन में MS Excel जरूर देखने को मिलेगा और उस पर आप जरूर कुछ न कुछ काम करते होंगे या फिर आप पहली बार माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के बारे में जानकारी सर्च करते हुए इस पोस्ट पर आए हैं तो यहां पर आपको माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के बारे में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से मिलने वाला हैं.

MS Excel एक  स्प्रेडशीट प्रोग्राम हैं सॉफ्टवेयर हैं जिस पर छोटा से छोटा बिलिंग हो डाटा मैनेजमेंट हो फाइनेंसियल वर्क हो काउंटिंग हो एचआर रिपोर्ट हो सैलेरी शीट बनाना हो आईकार्ड बनाना हो एकाउंटिंग से संबंधित किसी भी तरह का कैलकुलेशन करना हो किसी भी तरह का फार्मूला का उपयोग करना हो एक डाटा शीट तैयार करना हो तो आपको सबसे पहले दिमाग में यही आएगा कि माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल मेरे पास हैं और एक्सेल हैं तो आप इन सभी चीजों को बहुत ही आसानी से मैनेज कर सकते हैं.

MS Excel kya hai 

MS Excel एक  स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर हैं एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम हैं जो दुनिया में सबसे ज्यादा बेहतरीन लोगों में लोकप्रिय आसान एवं बेहतरीन सॉफ्टवेयर हैं.

जिस पर आप किसी भी तरह का कैलकुलेशन डाटा इंट्री बिलिंग फाइनेंसियल वर्क सैलेरी शीट डाटा शीट बिलिंग किसी भी कंपनी का मैथमेटिकल डाटा स्कूल में छात्रों के लिए डाटा बनाना हो टीचर के लिए डाटा बनाना हो तो एमएस एक्सेल का हम लोग उपयोग करते हैं और एमएस एक्‍सेल के द्वारा इन सभी तरह के कामों के लिए अधिकतर माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल का ही उपयोग करते हैं.

MS excel kya hai in hindi

MS Excel in hindi को माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा डेवलप किया गया हैं जिसको माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट के एक भाग के रूप में जाना जाता हैं माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल में मैथमेटिकल फॉर्मूला Function ,कैलकुलेशन के लिए उपयोग किए जाते हैं

उन सभी का उपयोग एक्सेल में आसानी से कर सकते हैं. माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल रो और कॉलम के रूप में तैयार किया हुआ हैं जिसमें आसानी से आप डाटा इंट्री के कामों को कर सकते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में एक कॉलम और एक रो के रूप में पूरा उसका फॉर्मेट बना हुआ हैं जिसमें एक रो और एक कॉलम मिलाकर cell का निर्माण होता हैं. माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल के एक वर्कशीट के अंदर Row – 1048576 और Column – 16384 होता हैं जिसमें टोटल सेल की संख्या – 7179869184 होता हैं.

What is MS Excel in hindi  

एमएस एक्सल स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर है! जिसमें हम लोग डाटा एंट्री का काम करते हैं. एक से एक माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का सॉफ्टवेयर है! जिसमें डाटा एंट्री के लिए सभी फीचर्स दिए गए हैं! यदि आप किसी भी प्रकार का डाटा तैयार करना चाहते हैं तो आप एक्सएल में बहुत ही आसानी से कर सकते हैं.एक सेल का प्रयोग हर छोटे-बड़े कंपनी मैं किया जाता है.

Excel का प्रयोग मुख्य रूप से किसी भी प्रकार का डाटा आपको तैयार करना हो तो आप इसमें बहुत ही आसानी से डाटा तैयार कर सकते हैं. जैसे कि आप किसी स्कूल का डाटा तैयार करना चाहते हैं. किसी हॉस्पिटल का डाटा तैयार करना चाहते हैं. किसी छोटे दुकान का डाटा तैयार करना चाहते हैं. या आप अपने घर का प्रतिदिन का खर्चे का हिसाब तैयार करना चाहते हैं.

तो आप MS Excel में बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. MS Excel को जब हम लोग ओपन करते हैं तो हम लोग सबसे पहले किसी सीट पर काम करना शुरू करते हैं. सीट के अंदर सेल होता है. सेल को रो और कॉलम के रूप में विभाजित किया रहता है.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का इतिहास

माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा सबसे पहली बार माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल को 1982 में लांच किया गया था जिस समय उसका नाम मल्टीप्लान था. इस सॉफ्टवेयर को उस समय काफी ज्यादा लोगों ने पसंद किया.

लेकिन एमएस डॉस सिस्टम के अलावा अन्य स्पीडशीट प्रोग्राम के कारण इस सॉफ्टवेयर का ज्यादा लोगों ने धीरे-धीरे पसंद करना छोड़ दिया. क्योंकि इस सॉफ्टवेयर को सीपीएम ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही चलाया जा सकता था.

लेकिन माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा अपने सॉफ्टवेयर में लगातार परिवर्तन करते हुए सितंबर 1985 में Macintosh के लिए MS Excel का पहला संस्करण जारी किया गया. उसके कुछ ही दिनों बाद 1987 में माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा एक्सेल का विंडोज वर्जन 2.05 को मैकिनटोश वर्जन 2.2 के साथ सिंक्रोनाइज किया गया.

माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा समय-समय पर माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के जितने भी प्रोग्राम हैं उन सभी प्रोग्रामों को अपडेट करते हुए नए नए वर्जन के रूप में रीलॉन्च किया गया जिसमें सबसे ज्यादा लोकप्रियता माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल 2003 को मिला.

उसके बाद से माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा जितने भी नए संस्करण एक्सेल के जारी किए जा रहे हैं जैसे 2007 2010 2013 16 और 19 में सभी संस्करण काफी ज्यादा बेहतर हैं और उपयोगी भी हैं.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल को कंप्यूटर में कैसे ओपन करते हैं

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल को किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम में या विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में आप चाहे लैपटॉप हो या डेक्‍स्‍टप हो किसी भी कंप्यूटर में भी ओपन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

  • सबसे पहले कंप्यूटर को ऑन करें
  • स्टार्ट मेनू पर क्लिक करें
  • ऑल प्रोग्राम्स में जाएं
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस को सर्च करें
  • ऑफिस के अंदर MS Excel का option मिलेगा
  • उस पर क्लिक करें
  • इस तरह से आप माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल को ओपन कर पाएंगे.

MS Excel को ओपन करने का दूसरा तरीका

  • कंप्यूटर को ऑन करें
  • रन कमांड में सर्च करें
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल
  • ओपन करें.

MS excel kya hai in hindi1

MS Excel in hindi इंटरफ़ेस का परिचय

सबसे पहले जब MS Excel को ओपन करते हैं तो माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल का जो पूरा स्क्रीन पर फॉर्मेट दिखाई देता हैं उन सभी को समझना बहुत ही जरूरी हैं तो आइये नीचे माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल के पूरा स्क्रीन पर जो भी ऑप्शन दिए रहते हैं उसका क्या मतलब होता हैं नीचे जानते हैं.

Title Bar

सबसे ऊपर में जहां पर बुक वन लिखा रहता हैं उसको टाइटल बार के नाम से जानते हैं माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल में सबसे ऊपर वाली पार्ट हैं उस पार्ट को टाइटल बार जिसमें एक्सेल का जो टाइटल हैं वह लिखा रहता हैं.

Quick access toolbar 

इस टूल बार में MS Excel के जो भी टूल हैं उसको आप Add कर सकते हैं Remove कर सकते हैं और डायरेक्टली आप कमांड को उपयोग करना चाहते हैं तो वहां से उपयोग कर सकते हैं

जैसे कि आप किसी भी फाइल को सेव करना चाहते हैं तो क्विक एक्सेस टूलबार से आप जाकर के कर सकते हैं या फिर कॉपी करना चाहते हैं पेस्ट करना चाहते हैं और जो भी ऑप्शन क्विक एक्सेस टूलबार में हैं उसको आप आसानी से यूज कर सकते हैं.

Program window control 

MS Excel को यदि आप मिनिमाइज करना चाहते हैं मैक्सिमाइज करना चाहते हैं या एक्सेल प्रोग्राम को बंद करना चाहते हैं तो इस ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं.

Ribbon 

MS Excel के टैब में जितने भी ब्लॉक हैं उन सभी ब्लॉक को रिबन के नाम से जाना जाता हैं यहां पर एक टैब के अंदर जितने ऑप्शन होते हैं जितने ब्लॉक होते हैं वे सभी दिखाई देते हैं रिबन को आप हाइड भी कर सकते हैं और उसको डिस्प्ले भी कर सकते हैं.

Ribbon Tab/Menu Bar

एक्सेल के जो सभी टैब हैं जैसे कि होम इंसर्ट पेज लेआउट फार्मूला डाटा रिव्यू इन सभी को रिबन टैब के नाम से जाना जाता हैं इसको भी आप डिस्प्ले कर सकते हैं या हाइड कर सकते हैं इसमें सारे जो Excel के टूल्स हैं ऑप्शन उसका उपयोग करते हैं

Workbook window control

एक्सेल में जो हम लोग काम करते हैं यदि उस MS Excel वर्क बुक में यदि किसी भी तरह का कोई बदलाव करना हैं मिनिमाइज करना हैं मैक्सिमाइज करना हैं या केवल एक वर्क को बंद करना हैं तो इस ऑप्शन का उपयोग करते हैं.

Active cell name box

इस बॉक्स में जो भी सक्रिय सेल होते हैं जिस पर काम किया जाता हैं उसका नाम दिखाई देता हैं इससे पता चलता हैं कि अभी आप एक्टिव सेल में काम कर रहे हैं.

Formula bar

फार्मूला बार में जो भी एक सेल के अंदर हम लोग फार्मूला लिखते हैं या टाइप करते हैं उपयोग करते हैं वह फार्मूला का पूरा जो प्रारूप होता हैं वह इस बॉक्स में फार्मूला बार में दिखाई देता हैं.

Row

एक्सेल में जो भी रो दिया हुआ रहता हैं एक दो तीन चार पांच छ: सात वे सभी रो का उपयोग हम लोग किसी भी तरह के डाटा बनाने के लिए करते हैं जो होरिजेंटल लाइन में दिया हुआ हैं उसको रो कहते हैं.

Row heading

हर एक रो का अपना हेडिंग होता हैं जैसे पहला रो का हैंडिंग एक हैं दूसरा रो का हेडिंग दो हैं इस तरह से हर एक रो का अलग-अलग हेडिंग होता हैं

Column vertical line 

Column vertical line में  कॉलम डिफाइन किया हैं जैसे ए बी सी डी के फॉर्मेट में वे सभी कॉलम होते हैं.

Column heading

हर एक कॉलम का अपना हेडिंग होता हैं जैसे पहले कॉलम का हेडिंग A हैं दूसरे कलम का हेडिंग B हैं इस तरह से जितने भी कॉलम हैं उसका अपना अलग हेडिंग ऊपर दिया हुआ रहता हैं.

Cell

एक्सेल में कुछ भी जब हम लोग फार्मूला हो या कोई नाम हो या कुछ भी लिखते हैं वह सेल में लिखा जाता हैं कॉलम और रो मिलाकर के cell बनता हैं

Worksheet

MS Excel में नीचे एक पट्टी में वर्कशीट दिया हुआ रहता हैं जिसको सीट 1 सीट 2 सीट तीन नाम दिया हुआ रहता हैं इसमें जिस सीट में हम लोग काम करते हैं वह एक एक्टिव सीट होता हैं और इस सीट का नाम हम लोग बदल सकते हैं सीट जोड़ सकते हैं हटा सकते हैं.

Status bar

स्टेटस बार विंडो के नीचे दिया हुआ रहता हैं जहां से पर्टिकुलर विंडो का स्टेटस दिखाई देता हैं.

Scroll bar

जब एक्सेल में डाटा की लंबाई और चौड़ाई दोनों ज्यादा होने लगता हैं तब यह वर्टिकली और होरिजेंटली दोनों साइड में एक स्लाइड दिखाई देता हैं जिससे एक्‍सेल डाटा को नीचे ऊपर बाएं दाएं एस्क्रोल कर सकते हैं.

Views button

इस ऑप्शन का उपयोग करके माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल के जो विंडो दिखाई देते हैं उसको आप यदि 2 पेज में देखना चाहते हैं तो यहां से यूज कर सकते हैं यहां से आप नॉर्मल पेज देखना चाहते हैं या पेज को ब्रेक करना चाहते हैं प्रीव्यू देखना चाहते हैं या अलग अलग View में उस पेज को देखना चाहते हैं वह सभी आप यहां से सेट कर सकते हैं.

Zoom slider

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के व्‍यूज़ बटन के बगल में जूम स्लाइडर ऑप्शन दाएं साइड में दिया हुआ रहता हैं इससे आप जो वर्कशीट हैं उसको बड़ा कर सकते हैं छोटा कर सकते हैं अपने अनुसार इसको आप बढा घटा सकते हैं.

एम एस एक्‍सेल के मेनू बार 

File Tab 

फाइल के अंदर ढेर सारे ऑप्शन होते हैं. यदि आप किसी सेव किए हुए फाइल को ओपन करना चाहते हैं तो आप फाइल में जाकर के और उसको ओपन कर सकते हैं.या आप न्यू फाइल को खोलना चाहते हैं तो यहां से खोल सकते हैं.फाइल को सेव करना चाहते हैं तो यहां से कर सकते हैं.  फाइल टैब के अंदर और भी कमाल के ऑप्शन आपको मिलते हैं.

Home Tab

इस टैब के अंदर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में जितने सारे ब्लॉक दिए हुए हैं. लगभग सारे ब्लॉक और ऑप्शन एक सेल्फी होते हैं. होम टैब के अंदर आपको फोंन्‍ट ब्लॉक मिलता हैं. जिससे हम लोग फोन का सेटिंग करते हैं.

एलाइनमेंट ब्लॉक होता हैं. इस ब्लाक के अंदर वर्ड का स्‍थान सेट किया जाता हैं. इसमें स्टाइल ब्लॉक होता है. जहां से हम लोग कंडीशनल फॉर्मेटिंग का यूज़ करते हैं. सेल ब्लॉक होता है.

इस ब्लॉक के अंदर आपको इंसर्ट डिलीट और फॉर्मेट का ऑप्शन मिलता है. एडिटिंग ब्लॉक होता है. इस ब्लॉक में आप सम फील क्लियर सॉर्ट एंड फिल्टर फिल्टर फाइंड एंड रिप्लेस गो टू का ऑप्शन मिलता है.

Insert Tab

इस टैब में टेबल्स ब्लॉक होते हैं. इलुस्ट्रेशन ब्लॉक होते हैं. पिक्चर ब्लॉक होते हैं. सैप्स ब्लॉक होते हैं.  स्मार्ट आर्ट ब्लॉक होते हैं.  स्क्रीनशॉट ब्लॉक होते हैं. चार्ट ब्लॉक होते हैं.3D मैप ब्लॉक होते हैं. इस बार क्लिंग्स ब्लॉक होते हैं.

फिल्टर्स ब्लॉक होते हैं. हाइपरलिंक्स ब्लॉक होते हैं. टेक्स्ट ब्लॉक होते हैं. सिंबॉल ब्लॉक होते हैं. इस टैब में यह जितने सारे ब्लॉक हैं. इनका यूज पिक्चर इंसर्ट करने के लिए होता हैं.

shapes इनशर्ट करने के लिए या टेबल इंसर्ट करने के लिए किया जाता हैं. यदि आप 3D स्टाइल देना चाहते हैं. या डाटा को फिल्टर करना चाहते हैं. चार्ट तैयार करना चाहते हैं. तो यह सारे काम को इस टैब के ऑप्शन की सहायता से कर सकते हैं.

Page Layout Tab

इस टैब में थीम्स ब्लॉक होते हैं. पेज सेटअप ब्लॉक होते हैं.  स्केल 2 फीट ब्लॉक होता है. सीट ऑप्शन ब्लॉक होता है अरेंज ब्लॉक होता है. इन सारे ब्लॉक्स की सहायता से हम लोग पेज का थीम चेंज कर सकते हैं.

पेज का सेटअप सेट कर सकते हैं. यदि आपको प्रिंट निकालना है तो उसका साइज़ हम लोग सेट कर सकते हैं.  यह सारे काम हम लोग इस टैब की सहायता से कर सकते हैं.

Formula Tab

इस टैब में जितने भी ब्लॉक दिए गए हैं. सारे ब्लॉक में आपको अधिकतर फार्मूला दिए गए हैं. आप डाटा में किसी भी प्रकार का कैलकुलेशन करने के लिए आपको फार्मूला की आवश्यकता होता है

तो फार्मूला का प्रयोग करने के लिए हम लोग फार्मूला टैब में जा कर के और वहां से सीन फार्मूला का हमें प्रयोग करना है उस फार्मूला का वहां से ऑप्शन चूज करके हम लोग कर सकते हैं.

Data Tab

इस टैब के अंदर गेट एक्सटर्नल डाटा ब्लॉक होते हैं. गेटट्रांसफर ब्लॉक होते हैं. कनेक्शन ब्लॉक होते हैं. सॉर्ट एंड फिल्टर ब्लॉक होते हैं. डाटा टूल्स ब्लॉक होते हैं. फोरकास्ट ब्लॉक होते हैं. आउटलाइन ब्लॉक होते हैं.

डाटा टैब के अंदर जितने भी ब्लॉक दिए गए हैं. इन ब्लॉक में आपको डाटा को अरेंज करने का सारे ऑप्शन दिए गए हैं. आप यदि डाटा से कुछ डुप्लीकेट बैलू को हटाना चाहते हैं तो इसमें आपको रिमूव डुप्लीकेट का ऑप्शन मिलता हैं.

आप यदि किसी टेक्स्ट को कॉलम  में भी सेट करना चाहते हैं. तो आप यहां से सेट कर सकते हैं. डाटा वैलिडेशन का यूज कर सकते हैं. इसका मतलब होता है कि आप किसी भी सेल में जो डाटा का value सेट किया गया है. आप उसी के अनुसार उसमें कुछ भी इंटर करा सकते हैं. यह सारे ऑप्शन आपको डाटा टैब के अंदर मिलता है.

Review Tab

इस टैब के अंदर प्रूफिंग ब्लॉक होता हैं. इंसाइड ब्लॉक होता हैं. लैंग्वेज ब्लॉक होता हैं. कॉमेंट्स ब्लॉक होता हैं. चेंज एस ब्लॉक होता हैं. इस टाइप में जितने भी ब्लॉक दिए गए हैं उनका यूज हम लोग डाटा का लैंग्वेज सेट करना हो या फिर किसी भी सेल में कॉमेंट्स इंटर कराना हो तो इस टैब के अंदर जो ऑप्शन दिए गए हैं उसकी सहायता से हम लोग कर सकते हैं.

View Tab

इस टैब के अंदर वर्क बुक ब्लॉक होता हैं. जूम ब्लॉक होता हैं. विंडो ब्लॉक होता हैं. स्विच विंडो ब्लॉक होता हैं. माइक्रोस ब्लॉक होता हैं. इस टैब में जितने भी ब्लॉक दिए गए हैं उनका जो काम है

यदि आप एक सेल के साइज को बढ़ाना चाहते हैं  या फिर MS Excel में अधिक गलती से किसी डाटा में कुछ इंटर कर आना भूल गए हैं और बड़ा डाटा हो तो उसमें कुछ ऐड करना हो तो इसमें कमाल का टू दिया गया है. माइक्रो  टूल की सहायता से हम लोग डाटा में कुछ भी ऐड कर सकते हैं. बिल्कुल ही आसानी से और कम समय में कर सकते हैं.

MS Excel in hindi का उपयोग

Normal data preparation :- यदि MS Excel में आपको एक छोटा डाटा बनाना हैं जिसमें आप चाहते हैं कि अपने घर में आप जो भी सामान डेली खरीद के लाते हैं जो खर्च करते हैं उसका विवरण हम कंप्यूटर में बनाए तो उसके लिए एक्सेल का उपयोग कर सकते हैं

और सारे सामग्री का नाम उसका प्राइस और आप किस तारीख को आप खरीदे हैं उन सभी चीजों को आप 1 सेल में तैयार कर सकते हैं यह एक साधारण MS Excel का उपयोग करने का उदाहरण हैं.

Mathematical calculation :- एक्सेल में यदि आप कुछ छात्रों का मार्क्स तैयार करना चाहते हैं उनका रिजल्ट बनाना चाहते हैं जैसे 10 बच्चों ने यदि क्लास में अलग-अलग विषय में कितना नंबर लाया हैं और उसका कौन सा डिवीजन प्राप्त हुआ हैं

इस चीजों को यदि आप बनाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आप MS Excel का उपयोग कर सकते हैं या करते हैं जिसमें एक सेल के माध्यम से आप पूरा फार्मूला कैलकुलेशन का उपयोग कर पाते हैं.

Chart :-  माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में चाट भी आप अलग-अलग बना सकते हैं जैसे आप भारत में अलग-अलग जो समाज के लोग हैं जो अलग-अलग जाति के लोग हैं उन सभी जाति का एक आप डाटा बनाना चाहते हैं ग्राफ के थ्रू की किस जाति के लोग कितना पर्सेंट भारत में रहते हैं तो आप इस चीज को आसानी से माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल में ही एक चार्ट के थ्रू लोगों को बता सकते हैं समझा सकते हैं.

Salary sheet :- यदि किसी भी एम्पलाई का आप सैलेरी शीट बनाना चाहते हैं तो MS Excel में बहुत ही आसानी से बना सकते हैं जिसमें उनका बेसिक पे एचआरए या अन्य जो भी उनको सैलरी में लाभ दिया जाता है या कटौती किया जाता हैं

उन सभी चीजों को आप आसानी से एक सेल में बना सकते हैं 1 सेल में एक बार यदि एक व्यक्ति का आफ सैलेरी शीट बना लिए हैं तो आप सारे एंप्लोई का उसी आधार पर बहुत ही कम समय में पूरा सैलरी सीट को जनरेट कर सकते हैं.

Data entry :-  सामान्य रूप से अधिक किसी भी तरह का कोई डाटा इंट्री का काम करना चाहते हैं जैसे कि किसी स्कूल में 100 छात्र पढ़ते हैं और उन सभी छात्रों का आप एक डाटा बनाना चाहते हैं जिसमें उनका नाम पिता का नाम मोबाइल नंबर पता उनका भी मोबाइल नंबर और अन्य जो भी जानकारी हैं उसको आप MS Excel में एक डाटा के रूप में तैयार करना चाहते हैं तो आप बना सकते हैं.

Billing invoice :- एक्सेल में Invoice आप आसानी से तैयार कर सकते हैं जिसमें आप जो भी प्रोडक्ट सेल करते हैं उसका विवरण उसका प्राइस टैक्स पूरी जानकारी को आप एक्सेल में आसानी से तैयार कर सकते हैं

एम एस एक्सेल की विशेषता Advantages of Ms Excel in hindi

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में काम करना बहुत ही आसान हैं इसमें बहुत ही बेहतरीन टूल्स फीचर्स दिए हुए हैं जिससे आप बहुत ही आसानी से और कम समय में डाटा इंट्री फार्मूला कैलकुलेशन आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं

MS Excel के जो महत्वपूर्ण फीचर्स हैं जो टूल्स हैं जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से डाटा कैलकुलेशन डाटा इंट्री कर पाते हैं आइए नीचे कुछ महत्वपूर्ण फीचर्स के बारे में जानते हैं.

Sort and filter :- MS Excel के बेहतरीन फीचर सॉर्ट एंड फिल्टर हैं जिससे एक्सेल में आप कितना भी बड़ा डाटा यदि बना लिए हैं और उसमें अभी किसी भी नाम को आप शर्ट करना चाहते हैं फिल्टर करना चाहते हैं

या किसी व्यक्ति के एड्रेस को आप पता करना चाहते हैं या किसी एक व्यक्ति के मोबाइल नंबर को पता करना चाहते हैं तो आप शॉर्ट एंड फील्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं और बहुत ही आसानी से किसी भी डाटा को आप सो कर सकते हैं फिल्टर कर सकते हैं.

Find and replace :- बड़े-बड़े ऑर्गनाइजेशन में बहुत ही बड़ा डाटा होता हैं जिसमें यदि किसी व्यक्ति का एक नाम पता करना हैं तो उसको खोजने में बहुत समय लग जाएगा लेकिन एक सेल में फाइंड का एक फीचर्स हैं जिससे आप किसी भी व्यक्ति का नाम डाल कर के और सर्च कर सकते हैं

और तुरंत आपको पता चल जाएगा यदि किसी व्यक्ति का नाम आप बदलना चाहते हैं तो उसके लिए आप रिप्लेस कमांड का भी उपयोग कर सकते हैं जिससे आप आसानी से बदल सकते हैं.

Header and footer :- जिस तरह से किसी भी बुक मैगजीन में हम लोग देखते हैं कि ऊपर कोई टाइटल और नीचे कुछ लिखा हुआ रहता हैं जो हर एक पेज पर एक ही तरह का होता हैं यदि आप भी एक सेल में वैसा कुछ लिखना चाहते हैं तो आप हेडर एंड फूटर का उपयोग कर सकते हैं

जिसमें ऊपर आप एक हेडिंग दे सकते हैं और नीचे एक फूटर में किसी भी तरह का कोई मैसेज लिख सकते हैं जो हर एक पेज पर बार-बार आपको लिखने की जरूरत नहीं पड़ेगा और उसमें चीज रिपीट होते रहेगा.

Remove duplicate :- MS Excel डाटा में अभी आप किसी नाम को या किसी भी चीज को दो बार लिख दिया हैं 3 बार लिख दिए हैं और उसको आप हटाना चाहते हैं तो बहुत ही कमाल का फीचर से रिमूव डुप्लीकेट इस फीचर से आप आसानी से जितने भी डाटा डुप्लीकेट हैं उसको आप हटा सकते हैं.

Text to columns :- यदि किसी भी तरह का कोई टेक्स्ट लिखा हुआ हैं और उसको आप कॉलम में रखना चाहते हैं डालना चाहते हैं तो टेक्स्ट टू कॉलम्स फीचर्स से आप आसानी से कर सकते हैं.

Predefined formula :- MS Excel में फार्मूला डिफाइन किया हुआ रहता हैं उसका आसानी से आप उपयोग कर सकते हैं बस आपको फार्मूला चूज करना हैं और अप्लाई कर देना हैं आसानी से आप उसको कैलकुलेट कर पाएंगे.

MS Excel के महत्‍वपूर्ण पॉईट

  • एक्सएल को रन कमांड से ओपन करने के लिए Run command में type :-excel.exe
  • एक्सल में1048576 रो होते हैं.
  • एक्सेल में16384 कॉलम होते हैं.
  • एक्सेल में by डिफॉल्ट एक सीट होता है.
  • फोंट फेस by डिफॉल्ट Calibri होता है.
  • Font साइज by डिफॉल्ट 11 दिया रहता है.
  • Font साइज को कम से कम 1 या ज्यादा से ज्यादा 409 तक बढ़ा सकते हैं.
  • एक्सल का एक्सटेंशन .xlsx होता है.
  • एक्सएल को मिनिमम zoom 10 परसेंट तक कर सकते हैं.
  • एक्सेल को मैक्सिमम zoom 400 पर्सेंट तक कर सकते हैं.
  • एक सेल के अंदर ज्यादा से ज्यादा कैरेक्टर 32767 टाइप कर सकते हैं.
  • Row का height 0 से 409 के बीच कर सकते हैं.
  • Column का width 0 से 255 के बीच कर सकते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल कैसे सीखे

जो भी लोग MS Excel सीखना चाहते हैं उनके लिए सबसे जरूरी हैं कि वह पहले डिसाइड करें कि किस तरह से माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल सीखना चाहते हैं यदि आप किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट में सीखना चाहते हैं.

तो उसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने की जरूरत होगी और आप किसी कोचिंग संस्थान में जाकर के माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल को सीख सकते हैं आइए कुछ माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल सीखने के तरीकों के बारे में नीचे जानते हैं.

Coaching :- आपके नजदीकी जो भी कोचिंग सेंटर हैं जहां पर कंप्यूटर का कोर्स कराया जाता हैं यहां MS Excel सिखाया जाता हैं वहां पर आप जाकर के एडमिशन ले सकते हैं और माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल का वहां कोर्स कर सकते हैं और उसका सर्टिफिकेट भी पा सकते हैं.

Online sikhe :- MS Excel आप ऑनलाइन भी सीख सकते हैं उसके लिए आपको गूगल में सर्च करके आप बेहतरीन जो भी वेबसाइट हैं उस प्लेटफार्म को सर्च कर सकते हैं और वहां से आप एक्सेल के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Online course :- आजकल बहुत से संस्थान के द्वारा ऑनलाइन एक्सेल का भी कोचिंग कराया जा रहा हैं जिसको आप ज्वाइन करके एक्सेल सीख सकते हैं और सर्टिफिकेट भी पा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको पेड करना पड़ता हैं और आप माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल सीख सकते हैं.

YouTube :- से सीखें यूट्यूब एक फ्री प्लेटफार्म हैं जहां पर आप MS Excel फ्री में सीख सकते हैं आप यूट्यूब पर जाकर के कोई भी एक अच्छा चैनल सर्च करें या माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल का वीडियो सर्च करें और जहां पर आप को कंप्लीट माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल की जानकारी दी गई हैं उस चैनल पर जा करके आप फ्री में माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल को सीखे वीडियो देखें इससे आप आसानी से घर बैठे बिना पैसा खर्च किए माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल सीख सकते हैं.

Gyanitechraviji :- मेरे युटुब चैनल ज्ञानटेक रवि जी से भी आप MS Excel सीख सकते हैं इस चैनल पर एक्‍सेल के ढेर सारे वीडियो डाला हुआ हैं और भी वीडियो डाला जाता हैं तो एक्‍सेल सीखना चाहते हैं तो मेरे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं और वहां से वीडियो देख कर के आप एक्‍सेल सीख सकते हैं.

Amazone affliate

ये भी पढ़े

सारांश

MS Excel kya hai, Ms excel in hindi के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई हैं जिसमें MS Excel के फीचर्स उपयोग विशेषता और MS Excel कैसे सीख सकते हैं MS Excel का इतिहास क्या हैं माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल संबंधित इस लेख में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया गया हैं

फिर भी यदि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर पूछें MS Excel के बारे में दी गई जानकारी कैसा लगा कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को सोशल मीडिया पर अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

Leave a Comment