माउस क्‍या हैं माउस का उपयोग एवं विशेषता

Mouse kya hai कंप्यूटर को ऑपरेट करने के लिए हम लोग Mouse in hindi का उपयोग करते हैं.

इस लेख में हम लोग सीखेंगे Mouse uses के बारे में. जैसा कि माउस क्या हैं. माउस कितने प्रकार के होते हैं. माउस को यूज कैसे करते हैं.

माउस क्‍या हैं computer mouse का आविष्कार किसने किया था. computer mouse का फुल फॉर्म क्या होता हैं. इन सभी सवालों का जवाब नीचे मिलने वाला हैं. कंप्‍यूटर पर निबंध

Mouse kya hai माउस क्‍या हैं

computer mouse एक डिवाइस हैं. जिसको pointing डिवाइस कहते हैं. माउस इनपुट डिवाइस हैं. जब कभी भी किसी प्रोग्राम को शुरू करना हो या बंद करना हो तो, माउस से इनपुट दे कर के किसी प्रोग्राम को ओपन करते हैं या बंद करते हैं. कंप्यूटर में किसी भी तरह के प्रोग्राम फीचर्स को ओपन या क्लोज करने के लिए हम लोग माउस का उपयोग करते हैं.

Mouse kya hai in hindi

History of computer Mouse in hindi

वर्ष 1963 में माउस का आविष्कार Douglas Engelbart ने किया था. माउस का आविष्कार करने का मुख्य लक्ष्य कंप्यूटर को आसानी से ऑपरेट करना था. और माउस से कंप्यूटर की किसी प्रोग्राम को मैंनेज करना था.

Douglas Engelbart ने माउस को सर्वप्रथम लांच किया था. उसके बाद से माउस के उस डिजाइन को इंप्रूव करते हुए, नए नए तरह के माउस का भी लंच किया गया.

Types of Mouse

1. USB computer mouse

यूएसबी Mouse को लैपटॉप या सीपीयू के अंदर हम लोग सेट करते हैं. यूएसबी माउस को लैपटॉप में अधिकतर उपयोग किया जाता हैं.  जो यूएसबी माउस नहीं होते हैं. वह अधिकतर सीपीयू में उपयोग किए जाते हैं. मॉनिटर क्‍या हैं

एक बॉल की तरह होता हैं. जिसको ऊपर नीचे दाएं बाएं घुमा कर के उपयोग किया जाता हैं. मैकेनिकल माउस को बिल इंग्लिश ने 1972 में तैयार किया था.

2. Optical computer Mouse

इस तरह के माउस में Light Emitting Decode लगाए रहते हैं. जो कि तकनीकी रूप से कार्स करता हैं. इसमें कोई भी वॉल नहीं होती हैं उसके जगह पर इसमें एक छोटा सा बल्ब लगा रहता हैं. ऑप्टिकल माउस काफी सस्ता और ज्यादा उपयोग होता हैं.

3. Wireless  Mouse

इस तरह के Mouse में वायर तार नहीं होता हैं. यह बिल्कुल एक पेंटिंग डिवाइस होता हैं. जिसको लैपटॉप सीपीयू से कनेक्ट करने की जरूरत नहीं होता हैं. वह बिना वायर का ही लैपटॉप पर या सीपीयू से कनेक्ट हो जाता हैं.

इसकी बनावट ऑप्टिकल माउस की तरह ही होता हैं. इसको चलाने के लिए बैटरी की आवश्यकता होती हैं. और इसको बिल्कुल ही आसानी से उपयोग किया जा सकता है.

4. Trackball Computer Mouse in hindi

इस Mouseको Computer में किसी भी प्रकार के निर्देश को देने के लिए, हम लोग अपने जरूरत के हिसाब से इसको घूम सकते हैं. और जहां पर भी उसको पॉइंट करना होता हैं.

वहां उसको ले जा कर के हम लोग क्लिक करते हैं. और यह ऑप्टिकल माउस की तरह ही काम करते रहता हैं. यह भी एक बॉल की तरह ही होता हैं. जिस को नियंत्रित करने के लिए ट्रैकबॉल का प्रयोग किया जाता हैं.

5. Pointing Computer Mouse 

इस Mouse को हम लोग pointing डिवाइस के नाम से जानते हैं. Pointing का मतलब होता है कि जब कभी किसी प्रोग्राम या किसी फंक्शन को कंप्यूटर में हम लोगों को पॉइंट करना होता हैं.

उस जगह पर पहुंचना होता हैं तो, हम लोग माउस को पकड़ कर के उस पॉइंट पर जाते हैं. और वहां पर उस फीचर्स को हम लोग पॉइंट करते हैं. माउस से प्रेस करके. इसलिए इसको पेंटिंग डिवाइस कहते हैं.

6. Selecting Computer Mouse

Computer में किसी भी टेक्स्ट इमेज या किसी भी प्रकार के डाटा को, जब हम लोग  सेलेक्ट करते हैं तो, उसके लिए हम लोगों को माउस की जरूरत होती हैं. और जिस डाटा को भी सेलेक्ट करना होता हैं.

वहां पर  उससे जाकर के क्लिक करके और उसको हम लोग प्रेस करके ट्रैक करते हैं. तो सेलेक्ट हो जाता हैं. इसलिए उसको सिलेक्टिंग डिवाइस भी कहते हैं.

7. Clicking Computer Mouse

किसी भी प्रोग्राम को ओपन या क्लोज करने के लिए, या उस प्रोग्राम में किसी फंक्शन को चालू करने के लिएMouse को ले जा कर के, वहां पर जब हम लोग क्लिक करते हैं.

Mouse से प्रेस करते हैं तो वहां पर क्लिक होता हैं. और तब उस प्रोग्राम को हम लोग मैनेज कर पाते हैं. माउस का क्लीकिंग फंक्शन भी एक बहुत महत्वपूर्ण चीज हैं.

8. Left click with computer mouse

माउस में दो तरह से क्लिक हम लोग करते हैं. लेफ्ट क्लिक और राइट क्लिक. जब किसी फंक्शन को ओपन या क्लोज करना होता हैं. तो हम लोग लेफ्ट क्लिक करते हैं.

9. Right-click with the computer mouse

Mouse में राइट क्लिक का मतलब होता हैं. किसी टेक्स्ट या इमेज को हम लोग सेलेक्ट करके और उसको कॉपी करना चाहते हैं. कट करना चाहते हैं. डिलीट करना चाहते हैं

तो उसके लिए राइट क्लिक करके हम लोग सारे ऑप्शन को वहां से सेलेक्ट करके और यूज कर पाते हैं.

Clicks with computer mouse  

1. Single Click

सिंगल क्लिक का मतलब होता हैं. कंप्यूटर के किसी प्रोग्राम को बंद करने के लिए याद चालू करने के लिए. कभी-कभी हम लोग सिंगल क्लिक करते हैं.

और किसी प्रोग्राम या इमेज फाइल को ओपन करने के लिए किसी फोल्डर को ओपन करने के लिए डबक्लिक करके भी हम लोग ओपन करते हैं. यह निर्भर करता है कि उस प्रोग्राम को किस तरह से सेट किया गया हैं. और वहां पर डबल क्लिक करने की जरूरत हैं या सिंगल क्लिक करने की जरूरत हैं. उस तरह से हम लोग उसको क्लिक करके और प्रयोग कर पाते हैं.

और एक उदाहरण से हम लोग समझे तो किसी वर्ड को सिलेक्ट करने के लिए हम लोग डबल क्लिक करते हैं. और सिंगल क्लिक से हम लोग उस वर्ड के पास क्लिक कर पाते हैं. और जब माउस से तीन बार क्लिक करते हैं तो एक लाइन पूरा select हो जाता हैं. तो यह मतलब होता है सिंगल क्लिक डबल क्लिक और ट्रिपल का.

2. Double click

किसी भी एक प्रोग्राम या डाटा में किसी एक शब्द को सेलेक्ट करने के लिए, हम लोग उस पर डबल क्लिक करके और उसको सेलेक्ट कर पाते हैं.

3. Triple click

ट्रिपल क्लिक करके हम लोग किसी टेक्स्ट के 1 लाइन को पूरी तरह से सिलेक्ट करने के लिए, तीन बार Mouse से लगातार क्लिक करते हैं. तो एक लाइन पूरा सिलेक्ट हो जाता हैं. जैसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में किसी एक लाइन को पूरा सेलेक्ट करने के लिए हम लोग ट्रिपल क्लिक करके कर सकते हैं.

4. Drag and drop with the mouse

Computer माउस का बहुत ही महत्वपूर्ण रोल हो जाता हैं. किसी टेक्स्ट या इमेज को एक जगह से दूसरे जगह रखने के लिए. जैसे किसी इमेज को किसी एक जगह से दूसरे जगह रखने के लिए हम लोग drag-and-drop का उपयोग कर सकते हैं.

उसके लिए उस इमेज पर हम लोग क्लिक करके और प्रेस करते हुए जहां पर  उसको रखना हैं. वहां माउस को ले जा कर के हम लोग छोड़ देंगे. तो इमेज वहां दूसरे जगह पर चला जाएगा .तो माउस का ड्रैगन ड्रॉप में भी काफी महत्वपूर्ण कार्य होता हैं.

5. Scrolling with computer mouse

computer माउस में लेफ्ट और राइट के बीच में एक स्क्रोलिंग बटन होता हैं. जिससे हम लोग किसी चीज को ऊपर या नीचे करने के लिए स्क्रोलिंग को घुमाते हैं. तो वहां से ऊपर और नीचे पेज में हम लोग जा पाते हैं. तो माउस के स्क्रोलिंग का यूज़ हम लोग पेज को ऑप और डाउन करने के लिए करते हैं.

Mouse full form

माउस का फुल फार्म  Manually operated utility for selecting equipments होता हैं.

साराशं

Mouse kya hai यहां पर हम लोग माउस के इतिहास और types ऑफ माउस माउस के फंक्शन सिंगल क्लिक डबल क्लिक triple click ,scrolling, drag and and drop, pointing, सिलेक्टिंग माउस के फुल फॉर्म आदि सीखें.

माउस के बारे में  आप लोग को ये जानकारी कैसा लगा कमेंट करके अपना राय जरूर दें और दोस्त मित्रों के साथ इस पोस्ट को शेयर भी करें.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here