मदर बोर्ड क्या हैं उपयोग एवं विशेषता

मदर बोर्ड क्या हैं Motherboard in hindi कंप्यूटर स्मार्टफोन टेबलेट डिवाइस में बहुत ही महत्वपूर्ण भाग मदर बोर्ड का होता हैं. क्योंकि एक कंप्यूटर मोबाइल या टेबलेट का जो पूरा बनावट होता हैं फंक्शन होता हैं. मदर बोर्ड का काम करने का क्षमता यह सब कुछ मदरबोर्ड पर आधारित होता हैं.

यदि आप भी मदर बोर्ड क्या हैं सर्च करते हुए इस वेबसाइट पर आए हैं तो आपको यहां पर मदरबोर्ड के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाला हैं. एक आम इंसान के लिए मदर बोर्ड के बारे में जानना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. क्योंकि आज के समय में चाहे आप मोबाइल इस्तेमाल करते हो या फिर टेबलेट इस्तेमाल करते हो कंप्यूटर इस्तेमाल करते हैं तो उसमें मदरबोर्ड लगा होता हैं.

यदि आप एक कंप्यूटर खरीदना चाहते हैं या खरीदने वाले हैं तो सबसे पहले उस कंप्यूटर में लगे मदरबोर्ड के बारे में जानकारी होना चाहिए. तभी आप एक अच्छे कंप्यूटर या लैपटॉप का चयन कर सकते हैं जो आपके काम के हिसाब से अच्छा होगा.

टेक्नोलॉजी कंप्यूटर का जबसे अविष्कार हुआ उसी समय से मदर बोर्ड का इस्तेमाल लोग करते आ रहे हैं. पहले का जो मदरबोर्ड होता था उसका बनावट बहुत ही सिंपल और लिमिटेड होता था. लेकिन वर्तमान समय में जितने भी मदरबोर्ड आ रहे हैं उसमें ढेर सारे फैसिलिटी इसके साथ-साथ स्लॉट्स दिए हुए रहते हैं.

What is motherboard in hindi मदरबोर्ड क्या हैं

किसी भी कंप्यूटर मोबाइल टेबलेट का मदरबोर्ड एक प्रमुख अंग हैं. जिसको मेन बोर्ड के नाम से जाना जाता हैं. मदरबोर्ड को कंप्यूटर का रीढ का जाता हैं. एक कंप्यूटर में जितने भी कंप्यूटर के भाग जो पार्ट्स हैं वे सभी पार्ट्स मदर बोर्ड से जुड़े हुए होते हैं.

जैसा कि रैम, हार्ड डिस्‍क, एसएमपीएस, प्रोसेसर, कीबोर्ड, माउस, इनपुट, आउटपुट डिवाइस एवं अन्य सभी पार्ट्स. मदरबोर्ड कंप्यूटर का मेन printed cricket board PCB  हैं.

Motherboard in hindi language

जिसके साथ कंप्यूटर के एक्सटर्नल तथा इंटरनल दोनों जो पार्ट्स होते हैं वह सभी पार्ट्स मदर बोर्ड से कनेक्ट होते हैं. जब कभी भी कंप्यूटर में किसी बाहरी डिवाइस को जैसे की पेन ड्राइव कार्ड रीडर स्पीकर या अन्य कोई भी डिवाइस को कनेक्ट करना होता हैं तो वह सभी कंप्यूटर के मदरबोर्ड में जो स्लॉट होते हैं उसके साथ कनेक्ट किए जाते हैं.

मदरबोर्ड के विभिन्न प्रकार 

मदरबोर्ड का मुख्य रूप से दो प्रकार होता हैं.

  • Integrated motherboard
  • Non integrated motherboard

Integrated motherboard

इंटीग्रेटेड मदरबोर्ड वैसे मदरबोर्ड होते हैं जिसमें आवश्यक उपकरण को जब भी जोड़ने की आवश्यकता हो तो उसमें जोड़ा जा सकता हैं. जैसे कि जब मदर बोर्ड में रैम, हार्ड डिस्‍क को बढ़ाना हो तब इंटीग्रेटेड मदरबोर्ड में आसानी से बढ़ाया जा सकता हैं.

इंटीग्रेटेड मदरबोर्ड जो होते हैं उसमें जब कभी भी कुछ भी ऐड करना हो एक्सटर्नल चीज जोड़ करके कंप्यूटर को और भी शक्तिशाली बनाना हो तो इंटीग्रेटेड मदरबोर्ड को अपग्रेड किया जा सकता हैं.

Non integrated motherboard

एक ऐसे मदरबोर्ड जिसमें किसी भी चीज को अपग्रेड नहीं किया जा सकता हैं. उसमें किसी पोर्ट्स को जोड़ा नहीं जा सकता हैं. रैम हार्ड डिस्‍क को बढ़ाया नहीं जा सकता हैं वैसे मदरबोर्ड को नन इंटीग्रेटेड मदरबोर्ड कहा जाता हैं.

नन इंटीग्रेटेड मदर बोर्ड का अधिकतर इस्तेमाल स्मार्टफोन और टेबलेट या कुछ कंप्यूटर में किया जाता हैं. जिसमें अलग से कुछ भी लगाने की आवश्यकता नहीं होता.

मदर बोर्ड के प्रमुख भाग

मदरबोर्ड एक मेन बोर्ड की तरह होता हैं. जिसमें कंप्यूटर के अन्य जो भी इंटरनल या एक्सटर्नल पार्ट्स कनेक्ट किए जाते हैं उसके लिए मदरबोर्ड में कुछ विशेष भाग होते हैं. जिसके साथ जुड़ा जाता हैं. मदरबोर्ड में जितने भी उपकरण को लगाया जाता हैं उसके लिए मदर बोर्ड में डेडिकेटेड जगह होता हैं. जहां पर उसको कनेक्ट किया जाता हैं.

CPU socket:- मदरबोर्ड का सबसे प्रमुख भाग सीपीयू सॉकेट होता हैं. जिसमें प्रोसेसर को सेट किया जाता हैं. प्रोसेसर कंप्यूटर का ब्रेन होता हैं. जिससे कंप्यूटर में प्रोग्राम को प्रोसेस तथा एक्सक्यूट होता हैं.

External slots for computer parts: – मदरबोर्ड ही एक ऐसा मुख्य प्लेटफार्म हैं जिसमें कीबोर्ड माउस पेनड्राइव कार्ड रीडर के अलावा और जितने भी एक्सटर्नल डिवाइस होते हैं वह सब कनेक्ट होते हैं.

Parallel Port: मदर बोर्ड के इस port में प्रिंटर स्केनर डिवाइस को कनेक्ट करना हो तो इस port में कनेक्ट करते हैं.

Power supply:- मदर बोर्ड में डायरेक्टर पावर को सप्लाई करने के लिए एक पोर्ट होता हैं. जिसके माध्यम से मदरबोर्ड में पावर सप्लाई होता हैं तथा वहां से कंप्यूटर के अन्य जो भी पार्ट्स होते हैं. दूसरे कॉम्पोनेंट्स म्यूजिक पावर को मदरबोर्ड से होते हुए सप्लाई होता हैं.

RAM:- कंप्यूटर का परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए कंप्यूटर में टेंपरेरी डाटा को स्टोर करने के लिए कंप्यूटर को तेज गति से प्रोसेस करने के लिए मदरबोर्ड में रैम को कनेक्ट करने के लिए भी एक स्लॉट्स होता हैं जिसमें रैम कनेक्ट होता हैं.

मदरबोर्ड में ऊपर बताए गए port के अलावा और भी ढेर सारे पोर्ट्स होते हैं जिसमें कंप्यूटर के अन्य छोटे-छोटे पार्ट्स भी जुड़े हुए होते हैं जिससे कंप्यूटर पूरी तरह से अच्छे तरीके से काम कर पाएं.

मदरबोर्ड के कार्य

  • कंप्यूटर का मदरबोर्ड बैकबोन हैं जिससे कंप्यूटर के अन्य जीतने भी उपकरण होते हैं वह सभी इस से जुड़े हुए होते हैं.
  • कंप्यूटर में जितने भी पार्ट्स होते हैं वह सभी मदरबोर्ड के साथ जुड़े हुए होते हैं.
  • मदरबोर्ड कंप्यूटर में लगे और जितने भी इंटरनल पार्ट्स होते हैं उन सभी पार्ट्स के बीच में एक दूसरे के साथ कम्युनिकेटर की भूमिका निभाता हैं
  • कंप्यूटर के जो इंटरनल पार्ट्स होते हैं इन सभी को पावर का सप्लाई मदरबोर्ड के द्वारा ही किया जाता हैं.

मदरबोर्ड की विशेषता 

पहले के समय में जो मदरबोर्ड आते थे उसमें पीएससी डिवाइस या अन्य बाहरी जो एक्सटर्नल डिवाइस होते थे उसको कनेक्ट करने के लिए कोई ऑप्शन नहीं होता था. लेकिन जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी आगे बढ़ता गया वैसे मदरबोर्ड में भी परिवर्तन होते गया.

आज के समय में मदरबोर्ड भी काफी मॉडर्न हो गया हैं. जिसमें ढेर सारे port को कनेक्ट करने का ऑप्शन मिलता हैं. यदि इंटीग्रेटेड मदरबोर्ड का इस्तेमाल किया जाए तो उसमें एक्सटर्नल हार्ड डिक्स, रैम को बढ़ाने की जरूरत हो तो आसानी से बढ़ाया जा सकता हैं.

मदरबोर्ड के प्रमुख निर्माता

वैसे मुख्य रूप से Motherboard के दो प्रमुख निर्माता हैं. लेकिन मदरबोर्ड बनाने वाले और भी कुछ कंपनियां हैं जो मदरबोर्ड बनाती हैं आइए नीचे उन सभी का नाम हम लोग एक एक करके जानते हैं.

Intel इंटेल कंपनी जो दुनिया में बहुत ही ज्यादा मशहूर हैं जिसका मदर बोर्ड काफी ज्यादा लोग पसंद करते हैं जिसका speed और Performance बहुत ही बेहतर हैं यह दुनिया का सबसे पसंदीदा मदरबोर्ड बनाने वाली कंपनी हैं.

AMD:- एएमडी इंटेल के बाद दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मदरबोर्ड्स हैं. एएमडी कंपनी का मदरबोर्ड इंटेल मदरबोर्ड के तुलना में थोड़ा सस्ता होता हैं. लेकिन एएमडी मदरबोर्ड का भी इस्तेमाल लोग दुनिया में इंटेल के बाद सबसे ज्यादा करते हैं.

नीचे कुछ और मदर बोर्ड बनाने वाली कंपनियों का नाम इस प्रकार हैं.

  • Asus
  • Acer
  • MSI

एक अच्छे मदरबोर्ड का चयन कैसे करें

एक अच्छे मदरबोर्ड का चयन करने के लिए सबसे जरूरी हैं कि यह उस में लगे हुए जीतने port और उसके बनावट किस तरह का हैं उस मदरबोर्ड में कितने यूएसबी पोर्ट हैं. इन सभी चीजों को जानने के बाद ही आप डिसाइड कर सकते हैं कि यह मदरबोर्ड आपके लिए अच्छा हैं या नहीं हैं.

एक ऐसा मदरबोर्ड का चयन करना चाहिए जिसका डिजाइन के साथ-साथ उसमें अलग से पोर्ट्स इस्तेमाल करने के लिए पोर्ट्स दिए हुए हो साथ ही साथ उसमें जब भी जरूरत हो रैम हार्ड डिक्स को बढ़ाया जा सके. वैसे मदरबोर्ड का चयन करना अच्छा होता हैं.

सारांश 

मदर बोर्ड क्या हैं Motherboard in hindi के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई हैं. फिर भी मदरबोर्ड से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल आपके मन में हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें. मदर बोर्ड के बारे में दी गई जानकारी आपको कैसा लगा.

कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment