मॉनिटर क्या हैं उपयोग विशेषता एवं 5+ प्रकार

मॉनिटर क्या हैं Computer Monitor kya hai कंप्यूटर में मॉनिटर का उपयोग क्या हैं मॉनिटर के बारे में इस लेख में हम लोग पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे जिसमें मॉनिटर के बारे में मॉनिटर कितने प्रकार के होता हैं उसके बारे में और मॉनिटर किस तरह से कार्य करता हैं मॉनिटर  के बारे में विस्तृत जानकारी  प्राप्त करेंगे.

किसी भी डेक्सटॉप कंप्यूटर में सीपीयू सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट के बाद मॉनिटर का सबसे दूसरा मुख्य डिवाइस के रूप में उपयोग किया जाता हैं क्योंकि डेक्सटॉप कंप्यूटर में जितने भी काम होते हैं उन कामों के जो रिजल्ट या आउटपुट होता हैं उसको मॉनिटर पर ही हम लोग देख पाते हैं.

मॉनिटर एक डिस्प्ले यूनिट होता हैं जिसको आउटपुट डिवाइस भी कहते हैं.एक डेक्सटॉप कंप्यूटर में सीपीयू के बाद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण पार्ट्स मॉनिटर ही होता हैं जब हम लोग डेक्सटॉप कंप्यूटर को खरीदते हैं उस समय मॉनिटर के बारे में भी हम लोग जानकारी लेते हैं जिसमें मॉनिटर का साइज मॉनिटर का resolution के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं.

Monitor kya hai मॉनिटर क्या हैं

मॉनिटर एक विजुअल डिस्प्ले यूनिट होता हैं जिसमें कंप्यूटर के आउटपुट को दिखाया जाता हैं कंप्यूटर में जब किसी प्रकार के डाटा को इनपुट करते हैं और उसका प्रोसेसिंग होने के बाद जो आउटपुट होता हैं.

उसको हम लोग मॉनिटर यानी डिस्प्ले विजुअल यूनिट के द्वारा देख पाते हैं मॉनिटर एक आउटपुट डिवाइस हैं. कंप्यूटर में जब हम लोग किसी भी प्रकार के काम को करने के लिए शुरू करते हैं तो जो भी काम हम लोग प्रोसेस करते हैं वह सारा काम को हम लोग मॉनिटर यानी विजुअल डिस्प्ले यूनिट पर ही माउस के द्वारा कर पाते हैं.

Monitor kya hai in hindi

Monitor in hindi

मॉनिटर पर जब किसी प्रोग्राम को हम लोगों को ओपन करना होता हैं तो माउस से उससे उस पर क्लिक करते हैं किसी प्रोग्राम को ओपन करते हैं किसी प्रोग्राम को क्लोज करते हैं किसी भी फाइल फोल्डर आदि को ओपन क्लोज करने के लिए मॉनिटर के स्क्रीन पर हम लोग उस काम को देख पाते हैं.

मॉनिटर का इतिहास  

सबसे पहले जब कंप्यूटर का इस्तेमाल शुरू हुआ उस समय Computer Monitor के रूप में एक बड़ा सा दिखने वाला डिवाइस जिसको CRT monitor के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा था या है जिस का आविष्कार सन 1897 में Karl Ferdinand Braun ने किया था. इस मॉनिटर को सीआरटी cathode ray tube Monitor के नाम से जाना जाता है.

Monitor ka Full Form 

जिस मॉनिटर का हम लोग डेक्सटॉप कंप्यूटर में कंप्यूटर के सबसे दूसरा मुख्य पार्ट्स के रूप में उपयोग करते हैं उसका फुल फॉर्म भी जानना बहुत ही जरूरी है आइए नीचे जानते हैं Monitor का फुल फॉर्म.

  • M – Machine
  • O – Output
  • N – Number of
  • I – Information
  • T – To
  • O – Organize
  • R – Report

मॉनिटर के प्रकार  

  • CRT monitor
  • LCD monitor
  • LED monitor
  • SED display unit
  • Plasma monitor

1. CRT monitor

सीआरटी मॉनिटर सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला आउटपुट विजुअल डिस्प्ले यूनिट हैं जिसका उपयोग अधिकतर किया जाता हैं किसी भी डेक्‍सटॉप कंप्यूटर में बड़े आकार का जो हम लोग मॉनिटर देखते हैं.

जिसका वजन ज्यादा होता हैं वह सीआरटी मॉनिटर होता हैं सीआरटी Monitor में एक इलेक्ट्रॉन होता हैं जो इलेक्ट्रॉन बीम और कैथोड रेज को उत्सर्जित करके सीआरटी मॉनिटर के कार्य प्रणाली को पूरा करता हैं.

2. LCD monitor liquid crystal display

जैसा कि हम लोग हर क्षेत्र में हर दिन कुछ बदलाव देखते हैं वैसे ही मॉनिटर के आकार में भी बदलाव दिनों दिन होते रहता हैं और सीआरटी मॉनिटर के बाद एलसीडी Monitor के रूप में हम लोग एलसीडी मॉनिटर का उपयोग करने लगे जोकि सीआरटी मॉनिटर की तुलना में बहुत छोटा पतला और कम वजन का होता हैं.

एलसीडी मॉनिटर पर डिस्प्ले काफी साफ और अच्छा दिखता हैं और इस मॉनिटर पर सीआरटी Monitor की तुलना में काम करना और आंख के लिए भी काफी अच्छा मॉनिटर हैं.

सीआरटी मॉनिटर के तुलना में एलसीडी मॉनिटर ऊर्जा का भी कम उपयोग करता हैं और इस डिस्प्ले का लैपटॉप कंप्यूटर में भी उपयोग किया जाता हैं.

3. LED monitor – LED monitor

(light emitting diode) एलईडी Monitor के बारे में बात की जाए तो एलईडी मॉनिटर एलसीडी मॉनिटर से भी काफी पतला सलीम और हाई डिस्पले क्वालिटी का मॉनिटर हैं जिसका उपयोग हम लोग मॉनिटर के लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के रूप में कर रहे हैं.

इस एलईडी मॉनिटर पर ऊर्जा का भी बहुत कम खपत होता हैं साथ ही साथ यह काफी पतला मॉनिटर होता हैं जिसका वजन भी कम होता हैं इसमें जो डिस्पले टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया हैं वह काफी हाई क्वालिटी का किया गया हैं यह वर्तमान समय में सबसे अच्छा उपयोग किए जाने वाला मॉनिटर हैं.

4. SED

(surface conducted electron limited display) – यह भी एक फ्लैट पैनल मॉनिटर हैं यह सामान्य सीआरटी डिस्प्ले मॉनिटर की तुलना में बिजली का काफी कम इस्तेमाल करता हैं जो कि एक सरफेस डिस्प्ले यूनिट के रूप में उपयोग किया जाता हैं.

5. Plasma monitor

प्लाज्मा मॉनिटर high टेक्नोलॉजी से बनी हुई डिस्प्ले मॉनिटर होता हैं जिसका उपयोग तरह-तरह के कलर्स के लिए जैसे कि लाल हरा पीला वैरायटी कलर को प्रदर्शित करता है प्लाज्मा Monitor का उपयोग एक लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के मॉनिटर के रूप में किया जाता हैं.

Monitor में प्रदर्शित होने वाले रंग के आधार पर मॉनिटर 

1. Monochrome monitor

इस तरह के डिस्प्ले यूनिट यानी कि मॉनिटर होते हैं तो सिंगल कलर डिस्प्ले यूनिट वाले मॉनिटर होते हैं जो कि ब्लैक एंड वाइट के रूप में प्रदर्शित होते हैं.

2. Grayscale monitor

इस तरह के जो मॉनिटर होते हैं वह अधिकतर लैपटॉप कंप्यूटर में उपयोग किए जाते हैं यह भी मोनोक्रोम मॉनिटर के जैसे ही होता हैं लेकिन इसमें डिस्प्ले को shades के रूप में प्रदर्शित करता हैं.

3. Colour monitor

कलर Monitor high resolution ग्रैफिक्स को प्रदर्शित करने वाला मॉनिटर होता हैं जो कि कंप्यूटर के मेमोरी के अनुसार 16 लाख के लगभग रंगो को आउटपुट के रूप में प्रदर्शित करने में सक्षम हैं इस टाइप के मॉनिटर कलर मॉनिटर कहलाते हैं.

मॉनिटर की कुछ विशेष पॉइंट्स 

Resolution:- जहॉं तक एक नए मॉनिटर को खरीदने के बारे में सोचा जाए तो उस मॉनिटर के resolution के बारे में जानकारी होना चाहिए जैसे कि उसका जो resolution का जो पिक्सल साइज हैं क्या हैं वह जानना चाहिए .

मॉनिटर से संबंधित कुछ प्रश्न  

मॉनिटर क्या हैं 

Monitor एक आउटपुट विजुअल डिस्प्ले यूनिट हैं जिसको डेंक्‍सटॉप कंप्यूटर में किसी भी प्रकार के आउटपुट को देखने के लिए उपयोग किया जाता हैं जो कि एक टीवी की तरह दिखाई देता हैं.

मॉनिटर क्यों जरूरी हैं 

डेस्कटॉप कंप्यूटर में जब किसी भी काम को करना होता हैं तो सारा काम को हम लोग इस स्क्रीन पर देख कर ही उसको हैंडल करते हैं इसलिए कंप्यूटर में जब किसी भी काम को प्रोसेस करना हो तो उसके लिए डिस्प्ले यूनिट का होना जरूरी हैं.

मॉनिटर को कितने नामों से जानते हैं 

मॉनिटर को विजुअल डिस्प्ले यूनिट के नाम से जानते हैं  एलसीडी मॉनिटर एलइडी मॉनिटर के नाम से भी जानते हैं

सारांश  

Monitor kya hai इस लेख में कंप्यूटर के सबसे दूसरा महत्वपूर्ण पार्ट मॉनिटर के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हैं. जिसमें मॉनिटर का इतिहास क्या हैं कितने प्रकार के मॉनिटर होते हैं और मॉनिटर का फुल फॉर्म क्या होता हैं मॉनिटर का काम क्या हैं इन सभी के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई हैं.

फिर भी यदि मॉनिटर से संबंधित किसी प्रकार के सवाल मन में आ रहे हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें. मॉनिटर के बारे में जानकारी आप लोगों कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here