6+तरीके मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करें 2023

Mobile Se Blogging कैसे करें Mobile se blogging kaise kare जैसा कि आज के समय में इंटरनेट पर लोग Mobile Se Blogging कैसे करें के बारे में सर्च करते हैं क्योंकि आज हर कोई अपना ब्लॉग बनाकर पैसा कमाना चाहता है दुनिया भी आजकल डिजिटल हो गया है.

इसलिए हर एक पढ़ा-लिखा व्यक्ति चाहता है कि हम अपने नौकरी के साथ पार्ट टाइम में कुछ एक्स्ट्रा काम करके कमाई करें. डिजिटल प्लेटफॉर्म पर पैसा कमाने के लिए सबसे मशहूर एवं बेहतर तरीका ब्लॉगिंग है. जिसके बारे में आप जरूर थोड़ी बहुत जानकारी रखते होंगे. 

लेकिन वैसे भी बहुत लोग हैं जो अपने Mobile Se Blogging करना चाहते हैं. जिनको Mobile Se Blogging कैसे करते हैं कि बारे में जानकारी नहीं है उन लोगों के लिए इस पोस्ट में पूरी जानकारी बिल्कुल सत्यता के साथ दी गई है. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Mobile Se Blogging के बारे में कोई भी आपके मन में डाउट नहीं होगा. मोबाइल से ब्लॉग कैसे लिखें

Mobile se blogging kaise kare

इंटरनेट पर बहुत से ऐसे वीडियो या लेख आपको मिलेंगे जिसमें Mobile Se Blogging करने के बारे में बताया जाता है. लेकिन Mobile Se Blogging करने का सही तरीका क्या है और उससे कितना लाभ ले सकते हैं. 

उसके बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं मिलता है कोई भी व्यक्ति ब्लॉगिंग के क्षेत्र में जब काम करना चाहता है तो उसका दो ही उद्देश्‍य हो सकता है पहला उद्देश्य पैसा कमाना और दूसरा लोगों को अपनी जानकारी मुहैया कराना. 

Mobile se blogging kaise kare
Mobile se blogging kaise kare

लेकिन वैसे लोग जो Mobile Se Blogging के बारे में सर्च करते हैं उनका लक्ष्य पैसा कमाना ही हो सकता है क्योंकि एक पैसा वाला व्यक्ति कभी भी Mobile Se Blogging करने के बारे में सर्च नहीं करेगा. क्योंकि उसके पास पैसा है वह लैपटॉप खरीद सकता है डेक्सटॉप खरीद सकता है टेबलेट खरीद सकता है और उससे ब्लॉगिंग कर सकता है.

इसलिए वैसे जो मोबाइल से ही ब्लॉगिंग करना पसंद करते हैं या उनका फाइनेंसियल कंडीशन बहुत बेहतर नहीं है कि वह एक लैपटॉप खरीद सकें उन लोगों के लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण एवं जानकारियों से भरा होने वाला है. क्योंकि इस लेख को पढ़ने के बाद आप खुद निर्णय ले पाएंगे कि आपको ब्लॉगिंग मोबाइल से करना चाहिए या फिर टेबलेट या लैपटॉप से.

जब कोई नया व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में काम करना शुरू करता है तब उसका लक्ष्‍य होता है उस क्षेत्र में बेहतर से बेहतर काम करना और उस क्षेत्र में सफल होना. सीपीसी चेक कैसे करे

Mobile Se Blogging kaise kare

एक बेहतर स्मार्टफोन खरीदें और उस पर एक ब्लॉग बनाएं. उसके बाद अपने Mobile Se Blogging करना शुरू कर दें. लेकिन इतना काम कर देने से ही ब्लॉगिंग का काम पूरा नहीं होता है आपने एक बढ़िया स्मार्टफोन खरीद लिया एक फ्री ब्लॉग बनाया और प्रतिदिन उस पर एक लेख भी लिखना शुरू कर दिया.

इतना सब कुछ तो ठीक है लेकिन इससे आगे भी ब्लॉगिंग में बहुत सारा काम होता है जिसको आप अच्छे से नहीं करेंगे तो ब्लॉगिंग का केरियर आगे नहीं बढ़ेगा 

इसलिए उन सभी चीजों को भी सीखना होगा और उस पर काम भी करना होगा तभी आप Mobile Se Blogging करके सफल हो सकते हैं. वैसे उन सभी चीजों के बारे में हम नीचे बात करेंगे जो कि महत्वपूर्ण है जिसको करना जरूरी है तभी आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में बहुत जल्द आगे बढ़ सकते हैं और उससे कुछ कमाई भी कर सकते हैं.मोबाइल से ब्लॉग कैसे लिखें

ब्लॉगिंग करने का लक्ष्य

Mobile Se Blogging शुरू करने के बारे में जब भी आपके दिमाग में आईडिया आया होगा उस समय जरूर आपने ब्लॉगिंग के बारे में कुछ ना कुछ लक्ष्य निर्धारित किया होगा. हर एक ब्लॉगर का यह लक्ष्‍य होता है कि उसके द्वारा लिखी गई पोस्ट को लोग अधिक से अधिक पढ़ें. 

यदि मोबाईल से एक फ्री ब्लॉग बनाया और उस पर डेली लेख लिखना शुरू कर दिया. उसके बाद भी उस पर कोई पढ़ने वाला ही नहीं आए तो उस ब्लॉग का क्या मतलब है. 

क्या Mobile Se Blogging कर सकते हैं

सबसे पहले इसी का जवाब जानना जरूरी है क्या हम Mobile Se Blogging करके एक अच्छा ब्लॉग बना सकते हैं. इसका जवाब नहीं है क्योंकि एक कितना भी अच्छा स्मार्टफोन हो उससे ब्लॉगिंग के आप सारे कामों को अच्छी तरह से नहीं कर सकते हैं. 

Mobile Se Blogging के आप कुछ कामों को तो कर सकते हैं एक फ्री ब्लॉग बना सकते हैं. उस पर पोस्ट लिख करके डाल सकते हैं. लेकिन इतना कर देने से ही ब्लॉगिंग का काम पूरा नहीं हो जाता हैं. इसलिए यदि आप एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो Mobile Se Blogging करने के बारे में नहीं सोचे.

एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए फ्री ब्लॉग भी नहीं बनाएं. अपने कैरियर को बहुत जल्द आगे ले जाना चाहते हैं तो कुछ पैसा जरूर खर्च करें. 

नहीं तो आपका समय और मेहनत दोनों बर्बाद होगा. जिससे आपको कोई फायदा भी नहीं होगा न उससे आप कुछ कमाई भी कर पाएंगे.

यूट्यूब पर कई ऐसे वीडियो मिल जाते हैं जिसमें बताया जाता है कि आप Mobile Se Blogging कर सकते हैं. लेकिन कोई हकीकत नहीं बताता है वैसे लोग जो यह बातें बताते हैं वह लोग भी स्मार्टफोन या Mobile Se Blogging नहीं करते हैं.

महत्‍वपूर्ण टिप्‍स – 1

हर एक बेहतर ब्लॉगर के पास लैपटॉप है एक लैपटॉप की बात छोड़िए कई ऐसे ब्लॉगर हैं जो कि ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं ज्यादा काम करते हैं उनके पास एक टीम है कई लैपटॉप उन लोगों ने खरीद रखा है जिसके द्वारा वह ब्लॉगिंग करते हैं.

लेकिन जो एक नए ब्लॉगर Mobile Se Blogging करना चाहते हैं उनके लिए शुरुआत के दिनों में कम से कम एक साधारण सेकंड हैंड लैपटॉप आपको 5 से 10000 में भी मिल जाएगा खरीद लें. 

जिसमें केवल आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड या माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के सॉफ्टवेयर को बेहतर तरीके से चला सकते हो वैसे एक सामान्य लेपटॉप खरीद कर ब्लॉगिंग करना शुरू करें.

एक ब्लॉगर होने के कारण ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कई वर्षों का अनुभव है जिसके आधार पर यह बताया जा रहा है की फ्री ब्लॉग पर काम करना समय की बर्बादी है. 

इसलिए आपको यदि ब्लॉगिंग के क्षेत्र में काम करना है और इस क्षेत्र में समर्पण के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं तो शुरुआत में 10000 रु खर्च करें.

एक डोमिन खरीदें होस्टिंग खरीदें 1 सेकंड हैंड लैपटॉप खरीदें. उसके बाद ब्लॉगिंग करना शुरू करें गूगल के बताए गए जो भी नियम है उसको अच्छे से फॉलो करें. 

बेहतर कांटेट लिखें किसी भी ब्लॉग से एक भी शब्द कॉपी करके न लिखें. जो भी जानकारी आप लिखना चाहते हैं उसको अपनी भाषा अपने शब्दों के द्वारा लिखने का प्रयास करें. 

बेहतर ब्लॉग बनाएं हर दिन कुछ नया सीखने का प्रयास करें. इस तरह से अगर काम करेंगे तभी आज के प्रोफेशनल ब्लॉगिंग जर्नी में सफल हो पाएंगे.

महत्‍वपूर्ण टिप्‍स – 2

इस ब्लॉग पर जो भी जानकारी दिया जाता है उसको एक रिसर्च के आधार पर बताया जाता है. इसलिए जो भी जानकारी बताया गया है वह अनुभव के आधार पर दिया गया है. इसलिए कभी भी Mobile Se Blogging करके इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के बारे में नहीं सोचना चाहिए.

वैसे लोग जो 10,000 भी खर्च नहीं करना चाहते जिनका फाइनेंसियल कंडीशन ठीक नहीं है उनके लिए मोबाइल से लेख लिखने का काम बहुत ही बेहतर है.

शुरुआत के दिनों में आप दूसरे ब्लॉग के लिए ब्लॉग लिखना शुरू करें उससे कमाई करें. धीरे-धीरे ब्लॉग लिखने से जो भी आय होगा उसको आप इकट्ठा करें उसके बाद ब्लॉगिंग के क्षेत्र में काम करना शुरू करें.

शुरुआत में जब आप मोबाइल से ब्लॉग लिखकर दूसरे ब्लॉग पर शेयर करेंगे इससे आपके ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आधार भी स्थापित होगा जिसका फायदा आगे ब्लॉगिंग में मिलेगा. 

इसलिए यदि ब्लॉगिंग के क्षेत्र में ही काम करना चाहते हैं तो शुरुआत में सबसे बेहतर है कि आप ब्लॉग लिखें और दूसरे ब्लॉग पर उसको पब्लिश करवाएं जिसके बदले यदि बेहतर कांटेट लिखेंगे तो 500 रु से लेकर 1000 रु एक ब्लॉग का चार्ज कर सकते हैं.

अब यदि आपने 10 ब्लॉग बेहतर लिख लिया और उसको आप दूसरे ब्लॉग पर पब्लिश करवा दिए तो उससे 10000 का कमाई हो जाएगा उसी पैसा से आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं

मोबाइल से ब्लॉग बनाने के लिए जरूरी बातें

  • Smartphone laptop tablet
  • Internet
  • Niche (blog topic)
  • Blogging platform
  • Domain
  • Hosting

1. Smartphone laptop

ब्लॉग बनाने के लिए स्मार्टफोन या लैपटॉप जरूरी है तभी उस पर आप एक अच्छा ब्लॉग सेटअप कर पाएंगे. यह ब्लॉगिंग एक पूरी तरह से डिजिटल काम है इसको मोबाइल स्मार्टफोन लैपटॉप या टैबलेट से ही किया जा सकता है इसीलिए ब्लॉगिंग के लिए सबसे महत्वपूर्ण और आवश्यक वस्तु स्मार्टफोन या लैपटॉप है.

2. इंटरनेट

चाहे आप Mobile Blogging करें या लैपटॉप से ब्लॉगिंग करें उसके लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी का होना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि जब तक आपके डिवाइस में इंटरनेट का कनेक्टिविटी नहीं होगा तब तक ब्लॉगिंग नहीं कर पाएंगे. इसलिए बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी का होना भी ब्लॉगिंग के लिए बहुत ही जरूरी है.

3. ब्लॉग टॉपिक

सब कुछ होने के बाद भी यदि आपके पास बेहतर कांटेट नहीं है तो फिर ब्लॉगिंग में कुछ नहीं है. इसलिए ब्लॉग टॉपिक नीच को सबसे पहले डिसाइड करें एक पूरी सूची तैयार करें. जिस पर आपको ब्लॉग पब्लिश करना है जिससे आपको आगे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में बेहतर रिजल्ट पाने में महत्वपूर्ण साबित होगा.

4. ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म

ब्लॉग बनाने के लिए दो तरीका है पहला तरीका है कि फ्री में ब्लॉग बनाया जा सकता है उसके लिए blogger.com wix.com आदि पॉपुलर ब्‍लॉगिंग प्लेटफार्म हैं जिस पर फ्री में एक ब्लॉग बना सकते हैं. लेकिन फ्री में ब्लॉग बनाना अच्छा नहीं है इससे ब्लॉगिंग में रिजल्ट नहीं मिल पाएगा.

इसलिए यदि ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो वर्डप्रेस से बेहतर प्लेटफार्म में जहां एक अच्छा ब्लॉग का सेटअप कर सकते हैं.

5. डोमिन

ब्लॉगिंग के क्षेत्र में अपने ब्लॉग का पहचान आपके ब्लॉग के नाम से होता है. जैसे किसी भी व्यक्ति की पहचान उसके नाम से होता है. ठीक उसी प्रकार जो भी आप ब्लॉग बनाएंगे उसका अपना एक नाम आइडेंटिटी पहचान होगा उसी को डोमिन कहते हैं.

ब्लॉग बनाने से पहले हैं एक डोमिन खरीदना होता है जिसके लिए कोई नाम बेहतर चयन कर सकते हैं. जैसे यदि कंप्यूटर के बारे में बताने वाले हैं तो कंप्यूटर से संबंधित नाम का कोई डोमिन खरीद सकते हैं.

डोमिन नेम क्या है डोमिन कैसे खरीदते हैं के बारे में और अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पढ़ सकते हैं. डोमिन खरीदने के लिए ऑनलाइन कई वेबसाइट है जहां से डोमिन खरीद सकते हैं.

6. होस्टिंग

डोमिन खरीदने के बाद होस्टिंग का जरूरत होता है क्योंकि जो भी ब्लॉग वेबसाइट पर कंटेंट फोटो टेक्स्ट या कुछ भी जब पब्लिश करते हैं तो उसको रखने के लिए एक स्पेेेेेस की आवश्यकता होती है. उसीको होस्टिंग कहा जाता है. वैसे होस्टिंग का मतलब होता है मेजबानी करना.

जैसे साधारण भाषा में आदमी जब अपना नाम या पहचान बना लेता है उसके बाद उसको रहने के लिए घर की आवश्यकता होती है. जिसमें वह आपने जरूरी सामानों को रखता है या वहां निवास करता है. ठीक उसी प्रकार जब आप डोमिन खरीद लेते हैं उसके बाद जो भी उस डोमिन में फाइल फोटो टेक्स्ट आदि रखना चाहते हैं उसके लिए होस्टिंग खरीदना पड़ता है.

फ्री में Mobile Se Blogging कैसे करें

ऊपर जो भी जानकारी दिया गया है उसके बाद भी यदि फ्री में आप Mobile Se Blogging करना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे जानकारी दिया गया है.

  • सबसे पहले आप अपना गूगल पर एक ईमेल आईडी बनाएं
  • blogger.com पर जाएं
  • blogger.com पर अपना फ्री ब्लॉग का सेट अप करें
  • उसके बाद ब्लॉग डालना शुरू करें.

1. ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिए गूगल में जाकर blogger.com सर्च करें. 

उसके बाद सबसे ऊपर में जो blogger.com नाम से वेबसाइट आएगा उसको ओपन करें

2.उसके बाद आपको कुछ इस तरह का स्क्रीन दिखाई देगा जो इमेज में दिखाई दे रहा है

Blogger

3.Create your blog पर क्लिक करें

4.सामने आपका जीमेल का आईडी डालने का ऑप्शन आएगा यहां पर अपना जीमेल आईडी डालकर लॉगिन करें

blogger2
  • जब आप लॉगिन कर लेंगे उसके बाद स्क्रीन पर ब्लॉग का एक अच्छा नाम चुज करने का ऑप्शन दिखाई देगा
  • वहां पर आप अपने ब्लॉग का नाम इंटर करें
  • उसके बाद आपके ब्लॉग का एड्रेस डालना होता है जो कि इस तरह से दिखाई देता है
  • ब्लॉग के लिए एक अच्‍छा टेंप्लेट चुज करने का ऑप्शन आएगा यहां से आप अपने ब्लॉग का एक टेंप्‍लेट चुनेंगे
  • उसके बाद क्रिएट ए ब्लॉग पर क्लिक करेंगे इस तरह से आपका एक फ्री ब्लॉग बन करके तैयार हो जाएगा 
  • अब आप उसको देखने के लिए view blog पर जाकर के क्लिक करके देख सकते हैं

निष्कर्ष

Mobile se blogging kaise kare के बारे में जो भी महत्वपूर्ण जानकारी है उसको दिया गया है फिर भी यदि इससे संबंधित किसी भी प्रकार का कोई सवाल या सुझाव देना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं या ज्यादा जानकारी के लिए आप मुझे मेल भी कर सकते हैं.

Leave a Comment