मोबाईल नम्‍बर पता करना हैं

किसी भी सिम का नंबर कैसे पता करें Mobile number pata karna hai in hindi कभी-कभी हम लोगों को ऐसा होता हैं कि अपने मोबाइल का जो सिम हैं

उसका नंबर याद नहीं रहता हैं और उस समय हम लोग बहुत ही समस्या झेलते हैं और रिचार्ज कराने में भी बहुत दिक्कत होता हैं कि किस तरह से हम लोग अपने मोबाइल का नंबर जान करके उसका रिचार्ज करायें.

सिम का नंबर कैसे पता करें इस लेख में हम लोग पूरी जानकारी नीचे प्राप्त करने वाले हैं ताकि कभी भी किसी सिम का नंबर याद ना हो और उस सिम का वैलिडिटी भी समाप्त हो गया हो और उसको रिचार्ज करना हो तो आप बहुत ही आसानी से उस सिम का नंबर पता कर सकते हैं. jio का फुल फॉर्म क्या होता हैं

किसी भी sim का नंबर पता करने के लिए उसका एक यूएसएसडी कोड होता हैं जिसको डायल करके बहुत ही आसानी से अपने सिम का नंबर पता कर सकते हैं चाहे वह किसी भी कंपनी का सिम क्यों ना हो आप एयरटेल विआई जीओ बीएसएनएल का sim उपयोग करते हैं और उसका नंबर आपको पता नहीं हैं तो आप बहुत ही आसानी से उसका नंबर पता कर सकते हैं.

 

Mobile number pata karna hai in hindi

विआई सिम का नंबर कैसे पता करें 

विआई यानी वोडाफोन आइडिया का सीम आप उपयोग करते हैं और उसका नंबर आपको पता नहीं हैं तो आप कैसे उसका नंबर पता कर सकते हैं उसके लिए आपको अपने मोबाइल से नीचे दिए गए नंबर को डायल करना होगा.

*121#

ऊपर दिए गए यूएसएसडी नंबर को आप अपने मोबाइल से डायल करके अपने स्क्रीन पर अपने सिम का नंबर को देख कर के पता कर सकते हैं और बहुत ही आसानी से अपने नंबर का रिचार्ज भी कर सकते हैं. आईफोन का मालिक कौन हैं

जिओ सिम का नंबर कैसे पता करें 

यदि आप जिओ कंपनी का सिम उपयोग करते हैं तो यदि उसका नंबर आपको याद ना हो या आप भूल गए हैं और उस सिम का नंबर पता करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने मोबाइल से 1299 नंबर को डायल करना होगा.

और डायल करके आप अपने जिओ सिम का नंबर को पता कर सकते हैं. यदि आपका जिओ का सिम स्मार्टफोन में ही उपयोग करते हैं तो वह आप स्मार्टफोन में दोनों ही मोबाइल से आप बहुत ही आसानी से जियो सिम का नंबर पता कर सकते हैं.

बीएसएनल सिम का नंबर कैसे पता करें  

बीएसएनएल सिम का नंबर पता करने के लिए भी आप अपने मोबाइल का उपयोग कर सकते हैं और उससे बहुत ही आसानी से बीएसएनएल सिम का जो नंबर हैं उसको पता कर सकते हैं उसको पता करने के लिए आपको नीचे दिए गए यूएसएसडी कोड को अपने मोबाइल से डायल करना होगा.

*222#

ऊपर दिए गए यूएसएसडी कोड नंबर को आप अपने मोबाइल से डायल करके अपने बीएसएनल सिम का मोबाइल नंबर बहुत ही आसानी से पता कर सकते हैं.

एयरटेल सिम का नंबर कैसे पता करें

यदि आप एयरटेल कंपनी का सिम उपयोग करते हैं तो उसका भी नंबर आप बहुत ही आसानी से पता कर सकते हैं उसके लिए भी आपको यूएसएसडी कोड को आप अपने मोबाइल में डायल करके और एयरटेल सिम का नंबर पता कर सकते हैं.

*121#

*121*9#

*282#

 ऊपर दिए गए इन यूएसएसडी नंबर से आप एयरटेल के किसी भी सिम के नंबर को बहुत ही आसानी से पता कर सकते हैं.

अपने सिम का नंबर कैसे पता करें 

यदि आपके पास किसी भी कंपनी का सिम हैं और उस सिम का वैलिडिटी समाप्त हो गया हैं तो सिम का नंबर कैसे पता किया जा सकता हैं उसके लिए आपको अपने मोबाइल से जिस भी कंपनी का सिम हैं उसका यूएसएसडी नंबर को डायल करके पता कर सकते हैं.

या फिर आप किसी दूसरे मोबाइल जिसमें आप ही के कंपनी का सिम उपयोग किया जा रहा हो उस मोबाइल से आप कस्टमर केयर को कॉल कर सकते हैं कस्टमर केयर का नंबर 1988 डायल करके आप कस्टमर केयर को अपने बारे में पूरी जानकारी देंगे और आपको वहां से आपके सिम के जो मोबाइल नंबर होगा उसको कस्टमर केयर के द्वारा आपको बता दिया जाएगा.

 सिम क्या हैं

किसी भी टेलकम कंपनी के द्वारा उपलब्ध कराया गया एक आइडेंटिटी कार्ड होता हैं जिसको अपने मोबाइल में डाल कर के बात किया जा सकता हैं सिम का फुल फॉर्म सब्सक्राइब आईडेंटिटी मॉड्यूल होता हैं sim ka ful form subscriber identity module होता हैं.

सारांश  

इस लेख में किसी भी सिम का नंबर कैसे पता करें उसके बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं जिसमें एयरटेल विआई बीएसएनएल जिओ सिम का नंबर पता करने के बारे में जानकारी दी गई हैं.

इस लेख में में बारे में दी गई जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों को इस जानकारी को शेयर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

4 thoughts on “मोबाईल नम्‍बर पता करना हैं”

Leave a Comment