मोबाईल नम्‍बर पता करना हैं

किसी भी सिम का नंबर कैसे पता करें Mobile number pata karna hai कभी-कभी हम लोगों को ऐसा होता हैं कि अपने मोबाइल का जो सिम हैं

उसका नंबर याद नहीं रहता हैं और उस समय हम लोग बहुत ही समस्या झेलते हैं और रिचार्ज कराने में भी बहुत दिक्कत होता हैं कि किस तरह से हम लोग अपने Mobile का नंबर जान करके उसका रिचार्ज करायें.

सिम का नंबर कैसे पता करें इस लेख में हम लोग पूरी जानकारी नीचे प्राप्त करने वाले हैं ताकि कभी भी किसी सिम का नंबर याद ना हो और उस सिम का वैलिडिटी भी समाप्त हो गया हो और उसको रिचार्ज करना हो तो आप बहुत ही आसानी से उस सिम का नंबर पता कर सकते हैं. jio का फुल फॉर्म क्या होता हैं

Mobile number pata karna hai

किसी भी sim का नंबर पता करने के लिए उसका एक यूएसएसडी कोड होता हैं जिसको डायल करके बहुत ही आसानी से अपने सिम का नंबर पता कर सकते हैं

चाहे वह किसी भी कंपनी का सिम क्यों ना हो आप एयरटेल विआई जीओ बीएसएनएल का sim उपयोग करते हैं और उसका नंबर आपको पता नहीं हैं तो आप बहुत ही आसानी से उसका नंबर पता कर सकते हैं.

 

Mobile number pata karna hai

1. विआई सिम का नंबर कैसे पता करें 

विआई यानी वोडाफोन आइडिया का सीम आप उपयोग करते हैं और उसका नंबर आपको पता नहीं हैं तो आप कैसे उसका नंबर पता कर सकते हैं उसके लिए आपको अपने Mobile से नीचे दिए गए नंबर को डायल करना होगा.

*121#

ऊपर दिए गए यूएसएसडी नंबर को आप अपने मोबाइल से डायल करके अपने स्क्रीन पर अपने सिम का नंबर को देख कर के पता कर सकते हैं और बहुत ही आसानी से अपने नंबर का रिचार्ज भी कर सकते हैं. आईफोन का मालिक कौन हैं

2. जिओ सिम का नंबर कैसे पता करें 

यदि आप जिओ कंपनी का सिम उपयोग करते हैं तो यदि उसका नंबर आपको याद ना हो या आप भूल गए हैं और उस सिम का नंबर पता करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने Mobile से 1299 नंबर को डायल करना होगा.

और डायल करके आप अपने जिओ सिम का नंबर को पता कर सकते हैं. यदि आपका जिओ का सिम स्मार्टफोन में ही उपयोग करते हैं तो वह आप स्मार्टफोन में दोनों ही मोबाइल से आप बहुत ही आसानी से जियो सिम का नंबर पता कर सकते हैं.

3. बीएसएनल सिम का नंबर कैसे पता करें  

बीएसएनएल सिम का नंबर पता करने के लिए भी आप अपने Mobile का उपयोग कर सकते हैं और उससे बहुत ही आसानी से बीएसएनएल सिम का जो नंबर हैं उसको पता कर सकते हैं उसको पता करने के लिए आपको नीचे दिए गए यूएसएसडी कोड को अपने Mobile से डायल करना होगा.

*222#

ऊपर दिए गए यूएसएसडी कोड नंबर को आप अपने Mobile से डायल करके अपने बीएसएनल सिम का मोबाइल नंबर बहुत ही आसानी से पता कर सकते हैं.

4. एयरटेल सिम का नंबर कैसे पता करें

यदि आप एयरटेल कंपनी का सिम उपयोग करते हैं तो उसका भी नंबर आप बहुत ही आसानी से पता कर सकते हैं उसके लिए भी आपको यूएसएसडी कोड को आप अपने Mobile में डायल करके और एयरटेल सिम का नंबर पता कर सकते हैं.

*121#

*121*9#

*282#

 ऊपर दिए गए इन यूएसएसडी नंबर से आप एयरटेल के किसी भी सिम के नंबर को बहुत ही आसानी से पता कर सकते हैं.

अपने सिम का नंबर कैसे पता करें 

यदि आपके पास किसी भी कंपनी का सिम हैं और उस सिम का वैलिडिटी समाप्त हो गया हैं तो सिम का नंबर कैसे पता किया जा सकता हैं उसके लिए आपको अपने मोबाइल से जिस भी कंपनी का सिम हैं उसका यूएसएसडी नंबर को डायल करके पता कर सकते हैं.

या फिर आप किसी दूसरे Mobile जिसमें आप ही के कंपनी का सिम उपयोग किया जा रहा हो उस मोबाइल से आप कस्टमर केयर को कॉल कर सकते हैं

कस्टमर केयर का नंबर 1988 डायल करके आप कस्टमर केयर को अपने बारे में पूरी जानकारी देंगे और आपको वहां से आपके सिम के जो मोबाइल नंबर होगा उसको कस्टमर केयर के द्वारा आपको बता दिया जाएगा.

 सिम क्या हैं

किसी भी टेलकम कंपनी के द्वारा उपलब्ध कराया गया एक आइडेंटिटी कार्ड होता हैं जिसको अपने Mobile में डाल कर के बात किया जा सकता हैं सिम का फुल फॉर्म सब्सक्राइब आईडेंटिटी मॉड्यूल होता हैं sim ka ful form subscriber identity module होता हैं.

सारांश  

Mobile number pata karna hai इस लेख में किसी भी सिम का नंबर कैसे पता करें उसके बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं जिसमें एयरटेल विआई बीएसएनएल जिओ सिम का नंबर पता करने के बारे में जानकारी दी गई हैं.

इस लेख में में बारे में दी गई जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों को इस जानकारी को शेयर करें.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here