मिनी कंप्यूटर क्‍या हैं उपयोग विशेषता एवं फायदें

Mini Computer kya hai क्या है जब कंप्यूटर का शुरुआत हुआ था, उस समय कंप्यूटर का आकार बहुत बड़ा था। समय के अनुसार कंप्यूटर में कई तरह के बदलाव परिवर्तन किया गया, जिसके बाद से कंप्यूटर के कई अलग-अलग प्रकार के साइज के आधार पर कंप्यूटर तैयार किया गया। उन्हीं में से एक कंप्यूटर मिनी कंप्यूटर है। जिसका आगमन लगभग 1960 के दशक में हुआ।

Mini Computer को आईबीएम कंपनी के द्वारा डिजाइन एंड डेवलप किया गया था। जैसा कि हम लोग जानते हैं कि मिनी कंप्यूटर साइज में बहुत ही छोटा होता है। जिसका बनावट छोटे आकार में होता है।

घर में कार्यालय में या सामान्य उपयोग के लिए अधिकतर मिनी कंप्यूटर का ही उपयोग किया जाता है। Mini Computer के बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

क्योंकि इस लेख में मिनी कंप्यूटर क्या है, मिनी कंप्यूटर साइज के आधार पर किस तरह से काम करता है, मिनी कंप्यूटर और अन्‍य कंप्यूटर में क्या अंतर है, मिनी कंप्यूटर के फायदे क्या है, नुकसान क्या है इन सभी चीजों के बारे में नीचे आईए विस्तार से जानते हैं।

Mini Computer kya hai

मिनी कंप्यूटर एक प्रकार का कंप्यूटर ही होता है। जोकि फंक्शन, फीचर्स, कैपेबिलिटीज में बड़े कंप्यूटर की तरह होता है। लेकिन फिजिकल रूप में उसका उपस्थिति छोटे साइज में होता है।

कहने का तात्पर्य है मिनी कंप्यूटर माइक्रो कंप्यूटर की तुलना में अधिक शक्तिशाली होता है। जबकि मेनफ्रेम कंप्यूटर और सुपरकंप्यूटर के तुलना में कम शक्तिशाली होता है। मिनी कंप्यूटर एक छोटा कंप्यूटर होता है। जोकि माइक्रो कंप्यूटर और मेनफ्रेम कंप्यूटर के अंतर्गत आने वाला कंप्यूटर होता है। इस कंप्यूटर को medium range कंप्यूटर सिस्टम के नाम से भी जानते हैं।

Mini computer kya hai

मिनी कंप्यूटर एक मल्टी यूजर कंप्यूटर होता है। जिस पर एक साथ कई लोग भी काम कर सकते हैं। इसमें एक मल्टिप्रोसेसिंग सिस्टम के आधार पर प्रोसेसर का उपयोग किया जाता है। Mini Computer सामान्य रूप से घरेलू काम, व्यापार, इन्वेंटरी, मैनेजमेंट, बिलिंग, एकाउंटिंग से संबंधित कामों के लिए भी उपयोग किया जाता है।

Mini Computer का इतिहास

शुरुआत के दिनों में जब दुनिया में कंप्यूटर को सबसे पहली बार बनाया गया, उस समय कंप्यूटर का आकार बहुत ही बड़ा था। समय के अनुसार कंप्यूटर में कई ऐतिहासिक बदलाव हुए।

दुनिया में पहली बार आईबीएम कंपनी के द्वारा मिनी कंप्यूटर को बनाया गया। आईबीएम कंपनी के द्वारा 1960 के दशक में प्रोग्रामेबल डाटा प्रोसेसर के नाम से एक Mini Computer बनाया गया। 

जो कि काम के आधार पर तो बहुत बेहतर था, लेकिन उसका फिजिकल बनावट और साइज छोटा था। इस कंप्यूटर का दाम माइक्रो कंप्यूटर, सुपर कंप्यूटर के तुलना में कम था। वर्तमान समय में मिनी कंप्यूटर का साइज और भी छोटा हो गया। जिसके अंदर फीचर्स और फंक्शन को और बेहतर किया गया है, जो कि एक सामान्य कीमत पर खरीदा जा सकता है।

Mini Computer का मतलब

सामान्य शब्दों में मिनी कंप्यूटर का मतलब समझना भी जरूरी है। आज के समय में मिनी कंप्यूटर का उदाहरण के तौर पर स्मार्टफोन को भी ले सकते हैं। क्योंकि स्मार्टफोन एक कंप्यूटर का ही छोटा आकार वाला डिवाइस है।

जिसमें कंप्यूटर के कुछ बेसिक कामों को भी कर सकते हैं। इसके अलावा मिनी कंप्यूटर के रूप में टेबलेट आईपैड इत्यादि को भी समझ सकते हैं। क्योंकि यह भी एक छोटा मिनी कंप्यूटर के आकार का ही डिवाइस होता है।

Mini Computer के प्रकार

वर्तमान समय में हर व्यक्ति के पास एक मिनी कंप्यूटर के रूप में गैजेट डिवाइस मौजूद है। आजकल हर एक व्यक्ति अपनी पॉकेट में एक छोटा सा गैजेट्स इस्तेमाल करता है। जिसको स्मार्टफोन के नाम से भी जाना जाता है। वैसे ही कुछ प्रमुख मिनी कंप्यूटर के अलग-अलग प्रकार के डिवाइस के बारे में आइए नीचे जानते हैं।

1. स्मार्टफोन

Mini Computer के रूप में उपयोग किया जाने वाला सबसे छोटा डिवाइस स्मार्टफोन है। स्मार्टफोन को पहली बार एप्पल कंपनी के द्वारा 2007 में लांच किया गया था। तब से आज वर्तमान समय में स्मार्टफोन का दिनोंदिन बहुत ही ज्यादा लोकप्रियता आगे बढ़ा है।

आगे आने वाले भविष्य में भी स्‍मार्टफोन का लोकप्रियता और भी बढ़ेगा। क्योंकि टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नए-नए अविष्कार किए जा रहे हैं। जिससे सामान्य जीवन की दिनचर्या स्मार्टफोन से बहुत ही ज्यादा आसान हो गया है।

2. टेबलेट

स्मार्टफोन के तुलना में टेबलेट का आकार थोड़ा बड़ा होता है, जो कि एक छोटे कंप्यूटर के रूप में उपयोग किया जाता है। टेबलेट में आर्टिकल्स, रीडिंग, इंटरनेट ब्राउजिंग आदि को आसानी से किया जा सकता है। यह भी एक MiniComputer का छोटा उदाहरण है।

3. आईपैड

लैपटॉप कंप्यूटर निर्माण करने वाली दुनिया की प्रसिद्ध कंपनी एप्पल के द्वारा आईपैड को लांच किया गया है, जो एक छोटा सा पर्सनल कंप्यूटर के रूप में उपयोग किया जाता है। इस आईपैड पर कंप्यूटर के लगभग सभी प्रकार के कामों को आसानी से किया जा सकता है।

Mini Computer का उपयोग

मिनी कंप्यूटर का उपयोग कई क्षेत्रों में किया जा सकता है या किया जा रहा है। जैसे उदाहरण के लिए कुछ प्रमुख पॉइंट नीचे दिया गया है।

  • घर में इंटरनेट ब्राउजिंग डाटा शेयरिंग ईमेल जीमेल इत्यादि के लिए किया जाता है।
  • साधारण कार्यालय छोटे-बड़े मीडियम लेवल के जितने भी प्राइवेट या गवर्नमेंट कार्यालय है, वहां पर भी डाटा मैनेजमेंट के लिए इस Mini Computer का उपयोग किया जा सकता है।
  • अलग-अलग प्रकार के शॉपिंग सेंटर पर भी बिलिंग इत्यादि के लिए मिनी कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं।
  • वैज्ञानिक अनुसंधान एवं मीडियम लेवल के जांच-पड़ताल के कामों के लिए भी इस कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं

Mini Computer के फायदे

  • मिनी कंप्यूटर का आकार छोटा होता है।
  • इस कंप्यूटर का कोई भी एक सामान्य व्यक्ति भी अपने उपयोग के लिए भी खरीद सकता है।
  • मीडियम लेवल के कई तरह के कामों के लिए कंप्यूटर का उपयोग आसानी से कर सकते हैं।
  • इस कंप्यूटर को चलाने के लिए ज्यादा जानकारी की आवश्‍यकता नहीं है।
  • सामान्य व्यक्ति जो थोड़ी बहुत भी इंग्लिश की जानकारी रखता है, तो इस कंप्यूटर का उपयोग कर सकता है।
  • मेनफ्रेम और सुपर कंप्यूटर की तुलना में मिनी कंप्यूटर का दाम कम होता है।
  • माइक्रो कंप्यूटर के तुलना में मिनी कंप्यूटर एक विश्वसनीय एवं तेज कंप्यूटर होता है।
  • माइक्रो कंप्यूटर की तुलना में मिनी कंप्यूटर थोड़ा महंगा होता है।

Mini Computer का विशेषता

इस कंप्यूटर को आसानी से एक जगह से दूसरे जगह ले जाया जा सकता है।

  • मेनफ्रेम और सुपर कंप्यूटर के तुलना में इसका साइज और आकार छोटा होता है।
  • MiniComputer मल्टीटास्किंग कंप्यूटर होता है।
  • जैसा कि उदाहरण के लिए ऊपर बताया गया है कि मिनी कंप्यूटर का आकार छोटे से छोटे आकार में भी होता है जैसे स्मार्टफोन इत्यादि।
  • मिनी कंप्यूटर का प्रमुख विशेषता यह है कि इस कंप्यूटर का उपयोग साधारण एवं मीडियम लेवल के सभी प्रकार के कामों के लिए किया जा सकता है।

Mini Computer का नुकसान

वैसे इस कंप्यूटर का कोई अधिक नुकसान नहीं है लेकिन यदि और कंप्यूटर से तुलना किया जाए तो इसका कुछ कमी जरूर है।

  • माइक्रो कंप्यूटर से थोड़ा महंगा कंप्यूटर होता है।
  • सुपर कंप्यूटर और मेनफ्रेम कंप्यूटर के तुलना में इस कंप्यूटर का काम करने का शक्ति कम होता है।
  • Mini Computer का सामान्य रूप से छोटे एवं साधारण कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • Mini Computer पर वीडियो एडिटिंग या बड़े लेवल के कामों को नहीं किया जा सकता है।

FAQ

मिनी कंप्यूटर क्या है

मिनी कंप्यूटर एक प्रकार का कंप्यूटर है जिसका आकार छोटा होता है।

मिनी कंप्यूटर को कितने नामों से जानते हैं

मिनी कंप्यूटर को अलग-अलग नामों से जानते हैं जैसे छोटा कंप्यूटर, मिड साइज कंप्यूटर, मीडियम कंप्यूटर इत्यादि।

मिनी कंप्यूटर कैसा कंप्यूटर होता है

मिनी कंप्यूटर एक सामान्य कंप्यूटर होता है जिस पर एक साथ मल्टीपल वर्क एवं मल्टीपल यूजर काम कर सकते हैं।

पहला मिनी कंप्यूटर का नाम क्या है

पहला मिनी कंप्यूटर का नाम पीएपी वन है जिसको प्रोग्रामेबल डाटा प्रोसेसर वन के नाम से जानते हैं।

सारांश

Mini Computer kya hai के बारे में दी गई जानकारी के बारे में अपना राय कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। यदि इस लेख के संबंधित किसी प्रकार का कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके जरूर पूछें।

इससे आने वाले लेख में और बेहतर करने की प्रेरणा मिलेगी। जिससे पाठक एवं लेखक के बीच जानकारियों का सामंजस्य स्थापित होगा।

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here