एक्‍सेल में मर्ज सेल का उपयोग और महत्‍वपूर्ण ऑप्‍सन

मर्ज सेल Excel में क्या हैं और इसका उपयोग कैसे करते हैं Excel merge cells in hindi, Merge cells in excel in hindi माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में मर्ज सेल के उपयोग के बारे में इस लेख में विस्तार से नीचे हम लोग जानने वाले हैं. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में जब एक से अधिक सेल को एक साथ एक सेल बनाना होता हैं तब मर्ज सेल ऑप्शन का उपयोग किया जाता हैं.

आईए एक उदाहरण से नीचे हम लोग समझेंगे माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में जितने भी ब्लॉक हैं जितने भी टैब दिए हुए हैं जितने भी ऑप्शन हैं इन सभी ऑप्शन का उपयोग कैसे किया जाता हैं इनका उपयोग क्या हैं के बारे में भी इस वेबसाइट पर हम हर एक एक टॉपिक को विस्तार से बताए हैं.

यदि एक्सेल पूरी तरह से सीखना चाहते हैं तो आप इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करें और इस वेबसाइट पर विजिट करके आप एक्सेल के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें.

Merge Cells in Excel in hindi

जब एक से अधिक सेल को मिला करके एक सेल बनाना होता हैं तब माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में मर्ज सेल के उपयोग  किया जाता हैं. जैसे माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल ओपन करने के बाद यदि 1 सेल 2 सेल 3 सेल 4 सेल कॉलम या रो एक साथ मर्ज करके एक सेल बनाना हैं तो उसके लिए मार्ज ऑप्शन का उपयोग करेंगे.

नोट Microsoft Excel 2007, 10, 2013, 2016 वर्जन में इसी तरह से ऑप्शन का उपयोग कर पाएंगे.

Merge Cells in Excel in hindi

मर्ज सेल उपयोग करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें

  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल को ओपन करेंगे.
  • Home Tab में जाएंगे
  • Home Tab के अंदर Alignment Block में जाएंगे
  • Alignment Block में Merge cells ऑप्शन पर क्लिक करेंगे.

आईए एक उदाहरण से समझते हैं

Column A, Column B, और Row no 1 Row no 2 merge करने के लिए इस तरह मर्ज सेल का उपयोग करेंगे.

  • सबसे पहले Column A, Column B और Row No – 1 Row – 2 को Select करेंगे.
  • उसके बाद होम टैब में जाकर
  • Alignment Block में जाएंगे
  • Alignment Block में merge cells पर क्लिक करेंगे
  • इस तरह से Cells Merge हो जाएगा.

इसी तरह से किसी भी सेल को यदि मर्ज करना हैं तो उन सभी सेल को सेलेक्ट करके और मर्ज कर सकते हैं.

Merge Cells in Excel in hindi 1

मर्ज सेल के चार महत्‍वपूर्ण ऑप्‍शन 

Merge & center

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में जब Merge एंड सेंटर ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो जो Cell Merge होगा उसमें कुछ भी यदि लिखा जाएगा तो बीच में लिखा जाएगा बीच से शुरू होगा.

मर्ज एंड सेंटर का मतलब हैं कि जो सेल मर्ज किया जा रहा हैं उसके बीच में सेंटर में हैं कुछ भी टेक्स्ट को या किसी भी अंक को जब लिखा जाएगा तो सेल के बीच में ही दिखाई देगा. 

Merge Across

मर्ज के अंदर Across ऑप्शन का उपयोग किया जाएगा तो जो भी सेल कॉलम वाइज सेलेक्ट रहेगा या रो वाइज सेलेक्ट रहेगा तो भी जो एक रो में कॉलम होगा केवल वही मर्ज होगा. जैसा कि आप नीचे फोटो में देख पा रहे हैं.

Merge Cells in Excel in hindi3

Merge cell

मर्ज सेल के अंदर यह जो ऑप्शन हैं इसका मतलब होता हैं कि जितने भी रोया कॉलम को सिलेक्ट किया गया हैं उसको यदि मर्ज किया जाए तो वह सामान्य स्थिति में मर्ज होगा उसमें किसी भी तरह का कोई center या Across सेल मर्ज नहीं होगा.

Unmerged cell

इस ऑप्शन का उपयोग तब किया जाता हैं जब जो भी Cell Merge किया गया हैं उसको फिर से ऑन मर्ज करने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग किया जाता हैं. सेल को ऑन मर्ज करने के लिए जो भी सेल मर्ज किया गया हैं.

उसको फिर से सेलेक्ट करके और इस ऑप्शन पर क्लिक कर देते हैं तो उससे ऑनमर्ज हो जाता हैं.

ये भी पढे़

सारांश

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में मर्ज सेल के उपयोग Excel में क्या हैं और इसका उपयोग कैसे करते हैं और इसके ऑप्शन जो हैं उसका क्या उपयोग होता है उपयोग से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल आपके मन में हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment