मैकिन्‍टौश कंप्यूटर क्‍या हैं, इसका उपयोग

मैकिन्‍टौश कंप्यूटर क्या होता है Macintosh computer kya hai मैकिन्‍टौश क्या होता है कंप्यूटर का अक्‍सर अलग अलग नामो से संबोधित किया जाता हैं उनमें एक मैकिन्‍टौश कंप्यूटर के नाम से जाना जाता है लेकिन सवाल यह है कि मैकिन्‍टौश कंप्यूटर क्या है और क्या यह अलग तरह का कंप्यूटर होता है एक जेनरल कंप्यूटर और मैकिन्‍टौश कंप्यूटर में क्या अंतर होता है.

Macintosh Computer का उपयोग क्‍या है उसका विशेषता क्या है उसका लाभ क्या है Macintosh Computer को कब बनाया गया Macintosh Computer से संबंधित जितने भी सवाल आपके मन में आ रहे होंगे

उन सभी सवालों का जवाब इस लेख में आपको नीचे विस्तार से मिलने वाला है. वर्तमान समय में कंप्यूटर टेक्नोलॉजी का उपयोग बहुत ही ज्यादा लोग कर रहे हैं और हर कोई computer के बारे में जानना चाहता है.

कंप्यूटर से काम करना चाहता है सीखना चाहता है यदि आप भी कंप्यूटर खरीदना चाहते हैं जानना चाहते हैं जिसमें एक Macintosh Computer भी आता है तो इस लेख में हम लोग मैकिन्‍टौश कंप्यूटर के बारे में ही बात करेंगे क्योंकि Macintosh Computer भी एक बहुत ही प्रसिद्ध एवं लोगों में लोकप्रिय कंप्यूटर है जिसका इस्तेमाल भी अधिकतर लोग करते हैं.

Macintosh computer kya hai

मैकिन्‍टौश शब्द का र्शाट नाम मैक है जो कि एक पर्सनल computer का नाम हैं इस कंप्यूटर को ग्राफिकल यूजर इंटरफेस यानी कि GUI के लिए तैयार किया गया Apple INC. कंपनी के द्वारा सबसे पहले Macintosh को Introduce किया गया परिचित कराया गया.

वर्ष 1984 में 22 जनवरी को मैकिन्‍टौश कंप्यूटर के बारे में लोगों को एप्पल आईएनसी के द्वारा परिचित कराया गया.

Macintosh computer kya hai

Macintosh Computer in hindi

मैकिन्‍टौश कंप्यूटर भी एक कंप्यूटर ही होता है जिसको एक पर्सनल कंप्यूटर के रूप में उपयोग किया जाता है जो भी कंप्यूटर डेस्कटॉप पर लैपटॉप एप्पल कंपनी के द्वारा मैक ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करने वाला तैयार किया जाता है वे सभी कंप्यूटर मैकिन्‍टौश कंप्यूटर के अंदर ही आते हैं और उसको शॉर्ट में मैकिन्‍टौश कंप्यूटर या मैकबुक प्रो लैपटॉप के नाम से जाना जाता है.

जिसमें मैक ऑपरेटिंग सिस्टम को ही डाला हुआ रहता है उसको चलाने के लिए Mac ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग किया जाता है.

वैसे जो भी कंप्यूटर डेस्कटॉप लैपटॉप होते हैं जिसमें मैक ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग किया गया रहता है तथा उसको एप्पल कंपनी के द्वारा डिजाइन एंड डेवेलप किया जाता है.

वैसे जो लैपटॉप होते हैं उसका साइज और उसका जो बनावट होता है बहुत ही पतला होता है स्लिम होता है और उसका लुक बहुत ही देखने में अच्छा लगता है जिसको Mac Book के नाम से भी जाना जाता है मैकिन्‍टौश कंप्यूटर लैपटॉप के नाम से भी जाना जाता है.

एप्पल कंपनी के द्वारा बनाया गया मैकिन्‍टौश कंप्यूटर को Apple Macintosh Apple Mac Mac के नामों से भी जाना जाता है. जब पहली बार 1984 में मैकिन्‍टौश कंप्यूटर को तैयार किया गया था उस समय उसमें एक पॉइंट डिवाइस के रूप में माउस का उपयोग किया गया था.

बाद में इसी मैकिन्‍टौश कंप्यूटर को 1998 में Mac नाम से संबोधित किया गया. जिसको वर्तमान समय में मैकबुक लैपटॉप के नाम से जाना जाता है.

शुरुआत में जब मैकिन्‍टौश कंप्यूटर को बनाया गया था उस समय मोटरोला और 68000 सीरीज के माइक्रोप्रोसेसर का उपयोग किया गया था जिसे बाद में पावर पीसी प्रोसेसर के द्वारा बदल दिया गया.

मैक कंप्यूटर की विशेषता

  • मैक कंप्यूटर का आकार छोटा पतला एवं स्लिम होता है.
  • Mac ऑपरेटिंग सिस्टम वाले जो भी लैपटॉप होते हैं वह ग्राफिकल यूजर इंटरफेस तकनीक से तैयार किए गए होते हैं.
  • मैक कंप्यूटर को सिंगल यूजर के लिए विकसित किया गया था.
  • मैक कंप्यूटर का कीमत एक सामान्य कंप्यूटर के तुलना में ज्यादा होता है.
  • Mac कंप्यूटर को ज्यादा पसंद किया जाता है क्योंकि इसका बनावट एवं डिजाइन एक सुंदर एवं बेहतरीन होता है.

Macintosh Computer और सामान्य कंप्यूटर में अंतर

मैकिन्‍टौश भी एक पर्सनल कंप्यूटर के लिए ही बनाया गया थाएक सामान्य कंप्यूटर भी सभी तरह के कामों के लिए उपयोग किया जाता है
Macintosh कंप्यूटर यानी Mac कंप्यूटर को अब हर तरह के कामों के लिए उपयोग किया जाता हैजेनरल कंप्‍यूटर को भी हर जगह उपयोग किया जाता हैं
मैकिन्‍टौश कंप्यूटर का बनावट एकदम आकर्षक होता हैएक सामान्य कंप्यूटर सामान्य बनावट का होता है
मैकिन्‍टौश कंप्यूटर में मैक ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग किया जाता हैएक सामान्य कंप्यूटर में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है.

कंप्यूटर बाजार में एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट दो ऐसे ब्रांड हैं जिनका ऑपरेटिंग सिस्टम सबसे ज्यादा लोकप्रिय है एप्पल कंपनी के मैक ऑपरेटिंग सिस्टम एवं माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है. एप्पल कंपनी के द्वारा जो भी लैपटॉप कंप्यूटर तैयार किया जाता है उसमें मैक ऑपरेटिंग सिस्टम का ही इस्तेमाल किया जाता है जबकि एक पर्सनल कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट का ही ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग किया जाता है.

मैक ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में अंतर

  • मैक ऑपरेटिंग सिस्टम पर्सनल कंप्यूटर से बिल्कुल भिन्न होता है.
  • मैक ऑपरेटिंग सिस्टम मैक कंप्यूटर पर ही चलता है.
  • जबकि पर्सनल कंप्यूटर पर विंडोज के ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग किया जाता है.
  • मैक ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज से ज्यादा सक्षम है.
  • मैक ऑपरेटिंग सिस्टम में एरर की संभावना कम होता है.
  • जबकि विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम एक बेहतर ऑपरेटिंग सिस्टम होता है जो सर्विस पैक के नाम से आता है.
  • विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में समय समय से अपडेट्स आते रहते हैं.
  • विंडोज एप्लीकेशन विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में ज्यादा होता है.
  • वीडियो प्रोसेसिंग और इमेज से संबंधित कामों के लिए मैक ऑपरेटिंग सिस्टम को ही ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है.
  • यदि आप सुविधाजनक एवं एक सामान्य कंप्यूटर चाहते हैं तो पर्सनल कंप्यूटर का चयन करें.
  • यदि आप एक बेहतर फास्ट तेज बेहतरीन कंप्यूटर चाहते हैं तो Mac कंप्यूटर का चयन करें.

सारांश

Macintosh computer kya hai इसका उपयोग क्या है Macintosh Computer और एक सामान्य पीसी में क्या अंतर है मैक ऑपरेटिंग सिस्टम और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में क्या अंतर है मैकिन्‍टौश कंप्यूटर के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है.

फिर भी अगर मैकिन्‍टौश computer से संबंधित किसी प्रकार का सवाल है सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें.

Leave a Comment