लैपटॉप कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए 11+ तरीकें

लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए Laptop se paise kaise kamaye लैपटॉप कंप्यूटर से पैसे कमाना वर्तमान समय में बहुत ही आसान है क्योंकि आजकल दुनिया के सभी लोग सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं इसलिए यदि आप लैपटॉप से पैसे कमाना चाहते हैं तो बिल्कुल सौ परसेंट इन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं.

वैसे पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बहुत सारे तरीके हैं जिसमें काम करके पैसे कमाया जा सकता है लेकिन उसके लिए एक लैपटॉप कंप्यूटर का होना बहुत ही जरूरी है.

लैपटॉप से पैसे कमाने के लिए ढेर सारे तरीके हैं जिससे आसानी से आप लैपटॉप पर काम करके पैसे कमा सकते हैं लेकिन उसके लिए कंप्यूटर की बेसिक जानकारी रखना पड़ेगा.

इस पोस्ट में लैपटॉप से पैसे कमाने के जो सबसे बेहतरीन उपाय है तरीका है जिससे पैसे कमाया जा सकता है उन सभी तरीकों के बारे में नीचे विस्तार से जानकारी दिया गया है. ऑनलाइन पैसे कमाने के 101 जबरजस्‍त तरीकें सीखें।

लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए Computer se paise kaise kamaye

तकनीक की दुनिया में पैसे कमाने के लिए तकनीक का ही उपयोग करके पैसे कमाया जा सकता है वर्तमान समय में लैपटॉप और इंटरनेट के दो प्रमुख साधन यदि किसी भी व्यक्ति के पास है तो आज के समय में महीने का एक से 200000 या उससे अधिक की कमाई कर सकता है जिसके लिए कुछ महत्वपूर्ण तरीके नीचे इस प्रकार हैं.

आज के समय में लगभग सभी लोगों के पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट है जिस पर लोग सोशल मीडिया से जुड़े रहते हैं लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि सोशल मीडिया से भी पैसे कमाया जा सकता है आप अपने समय को सही तरीके से उपयोग करके स्मार्टफोन और लैपटॉप से सोशल मीडिया से ही पैसे कमा सकते हैं.

Laptop se paise kaise kamaye

1.डाटा इंट्री

कंप्यूटर के बारे में अगर बेसिक जानकारी भी रखते हैं तो आप अपने लैपटॉप से डाटा इंट्री का काम कर सकते हैं और उस से बेहतर कमाई भी कर सकते हैं वैसे लैपटॉप से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं

लेकिन डाटा इंट्री सबसे पहला तरीका इसलिए बताया जा रहा है क्योंकि डाटा इंट्री का काम लगभग सभी लोग कर सकते हैं जिनको कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी है वैसे लोग या फिर जो लैपटॉप के बारे में और भी बेहतर जानकारी रखते हैं वैसे लोग भी डाटा इंट्री से अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं.

आज के समय में लोग अपने घर से इंटरनेट और लैपटॉप का उपयोग करके लाखों रुपए कमा रहे हैं यदि आपको लैपटॉप पर हिंदी टाइपिंग अंग्रेजी टाइपिंग के साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल, माइक्रोसॉफ्ट पावरप्वाइंट के अलावा गूगल डॉक्स के बारे में जानकारी रखते हैं तो आप आसानी से डाटा इंट्री के कामों को कर सकते हैं.

डाटा इंट्री का काम कैसे मिलेगा इसको भी जानना जरूरी है डाटा इंट्री का काम लेने के लिए आप ऑनलाइन freelancer.com वेबसाइट को नियमित रूप से विजिट कर सकते हैं और वहां से भी आप डाटा इंट्री का काम प्राप्त कर सकते हैं

ऑफलाइन मोड में डाटा इंट्री का काम पाने के लिए अपने नजदीकी किसी भी शहर में जो छोटी या बड़ी कंपनी है उनसे भी आप बात करके वहां पर जो भी डाटा इंट्री और टाइपिंग से संबंधित काम है प्राप्त कर सकते हैं और उनके कामों को आप करके पैसे कमा सकते हैं.

डाटा इंट्री का काम पाने के लिए सोशल मीडिया पर भी बहुत सारे ग्रुप बनाए गए हैं जैसे अगर फेसबुक पर डाटा इंट्री ग्रुप सर्च करके वहां पर भी उस ग्रुप में शामिल हो सकते हैं और उस ग्रुप के माध्यम से डाटा इंट्री का काम प्राप्त कर सकते हैं.

2.ब्लॉगिंग

लैपटॉप से पैसे कमाने के लिए दूसरा सबसे बेहतरीन तरीका ब्लॉगिंग को कह सकते हैं ब्लॉगिंग का काम करके ढेर सारा पैसे कमा सकते हैं लेकिन ब्लॉगिंग करने के लिए आप को नियमित रूप से काम करना पड़ता है तभी इससे कमाई कर पाते हैं

वैसे जब ब्लॉगिंग शुरू करते हैं तो इसमें पैसे कमाने के लिए कुछ समय देना पड़ता है क्योंकि ब्लॉगिंग शुरू करते ही आपको पैसे नहीं मिलता है. इसमें कम से कम 4 से 6 महीने का समय देना पड़ता है उसके बाद यदि आप नियमित रूप से इसमें काम करते हैं तो लाखों का कमाई कर सकते हैं.

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको बेहतर कांटेक्ट लिख कर डालना पड़ता . एक ब्लॉग बनाना पड़ता है ब्लॉग बनाने के 2 तरीके हैं पहला तरीका है कि फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं और दूसरा तरीका होस्टिंग और डोमिन खरीद करके अपना ब्लॉग बना सकते हैं. फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए blogger.com वेबसाइट पर ब्लॉग बना सकते हैं

लेकिन मैं आपको फ्री में ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने की सलाह नहीं दूंगा क्योंकि आपको यहां से जितना आप पैसे कमाना चाहते हैं उतना कमाई नहीं कर सकते हैं. साथ ही साथ यहां आपको बहुत ज्यादा समय देना पड़ेगा लेकिन ज्यादा समय देने के बाद भी कमाई बहुत कम होगा.

इसलिए यदि आप ब्लॉगिंग से लाखों का पैसे कमाना चाहते हैं तो अपना एक पोस्टिंग और डोमिन खरीद कर वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना सकते हैं जहां नियमित रूप से आप बेहतर यूनिक आर्टिकल्स लिख कर के डाल सकते हैं और उसको गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज करा कर के लाखों में पैसे Laptop se कमा सकते हैं. ब्‍लाॅॅग से पैसा कैसे कमाए सीखें।

Blogging

3.फेसबुक

फेसबुक एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसका उपयोग आज दुनिया का हर व्यक्ति करता है. लेकिन क्या आपको पता है कि आप फेसबुक से भी पैसे कमा सकते हैं बिल्कुल कमा सकते हैं वैसे अधिकतर लोग फेसबुक को फोटो या अपना मैसेज साझा करने के लिए ज्यादातर उपयोग करते हैं लेकिन यदि फेसबुक से पैसे कमाना चाहते हैं तो बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं.

लेकिन उसके लिए आपको सही से फेसबुक का उपयोग करना पड़ेगा. फेसबुक से पैसे कमाने के लिए फेसबुक पर एक पेज बनाना पड़ता है और उस पेज पर 10000 फॉलोअर्स को जोड़ना पड़ता है उसके बाद उस पेज पर एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसे कमा सकते हैं.

यदि आप फेसबुक से अपने पेज को मोनेटाइज करके पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको वीडियो बनाकर के फेसबुक पेज पर डालना पड़ेगा और अपने फेसबुक पेज को भी मोनेटाइज करा कर के पैसे कमा सकते हैं.

वैसे फेसबुक से पैसे कमाने के लिए सबसे आसान तरीका है कि अपने फेसबुक पेज पर 10000 फॉलोअर्स बनाएं और उस पर अमेजॉन या फ्लिपकार्ट के एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके और किसी भी बेहतर प्रोडक्ट का लिंक अपने पेज पर शेयर करें और उससे कमाई शुरू कर सकते हैं. फेसबुक से पैसा कैसे कमाएं पढें।

4.ई बुक

आज के समय में लोग ई बुक ऑनलाइन खरीदते हैं यदि आपको बेहतर किसी भी प्रकार की किताब बनाने की कला है तो इंटरनेट पर उसको बेचकर पैसे कमा सकते हैं. अपने लैपटॉप से किसी भी विषय पर एक अच्छा सॉफ्ट कॉपी किसी बुक का बना सकते हैं और उस बुक को ऑनलाइन सोशल मीडिया पर प्रचार करके बेच सकते हैं.

यदि आपके फेसबुक इंस्टाग्राम या व्हाट्सएप ग्रुप में अधिक लोग जुड़े हुए हैं तो उन लोगों के साथ आप अपनेइा बुक को शेयर कर सकते हैं और इससे भी अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं. यदि एक बेहतर ई बुक तैयार कर लेते हैं तो उसको आप किसी भी अच्छे वेबसाइट के माध्यम से भी प्रचार करवा सकते हैं और उससे आप कमाई कर सकते हैं.

5.यूट्यूब

यूट्यूब से तो हम सभी अच्छी तरह से परिचित हैं क्योंकि यूट्यूब पर कभी न कभी हर एक व्यक्ति किसी भी तरह के विषय में जानकारी प्राप्त करने के लिए वीडियो जरूर देखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यूट्यूब पर जितने भी वीडियो बनाकर के डाला जाता है उसके बदले लोग लाखों में कमाई भी करते हैं. यदि आप भी यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर के और अच्छा वीडियो डालें तो यूट्यूब से भी पैसे कमा सकते हैं.

उदाहरण के लिए बहुत सारे बड़े-बड़े यूट्यूबर का उदाहरण ले सकते हैं जो कि आज करोड़ों में भी कमाई कर रहे हैं. यदि आपके पास एक लैपटॉप है तो उससे आप किसी भी विषय पर वीडियो बना सकते हैं और उस वीडियो को बना करके एक यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर नियमित रूप से डाल सकते हैं.

धीरे-धीरे जब आपके यूट्यूब चैनल पर ज्यादा लोग आ जाएंगे सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ जाएगी वीडियो पर व्‍यूज आने लगेंगे तब अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से स्पॉन्सरशिप, गूगल ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए  पूरी जानकारी पढ़ें।

6.सर्वे

पहले के समय में किसी भी विषय के बारे में सर्वे करने के लिए घूम घूम कर के लोगों से उसके बारे में राय जानना पड़ता था लेकिन आज के समय में बहुत ही ऐसी कंपनियां हैं जो अपने प्रोडक्ट या कंपनी के बारे में लोगों से सर्वे कराती है और उसके बदले में पैसे भी देती है.

यदि आप उन वेबसाइट पर जाकर के उनके सर्वे में भाग लेते हैं तो उसके बदले आपको उस कंपनी के द्वारा पैसे दिया जाता है. यदि सर्वे करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप गूगल में जाकर के ऑनलाइन सर्वे प्लेटफार्म को सर्च कर सकते हैं जहां पर ढेर सारे सर्वे करने के लिए प्लेटफॉर्म वेबसाइट पर दिया हुआ है. उन सभी वेबसाइट पर जाकर के आप सर्वे कर सकते हैं और इससे पैसे भी कमा सकते हैं.

7.वीडियो एडिटिंग

आज के समय में लोग वीडियो एडिटिंग कराने के लिए वीडियो एडिटर से संपर्क करते हैं अगर आपको वीडियो एडिटिंग के बारे में बेहतर जानकारी है तो आप लोगों का वीडियो अच्छा से एडिट करके पैसे कमा सकते हैं. बहुत से ऐसे लोग हैं जो यूट्यूब पर वीडियो डालने के लिए फेसबुक पर वीडियो डालने के लिए वीडियो बनवाते हैं.

वैसे लोगों को आप ऑनलाइन सोशल मीडिया के माध्यम से भी सर्च कर सकते हैं या फिर अपने बारे में सोशल मीडिया पर बेहतर जानकारी शेयर करके लोगों के को अपने बारे में जानकारी दे सकते हैं. जिसके बाद धीरे-धीरे लोग आपको वीडियो एडिटिंग करने के लिए ऑफर करेंगे और इस तरह से आप वीडियो एडिटिंग करके भी पैसे कमा सकते हैं. फ्री में पैसा कैसे कमाए

8.सोशल मीडिया अकाउंट मैनेजमेंट

सोशल मीडिया का बहुत ज्यादा उपयोग होने के कारण आज के समय में राजनेता, बिजनेसमैन के अलावा और भी जो प्रसिद्ध लोग हैं वैसे लोग आपने सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करने के लिए लोगों को रखते हैं.

यदि आप सोशल मीडिया अकाउंट को अच्छे से हैंडल कर सकते हैं तो इससे आप बेहतर कमाई कर सकते हैं. फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, व्हाट्सएप, टेलीग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को सही तरीके से अपडेट रखने के लिए बड़े-बड़े लोग दूसरे को अप्वॉइंट करते हैं.

इसलिए वर्तमान समय में सोशल मीडिया अकाउंट मैनेजमेंट का काम भी बहुत ज्यादा ट्रेंड में है यदि आप इस तरह के काम करके पैसे कमाना चाहते हैं तो अच्छे-अच्छे जो भी राजनेता या पॉपुलर लोग हैं उन से संपर्क करके उनका सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं और इससे आप अच्छा खासा पैसे भी कमा सकते हैं.

9.Tally

टैली एक फाइनेंशियल सॉफ्टवेयर है जिस पर छोटे से छोटे शॉपिंग सेंटर हो या मध्यम वर्ग से आने वाली छोटी कंपनियां हो जिसमें इस सॉफ्टवेयर का उपयोग फाइनेंसियल इंफॉर्मेशन को मैनेज करने के लिए किया जाता है. यदि आप दिल्ली के बारे में जानते हैं तो इससे अपने लैपटॉप से कमाई कर सकते हैं.

टैली में कंपनी कैसे क्रिएट करते हैं जो भी सामान बिक रहा है उसका रिकॉर्ड या बिल कैसे बनाते हैं कंपनी में सेल परचेज के रिकॉर्ड को किस तरह से फील करते हैं कहने का मतलब है कि आप अच्छी तरह से अगर टैली पर काम कर सकते हैं तो आप अपने लैपटॉप से कमाई कर सकते हैं.

आज के समय में बड़े-बड़े कांट्रेक्टर या छोटे से मेडिकल शॉप पर भी उनका हिसाब किताब टैली सॉफ्टवेयर के द्वारा मैनेज किया जाता है तो ऐसे प्लेटफार्म को आप सर्च करके और वहां से काम शुरू कर सकते हैं और इससे अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं. शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए

10.कंटेंट राइटर

कंटेंट राइटर का काम बिल्कुल आज के समय में ट्रेंड है क्योंकि डिजिटल शिक्षा भी लोग प्राप्त कर रहे हैं आज के समय में किसी भी सवाल का जवाब लोग इंटरनेट पर ही सर्च करते हैं तो इस डिजिटल दुनिया में यदि आप किसी भी विषय पर बेहतर जानकारी रखते हैं तो उस जानकारी को एक बेहतर कांटेंट के रूप में तैयार कर सकते हैं यदि आप एक अच्छा कंटेंट राइटर के रूप में काम करते हैं तो इससे बेहतर कमाई कर सकते हैं.

हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में आप कांटेंट लिख सकते हैं अंग्रेजी में यदि आप कांटेंट लिखते हैं तो उससे आपको ज्यादा पैसों का कमाई होगा. यदि हिंदी में लिखते हैं तो अंग्रेजी के तुलना में थोड़ा कम होगा.

जब आप किसी भी विषय पर अच्छा कंटेंट तैयार कर ले तो उस कंटेंट को आप ऑनलाइन सेल कर सकते हैं और उससे कमाई कर सकते हैं. यदि आप कांटेंट राइट करने के बाद जानना चाहते हैं कि उसको कहां सेल करें तो उदाहरण के लिए आप मेरे इस ब्लॉग वेबसाइट को ले सकते हैं. ऐसे ही इंटरनेट पर लाखों ब्लॉग पर आप अपने कांटेक्ट को सेल कर सकते हैं.

इंटरनेट पर अच्छे कांटेंट की बहुत ही ज्यादा वैल्यू है इसलिए यदि आप एक बेहतर यूनीक कंटेंट राइटर हैं तो उस कंटेंट का बेहतर दाम मिलेगा और उसको खरीदने वालों की भी संख्या लाखों में हो सकती है एक बार आप अपने कंटेंट राइटिंग का नमूना जब बेहतर पेस करेंगे उसके बाद आपके पास ऑफर की कोई कमी नहीं रहेगी.

11.सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

दुनिया में आज ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लाखों की संख्या में वेबसाइट उपलब्ध है जिसका सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कराने के लिए लोग बेहतर जानकार लोगों को सर्च करते हैं. यदि आप उनमें से एक हैं तो सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करके आप लैपटॉप से अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं.

आज के समय में पैसे कमाने के लिए लैपटॉप एक बहुत ही महत्वपूर्ण डिवाइस है जिससे पैसे कमाने के ढेर सारे साधन हैं उपाय हैं वैसे इस लेख में लैपटॉप से पैसे कमाने के कुछ प्रमुख ट्रेंडिंग तरीके हैं उसके बारे में जानकारी दिया गया है.

 

Leave a Comment