Laptop me screenshot kaise le कंप्यूटर में स्क्रीन शॉट कैसे लें

Laptop me screenshot kaise le in hindi पर किसी भी प्रकार के कंप्यूटर से संबंधित स्क्रीन को जब हम लोगों को कैप्चर करना होता हैं यानी कि Screenshot लेना होता हैं तो उसके लिए क्या प्रोसेस हैं.

उसके बारे में इस लेख में हम लोग जानकारी प्राप्त करने वाले हैं वैसे हम लोग अपने स्मार्टफोन में बहुत ही आसानी से स्मार्टफोन का स्क्रीनशॉट कैप्चर कर लेते हैं लेकिन Computer में Screenshot को लेना थोड़ा मुश्किल होता हैं.

क्योंकि मोबाइल की तरह इसमें स्क्रीनशॉट लेने की कोई व्यवस्था नहीं हैं कंप्‍यूटर में स्क्रीनशॉट लेने के लिए कुछ प्रक्रिया यानी Computer के कुछ प्रोसेस को फॉलो करना होता हैं तो आईए हम लोग जानते हैं कि कंप्‍यूटर में या लैपटॉप में या किसी भी डेक्सटॉप में उसके स्क्रीन को किस तरह से कैप्चर करते हैं यानी Screenshot कैसे लेते हैं.

Laptop me screenshot kaise le in hindi 

कंप्यूटर या लैपटॉप का स्क्रीन शॉट लेने के लिए दो तरीका हैं उसके बारे में हम लोग जानकारी प्राप्त करते हैं.

Laptop me screenshot kaise le in hindi 

  • Windows Button + PrtScr/SysRq Button
  • Only Press PrtScr/SysRq Button

स्क्रीनशॉट लेने का पहला तरीका 

Only Press PrtScr/SysRq Button:-

  • कीबोर्ड में प्रिंट स्क्रीन बटन को दबाते हैं.
  • उसके बाद किसी भी सॉफ्टवेयर जिसमें फोटो को एडिट किया जाता हैं.
  • उसको ओपन करते हैं.

 

  • जैसे माइक्रोसॉफ्ट पेंट को ओपन करके और उसमें हम लोग जो Screenshot लिए हैं उसको कंट्रोल प्लस V से पेस्ट करेंगे.
  • तो पेंट में Screenshot लिया गया फोटो आ जाएगा.
  • अब वहां से उस फोटो को हम लोग सेव करके और उसका उपयोग कर सकते हैं.

स्क्रीनशॉट लेने का दूसरा तरीका 

Windows Button + PrtScr/SysRq Button: – कीबोर्ड में हम लोग विंडोज बटन को जरूर जानते हैं Screenshot लेने के लिए विंडोज बटन को हम लोग दबाते हैं.

  • उसके बाद
  • Screenshot लिया गया इमेज देखने के लिए
  • माय Computer में जाएंगे
  • पिक्चर में जाएंगे
  • तो वहां पर Screenshot लिया गया इमेज दिखेगा.

कंप्यूटर स्क्रीन शॉट इमेज का उपयोग 

Computer के द्वारा जो भी हम लोग इमेज स्क्रीन शॉट के रूप में लेते हैं उसका उपयोग किसी भी प्रकार के ब्लॉग वेबसाइट्स या अन्य उपयोग के लिए कर सकते हैं जैसे हम लोग देखते हैं कि बहुत जगह किसी कंप्‍यूटर के स्क्रीन शॉट के माध्यम से किसी प्रकार की जानकारी को साझा करना होता हैं.

तो वहां पर कंप्‍यूटर का Screenshot जो लिया गया फोटो होता हैं उसको दिखा करके समझाया जाता हैं तो वैसे ही यदि किसी प्रकार के कामों के लिए स्क्रीनशॉट की जरूरत हैं तो ऊपर दिए गए तरीकों को अपनाकर के आप अपने Computer का स्क्रीन शॉट ले सकते हैं.

कंप्यूटर से स्क्रीनशॉट लेने के कुछ अन्य तरीके 

कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेने के ऊपर 2 तरीके बताए गए हैं इन दोनों में हो सकता हैं कि कोई एक ही तरीका किसी कंप्यूटर पर काम करें क्योंकि अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम में अलग-अलग प्रकार के Screenshot लेने के तरीके हैं.

लेकिन ऊपर में जो Screenshot लेने के लिए पहला तरीका बताया गया हैं वह जनरल किसी प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम में स्क्रीनशॉट लेने के लिए उपयोग किया जा सकता हैं.

ये भी पढ़े

सारांश

how to take screenshot in laptop or computer. इस लेख में कंप्यूटर के स्क्रीन को किस तरह से कैप्‍चर सेट किया जाता हैं या Screenshot कैसे लिया जाता हैं उसके बारे में हमने ऊपर जो दो सबसे प्रसिद्ध तरीके हैं उसके बारे में जानकारी दिया हैं कंप्‍यूटर में स्क्रीनशॉट कैसे लें.

  से संबंधित अन्य किसी प्रकार के सवाल आपके मन में हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें. कंप्यूटर स्क्रीन शॉट के बारे में जानकारी कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें.

Leave a Comment