लैपटॉप क्‍या हैं उपयोग एवं विशेषता 2022

लैपटॉप क्या हैं के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं Laptop Computer क्या हैं Laptop kya hai in hindi के क्या फायदे हैं. इससे क्या कर सकते हैं और इसके कॉम्पोनेंट्स क्या हैं.  Laptop क्या है  लैपटॉप का उपयोग क्यों किया जाता है लैपटॉप का फुल फॉर्म क्या होता है आइए लैपटॉप के बारे में पूरी जानकारी इस लेख में प्राप्त करते हैं.

लैपटॉप और डेस्कटॉप कंप्यूटर के बीच में क्या अंतर है लैपटॉप बढ़िया है या डेस्कटॉप बढ़िया है लैपटॉप किस कंपनी का लेना चाहिए इस तरह का सवाल लोगों के मन में जरूर आता है यदि आप भी लैपटॉप क्या है और लैपटॉप किस तरह का लेना चाहिए Laptop का फुल फॉर्म क्या होता है  Laptop के बारे में इस  तरह के सवालों से परेशान हैं तो इस परेशानी का जवाब आपको इस लेख में मिल जाएगा.

लैपटॉप एक ऐसा कंप्यूटर है जिसकों एक जगह से दूसरी जगह ले जाना बहुत ही आसान है क्योंकि इसका वजन बहुत ही कम होता है और इसको आसानी से फोल्ड करके बैग में डाला जा सकता है और कहीं भी इसको जरूरत के हिसाब से उपयोग किया जा सकता है ऐसे डेस्कटॉप की तुलना में Laptop थोड़ा महंगा होता है लेकिन इसको कहीं पे भी मूव किया जा सकता है.  लैपटॉप खरीदना से पहले इसे पढि़यें

What is laptop in hindi

लैपटॉप एक कंप्यूटर  मशीन है मशीन है जिसका वजन बहुत ही कम होता है तथा इसको ऑल इन वन के रूप में बनाया गया है जिसे आसानी से फोल्ड करके कहीं भी मूव किया जा सकता है.लैपटॉप का आकार बहुत ही छोटा होता है.

डेस्कटॉप कंप्यूटर में अलग अलग पार्ट्स होते हैं जबकि Laptop में कंप्यूटर के जीतने भी पार्ट्स होते है. सब एक ही डिवाइस में कनेक्टेड होते हैं. आजकल के समय में जीतने भी लैपटॉप आ रहे हैं. उसका तो और भी काफी वजन कम हो गया है जिससे बहुत ही आसानी से बैग में रख करके और कहीं भी जहाँ भी जरूरत है उसका उपयोग किया जा सकता है. कंप्‍यूटर का अविष्‍कार किसने किया

Laptop kya hai in hindi

वर्तमान समय में Laptop का लोकप्रियता काफी ज्यादा बढ़ गया है. पहले कुछ दिन पहले लोग डेस्कटॉप कंप्यूटर को ही ज्यादा पसंद करते थे, लेकिन लैपटॉप का धीरे धीरे लोगों में बहुत ही ज्यादा रुझान बढ़ा है, जिसके कारण अधिकतर लोग आजकल लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं. 

Laptop kya hai in hindi

लैपटॉप एक प्रकार के कंप्यूटर डिवाइस हैं. जिसे हम लोग नोटबुक कंप्यूटर के नाम से भी जानते हैं. यह डेक्सटॉप कंप्यूटर के तुलना में बहुत ही छोटा पतला और कम वजन का होता हैं. डेक्‍सटॉप के बारे में और लैपटॉप के बारे में जितने भी जानकारियां और फीचर्स हैं.

लगभग एक ही होते हैं. इसका वेट्स लगभग 2 KG  से 3 KG तक का होता हैं. इसका मोटाई भी लगभग 2 से 3 इंच का होता हैं. वैसे लैपटॉप का साइज  के बारे में बात किया जाए.  इसका thickness ने काफी कम होता हैं.

लैपटॉप का अधिक समय तक उपयोग करने से लैपटॉप चलाने वाले व्यक्ति को डेक्सटॉप कंप्यूटर के तुलना में अधिक मेहनत और आंखों पर प्रभाव पड़ता हैं. वैज्ञानिक भी मानते हैं कि Laptop से जो निकलने वाली हानिकारक किरणें होती हैं.

वह स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक होती हैं. अतः डेक्‍सटॉप और लैपटॉप के तुलना में डेक्‍सटॉप शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए अच्छा हैं. Laptop कंप्यूटर को कस्टमाइज करना भी आसान नहीं हैं. क्योंकि यह ऑल इन वन प्रोडक्ट होता हैं.

  • HP
  • Lenovo
  • Toshiba
  • Dell

लैपटॉप का इतिहास

वर्ष 1968 में एक पोर्टेबल इंफॉर्मेशन मैनिपुलेटर की कल्पना  Alan Kay के द्वारा की गई. जिसको 1972 के अपने शोधपत्र में डायना बुक के नाम से वर्णित किया गया . तथा कुछ ही समय में लैपटॉप के निर्माण का विचार शुरू किया जाने लगा.

वर्ष 1980 में सबसे पहले नोटबुक कंप्यूटर को तैयार किया गया. वर्ष 1983 में कई तकनीक एवं फीचर्स को अपडेट करते हुए. लैपटॉप में जोड़ा गया. जिसमें टचपैड, हैंडराईटिंग, रिकॉग्निशन, पाइटिंग स्टिक मुख्य रूप से शामिल हैं.

लैपटॉप एक पोर्टेबल डिवाइस होता हैं. जिसको हम लोग बैग में कहीं भी बहुत आसानी से कैरी कर सकते हैं. इसमें मुख्य रूप से इसका बैटरी चार्जेबल होता हैं. जिससे हम लोग तीन से चार घंटा बिना बिजली के भी सप्लाई किए काम कर सकते हैं.

Laptop ko hindi mein kya kahate hain

लैपटॉप को हिंदी में क्या कहते हैं Laptop ka hindi क्या होता है हिंदी में छोटा संगणक कहते हैं.कंप्यूटर को हिंदी में संगणक कहते हैं.तो कंप्यूटर का ही एक छोटा भाग लैपटॉप है  जिंस लैपटॉप को हिंदी में छोटा संगठन के नाम से जाना जाता है.

लैपटॉप का हिंदी नाम अक्सर पूछा जाता है लेकिन लैपटॉप का कोई हिंदी नाम नहीं होता है लैपटॉप एक कंप्यूटर का छोटा भाग है और कंप्यूटर को हिंदी में संगणक कहते हैं. इसलिए लैपटॉप एक छोटा आकार में होने के कारण ये भी एक छोटा संगणक मशीन के नाम से जाना जाता है.

Laptop ka full form kya hota hai

लैपटॉप हर व्यक्ति के लिए बहुत ही जरूरी चीज वर्तमान में हो गया हैं क्योंकि हर व्यक्ति को बाहर निकल कर के काम करना हैं किसी को ऑफिस में जॉब करना हैं किसी को स्कूल में पढ़ाना हैं किसको मार्केटिंग का जॉब करना हैं.

तो सबके लिए Laptop बहुत ही जरूरी हो गया हैं वर्तमान समय में हर व्यक्ति हर काम लगभग डिजिटल कर रहा हैं इसलिए कंप्यूटर लैपटॉप मोबाइल हर एक इंसान के लिए जरूरी हो गया हैं. वैसे तो लैपटॉप एक पूरा नाम हैं लेकिन इसके हर एक वर्ड का अलग मतलब निकलता हैं.

लैपटॉप का फुल फॉर्म होता हैं :- Lightweight analytical platform with total optimized power

  • L:-Lightweight
  • P:-Platform with
  • T:-Total
  • O:-Optimized
  • P:-Power

लैपटॉप को हिंदी में सुवाह्य संगणक कहते हैं. लैपटॉप को कहीं भी अपने साथ अपने गोद में रख के लेकर जाया जा सकता हैं इसलिए इसके नाम का अर्थ निकाला जाता हैं  Lap का मतलब गोद होता हैं और Top का मतलब ऊपर होता हैं.

तो इसको अपने साथ अपने पास रख कर गोद में रखकर सामने रखकर लेकर जाया जाता हैं इसलिए लैपटॉप को गोद के ऊपर रखने वाला एक डिवाइस भी कहा जा सकता हैं.

लैपटॉप का बनावट

  • Motherboards
  • Processor
  • Ram
  • Graphics Card
  • Hard Disk
  • Laptop Screen size
  • Battery

लैपटॉप के फायदें

लैपटॉप को हम लोग बहुत ही आसानी से बैग में कहीं भी कैरी करके ले जा सकते हैं. लैपटॉप को हमें ऑफिस ले जाना हो. या कहीं रास्ते में भी दूसरे जगह ट्रैवल करना हैं. और फ्लाइट हो कहीं पर भी  हम लोग ले जा सकते हैं.

वही अभी डेक्सटॉप कंप्यूटर की बात की जाए. तो उसको ले जाना काफी मुश्किल हो सकता. लैपटॉप का आकार बहुत ही छोटा होता हैं. इसको किसी छोटे टेबल पर रख कर के भी बिना लाइटिंग के हम लोग तीन से चार घंटा काम कर सकते हैं. लैपटॉप एक ऑल इन वन पोर्टेबल डिवाइस हैं.

लैपटॉप का डिसएडवान्‍टेज 

Laptop का दाम डेस्कटॉप कंप्यूटर के तुलना में महंगा होता हैं. अतः यह सभी लोगों के लिए बेहतरीन फीचर्स के साथ खरीद पाना थोड़ा महंगा लगता हैं. लैपटॉप के पार्ट्स को मरम्मत कराने में भी डेस्कटॉप कंप्यूटर की तुलना में अधिक पैसा लगता हैं.

लैपटॉप के पार्ट्स काफी महंगे होते हैं. और लैपटॉप एक नाजुक मशीन होता हैं. इसीलिए इसको रखरखाव में काफी सावधानी रखना पड़ता हैं. यह एक पेशेवर लोगों की जरूरत होता हैं.

लैपटॉप के डैमेज होने की संभावना डेक्‍सटॉप की तुलना में अधिक रहता हैं. क्योंकि Laptop एक पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस होता हैं. तथा इसमें किसी तरल पदार्थ का इसके साथ मिलना या ऊपर गिर जाने से इसको डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता हैं. इसीलिए लैपटॉप कंप्यूटर को अधिक देखभाल की जरूरत पड़ता हैं.

लैपटॉप का नुकसान

लैपटॉप से यह नुकसान हैं कि हल्का पतला होता हैं महंगा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हैं इसका चोरी होने का बहुत डर होता हैं कहीं भी गाड़ी में लेकर जा रहे हैं आ रहे हैं थोड़ा भी ध्यान भटका तो कोई बहुत ही आसानी से उठा कर उसको चोरी करके लेकर जा सकता हैं वर्तमान समय में कुछ ही दिनों में टेक्नोलॉजी में नया-नया विस्तार होता जा रहा हैं तो लैपटॉप में भी कुछ ही दिनों में नए-नए वर्जन आ जाते हैं लैपटॉप एक तो महंगा होता हैं और जल्दी जल्दी इसका वर्जन नया-नया आ जाता हैं इस वजह से लोगों को बहुत परेशानी होती हैं.

क्योंकि जो पहले लैपटॉप खरीदा तो व्यक्ति महंगा हैं लेकिन उसका वर्जन पुराना होने के वजह से जब बेचने जाएंगे तो एकदम सस्ते दामों में बेचनी पड़ेगी. Laptop कई लोग अपने पढ़ाई के लिए लेते हैं कई लोग नौकरी के लिए तो लेते हैं लेकिन बहुत लोग ऐसे हैं जो इसका गलत फायदा भी उठाने लगते हैं.

पढ़ाई के जगह पर इसमें गाना देखने लगते हैं वीडियो फिल्म देखने लगते हैं जिस वजह से कि पढ़ने वाले छात्र का टाइम बर्बाद हो जाता हैं जो नौकरी कर रहे हैं उनका भी अपने काम से दूसरे जगह पर ध्यान भटक जाता हैं इसलिए लैपटॉप से कुछ हानि भी हैं.

ये भी पढ़े

सारांश

लैपटॉप क्या है लैपटॉप का फुल फॉर्म क्या है  लैपटॉप क्या हैं के बारे में पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है. फिर भी अगर लैपटॉप क्या हैं से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल आपके मन में हो तो कृप्या कमेंट करके जरूर पूछें. Laptop के बारे में दी गई जानकारी कैसा लगा कमेंट करके अपना राय जरूर दें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

1 thought on “लैपटॉप क्‍या हैं उपयोग एवं विशेषता 2022”

Leave a Comment