LAN ka full form लैन का फुल फॉर्म क्या होता हैं

लैन का फुल फॉर्म क्या होता है लैन क्या होता है what is the full form of LAN LAN ka full form in Hindi. आज का समय नेटवर्क का है इंटरनेट का हैं.

जिसमें नेटवर्क कनेक्टिविटी के लिए अलग अलग तरह का रिसोर्सेज का उपयोग किया जाता है. वर्तमान समय में अपने मोबाइल से भी इंटरनेट नेटवर्क का उपयोग किया जा रहा है.

जबकि ब्रॉडबैंड कनेक्शन या वायर के थ्रू भी इंटरनेट नेटवर्क की सुविधा का उपयोग लोग कर रहे हैं इसी तरह से एक लैन का भी नेटवर्क सुविधा है जिस का फुल फॉर्म आइए नीचे जानते हैं.

LAN ka full form

LAN ka full form:-  Local Area Network होता है.

L – Local

A – Area

N – Network

लैन का फुल फॉर्म हिंदी में नेटवर्क का एक ऐसा एरिया समूह जो कि किसी एक खास नजदीकी क्षेत्र में हो उसको लोकल एरिया नेटवर्क के नाम से जाना जाता है.

LAN ka full form

What is LAN in Hindi

LAN एक प्रकार का नेटवर्क पहुंचाने वाला सर्विस है जिसका काम आपस में नेटवर्क सुविधा को कनेक्ट करना होता है इस तरह के जो नेटवर्क सुविधा होते हैं और लोकल लेवल पर कार्य करते हैं.

जैसे किसी स्कूल में स्कूल के जितने भी रूम है उन सभी रूपों में नेटवर्क सुविधा देना हो तो उसके लिए लोकल एरिया नेटवर्क के तहत एक स्कूल के सारे रूम में नेटवर्क की व्यवस्था की जाती है.

ठीक इसी प्रकार किसी विश्वविद्यालय में भी नेटवर्क की सुविधा देना है तो उस वहां जितने भी बिल्डिंग हैं रूम से उन सभी में लोकल एरिया नेटवर्क के तहत नेटवर्क की सुविधा को संचालित किया जाता है.

आईए एक उदाहरण से समझते हैं

जैसे किसी एक विश्वविद्यालय में 100 कंप्यूटर हैं और उस विश्वविद्यालय के 100 कंप्यूटर में नेटवर्क के थ्रू जोड़ना हो तो उसके लिए लोकल एरिया नेटवर्क के तहत सारे कंप्यूटर को आपस में जोड़ा जाता है.

जिसको जोड़ने के बाद किसी भी कंप्यूटर से किसी दूसरे कंप्यूटर पर किसी तरह का कोई डाटा ट्रांसफर करना हो या फिर किसी भी कंप्यूटर से प्रिंट निकालना हो तो आसानी से किसी भी सिस्टम से प्रिंट आउट दे कर के प्रिंट को निकाला जा सकता है क्योंकि सारे कंप्यूटर को एक साथ लोकल एरिया नेटवर्क के द्वारा जोड़ दिया जाता है.

लैन का हिंदी में अर्थ क्या होता है

लैन को हिंदी में लोकल एरिया नेटवर्क के नाम से ही जाना जाता है जिसको अंग्रेजी में भी लोकल एरिया नेटवर्क के नाम से जाना जाता है.

लैन की परिभाषा

LAN एक प्रकार का एक ऐसा नेटवर्क सुविधा है जो कि छोटे से समूह छोटे से एरिया में नेटवर्क सुविधा को देने के लिए नेटवर्क सुविधा को पहुंचाने के लिए काम करता है.

जैसे किसी भवन कार्यालय में एक से ज्यादा कंप्यूटरों को एक साथ नेटवर्क से जोड़ने के लिए लोकल एरिया नेटवर्क का ही उपयोग किया जाता है.

लोकल एरिया नेटवर्क का उपयोग कहां किया जाता है

लोकल एरिया नेटवर्क का उपयोग ज्यादातर एक छोटे से समूह में किया जाता है जिस तरह से ऊपर में जानकारी दिया गया है कि किसी भी विश्वविद्यालय हो स्कूल हो एक छोटा ऑर्गनाइजेशन हो या फिर एक छोटा सा कोई भी बिजनेस सेंटर हो वहां पर लोकल एरिया नेटवर्क का उपयोग किया जाता है.

किसी भी एक छोटे से जगह पर जहां पर एक से ज्यादा कंप्यूटर को एक साथ जोड़ना हो और उसके साथ प्रिंटर के अलावा और भी डिवाइस को कनेक्ट करना हो जो कि सारे कंप्यूटर के साथ प्रिंटर भी जुड़ा हुआ रहे या और जो भी टेक्निकल डिवाइस है.

उसको भी सारे कंप्यूटर के साथ जोड़ा जा सके उसके लिए लोकल एरिया नेटवर्क का ही इस्तेमाल किया जाता है जैसे किसी एक ही वाईफाई से उस बिल्डिंग में जितने भी कंप्यूटर है उन सारे कंप्यूटर को जोड़ने के लिए भी लोकल एरिया नेटवर्क का ही इस्तेमाल किया जाता है.

लोकल एरिया नेटवर्क का उपयोग

लोकल एरिया नेटवर्क का उपयोग करने से एक ही स्थान पर जितने भी कंप्यूटर हैं उन सभी कंप्यूटरों में किसी भी प्रकार की डाटा को साझा करना हो जैसे किसी एक विश्वविद्यालय में ही जितने भी कंप्यूटर है.

उन कंप्यूटर पर एक डांटा को ट्रांसफर करना हो जो कि सारे कंप्यूटर के पास चला जाए तो उसके लिए भी लोकल एरिया नेटवर्क का उपयोग किया जाता हैलोकल एरिया नेटवर्क का उपयोग करके सारे कंप्यूटर का जो रिकवरी डाटा होता है उसको भी एक मुख्य सर्वर कंप्यूटर पर स्टोर किया जाता है.

लोकल एरिया नेटवर्क का इस्तेमाल करने से डाटा के सिक्योरिटी को भी मजबूती प्रदान होता है क्योंकि सारे कंप्यूटर लोकल एरिया नेटवर्क के साथ जुड़े हुए रहते हैं.

लोकल एरिया नेटवर्क से जुड़े सारे कंप्यूटर को संचालित करने में सॉफ्टवेयर इंस्टॉलेशन से लेकर के और भी जितने भी रिसोर्सेज को मैनेज करना होता है उन सभी कामों में भी काफी आसानी होता है जिससे समय और पैसा दोनों का बचत होता है.

एक ही प्रिंटर से सारे कंप्यूटर को भी आसानी से जोड़ा जा सकता है एक ही जगह पर मौजूद सारे कंप्यूटर के अलग-अलग डाटा को किसी भी कंप्यूटर में आसानी से एक्सेस किया जा सकता है.

लोकल एरिया नेटवर्क के फायदे

लोकल एरिया नेटवर्क के फायदे बहुत ही ज्यादा है क्योंकि किसी भी एक सॉफ्टवेयर के लाइसेंस खरीदा कर उस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल एक सेंटर के अंदर जितने भी कंप्यूटर हैं उन सभी के लिए उपयोग किया जा सकता है क्योंकि उन सारे कंप्यूटरों को एक साथ एक ही नेटवर्क से जुड़ा हुआ रहता है.

जैसे एक प्रिंटर का ही उदाहरण ले लिया जाए तो एक प्रिंटर से सारे कंप्यूटर को कनेक्ट कर दिया जाता है जिससे किसी भी कंप्यूटर से प्रिंट किया जाता है तो कोई एक ही प्रिंटर पर सारे कंप्यूटर से प्रिंट हो करके प्राप्त हो जाता है.

इस तरह से हर एक कंप्यूटर के लिए अलग-अलग प्रिंटर की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि लोकल एरिया नेटवर्क के तहत सारे कंप्यूटर एक ही प्रिंटर से जुड़े हुए रहते हैं.

लोकल एरिया नेटवर्क से जुड़े हुए सारे कंप्यूटर में किसी भी तरह के बदलाव या कोई भी काम को मैनेज कर सकते है. उसको किसी भी कंप्यूटर या किसी एक खास कंप्यूटर से सारे कंप्यूटर के रिसोर्सेज को अपडेट कर सकते है बदलाव कर सकते है या उसमें किसी भी तरह का कोई सुधार भी कर सकते है.

लैन कितने प्रकार के होते हैं

लैन एक प्रकार का नेटवर्क टोपोलॉजी है जो आपस में बहुत सारे कंप्यूटरों को एक साथ जोड़ता है जिसका प्रकार इस प्रकार है.

Ring star topologies bus ityadi local area networks के यह महत्वपूर्ण प्रकार हैं.

कुछ सवाल

लैन क्या है

LAN एक नेटवर्क प्रणाली है जिससे एक ही जगह पर उपस्थित सारे कंप्यूटर के डाटा को मैनेज करने व्यवस्थित करने का काम करता है.

लोकल एरिया नेटवर्क के थ्रू किसी भी प्रकार के डाटा को शेयर करना मैनेज करना आसान हो जाता है जिसका इस्तेमाल अधिकतर छोटे-छोटे कार्यालय स्कूल विश्वविद्यालय कॉलेज इत्यादि जगहों पर किया जाता है.

LAN की सुविधा को कैसे जोड़ा जाता है

लोकल एरिया नेटवर्क से आपस में कनेक्ट करने के लिए इंटरनेट नेटवर्क का उपयोग किया जाता है जिसके द्वारा एक ही बिल्डिंग में उपस्थित सारे कंप्यूटरों को एक साथ जोड़ा जाता है.

लैन से कंप्यूटर को कैसे जोड़ते हैं

कंप्यूटर के एक समूह को लोकल एरिया नेटवर्क से जोड़ने के लिए एक नेटवर्क इंटरफेस कार्ड की आवश्यकता होती है या एक ट्रांसमिशन मॉडेम जैसे कि राउटर हब स्विच वायरलेस इत्यादि.

ये भी पढ़े

सारांश

लैन का फुल फॉर्म LAN क्या है लैन के फायदे क्या है लैन का उपयोग क्या है तथा लैन से संबंधित और भी जानकारी इस लेख में दी गई है लैन से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल है सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें तथा लैन का फुल फॉर्म के बारे में दी गई जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें. Gyanitecheng

Leave a Comment