What is Keyboard in hindi कीबोर्ड क्‍या हैं

कीबोर्ड क्या है Keyboard kya hai in hindi आइये इस लेख में कीबोर्ड के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं.

जिसमें कीबोर्ड के जीतने भी Key होते है. उसका क्या उपयोग है उसका क्या मतलब होता है कीबोर्ड के हर एक Key का क्या मतलब होता है.

उसका किस लिए उपयोग किया जाता है Keyboard में कितने Key होते है इस लेख में विस्तार से नीचे जानते हैं  जीतने भी Key दिए हुए हैं उसका उपयोग हम लोग जब भी कुछ कंप्यूटर में इनपुट देना होता है उसके लिए करते हैं.

What is computer keyboard in Hindi 

कीबोर्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस है जिससे किसी भी तरह के इनपुट कंप्यूटर लैपटॉप में दिया जाता है, क्योंकि कंप्यूटर भी तभी काम करता है जब उसको किसी तरह का कुछ इनपुट दिया जाता है. इसलिए Keyboard एक बहुत ही कंप्यूटर का जरूरी और मुख्‍य पार्ट्स हिस्सा है जिसके बारे में पूरी जानकारी रखना बहुत ही जरूरी है. 

यह एक इनपुट डिवाइस हैं. जिससे हम लोग किसी भी शब्द अंक को टाइप करते हैं. कीबोर्ड से कंप्यूटर में कुछ भी टाइप करना बहुत ही आसान हैं. जब कभी भी हम लोग कंप्यूटर में लेटर एप्लीकेशन लिखते हैं, तो उसके लिए हम लोगों को टाइपिंग करने की जरूरत पड़ता हैं. और हम लोग keyboard की सहायता से बहुत ही आसानी से टाइप कर पाते हैं .

Keyboard kya hai in hindi

कीबोर्ड का इतिहास

कीबोर्ड को Christopher Latham Sholes ने वर्ष 1868 में बनाया था. जोकि आज हम लोग सामान्य रूप से उपयोग करते हैं. कीबोर्ड Qwerty  और Non qwerty का होता हैं. कीबोर्ड को कब बनाया गया कीबोर्ड को किसने बनाया.

इस तरह का भी सवाल कभी न कभी किसी एग्जाम में भी पूछा जाता है. इसलिए Keyboard के इतिहास के बारे में जानकारी रखना बहुत ही महत्वपूर्ण है कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस है जिससे किसी भी तरह के नंबर अल्फाबेट्स सिंबल को टाइप किया जाता है.

Types of computer keyboard in Hindi

कीबोर्ड के बारे में अक्सर यह सवाल आता है कि Keyboard कितने प्रकार के होते हैं  मुख्य रूप से कीबोर्ड दो ही तरह का होता है, जिसका उपयोग अक्सर हम लोग अपने कामों के लिए करते हैं. Keyboard के प्रकार के बारे में भी जानना आवश्यक है.

क्योंकि जब तक Keyboard के बारे में आप ये नहीं जाने लेंगे कि कीबोर्ड कितने प्रकार का होता है तब तक कीबोर्ड के बारे में पूरी जानकारी हासिल करना उसके बारे में समझना जानना अधुरा हीं माना जाता है. Keyboard का प्रकार , कीबोर्ड दो प्रकार का होता है.

  • QWERTY keyboard
  • Non QWERTY keyboard

QWERTY keyboard का दुनिया में सबसे ज्‍यादा प्रयोग किया जाता हैं. वही Non QWERTY keyboard का प्रयोग ना के बराबर किया जाता हैं.

Types of keys in computer keyboard in Hindi  

  • Function key
  • Number key
  • Alphabet key
  • Numeric key
  • Navigation key
  • Control key
  • Indicator key 

Function key:- फंक्शन की keyboard में काफी महत्वपूर्ण हैं. इससे कंप्यूटर के फंक्शन को कंट्रोल किया जाता हैं. फंक्‍शन की में F1 लेकर F12 तक के बटन दियें रहते हैं. फंक्‍शन की से कंप्‍यूटर को कंट्रोल किया जाता हैं. कंप्‍यूटर में फंक्‍शन की का काफी महत्‍वपूर्ण रोल होता हैं.

Number key:- नंबर की इसकी के द्वारा 0 से लेकर के 9 तक के सारे नंबर इस नंबर की में दिया रहता हैं. जिससे हम लोग जब भी किसी और को टाइप करने की जरूरत होता हैं. तो नंबर की के द्वारा टाइप करते हैं .

Alphabet key :- अल्फाबेट की से हम लोग ए से जेड तक के जितने भी अल्फाबेट के लेटर हैं. सभी लेटर को हम लोग टाइप करते हैं. कीबोर्ड का यह मुख्‍य की होता हैं.

Numeric key :- Numeric key र्कीबोड के दायें साइड में दिया रहता हैं. इससे की से नम्‍बर को टाईप की किया जाता हैं. जब कभी भी केलकुलेशन की करने की जरूरत होता हैं ता नोमिरीक की का प्रयोग किया जाता हैं. 

Navigation Key

Navigation key :- नेभिगेशन की में मुख्‍य रूप से एरो की, और डिलीट की का मुख्‍य रोल होता हैं.

Arrow key:- एरो की का उपयोग हम लोग कंप्यूटर में ऊपर नीचे दाएं बाएं स्क्रोल करने के लिए करते हैं. जैसे यदि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में पेज में ऊपर जाना हैं. तो स्क्रोल ऑफ प्रेस करते हैं. नीचे आने के लिए नीचे वाला एस्क्रोल एरो की प्रेस करते हैं. दाएं बाएं जाने के लिए भी एरो की राइट लेफ्ट प्रेस करते हैं.

Home key: – होम की इस की से हम लोग कंप्यूटर के घर में प्रवेश करते हैं. इसका मतलब यह हुआ कि, कंप्यूटर में किसी भी प्रोग्राम को चालू करने के लिए , होम की से हम लोग प्रेस करके कर सकते हैं.

End key :- एंड की इसका मतलब होता हैं कि, यदि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के किसी पेज के लास्ट पेज लाइन पर जाना हैं. तो उसके लिए एंड की से हमलोग  लास्ट पेज पर पहुंचते हैं.

Insert key :- इंसर्ट की इस की के सहायता से हम लोग अपने माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में किसी फंक्शन को इंसर्ट करने के लिए प्रेस करते हैं.

Page up:- Page up key की सहायता से किसी पेज में हम लोग ऊपर जाने के लिए प्रेस करते हैं.

Delete :- डिलीट की किसी भी चीज को कंप्यूटर से हटाने के लिए,या मिटाने के लिए हम लोग डिलीट की का प्रयोग करते हैं.

Page Down :- पेज डाउन की इस की, की सहायता से किसी भी सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम  को नीचे हम लोग देखना चाहते हैं . तो हम लोग पेज डाउन की प्रेस करके देख सकते हैं. जैसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में पेज के लास्ट पॉइंट पर जाना हैं, तो उसके लिए पेज डाउन की प्रेस करके जा सकते हैं. 

Ctrl key :- कंट्रोल की यह कंप्यूटर में कमांड सेट करने के लिए प्रयोग किया जाता हैं. जैसे हम लोगों को कॉपी करना होता हैं. तो कंट्रोल की प्रेस करके कॉपी कर लेते हैं. तो किसी भी प्रकार के कमांड सेट करने के लिए कंट्रोल की सहायता से हम लोग सेट करते हैं.

Alt key :- अल्ट की यह भी एक प्रकार की कमांड की  हैं. यह की शॉर्टकट प्रयोग करने के लिए यूज़ किया जाता हैं. जैसे किसी भी प्रकार के कंप्यूटर में शॉर्टकट कमांड को यूज करने के लिए कंट्रोल बटन का यूज़ करते हैं.

Window key:- विंडो की इस की , की सहायता से कंप्यूटर के स्टार्ट मेनू को ओपन किया जा सकता हैं.

ESC key:- इस की, की सहायता से हम लोग कंप्यूटर के किसी प्रोग्राम को क्लोज करने के लिए भी प्रयोग करते हैं.  इस का फुल फॉर्म Essential service key होता हैं.

Menu key :- मेनू की माउस के राइट क्लिक के जैसा ही कार्य करता हैं. इससे चुने हुए प्रोग्राम के विकल्पों को ओपन करते हैं.

Prtscreen key :- कंप्यूटर के स्क्रीन को प्रिंट करने के लिए हम लोग प्रिंट स्क्रीन की का उपयोग करते हैं.

Break key : – कंप्यूटर के किसी पेज को दो भाग में करने के लिए ब्रेक की का प्रयोग करते हैं.

इस की, की सहायता से यदि हम लोग अपने कंप्यूटर में गाना या म्यूजिक सुन रहे हैं. तो उसको रोकने के लिए Pause की का प्रयोग करते हैं.

Indicator key – कीबोर्ड में तीन Indicator light होते हैं. पहली लाइट से ये पता लगाता हैं. कि कीबोर्ड जेनरल मोड में काम कर रहा हैं. यानी कि  जैसे Keyboard हर समय काम करता हैं.

दूसरा लाईट का मतलब हैं कि Keyboard में बडा अक्षर लिखने के लिए, अपर केस में ऑन किया गया हैं. तीसरा का मतलब हैं कि जब कभी भी हमलोग एरो की से Keyboard में scrolling करते हैं. तो तीसरा लाइट बताने लगाता हैं, यानि ऑन होता हैं.

Computer keyboard  important key

Tab key :-टैब की इस की से हम लोग स्‍पेस भी दे सकते हैं. साथ ही साथ टैब की से हम लोग कंप्यूटर के किसी भी प्रोग्राम पर पहुंचने के लिए प्रयोग करते हैं. स्पेस की के तुलना में tab key से ज्यादा gap दो शब्दों के बीच दिया जाता हैं.

Caps lock key :- कैप्स लॉक की कंप्यूटर में जब कभी हमलोग को बड़ा अक्षर लिखना होता हैं. या छोटा लिखना होता हैं. तो उसके लिए हम लोग कैप्‍स लॉक की का उपयोग करते हैं.

Enter key :- इंटर की इस की के सहायता से जब कभी भी हम लोग किसी पैराग्राफ में लाइन को चेंज करना होता हैं तो इस की से हम लोग लाइन को चेंज करते हैं.

Shift key :- शिफ्ट की से हम लोग कीबोर्ड के किसी अल्फा numeric word को बड़ा अक्षरों में लिखने के लिए प्रयोग करते हैं. शिफ्ट की के सहायता से कीबोर्ड के ऊपर दिए गए शब्दों को लिखने के लिए शिफ्ट दबा कर के हम लोग ऊपर दिए गए शब्दों को लिखते हैं.

Spacebar key :- स्पेस बार key को दों शब्दों के बीच में जगह छोड़ने के लिए प्रयोग करते हैं. यानी स्पेस देने के लिए प्रयोग करते हैं.

Backspace key :- इस key  की सहायता से दायें तरफ से किसी शब्‍द को मिटाने के लिए भी प्रयोग करते हैं. या पूरे शब्‍दों को मिटाने के लिए प्रयोग करते हैं.

keyboard me kitne button hote hai – 104 keys in keyboard.

ये भी पढ़े

साराश  

कीबोर्ड क्या है कीबोर्ड में जीतने भी नंबर सिम्‍बॉल  दिए गए हैं. उसका क्या मतलब होता है  कीबोर्ड  के हर Key का क्या मतलब होता है तथा और भी जीतने भी कीबोर्ड में Key होते है.

उसका क्या मतलब होता है कीबोर्ड में कितने Key होते है, Keyboard का इतिहास क्या है कीबोर्ड क्या है इन सभी चीजों के बारे में इस लेख में विस्तार से जानकारी दी गई है. 

फिर भी यदि कीबोर्ड से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल आपके मन में हो तो कृप्या कमेंट करके जरूर पूछें. Keyboard kya hai in hindi के बारे में दी गई जानकारी कैसा लगा  कृप्या कमेंट करके अपना राय जरूर दें तथा इस जानकारी को अपने दोस्त, मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी जरूर करें. 

Leave a Comment