इंस्‍टाग्राम किस देश का हैं

वर्तमान समय में कई सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल हर कोई करता हैं तो Instagram kis desh ka hai इसके बारे में जानकारी इस लेख में मिलेगी.

इंस्‍टाग्राम इस्तेमाल हर रोज लाखों-करोड़ों लोग करते हैं इसीलिए यह एक बहुत ही प्रसिद्ध और लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में प्रदर्शित हो रहा हैं.

लेकिन हर किसी के मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि इंस्‍टाग्राम किस देश का हैं इंस्‍टाग्राम को किसने बनाया Instagram kis desh ka hai in hindi इंस्‍टाग्राम का मालिक कौन हैं इंस्‍टाग्राम को कब बनाया गया और कैसे बनाया गया, इंस्‍टाग्राम के बारे में पूरी जानकारी आइए इस लेख में प्राप्त करते हैं.

Instagram kis desh ka hai

आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन हैं स्मार्टफोन में इंटरनेट पैक जरूर रहता हैं और कई तरह के सोशल मीडिया ऐप हैं जो कि लोग इस्तेमाल करते हैं और सोशल मीडिया ऐप के माध्यम से अपनी फीलिंग को शेयर भी करते हैं कई सोशल मीडिया ऐप ऐसे भी हैं जो कि लोगों को हानि भी पहुंचाते हैं.

इसलिए ऐसे में इंस्‍टाग्राम किस देश का हैं जानना आवश्यक हैं तो इंस्‍टाग्राम कंपनी अमेरिका देश की हैं इस पर हर दिन लगभग 500 मिलियन यूजर्स हमेशा एक्टिव रहते हैं. हर कोई इंस्‍टाग्राम का उपयोग जरूर करता हैं इसको आम साधारण आदमी से लेकर कई बड़े-बड़े सेलिब्रिटी तक सभी इस्तेमाल करते हैं.व्हाट्सएप किस देश की कंपनी हैं

instagram-kis-desh-ka-hai

What is Instagram in hindi

इंस्‍टाग्राम एक सोशल मीडिया ऐप हैं यह अन्य जितने भी मैसेजेस ऐप हैं उसमें सबसे ज्यादा पॉपुलर मैसेजिंग ऐप हैं इंस्‍टाग्राम में कई ऐसे फीचर्स हैं जिससे कि उसके यूज़र आकर्षित होकर इसको इस्तेमाल करते हैं और दुनिया भर में इंस्‍टाग्राम बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध और लोकप्रिय हो गया हैं.

इस पर कई बड़े-बड़े सेलिब्रिटी रहते हैं लाखों करोड़ों की संख्या में लोग फॉलो करते हैं यह एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जो कि एक बिलियन से भी ज्यादा लोग अपने मोबाइल में इंस्टॉल करके रखते हैं इंस्‍टाग्राम को किसी भी स्मार्ट फोन में प्ले स्टोर के द्वारा डाउनलोड करके उसका इस्तेमाल किया जा सकता हैं.

Instagram kaha ka hai

इंस्‍टाग्राम एक अमेरिकन कंपनी हैं इसे ज्यादातर लोग फोटो शेयरिंग के लिए उपयोग करते हैं जो भी सोशल मीडिया ऐप मोबाइल में इस्तेमाल करता हैं वह इंस्‍टाग्राम के बारे में जरूर जानता होगा.

क्योंकि यह बहुत ही बड़ा वीडियो शेयर करने के लिए फोटो शेयर करने के लिए सोशल मीडिया नेटवर्क सर्विस हैं ज्यादातर लोग इंस्‍टाग्राम को शॉर्टकट में Insta भी कहते हैं Facebook के बाद सबसे ज्यादा यूजर के ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हैं. अमेजॉन पर शॉपिंग करने का तरीका क्या हैं

इंस्‍टाग्राम का शुरुआत कैसे हुआ

इंस्‍टाग्राम का स्थापना Kevin Systrom ने किया था Kevin Systrom स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के छात्र थे वह प्रबंधन विज्ञान और इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त किए थे उसके बाद उन्होंने फोटोग्राफी का काम करने लगे और कभी-कभी फोटो शेयरिंग साइट का निर्माण भी किया करते थे.

Kevin Systrom ने अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करके गूगल में 3 साल नौकरी किया और उसके बाद Nextstop नाम का एक स्टार्टअप कंपनी का शुरुआत किया.

Kevin Systrom और Mike Krieger ने मिलकर एप बनाया जिस पर की फोटो शेयरिंग करने के लिए उसका इस्तेमाल करने के लिए बनाया और इस ऐप का नाम उन्होंने Burbn रखा लेकिन इस ऐप का फोटो शेयर करने के लिए इस्तेमाल करना शुरू किया इसलिए इसका नाम इंस्‍टाग्राम रखा गया इंस्‍टाग्राम का मतलब उन्होंने Stand कैमरा यानी की फोटो शेयर करने के लिए रखा.

इंस्‍टाग्राम को हिंदी भाषा के साथ-साथ 32 भाषाओं में इस्तेमाल किया जाता हैं. इंस्‍टाग्राम को अक्टूबर 2010 को लांच किया गया यह लांच होने के 2 महीने बाद ही 1 मिलियन से भी ज्यादा popularity मिलने लगा.

और जब 1 साल के बाद इंस्‍टाग्राम का popularity यानी कि इस पर यूजर लगभग 10 मिलियन से भी ज्यादा हो गया था इसका लोकप्रियता इतना बढ़ने लगा इसके बाद 2012 में फेसबुक कंपनी ने इंस्‍टाग्राम को 1 बिलीयन यूएसडी में खरीद लिया.

Instagram ka malik kaun hai

इंस्‍टाग्राम को 6 अक्टूबर 2010 में Kevin Systrom और Mike Krieger ने बनाया था लेकिन इसका लोकप्रियता देखते हुए लोगों के बीच ज्यादा इस्तेमाल किया जाने की वजह से 2012 में फेसबुक कंपनी के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने इसे एक मिलियन में खरीद लिया जिसके बाद इंस्‍टाग्राम के ओनर Instagram के मालिक मार्क जुकरबर्ग बन गए.

इंस्‍टाग्राम के सीईओ इंस्‍टाग्राम का आविष्कार करने वाले Kevin Systrom और Instagram के cto Kevin Systrom के सहयोगी इंस्‍टाग्राम को तैयार करने में जो थे वह Mike Krieger 2018 तक थे. 2018 के बाद इंस्‍टाग्राम के सीईओ Adam Mosseri हैं Instagram के सीईओ के साथ फेसबुक मोबाइल एप के डिजाइन डायरेक्टर हैं.

इंस्‍टाग्राम के संस्थापक कौन हैं

इंस्‍टाग्राम के संस्थापक Kevin Systrom और Mike Krieger थे Kevin Systrom ने इंस्‍टाग्राम बनाने ऐप बनाने के लिए किसी भी तरह प्रोफेशनल डिग्री प्राप्त नहीं की थी लेकिन वह कंप्यूटर एप्लीकेशन के बारे में ज्यादा नॉलेज उनके पास था.

इसलिए सीखते सीखते उन्होंने एक ऐप तैयार कर लिया और उन्होंने पहले उसका नाम Burbn रखा लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर इंस्‍टाग्राम रखा गया जोकि दुनिया में सबसे ज्यादा फेसबुक के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया हैं

Kevin Systrom का जन्‍म 1983 में Holliston में हुआ था और यह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एक प्रबंधन विज्ञान और इंजीनियरिंग के छात्र थे उन्होंने इसी से स्नातक की डिग्री प्राप्त की थी लेकिन फोटोग्राफी में ज्यादा रुचि होने की वजह से कुछ भी कार्य नहीं करते थे.

तो फोटोग्राफी करते थे और अपने फोटो को शेयर करने के लिए उन्होंने इंस्‍टाग्राम जैसा सोशल मीडिया एप फोटो शेयरिंग साइट का निर्माण 6 अक्टूबर 2010 में कर दिया.

जब इन्होंने इस इंस्‍टाग्राम बनाया उसके बाद लांच किया उसके बाद लोगों के बीच बहुत ही लोकप्रिय होने लगा 9 अप्रैल 2012 में फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने इंस्‍टाग्राम को खरीद लिया. इंस्‍टाग्राम का मुख्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में स्थित हैं.

इंस्‍टाग्राम का उपयोग

इंस्‍टाग्राम का उपयोग ज्यादातर लोग फोटो और शर्ट वीडियो शेयर करने के लिए करते हैं जब इंस्‍टाग्राम को बनाया गया था उस समय इसका उपयोग सिर्फ फोटो शेयर करने के लिए किया जाता था लेकिन यह लोगों के बीच ज्यादा लोकप्रिय होने की वजह से शर्ट वीडियो बनाकर डालने के लिए भी तैयार किया गया.

और जैसे जैसे लोग इसको पसंद कर रहे हैं लोगों के पसंद के अनुसार कई तरह के Instagram में अपडेट भी हो रहे हैं इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करके किसी भी स्मार्टफोन में बहुत ही आसानी से चलाया जा सकता हैं.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment