Insert table in ms word in hindi एम एस वर्ड में टेबल सीखें

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में टेबल कैसे इन्सर्ट करते हैं माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में टेबल को ड्रैग कैसे करते हैं, Insert table in ms word in hindi  इसके बारे में इस लेख में हम लोग पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं.

क्योंकि जब भी किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट तैयार करना होता है और उसमें यदि टेबल इन्सर्ट करना हो और उसमें कॉलम और रो की संख्या सेट करना हो तो उसको किस तरह से किया जाता है माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर इस लेख में आज सीखने वाले है.

क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में तो टेबल इन्सर्ट करने की जरूरत नहीं होता है, उसमें रो और कॉलम दिया हुआ रहता है. लेकिन जब एमएस वर्ड में किसी डॉक्यूमेंट में किसी भी तरह के डाटा को सेट करना होता है तैयार करना होता है तो उसके लिए टेबल को इन्सर्ट करना पड़ता है. जिसके बारे में इस लेख में टेबल इन्सर्ट करने टेबल ड्रैग करने के तरीकों के बारे में.बताया गया है. 

Insert table in ms word in hindi 

टेबल उसे कहते हैं जिसमें रो और कॉलम दिया हुआ रहता है.माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में टेबल को आप अपने हिसाब से ड्राइव कर सकते हैं जिसमें कितना रो और कितना कॉलम रखना है उसको भी सेट कर सकते हैं या फिर आप बिना Drag किए हुए भी टेबल को इंसर्ट कर सकते हैं.

टेबल में रो और कॉलम की संख्या घटा सकते हैं या बढ़ा भी सकते हैं. टेबल को एमएस वर्ड में किसी भी रो और कॉलम को मर्ज करना है उसको भी कर सकते हैं.  

Microsoft Word के अंदर Table को कैसे इंसर्ट करते हैं टेबल को कैसे मर्ज करते हैं Table को डिलीट कैसे करते हैं Table में कॉलम कैसे ऐड करते हैं Table में रो कैसे ऐड करते हैं एक Table के साथ दूसरे Table को कैसे जोड़ते हैं Table को पूरी तरह से कैसे ऑपरेट करते हैं माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर इस लेख में हम लोग पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं.

insert table in ms word in hindi

Microsoft Word में Table कैसे इंसर्ट करें  

Microsoft Word के अंदर Table इंसर्ट करने के लिए इंसर्ट टैब के अंदर Table ब्लॉक में Table के ऑप्शन पर जाते हैं और वहां पर क्लिक करके भी Table को इंसर्ट कर सकते हैं और उस पर क्लिक करके ड्रॉ Table के द्वारा भी Table को इंसर्ट कर सकते हैं.

ड्रॉ Table ऑप्शन के द्वारा Table इंसर्ट करते समय आप अपने सुरक्षा अनुसार कॉलम और रोज को भी मैनेज कर सकते हैं.

एम एस वर्ड में Table का उपयोग 

Microsoft Word के अंदर Table का उपयोग हम लोग किसी भी प्रकार के डाटा को तैयार करने के लिए करते हैं जैसे किसी गणितीय डाटा को Microsoft Word के अंदर तैयार करना है तो उसके लिए Table को हम लोग उपयोग में लेते हैं.

Microsoft Word में Table का उपयोग यदि रिज्यूम बनाना चाहते हैं और उसमें आप अपने कॉलेज का नाम इंवर्सिटी का नाम मार्कशिट सब्जेक्ट सबको एक-एक रो और कॉलम में लिखना चाहते हैं तो उसके लिए भी Table का उपयोग किया जाता है.

एम एस वर्ड में Table को मर्ज कैसे करें  

एम एस वर्ड में रो या कॉलम को मर्ज करने के लिए जिस कॉलम को मर्ज करना है उसको सबसे पहले सिलेक्ट करते हैं और उसके बाद माउस से राइट क्लिक करके मर्ज सेल के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं इसी तरह रो को भी मर्ज किया जा सकता है.

जैसे जितने भी रो को मर्ज करना चाहते हैं उसको सेलेक्ट करेंगे राइट क्लिक करेंगे मर्ज सेल पर क्लिक करेंगे तो रो भी मर्ज हो जाएगा.

साथ ही साथ इस लेख के अंदर आपको Microsoft Word Table से संबंधित पूरी टेक्निकल वीडियो के माध्यम से भी बताया गया है जिसको देख कर के भी आप Table के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें और Table को Microsoft Word में कैसे चलाते हैं उसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए भी वीडियो को पूरा देखें.

ये भी पढ़े

सारांश  

इस लेख में हमने Microsoft Word के अंदर एम एस वर्ड में टेबल के बारे में जानकारी दिया है साथ ही साथ इस लेख में Table से संबंधित एक वीडियो भी अटैच किया है जिसमें Table से संबंधित पूरी जानकारी दिया गया है यदि आप उस वीडियो को देखते हैं तो आप Microsoft Word के Table एक्सपर्ट बन जाएंगे.

वर्ड में टेबल कैसे इन्सर्ट करते हैं, के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है. वर्ड में टेबल इन्सर्ट करने से संबंधित किसी भी तरह का सवाल आपके मन में है तो कृप्या कमेंट करके जरूर पूछें तथा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में टेबल के बारे में दी गई जानकारी से संबंधित आपका क्या राय हैं कमेंट करके जरूर बताएं.

और इस जानकारी को अपने दोस्त, मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, माइक्रोसॉफ्ट, एक्सेल, कंप्यूटर, इंटरनेट टेक्नोलॉजी, ऑनलाइन कमाई से संबंधित और भी जानकारी के लिए इस वेबसाइट को विजिट करते रहें.

Leave a Comment