एम एस वर्ड में शेप इन्‍सर्ट कैसे करें What is shapes in MS word in Hindi

एमएस वर्ड में Shapes का उपयोग कैसे करते हैं. how to insert shapes in ms word in hindi माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में जब किसी भी डॉक्यूमेंट को तैयार करते हैं और उस डॉक्यूमेंट में किसी भी प्रकार का कोई Shapes को भी डालना होता है तो उसको डालने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में Insert Tab के अंदर Illustrations block में Shapes का ऑप्शन दिया हुआ रहता है.

जिस में जाकर के जिस तरह का Shapes की आवश्यकता है उसको Draw करके बना सकते है.

एमएस वर्ड में शेप्‍स में जाने के बाद अलग-अलग तरह के शेप्स का डिजाइन दिया हुआ रहता है जिसमें कि सर्कल लाइन चार्ट एरो फ्लोचार्ट स्टेट्स एंड बैनर्स और भी तरह के बहुत सारे शेप्स ऑलरेडी इसमें दिया हुआ रहता है जिसको आसानी से अपने डॉक्यूमेंट में उपयोग किया जा सकता है.

What is shapes in MS word in Hindi

शेप्‍स एक ऐसा बना बनाया टूल है जिसके अंदर अलग-अलग तरह के गोलाकार सर्कल के साथ-साथ रैक्टेंगल बार लाइन एरो की फ्लोचार्ट के साथ-साथ और भी तरह के यदि किसी भी तरह का कोई लाइन ड्रॉ करना है या किसी तरह का कोई शेप्स बनाना है तो उसको बनाने के लिए शेप्स ऑप्शन का इस्तेमाल किया जाता है.

Shapes

शेप्‍स पर क्लिक करने के बाद कुछ अलग अलग तरह का शेप्स का नाम दिया हुआ रहता है आइए इसको जानते हैं.

insert shapes in ms word in hindi

Recently used shapes – एमएस वर्ड में जो कुछ पहले या तत्काल में शेप्‍स का उपयोग किया हुआ रहता है उन सभी को आप इसके अंदर देख पाते हैं.

Lines – किसी भी तरह के लाइन को ड्रॉ करने के लिए चाहे ऑनलाइन सीधा हो आडा हो तिरछा हो उसको ड्रॉ करने के लिए इसके अंदर के लाइन को सेलेक्ट किया जाता है.

Basic shapes – जितने भी जो जरूरी शेप्‍स होते हैं जो शुरुआती Shapes होते हैं जिससे किसी भी प्रकार के शुरुआती Shapes बनाया जाता है वैसे Shapes का इस्तेमाल करने के लिए बेसिक के अंदर जाकर के कुछ अलग अलग से उसको सेलेक्ट करके और उसका उपयोग किया जाता है.

Block arrows – जब भी किसी तरह का Arrow को डिजाइन करना हो जैसे कि सीधा Arrow या फिर ऑपोजिट डिजाइन करना हो तो उसके लिए इस Block arrows ऑप्शन में जाकर के उन एरो को सेलेक्ट किया जाता है.

Flowchart – यदि बोर्ड में किसी भी तरह के फ्लोचार्ट को डिजाइन करना हो तो उसके लिए फ्लोचार्ट के अंदर अलग-अलग तरह के फ्लो चार्ट का डिजाइन दिया हुआ रहता है उसमें से जिस तरह का फ्लोचार्ट इनको डालना है उसको सेलेक्ट करके और वर्ड डाक्यूमेंट्स में उसको डाला जाता है.

Callouts – वैसे शेप्‍स होते हैं जिनसे उससे कुछ बाहर की तरफ निकलता है जैसे किसी एक गोलाकार circle से कुछ बाहर एयर हवा को निकालने के लिए या कुछ भी उसको बाहर निकालने के लिए एक लाइन जैसा टेढ़ा सा या सीधा सा लाइन खींचा हुआ रहता है वैसे Shapes को डिजाइन करने के लिए कॉलआउट के अंदर क्लिक करके उससे उसको सेलेक्ट करके उसका इस्तेमाल किया जाता है.

Stars and banners – जैसे आकाश में हम लोग तारे को देख पाते हैं ठीक वैसे ही यदि किसी तरह का कोई तारा वर्ड डॉक्यूमेंट में बनाना हो या फिर किसी भी तरह का कोई बैनर डिजाइन करना हो तो उसके लिए इस ऑप्शन में जाकर के और जिस तरह का भी stars या बैनर बनाना है उसको सेलेक्ट करके उसका उपयोग किया जाता है.

Shapes का उपयोग कैसे करें

  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को ओपन करेंगे
  • Insert Tab में जाएंगे
  • Illustrations  ब्लॉक में जाएंगे
  • Shapes पर क्लिक करेंगे
  • उसके बाद अलग अलग तरह का Shapes दिखाई देगा

insert shapes in ms word in hindi1

  • जिस तरह का डिजाइन करना है उसको सिलेक्ट करेंगे क्लिक करगें
  • Shapes बनाएंगे
  • इस तरह से अलग अलग से Shapes को एमएस वर्ड डॉक्यूमेंट में ड्रॉ कर सकते हैं.
  • जब एमएस वर्ड में किसी भी शेप्‍स को ड्रॉ कर लिया जाता है उसके बाद फॉर्मेट का कुछ ऑप्शन दिखाई देता है.

insert shapes in ms word in hindi2

Shapes फॉर्मेट के ऑप्शन के बारे में जानते हैं

Add text – ड्रॉ किए गए इस शेप्‍स में किसी भी तरह का कोई भी टेक्स्ट को जोड़ने के लिए इसका उपयोग किया जाता है.

Shapes a style – जो भी शेप्‍स ड्रॉप किया जाता है उसको अलग-अलग स्टाइल में बनाने के लिए उसका स्टाइल देने के लिए इसका उपयोग किया जाता है.

Shape fill – Shape Fill में जो भी कलर दिया हुआ रहता है उस को बदलने के लिए सेपफील में जाकर के अलग-अलग तरह के कलर या पिक्चर या टेक्स्ट और ग्रेडियंट जिस तरह का भी Shape fill डालना चाहते हैं उसको यहां से सेट कर सकते हैं.

Shape outline – Shapes को जब draw कर लिया जाता है तो उसके चारों तरफ से जो लाइन होता है उस लाइन को एक कलर के रूप में देने के लिए Shapes आउटलाइन में जाकर के अलग-अलग तरह के कलर का भी चयन किया जा सकता है.

Change shape – तैयार किए गए शेप्‍स को यदि बदलना हो दूसरा शेप्‍स  ड्रॉ करना हो तो उसके लिए इसका उपयोग किया जाता है.

Shadow effects – शेप्‍स  में शैडो इफेक्ट्स को जोड़ने के लिए इसका उपयोग किया जाता है.

3D effects – शेप्‍स  में 3D इफेक्ट को डालने के लिए इसका उपयोग किया जाता है.

Position – एमएस वर्ड डॉक्यूमेंट में जब एक डॉक्यूमेंट तैयार कर लिया जाता है और उसमें एक शेप्‍स  को बनाया जाता है उसके बाद उसको उस डॉक्यूमेंट के अंदर कहां रखना है उसका पोजीशन सेट करने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग किया जाता है.

Bring to front – इस ऑप्शन का उपयोग जब भी किसी सेलेक्टेड Shapes  स्कोर फ्रंट लाइन पर फॉरवर्ड करने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग किया जाता है.

Text wrapping – इस ऑप्शन का उपयोग तब किया जाता है जब किसी एक डॉक्यूमेंट में तैयार किए हुए शेप्‍स के साथ साथ जो भी उसमें शब्द लिखा हुआ हो सारे शब्द उसके साथ अपने आपको व्यवस्थित कर ले उसके लिए इस ऑप्शन का उपयोग किया जाता है.

Align – जब किसी डॉक्यूमेंट में एक से ज्यादा ऑब्जेक्ट को सेलेक्ट किया जाता है और उसको अलग अलग तरह से अलग-अलग जगह पर उसको सेट करना होता है तो उसके लिए इस ऑप्‍सन का उपयोग किया जाता है जिससे कि बाएं दाएं ऊपर नीचे बीच में उसको जब सेट करना होता है तो यहां से उसको सेट करते हैं.

Rotate – कभी-कभी ऐसा होता है कि किसी भी Circle को रोटेट यानी उसको घुमाकर के 90 डिग्री के एंगल में दिखाना हो या फिर उसको अलग-अलग तरह की एंगल में रोटेट करना हो तो उसके लिए शेप्‍स उपयोग किया जाता है.

Height – Draw किए गए Shapes से Shapes का हाइट बढ़ाने या घटाने के लिए या बदलने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग किया जाता है

Width – Shapes का width का साइज बढ़ाने घटाने बदलने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग किया जाता है.

Amazone affliate

ये भी पढ़े

सारांश

इस लेख में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर से शेप्‍स का उपयोग कैसे किया जाता है तथा शेप्‍स  क्या है और उसके अलग-अलग जितने भी ऑप्शन है उसका मतलब क्या होता है के बारे में जानकारी दी गई है. फिर भी यदि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर शेप्‍स  से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो या सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें.

Leave a Comment