एमएस वर्ड में डेट एंड टाइम का उपयोग कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में कभी-कभी Current टाइम और डेट को भी डालना पड़ता है उसको एमएस वर्ड डॉक्यूमेंट में कैसे डालते हैं इस लेख में how to insert date and time in MS word in Hindi के बारे में नीचे विस्तार से जानकारी दी गई है. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर समय और तारीख को डालने के लिए अलग-अलग फॉर्मेट दिया गया है जिसमें से किसी भी फॉर्मेट को वर्ड डॉक्यूमेंट में डालने के लिए उस फॉर्मेट का चयन करके और आसानी से डेट और समय को डाला जा सकता है.

एमएस वर्ड में जब भी कोई डॉक्यूमेंट को तैयार किया जाता है और उसमें यदि वर्तमान समय और वर्तमान तारीख को भी डालना होता है तब डेट और समय का महत्व काफी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि बहुत ऐसे डॉक्यूमेंट तैयार किए जाते हैं जिसमें उसका समय के अनुसार उसका महत्व होता है उसके तारीख के अनुसार उसका महत्व होता है.

तथा समय और तारीख से ही उस डॉक्यूमेंट को एनालिसिस किया जाता है तो एक ऐसे डॉक्यूमेंट जिसमें समय और तारीख का महत्व बहुत ज्यादा है वैसे डॉक्यूमेंट में समय और तारीख को कैसे डाला जाए तथा उसके अलग-अलग फॉर्मेट का भी कैसे उपयोग किया जाए इस्तेमाल किया जाए आइए नीचे जानते हैं.

Insert date and time in MS word in Hindi

साधारण भाषा में हम लोग डेट और टाइम के बारे में अवश्य जानते हैं क्योंकि तारीख और समय दोनों ही एक ऐसा चीज है जिसके बारे में हम लोग अवश्य जानकारी रखते हैं.

लेकिन माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में समय और तारीख को डालने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर होम टैब में इस महत्वपूर्ण ऑप्शन को दिया गया है जिसका इस्तेमाल बहुत ही आसानी से कर सकते हैं.

insert date and time in MS word in Hindi

उपयोग 

  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को ओपन करेंगे.
  • होम टैब में जाएंगे.
  • टेक्स्ट ब्लॉक में जाएंगे.
  • डेट एंड टाइम पर क्लिक करेंगे.
  • उसके बाद डेट एंड टाइम का डायलॉग बॉक्स ओपन हो जाएगा.
  • जैसा की फोटो में भी नीचे दिखाई दे रहा है कि समय और तारीख का अलग-अलग फॉर्मेट दिया हुआ है आपको जो भी फॉर्मेट अच्छा लगे उस पर आप क्लिक करें.

insert date and time in MS word in Hindi

  • उसके बाद ओके पर क्लिक करें.

इस तरह से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर जहां भी आपको समय और तारीख का जरूरत हो वहां इंटर करा सकते हैं.

ये भी पढे़

सारांश

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में समय और तारीख का महत्व क्या है इसका उपयोग क्यों करते हैं के बारे में जानकारी दी गई है. फिर भी यदि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड से संबंधित या इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल है सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके जरूर बताएं तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें.

आशा करता हूं insert date and time के बारे में  मेरे द्वारा दी गई जानकारी जरूर अच्छा एवं उपयोगी होगा ऐसे ही और भी जानकारी माइक्रोसॉफ्ट वर्ड माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल पावरप्वाइंट कंप्यूटर टेक्नोलॉजी ऑनलाइन कमाई टिप्स एंड ट्रिक एवं ढेर सारा टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी पाने के लिए इस वेबसाइट को आप लोग निरंतर विजिट करते रहें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment