इनपुट डिवाइस क्‍या हैंं प्रकार एवं उपयोग

कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस कौन कौन से होते है Input device in hindi language और उसका किस तरह से उपयोग कंप्यूटर में किया जाता है कौन-कौन से डिवाइस Input Device कहे जाते हैं और उसका उपयोग क्या है, Input device kya hai.

इस तरह का सवाल सभी के मन में यह जरूर आता होगा कि कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस का क्या काम होता है इनपुट डिवाइस क्या है और किस-किस डिवाइस से हम लोग Computer को इनपुट दे सकते हैं.

Computer में जब भी किसी तरह का कोई काम किया जाता है चाहे वह प्रोग्रामिंग से हो या किसी तरह का डाटा प्रोसेसिंग हो डॉक्यूमेंट तैयार करना हो या किसी भी तरह का जब काम करना होता है तो सबसे पहले कंप्यूटर में इनपुट दिया जाता है.

कंप्यूटर में किसी भी तरह से नंबर अल्फाबेट्स या सिंबल को इंटर करने के लिए इनपुट डिवाइस की आवश्यकता होता है जिसके लिए कीबोर्ड का इस्तेमाल किया जाता है Computer में जब किसी भी तरह का कोई इनपुट दिया जाता है तब कहां है उसको प्रोसेस करता है और कोशिश करने के बाद उसको आउटपुट डिवाइस पर प्रदर्शित करता है. पीडीएफ फाइल कैसे बनाएं

What is Input device in hindi

वैसे Computer Input Device की बात की जाए तो Computer को पूरी तरह से ऑपरेट करने के लिए सबसे पहले हम लोग इनपुट डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं और जिस तरह का इनपुट हम लोग Computer को देते हैं उस तरह का आउटपुट कंप्यूटर प्रदान करता है.

इनपुट डिवाइस का कंप्यूटर में बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका होता है क्योंकि कंप्यूटर को जिस तरह का इनपुट दिया जाता है उस तरह का हो आउटपुट प्रदान करता है. कंप्‍यूटर क्‍या हैं

input device in hindi language

Keyboard :-  कीबोर्ड  एक इनपुट डिवाइस है जिस से Computer में किसी भी प्रकार के अल्फा न्यूमैरिक शब्द को टाइप करने के लिए उपयोग किया जाता है कंप्‍यूटर में जब भी किसी प्रकार के डाटा या किसी भी प्रकार की इंफॉर्मेशन कैलकुलेशन कुछ भी करना होता है तो उसके लिए Computer को इनपुट देना पड़ता है उसके लिए कीबोर्ड का उपयोग किया जाता है.

कीबोर्ड में सबसे ऊपर फंक्शन की एफ वन से लेकर एफ ट्वेल्थ तक होता है जिससे Computer के फंक्शन आदि को उपयोग करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. कीबोर्ड में 108 की होता है जिसमें अल्फाबेट की numeric की सिंबल की फंक्शन की एरों की एवं कुछ विशेष स्पेशल की होता है.

Mouse :-  माउस 1 पॉइंट डिवाइस है इसको इनपुट डिवाइस भी कहा जाता है माउस का उपयोग Computer के किसी प्रोग्राम को कंट्रोल ऑपरेट करने के लिए किया जाता है.

Computer में जब किसी प्रोग्राम विंडो स्कोर ओपन करना हो या बंद करना हो या उसको बड़ा करना हो छोटा करना हो तो उसके लिए माउस का उपयोग किया जाता है माउस में दो बटन और एक स्क्रोल बटन होता है माउस को लेफ्ट क्लिक राइट क्लिक एस्क्रोल की के सहायता से ऑपरेट किया जाता है.

माउस का उपयोग

  • Clicking
  • Double-clicking
  • Triple clicking
  • Scrolling
  • Dragging
  • Dropping

माउस के कुछ प्रकार

  • मैकेनिकल माउस
  • ऑप्टिकल माउस
  • वायरलेस माउस

Web Camera :- वेब कैमरा से वीडियो या फोटो को कैप्चर करने के लिए उपयोग किया जाता है वेब कैमरा भी एक Input Device है जिससे फोटो वीडियो को रिकॉर्ड किया जाता है.

वैसे आज के समय में वेब कैमरा का बहुत ज्यादा डिमांड है क्योंकि हर कोई अपना वीडियो और फोटो को रिकॉर्ड करना चाहता है उसके लिए एक अच्छे वेब कैमरा की जरूरत होता है.

Web camera का इस्तेमाल वीडियो कॉलिंग या वीडियो चैट करने के लिए भी उपयोग किया जाता है आजकल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इंटरव्यू कॉल या फिर किसी सेमिनार में शामिल होने के लिए वेब कैमरा का उपयोग किया जाता है.

स्केनर :- स्केनर भी एक Input Device है जिसका उपयोग किसी डॉक्यूमेंट को स्कैन करने के लिए यानी सॉफ्ट कॉपी बनाने के लिए एस्केनर का उपयोग किया जाता है जब कभी भी किसी प्रकार के डॉक्यूमेंट को एक जगह से दूसरी जगह भेजने की जरूरत पड़ता है.

तो उस समय बहुत ही आसानी से किसी डॉक्यूमेंट को स्कैन करके और Computer के माध्यम से उसको इंटरनेट की सहायता से बहुत ही जल्द भेज दिया जाता है स्केनर का उपयोग डॉक्यूमेंट को स्कैन करने के लिए किया जाता है.

किसी भी रजिस्टर या कॉपी या फिर इमेज को कैप्चर करने के लिए Computer में उस टेक्स्ट या इमेज को डालने के लिए एस्केनर एक मशीन होता है जिससे उस टेक्स्ट फाइल या इमेज को Computer में कैप्चर करने के लिए उपयोग किया जाता है.

ट्रैकबॉल :- ट्रैकबॉल एक Input Device है जिसका उपयोग माउस के जगह पर किया जाता है या फिर ट्रैकबॉल एक माउस की तरह डिवाइस है जिससे बहुत ही आसानी से मुह किया जा सकता है और इसमें एक बॅाल लगा होता है.

जिसको अंगुलियों से घुमाकर के Computer को पॉइंट किया जाता है और यह बहुत ही आसानी से बिना हाथ को घूमाए केवल बोल को move कराने से ही Computer को ऑपरेट्स करता है इसका उपयोग Mouse के बेहतर विकल्प के तौर पर किया जाता है ट्रैकबॉल का उपयोग करना बहुत ही आरामदायक होता है क्योंकि इसमें माउस की तरह इधर-उधर घुमाने की जरूरत नहीं पड़ता है.

लाइट पेन :- लाइट पेन एक Input Device है जिसका उपयोग हम लोग Computer पर पेन की तरह ही किसी चीज को लिखना हो या ड्रॉ करना हो उसके लिए लाइट पेन का उपयोग करते हैं लाइट पेन में एक बॉल की तरह लाइट लगा होता है जिसके द्वारा इस स्क्रीन पर हम लोग कुछ भी बहुत ही आसानी से ड्रॉ कर सकते हैं.

टच स्क्रीन  :- टच स्क्रीन एक Input Device होता है जिसको चलाने के लिए हम लोग अपने अंगुलियों का इस्तेमाल करते हैं और बहुत ही आसानी से हम लोग टच स्क्रीन डिवाइस को ऑपरेट कर लेते हैं.

उदाहरण के तौर पर हम लोग मोबाइल का हीं बात करें तो मोबाइल आजकल हर कोई लगभग टच स्क्रीन मोबाइल का इस्तेमाल करता है और उसको बहुत ही आसानी से अपने फिंगर के द्वारा ऑपरेट्स कर लेता है.

वैसे ही Computer में टच स्क्रीन डेक्सटॉप मोड Computer का भी उपयोग किया जाता है उस Computer में कीबोर्ड और Mouse की आवश्यकता नहीं होता है आप अपने अंगुलियों से हैं उस टच स्क्रीन Computer को पूरी तरह से ऑपरेट कर लेते हैं.

डिजिटल कैमरा  :- डिजिटल कैमरा Input Device है और डिजिटल कैमरा का उपयोग हम लोग वीडियो कैप्चर करने के लिए या फिर फोटो कैप्चर करने के लिए उपयोग करते हैं जो कि एक्ट डिजिटल फॉर्मेट में तैयार होता है.

जिसको उसी समय हम लोग देख सकते हैं डिजिटल कैमरा में लाइट फोकस का भी इस्तेमाल किया रहता है जिससे हम लोग वीडियो जब सूट करते उस समय कैमरा का जो लाइट है वह वहां पर अच्छी तरह से वीडियो को कवर करता है डिजिटल कैमरा के द्वारा लिया गया फोटो या वीडियो हम लोग उसी समय तुरंत देख सकते हैं.

बारकोड रीडर  :- बारकोड रीडर भी एक Input Device है जिसका उपयोग अधिकतर बड़े बड़े मॉल या शॉपिंग सेंटर पर किया जाता है हम लोग अक्सर देखते हैं वहां के किसी भी प्रकार के सामान को जब हम लोग खरीदते हैं.

तो वहां पर उस सामान के ऊपर जो कोड लगा होता है उसको रीड करने के लिए बारकोड रीडर का उपयोग किया जाता है और उस सामान का प्राइस और पूरी जानकारी उससे प्राप्त किया जाता है.

ओएमआर :- OMR:-optical mark reader  ओएमआर का उपयोग किसी भी प्रकार के एग्जाम में जो सीट या पेपर दिया जाता है उसको ओएमआर फॉर्मेट में ही तैयार किया रहता है और उस पेपर या सीट को जांच करने के लिए ओएमआर Input Device का उपयोग किया जाता है

और बहुत ही आसानी से उस सीट या पेपर को जांच करके उसका रिजल्ट तो पता कर लिया जाता है.ओएमआर शीट का जो पेपर होता है उसमें गोल-गोल घेरों से पेंसिल के द्वारा उसको भरा जाता है और उस सीट को जांचने के लिए ओएमआर Input Device का उपयोग किया जाता है.

OCR :-  OCR:-optical character reader ऑप्टिकल कैरेक्टर रीडर यानी कि ओशियार एक Input Device होता है जिसका उपयोग किसी सीटस या पेपर पर लिखे गए शब्द यानी कैरेक्टर को रीड करने के लिए उपयोग किया जाता है किसी भी एग्जाम में जो कैरेक्टर यानी कि शब्द लिखे होते हैं उसको जांचने के लिए ओशियार ऑप्टिकल कैरेक्टर रीडर डिवाइस का उपयोग किया जाता है.

MICR :- MICR:-magnetic ink character recognition MICR एक कैरेक्टर स्कैनिंग को स्कैन करने के लिए उपयोग किया जाता है MICR Input Device है जिसका उपयोग बैंक के चेक के ऊपर जो कैरेक्टर लिखा होता है उसको जांचने के लिए उस पर चुंबकीय जो मैग्नेटिक जानकारी होता है उसको कैरेक्टर्स में परिवर्तित करने के लिए उपयोग किया जाता है.

इसका का उपयोग बैंक के जो चेक होते हैं उसके ऊपर जो कैरेक्टर या शब्द लिखे होते हैं उसको पढ़ने के लिए अब प्रिंटेड टेक्स्ट को चेक करने के लिए MICR का उपयोग किया जाता है MICR के द्वारा scan किए गए जो डॉक्यूमेंट होते हैं वह बहुत ही हाई क्वालिटी scan document होते हैं.

Joystick :-जॉयस्टिक Input Device है जिसका उपयोग ज्यादातर गेम खेलने के लिए किया जाता है या एक छोटी सी मुढ़ी हुई आकार की तरह होता है जो cursor को इधर-उधर चलाने में काम आता है कुछ जॉयस्टिक कीबोर्ड में भी लगे हुए होते हैं जो कीबोर्ड के बटन से अलग काम करते हैं. जॉयस्टिक Computer को चलाने और वीडियो गेम खेलने में अधिक उपयोग किया जाता है.

कार्ड रीडर  :- कार्ड रीडर एक Input Device होता है जिसका उपयोग किसी भी टेप या म्यूजिक सिस्टम में गाना सुनने के लिए उपयोग किया जाता है या फिर किसी वीडियो प्लेयर या टीवी में भी कार्ड रीडर का उपयोग करके गाना वीडियो को देखा या सुना जा सकता है.

Card रीडर के द्वारा एक Computer से वीडियो या किसी भी प्रकार के डाटा को कार्ड रीडर में store भी किया जा सकता है और उसके डिटेल को किसी दूसरे अन्य डिवाइस में कनेक्ट करके उस डेटा का उपयोग उस दूसरे डिवाइस में भी किया जा सकता है कार्ड रीडर एक ट्रांसफरेबल Input Device है.

डिजिटाइजर टेबलेट :- डिजिटाइजर टेबलेट Input Device है जो कि एक पेन की तरह होता है जिसको घुमाने पर Computer को संकेत चला जाता है डिजिटाइजर टेबलेट एक ड्राइंग सतह के आकार की तरह एक पेन या Mouse के तरह काम करता है.

सारांश 

इस लेख में Computer के input device in hindi के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हूं जिसमें कीबोर्ड माउस वेब कैमरा स्कैनर ट्रैकबॉल लाइट पेन टचस्क्रीन डिजिटल कैमरा बारकोड रीडर ओ एम आर ओ सी आर एस डी कार्ड रीडर डिजिटाइजर टेबलेट input device kya hai के बारे में जानकारी दी गई है.

इनपुट डिवाइस में कौन-कौन सी डिवाइस आते हैं उनका नाम तथा उसके बारे में भी जानकारी दी गई है Input Device में जो भी डिवाइस का उपयोग Computer में किया जाता है उसको किस काम के लिए उपयोग किया जाता है.

तथा इसमें Input Device के जो जो भी डिवाइस ज्यादातर हम लोग इस्तेमाल करते हैं उन सभी चीजों के बारे में भी बताया गया है Input Device के बारे में दी गई जानकारी  से संबंधित किसी भी तरह का सवाल आपके मन में हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ भी शेयर जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment