Importance of education essay in hindi शिक्षा का महत्व पर निबंध 2022

बचपन से जब किसी भी छोटे बच्चे का जीवन शुरुआत होता हैं उसी समय से उसके माता-पिता या जो भी घर के सदस्य होते हैं उसको शिक्षा के बारे में जानकारी देते रहते हैं Education का महत्व बताने का प्रयास करते हैं उस को शिक्षित बनाने का प्रयास करते हैं.

लेकिन बहुत लोगों के मन में यह सवाल रहता हैं Importance of education essay in hindi कि शिक्षा का लाभ क्या हैं शिक्षा का महत्व क्या हैं शिक्षा क्यों जरूरी हैं.

क्योंकि इस तरह के जो भी सवाल हैं इन सवालों का जवाब यदि किसी छात्र किसी बच्चे को या किसी बड़े लोगों को भी नहीं मिल पाता हैं तब तक उनको शिक्षा से लगाव उतना नहीं हो पाता हैं शिक्षा से जुड़ नहीं पाते हैं इसलिए सबसे जरूरी हैं कि पहले शिक्षा क्या हैं और इसको क्यों पाना चाहिए यह दो मुख्य सवालों का जवाब हम सभी लोगों को जरूर जानना चाहिए.

Importance of education essay in hindi

जब तक शिक्षा के लाभ शिक्षा का महत्व के बारे में जानकारी नहीं होगा तब तक शिक्षा से अटैचमेंट लगाव जुड़ाव नहीं हो सकता हैं. अक्सर किसी भी तरह के एग्जाम में शिक्षा पर निबंध लिखने के लिए भी छात्र को दिया जाता हैं शिक्षा से संबंधित सवालों का 150 शब्दों में निबंध लिखना 500 शब्दों में निबंध लिखना शिक्षा पर निबंध लिखना इस तरह के सवाल को सामना करता पड़ता हैं.

importance of education essay in hindi language

What is education in Hindi

शिक्षा एक ऐसा शब्द हैं जिससे किसी भी इंसान का पूरे जीवन का जो संचालन करने का तरीका हैं वह पूरा शिक्षा पर ही आधारित हैं क्योंकि शिक्षा से ही संस्कार होता हैं शिक्षा से ही ज्ञान होता हैं Education से ही जानकारी होता हैं शिक्षा से ही मानव जीवन के मूल्यों का परिचय होता हैं शिक्षा से संपूर्ण जीवन का समग्र विकास होता हैं शिक्षा से संतुष्टि होता हैं.

शिक्षा से कर्म करने की प्रेरणा प्राप्त होता हैं शिक्षा से ही दैनिक कार्यों के लिए धन का उपार्जन होता हैं शिक्षा एक ऐसा शब्द हैं जिससे पूरे जीवन का जो भी घटनाक्रम होता हैं वह पूरी तरह पर ही शिक्षा से ही आधारित होता हैं.चाहे आप शिक्षा कम ले या ज्यादा ले वह निर्भर करता हैं कि आप जितना भी शिक्षा ग्रहण करते हैं.

चाहे आप अपने घर से शिक्षा ग्रहण करें अपने माता-पिता से शिक्षा ले या किसी स्कूल में शिक्षा लें या किसी विश्वविद्यालय में किसी महाविद्यालय से शिक्षा प्राप्त करें जितना भी आप शिक्षा प्राप्त करते हैं उसी के अनुसार आपके जीवन का जो भी क्रम होता हैं जो कार्य करने का तरीका होता हैं जो आपका ज्ञान होता हैं संस्कार होता हैं वह आपकी शिक्षा से ही शुरू होता हैं. 

शिक्षा क्यों जरूरी हैं 

शिक्षा ही एक ऐसा चीज हैं जिसको दुनिया का किसी भी व्यक्ति चाहे वह अच्छा हो बुरा हो पुलिस हो आम नागरिक हो शिक्षक हो चोर हो डाकू हो बेईमान हो या कितना से कितना खराब आदमी क्‍यों न हो वह भी चाहता हैं कि अपने बच्चे को हम शिक्षा दें उसको समाज के बारे में जानकारी अपने बच्चों को दें अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दें.

उसको शिक्षित बनायें उसको विकसित बनाएं दुनिया का हर एक माता पिता अपने बच्चों को शिक्षित बनाना चाहता हैं चाहे वह स्वयं पढ़ा लिखा न हो फिर भी कोशिश करता हैं कि जो हमारा बच्चा हैं या बच्ची हैं उसको शिक्षित हो सके.

Shiksha ka mahatva in hindi essay

शिक्षा इसलिए जरूरी हैं कि Education से ही आदमी पैसा कमा सकता हैं अच्छा ज्ञान प्राप्त कर सकता हैं समाज में रहने उठने बैठने बात करने का अच्छा गुण सीख सकता हैं एक शिक्षित व्यक्ति को समाज में हमेशा सम्मान की दृष्टि से देखा जाता हैं उसको साम्‍मान मिलता हैं इसलिए भी शिक्षा जरूरी हैं.

यदि शिक्षा हैं तो आप दुनिया के किसी भी तरह के कामों में अपने आप को लगा सकते हैं क्योंकि आपको अच्छी Education प्राप्त हुई हैं आप उन चीजों के बारे में जानकारी रखते हैं जानते हैं समझते हैं आप जहां भी जाएंगे किसी भी चीज को समझ सकते हैं लोगों को समझा सकते हैं बता सकते हैं इसलिए शिक्षा जरूरी हैं.

शिक्षित व्यक्ति को दुनिया के किसी भी कोने में छोड़ दिया जाए तो भी वह आसानी से अपना कमाई के संसाधन के बारे में वहां सोच सकता हैं कमा सकता हैं अपना दिनचर्या परिवार के लिए धन इकट्ठा करना हो समाज को विकसित बनाना हो लोगों को Education देना हो हर तरह के कामों को वह कर सकता हैं इसलिए शिक्षा जरूरी हैं. 

 शिक्षा पर निबंध 

शिक्षा एक ऐसा पूंजी हैं एक ऐसा धन हैं जिसका इस्तेमाल दुनिया के हर क्षेत्र में किया जा सकता हैं चाहे किसी भी तरह का क्षेत्र हो दुनिया का कोई भी कोना हो आप अपने शिक्षा से समाज को प्रकाशित कर सकते हैं स्वयं को प्रकाशित कर सकते हैं.

अपने बच्चों को प्रकाशित कर सकते हैं अपने माता-पिता के नाम को रोशन कर सकते हैं इसलिए Education एक ऐसा चीज हैं एक ऐसा दिव्य ज्ञान हैं जिससे दुनिया के हर उलझन को सुलझाया जा सकता हैं.

बचपन से ही हम लोगों को शिक्षा के महत्व Education के लाभ के बारे में अपने घर में माता पिता के द्वारा भाई-बहन रिश्तेदारों के द्वारा अक्सर बताया जाता हैं कि शिक्षा को आप प्राप्त करें शिक्षित बने ज्ञानवान बने तभी आप समाज में अपने नाम को रोशन कर सकते हैं अच्छा पद प्रतिष्ठा प्राप्त कर सकते हैं.

शिक्षा से अपने बौद्धिक विकास कर सकते हैं ज्ञान को और ज्यादा विकसित कर सकते हैं लोगों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर सकते हैं.

शिक्षा से दुनिया के कोने कोने में जितने भी लोग शिक्षा से वंचित हैं उसको आप शिक्षा के लिए प्रेरित कर सकते हैं उनमें अलख जगा सकते हैं सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर सकते हैं इसलिए शिक्षा हम सभी को प्राप्त करना अपने जीवन का सबसे बड़ा पूंजी हैं धन हैं.

Essay on Educatoin in hindi

जिस घर में एक व्यक्ति भी शिक्षित हो जाता हैं उस घर का पूरा कायाकल्प ही बदल जाता हैं क्योंकि एक शिक्षित व्यक्ति ही पूरे समाज को बदल सकता हैं पूरे गांव को बदल सकता हैं पूरे राज्य को बदल सकता हैं पूरे देश को विकसित बना सकता हैं क्योंकि कहा जाता हैं कि एक भगवान ही हैं जो कि पूरे सृष्टि को संचालित करते हैं तो यदि एक शिक्षित व्यक्ति भी हो एक घर में तो उस पूरे घर को शिक्षित बना सकता हैं.

पूरे गांव को शिक्षित बना सकता हैं इसीलिए कहा जाता हैं कि गागर में सागर खोजने के समान होता हैं शिक्षा क्योंकि सागर में गागर को खोजना इतना आसान नहीं होता हैं ठीक उसी प्रकार इस पूरे ब्रह्मांड में यदि कोई एक व्यक्ति भी जानकार हो शिक्षित हो तो पूरे ब्रह्मांड पूरे संसार को Education का अलख जगाने के लिए प्रेरित कर सकता हैं.

इसलिए अपने जीवन में अपने बच्चों के जीवन में अपने आने वाली पीढ़ियों के लिए हमें शिक्षित बनना और अपने बच्चों को शिक्षित बनाना अपने आसपास गांव के जितने भी बच्चे हैं उस को शिक्षित करना प्रेरित करना हम सभी के लिए यह सबसे पहला धर्म बन जाता हैं.

About education in hindi

भारत में शिक्षा हर एक व्यक्ति का जन्म सिद्ध अधिकार हैं क्योंकि कहा जाता हैं कि हम शिक्षित तो जग शिक्षित यदि इसकिए किसी भी अच्छे काम की शुरुआत पहले स्वयं से होनी चाहिए हम शिक्षित होंगे तो हम अपने आने वाली पीढ़ी को शिक्षित कर सकते हैं जैसे कहा जाता हैं कि एक घर में एक शिक्षित महिला हो तो आपने पूरे परिवार को शिक्षित कर सकती हैं.

क्योंकि एक महिला पूरे घर को खाना खिला सकती हैं पूरे घर के लिए भोजन बना सकती हैं तो एक पढ़ी-लिखी महिला यदि घर हो में हो तो पूरे घर को शिक्षित बना सकती हैं ठीक उसी प्रकार हर एक व्यक्ति एक बच्चे एक महिला एक बच्ची के लिए शिक्षा प्राप्त करना शिक्षित होना बहुत ही जरूरी हैं.

शिक्षा से आदमी सामाजिक आर्थिक स्थिति परिवार को चलाने की जिम्मेदारी खान-पान रहन-सहन घर मकान बनाने की जिम्मेवारी को अच्छे से निभा सकता हैं क्योंकि जब आप शिक्षित होते हैं तो ही आपको अच्छी नौकरी मिल पाता हैं अच्छी कमाई कर सकते हैं.

अपनी आर्थिक स्थिति को अच्छा बना सकते हैं जिससे आपका परिवार आपके माता-पिता जो भी परिवार के सदस्य हैं को एक अच्छा जीवन व्यतीत कर सकते हैं इसलिए भी शिक्षा व्यक्ति के लिए परिवार के लिए परिवार के विकास के लिए समाज के विकास के लिए समाज में रहन-सहन खान-पान आहार व्यवहार के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं.

 Importance of education essay in hindi

वर्तमान समय में हर एक बच्चे को शिक्षित करने के लिए सरकार के द्वारा तरह-तरह की व्यवस्था की गई हैं जिसमें बच्चों को दोपहर के खाना की भी व्यवस्था सरकार की तरफ से किया गया हैं साइकिल पोशाक अच्छे मार्क से पढ़ाई करने के बाद उसको उपहार स्वरूप कुछ नगद इनाम की भी सरकार की तरफ से व्यवस्था दी गई हैं.

इसलिए जो भी छोटे बच्चे हैं चाहे वह गांव में रहते हो या शहर में रहते हैं उन को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन के लिए माता-पिता को स्कूल अपने बच्चों को भेजने के लिए बहुत सारे स्कीम चलाए गए हैं.

शिक्षा शब्द का रहस्य 

शिक्षा शब्द संस्कृत के शिक्ष शब्द से बना हुआ हैं जिसका मतलब होता हैं सीखना सिखाना जानना समझना पढ़ना पढ़ाना आदि. इसलिए जो बच्चे अभी पढ़ाई से दूर हैं शिक्षा से नहीं जुड़े हुए हैं उन लोगों को स्कूल भेजना माता पिता के साथ साथ जो आस-पड़ोस समाज के लोग हैं उनको भी प्रोत्साहन देना चाहिए ताकि जो बच्चे स्कूल नहीं जा रहे हैं वह स्कूल जा सके और शिक्षा को प्राप्त कर सकें.

समाज में जो भी बच्चे पढ़ नहीं पाते हैं या जो पढ़े लिखे लोग नहीं हैं वो आंख होते हुए भी दुनिया को तो देख सकते हैं लेकिन जो शिक्षा का प्रकाश हैं उसको नहीं देख सकते हैं इसलिए शिक्षा के प्रकाश शिक्षा के जो पुंज हैं उसको देखने के लिए उसको प्राप्त करने के लिए उनको अपने बच्चों को स्कूल अवश्य भेजना चाहिए.

शिक्षा का महत्‍व Importance of education

जो भी पढ़े लिखे व्यक्ति नहीं होते हैं उनको समझने की सोचने की कार्य करने की क्षमता होता हैं वह बहुत ही कम होता हैं इसलिए जो कम पढ़े लिखे लोग होते हैं वह ज्यादातर गलत कामों में उलझ जाते हैं या गलत कामों को करना शुरू कर देते हैं.

क्योंकि उनको शिक्षा का समझदारी नहीं होता हैं समाज का ज्ञान नहीं होता हैं इसलिए वह अपने मार्ग से भटक जाते हैं और तरह तरह के गलत कामों को शुरू कर देते हैं.

एक अच्छा जीवन जीने के लिए एक अच्छा संस्कार पाने के लिए एक अच्छा वैवाहिक जीवन के लिए जरूरी हैं कि शिक्षा को प्राप्त किया जाए तब ही हम आगे बढ़ सकते हैं और हमारा देश आगे बढ़ सकता हैं.

हम शिक्षित तो हमारा घर घर शिक्षित तो गांव शिक्षित गांव शिक्षित तो पूरा जिला शिक्षित इस तरह से शिक्षा का अलख जिला से लेकर के राज्य देश स्तर पर हर एक व्यक्ति हर एक बच्चा को शिक्षित करने के लिए हम सभी लोगों को प्रेरित करना चाहिए शिक्षा का अलख हर घर में लगाना चाहिए ताकि हर एक बच्चा हर एक आदमी शिक्षित बन सके.

शिक्षा के लाभ 

जहां तक शिक्षा शब्द के लाभ की बात की जाए तो यदि लाभ बताया जाए तो शब्द कम पड़ जाएंगे शिक्षा के लाभ को बताते बताते क्योंकि शिक्षा एक ऐसा शब्द हैं जिसका अंत नहीं हैं जिसका लाभ अनंत हैं फिर भी आइए कुछ मुख्य लाभ को हम लोग नीचे जानते हैं.

  • शिक्षा से स्वयं का ज्ञान प्राप्त होता हैं.
  • अच्छा से समाज में सम्मान प्राप्त होता हैं.
  • एक बेहतर जीवन जीने के लिए शिक्षा अनिवार्य हैं.
  • समाज में बात करने के लिए बैठने के लिए समाज में किस तरह से अनुशासित रहा जाता हैं कैसे बड़ों के सामने बात किया जाता हैं इन सभी चीजों के बारे में हमें शिक्षा से ज्ञान प्राप्त होता हैं.
  • शिक्षा से ही धन का उपार्जन तथा एक बेहतर जीवन की कल्पना की जा सकती हैं.
  • शिक्षा से ही वर्तमान जीवन में तकनीकी विद्या इंटरनेट एवं आज का जो समय हैं उसके अनुसार अपने आप को विकसित तथा समाज के साथ मुख्यधारा में चला जा सकता हैं.
  • Education से हम ज्ञान प्राप्त करते हैं समय का उपयोग करना सीखते हैं.
  • अच्छा से हमें खानपान उठने बैठने चलने रहने के तरीकों के बारे में ज्ञान प्राप्त होता हैं.
  • शिक्षा से किसी भी व्यक्ति का पूरा भविष्य का खाका तथा उसका पूरा आधार का विकास होता हैं.
  • शिक्षा ऐसा चीज हैं जिसे स्वयं के जीवन के साथ साथ पूरे परिवार का जीवन प्रकाशित होता हैं.
  • Education हमें सिखाता हैं कि हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए.
  • शिक्षा से धर्म और कर्म का भी ज्ञान प्राप्त होता हैं.

शिक्षा का अधिकार 

भारत में शिक्षा के अधिकार के लिए भारतीय संविधान में 86 वें संशोधन अधिनियम 2002 में शिक्षा का अधिकार शामिल किया गया था जिसको पूरे भारत में 1 अप्रैल 2010 को लागू किया गया जिसके तहत 6 वर्ष से लेकर के 14 वर्ष के सभी बच्चों एवं बच्चियों को निशुल्क शिक्षा देने का प्रावधान किया गया सरकार के द्वारा यह सुनिश्चित किया गया हैं कि जो भी बच्चे गरीब हैं या जो स्कूल जाने में इच्छुक नहीं हैं.

वैसे बच्चों को सरकार के तरफ से निशुल्क शिक्षा प्रदान किया जाए तथा वैसे बच्चों को उनके घर पर शिक्षा का अलख जगाया जाए जिसके लिए सरकार ने अब मुहल्लों में भी पढ़ने के लिए व्यवस्था किया हैं.

ये भी पढ़े

सारांश

शिक्षा का महत्व शिक्षा के लाभ का मतलब यदि एक शब्द में कहा जाए तो शिक्षा एक ऐसा चीज हैं एक ऐसा शब्द ज्ञान हैं जिससे मानव जीवन का कल्याण हो सकता हैं importance of education essay in hindi शिक्षा के बिना मानव का जीवन पूरी तरह से अधूरा हैं. इसलिए समाज में अपने बच्चों को अपने परिवार के सदस्यों को उचित मार्गदर्शन शिक्षा के लिए देना चाहिए उनको प्रेरित करना चाहिए ताकि वह शिक्षा को प्राप्त कर सके.

इस लेख में शिक्षा से लाभ शिक्षा क्यों जरूरी हैं शिक्षा क्या हैं से संबंधित सवालों के जवाब दी गई हैं फिर भी यदि शिक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल आपके मन में हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

FAQ 

शिक्षा क्या हैं

 शिक्षा व चीज हैं जिससे मानव जीवन का मूल्य को समझा जा सकता हैं सीखा जा सकता हैं शिक्षा से ही मानव जीवन के मूल्‍य सिद्धांत मूल्य ज्ञान को समझा जा सकता हैं.

शिक्षा क्यों प्राप्त करना चाहिए

अपने जीवन में अपने परिवार को संचालित करने के लिए स्वयं को संचालित करने के लिए शिक्षा ही वह एक ऐसा चीज हैं जिससे आप अपने जीवन को सुखी समृद्ध संपन्न बना सकते हैं क्योंकि जीवन में खान-पान रहन-सहन मकान के लिए पैसों की जरूरत होती हैं और यदि आपके पास अच्छी शिक्षा न हो तो आप उसको अच्छे से पूरा नहीं कर सकते हैं.

शिक्षा का मुख्य उद्देश्य क्या हैं

शिक्षा का मुख्य उद्देश्य हैं ज्ञान जानकारी यदि लोगों के पास ज्ञान जानकारी होगा तो सोचने समझने की क्षमता हैं उसमें विकास होगा जिससे समाज में जो नफरत एवं गलत तरह के भ्रमित करने वाली जो जानकारियां होती हैं या लोगों को भ्रमित कर दिया जाता हैं.

जिससे समाज में अस्त व्यस्त होने की संभावना बनी रहते हैं इसलिए शिक्षा ही एक ऐसा चीज हैं जिससे ज्ञान को प्राप्त किया जा सकता हैं सही चीजों को जाना जा सकता हैं समझा जा सकता हैं.

शिक्षा अधिकार को कब लागू किया गया

1 अप्रैल 2010 को भारत में सभी के लिए शिक्षा को निशुल्क एवं अनिवार्य रूप से भारतीय कानून में शामिल किया गया.

Leave a Comment