एम एस वर्ड में हाइपरलिंक का उपयोग कैसे करें

हाइपरलिंक का उपयोग माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में कैसे करते हैं. Hyperlink in ms word in hindi माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर जब कभी भी किसी भी लिंक को जोड़ना होता हैं तो उस समय हम लोगों को एमएस वर्ड के अंदर यह जानना बहुत ही जरूरी हो जाता हैं कि किसी भी टेक्स्ट में लिंक को कैसे लगाएं.

यदि आप भी माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में हाइपरलिंक कैसे लगाते हैं. यह सोचते हुए इस पोस्ट पर आए हैं तो यहां पर आपको माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में हाइपरलिंक लगाने के बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई हैं.

आइए नीचे हम लोग वर्ड के अंदर हाइपरलिंक का उपयोग कैसे करते हैं के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एक डॉक्यूमेंटेशन सॉफ्टवेयर हैं. जिसमें पत्र तैयार करना एप्लीकेशन लेटर या किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट को बनाना साथ ही साथ और भी जितने तरह के फंडामेंटल पेपर तैयार करने होते हैं. उसके लिए कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग किया जाता हैं.

हाइपरलिंक क्या हैं

Hyperlink एक ऐसा लिंक होता हैं. जिस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होता हैं. हाइपरलिंक किए गए शब्द का कलर हाइलाइट्स रहता हैं. जिससे यह पता चलता हैं कि वह शब्द हाइपरलिंक से जोड़ा गया हैं.

यदि किसी शब्द को पढ़ते समय उस शब्द के बारे में विस्तृत जानकारी पाना होता हैं तो उस शब्द पर उसके बारे में दूसरे पेज का लिंक जोड़ दिया जाता हैं जो कि एक हाइपरलिंक टेक्स्ट बन जाता हैं. वर्डपैड क्या हैं उपयोग, विशेषता व फीचर्स 

Hyperlink in ms word in hindi

हाइपरलिंक क्यों लगाया जाता हैं

Hyperlink का उपयोग जब कभी भी किसी शब्‍द से संबंधित और भी विस्तृत जानकारी पाने के लिए या एक पेज से दूसरे पेज में जाने के लिए एक पेज से दूसरे तीसरे चौथे पेज के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हाइपरलिंक का उपयोग किया जाता हैं.

हाइपरलिंक कैसे लगाएं

  • एमएस वर्ड में Hyperlink किस तरह से लगाते हैं उसके बारे में नीचे हम लोग पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं.

hyperlink in ms word in hindi 01

  • एमएस वर्ड को ओपन करना हैं.
  • MS WORD को ओपन करने के बाद जो भी शब्द लिखना हैं उसको एक पेज पर लिख लेंगे.
  • उसके बाद लिखे हुए पेज पर जिस शब्द पर किसी दूसरे पेज का लिंक लगाना हैं उसको सेलेक्ट करेंगे.

hyperlink in ms word in hindi 02

  • उसके बाद इंसर्ट टैब में जाएंगे
  • इंसर्ट टैब के अंदर लिंक्स ब्लॉक में जाएंगे
  • लिंक्स ब्लॉक में Hyperlink का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करेंगे
  • क्लिक करने के बाद Hyperlink का बॉक्स ओपन हो जाएगा
  • अब जिस पेज का लिंक लगाना हैं उसको नीचे एड्रेस बार में लिख देंगे.

hyperlink in ms word in hindi 03

  • जिस फाइल या फोल्डर का लिंक लगाना हैं उसको कंप्यूटर में रखा गया हैं तो उसको हम लोग फोल्डर में जाकर के चयन करके सिलेक्ट कर देंगे
  • उसके बाद ओके पर क्लिक करेंगे.
  • इस तरह से हाइपरलिंक को किसी भी शब्द में लगा सकते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्या हैं 

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का एक डॉक्यूमेंटेशन सॉफ्टवेयर हैं. जिसमें envelop letter application documentation के साथ-साथ कई प्रकार के बेसिक डाटा संबंधी कामों को करने के लिए एमएस वर्ड का उपयोग किया जाता हैं. एमएस वर्ड एक ऐसा सॉफ्टवेयर हैं.

जिसको दुनिया के हर एक कंप्यूटर में उपयोग किया जाता हैं. चाहे छोटे से छोटे कार्यालय हो या बड़े से बड़े ऑर्गेनाइजेशन हो घर हो और स्कूल हो हर जगह एमएस वर्ड का उपयोग किया जाता है

एक नजर हाइपरलिंक के बारे में

इस लेख में हम लोग माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर हाईपरलिंक कैसे लगाते हैं. Hyperlink का उपयोग कैसे करते हैं. एम एस वर्ड में हाइपरलिंक क्‍या हैं के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त किए हैं. वैसे जब भी किसी एक पेज से दूसरे पेज में जाना होता हैं उसके लिए एक पेज में किसी शब्‍द पर लिंक लगा दिया जाता हैं.

जिससे आसानी से दूसरे पेज में पहुंचा जा सकता हैं. इस लेख में Hyperlink के बारे में दी गई जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment