यूट्यूब के लिए वीडियो कैसे बनाएं

यूट्यूब के लिए वीडियो कैसे बनाएं How to make youtube videos in hindi दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला वेबसाइट यूट्यूब हैं. आजकल हर कोई Youtube के लिए वीडियो बनाना चाहता हैं. Youtube पर वीडियो बनाकर के बहुत सारे लोग ढेर सारा पैसा भी कमा रहे हैं.

यदि आप अपने आप को लोगों के बीच में फेमस करना चाहते हैं कुछ अच्छा जानकारी लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब के लिए वीडियो बनाना पड़ेगा. अब सबसे बड़ा सवाल हैं कि यूट्यूब पर वीडियो कैसे बनाएं.

अभी आप भी यूट्यूब पर वीडियो कैसे बनाएं सर्च करते हुए इस वेबसाइट पर आए हो तो यहां पर आपको यूट्यूब पर वीडियो बनाने के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाला हैं. Youtube पर चैनल बनाने के बारे में ढेर सारा वीडियो और जानकारी मिल जाता हैं. लेकिन यूट्यूब के लिए वीडियो कैसे बनाएं ताकि हमारे द्वारा बनाए गए वीडियो लोगों के बीच में जबरदस्त वायरल हो. Youtube पर सफल होने के लिए एक अच्छा वीडियो बनाना बहुत ही जरूरी हैं.

How to make Youtube videos in hindi 

यूट्यूब चैनल बनाने के बाद बहुत से लोग वीडियो अच्छा नहीं बना पाने के कारण Youtube पर सफल नहीं हो पाते हैं. लगातार वीडियो तो बनाते जाते हैं लेकिन उनका वीडियो कोई देखता नहीं हैं. क्योंकि उस वीडियो में क्वालिटी नहीं होता हैं. वीडियो में ढेर सारे कमी होने के कारण उनका वीडियो Youtube पर नहीं चल पाता हैं. इसलिए एक अच्छा वीडियो बनाने से पहले किन बातों को ध्यान रखना होता हैं वीडियो बनाने के लिए क्या-क्या जरूरी चीजें होती हैं.

इन सभी के बारे में जानकारी करना सबसे पहले जरूरी हैं. तभी आप एक वीडियो बनाकर के नियमित रूप से Youtube पर अपलोड कर सकते हैं. कुछ ही दिनों के बाद हो सकता हैं कि आपका कोई न कोई एक वीडियो वायरल हो जाए.

एक अच्छा वीडियो वही होता हैं जो उस वीडियो को लोग ज्यादा से ज्यादा देखते हैं. उससे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं वीडियो पर वॉच टाइम. आपकी वीडियो को लोग कितना देर तक देखते हैं. जब आप के वीडियो में कोई खास जानकारी और क्वालिटी अच्छा होगा तो आपके वीडियो को लोग ज्यादा देर तक देखेंगे. जिसके कारण आप का वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास पहुंचेगा और आपके चैनल का grow होना शुरू हो जाएगा.

how to make youtube videos in hindi

टॉपिक का चयन करें  

वीडियो बनाने से पहले यह सोचना बहुत जरूरी हैं कि आप लोगों को क्या बताना चाहते हैं. उसके बारे में आप पूरा रिसर्च करें जानकारी प्राप्त करें. उसको एक पेज पर लिखें. लिखने के बाद बार-बार उसको समझने का प्रयास करें.

ताकि जब आप कैमरा के सामने बोलना शुरू करें उस समय आप आसानी से उसको सही तरीके से वीडियो के सामने बोल पाएं. वीडियो बनाने से पहले जिस चीज के बारे में आप बताना चाहते हैं. उस टॉपिक को पहले आप लिख करके समझ ले उसके बाद तीन चार बार बोलने का अभ्यास करें.

वीडियो बनाने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातें 

Video का सबसे महत्वपूर्ण भाग उस में दी गई जानकारी हैं. जब भी वीडियो के लिए रिकॉर्डिंग किया जाता हैं उस समय आप किस तरह से अपनी बातों को बोल पा रहे हैं. आपके फेस पर पॉजिटिव लुक के साथ पॉजिटिव स्टाइल में बोलने का अभ्यास होना चाहिए.

क्योंकि आज के समय में यूट्यूब पर ढेर सारे ऐसे लोग हैं जो एक से बढ़कर एक अच्छा वीडियो बना रहे हैं. इसलिए जब भी आप वीडियो बनाएं तो उस वीडियो को ऐसा बनाएं ताकि यूट्यूब पर जितने भी वीडियो हैं. उससे आपका वीडियो बहुत ही अच्छा होना चाहिए.

एक अच्छा वीडियो वही होता हैं जिस वीडियो में किसी भी टॉपिक के बारे में अच्छा से समझाया गया हो अच्छा से बताया गया हो. बोलते समय आपके चेहरे पर कोई झिझक नहीं होना चाहिए. आपकी आवाज ज्यादा तेज और ज्यादा स्‍लो नहीं होना चाहिए. नॉर्मल तरीकें से अपनी बातों को रख रहे हैं इस तरह से आप अपने आप को तैयार करके और वीडियो बनाएं.

कैमरा के सामने बोलने का अभ्यास करें 

वीडियो आप बिना फेस दिखाए भी बना सकते हैं. लेकिन वैसे वीडियो ज्यादातर लोग पसंद नहीं करते हैं. जितना आप अपने फेस को दिखा कर के वीडियो बनाते हैं तो उस वीडियो को ज्यादा लोग पसंद करते हैं. इसलिए आप प्रयास करें कि हम अपने फेस कैम वीडियो को ही रिकॉर्ड करेंगे. उसके लिए जब भी आप वीडियो बनाएं तो उस वीडियो को आप बनाने के बाद स्वयं देखें.

यदि उस वीडियो में आपको कुछ कमी लगता हैं तो आप उस वीडियो को दोबारा फिर से बनाएं. आपके द्वारा बनाया गया वीडियो यदि आपको पूरी तरह से संतुष्टि प्रदान करता हैं.तब आप उस वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करें.

क्योंकि जब आप का वीडियो बनाया हुआ आप ही को अच्छा नहीं लग रहा हैं तो आप उसको यूट्यूब पर डालने से ज्यादा लाभ होने वाला नहीं हैं. इसलिए एक ऐसा वीडियो बनाएं जो आपको संतुष्टि दे.

उसके लिए आप वीडियो के सामने बार-बार अभ्यास करें. शीशा के सामने बोलने का अभ्यास करें. चेहरा बोलते समय नॉर्मल रखें. शुरुआत के दिनों में आपको ज्यादातर मेहनत करने की जरूरत हैं क्योंकि आपको शुरू में कैमरा के सामने बोलने में झिझक होगा. आप अच्छा से नहीं बोल पाएंगे. इसलिए आप ज्यादा कैमरा के सामने बोलने का अभ्यास करें.

क्वालिटी कंटेंट तैयार करें 

यूट्यूब पर आप बहुत जल्द सफल होना चाहते हैं तो उसके लिए आप ऐसा टॉपिक का चयन करें जो यूट्यूब पर पहले से मौजूद नहीं हैं या फिर आप ऐसा टॉफी का चयन करें जो की आपके वीडियो में कुछ नया जानकारी प्रदान करता हो.

इससे आपका वीडियो क्वालिटी अच्छा बनेगा. अच्छा क्वालिटी का मतलब केवल टॉपिक में दी गई जानकारी ही नहीं होता उसके साथ-साथ आपके वीडियो का आवाज कैसा हैं. बैकग्राउंड के साथ-साथ आपके फेस का लुक आपके बोलने का तरीका हाव भाव सब कुछ मिला करके क्वालिटी वीडियो तैयार होता हैं.

एक क्वालिटी वीडियो तभी बनता हैं जब उस वीडियो का साउंड क्वालिटी बहुत ही हाई क्वालिटी का हो. क्योंकि आप कितना भी अच्छा अपने फेस को दिखा लें और जानकारी लोगों से बताएं लेकिन उसका यदि साउंड क्वालिटी अच्छा नहीं हैं तो लोग उसको सुन नहीं पाएंगे.

इसलिए आप अपने वीडियो का साउंड पर सबसे पहले फोकस करें दूसरा आप अपने फेस को अच्छा लुक दें. तथा वीडियो में दी गई जानकारी को अच्छा से समझाएं. इन सभी चीजों को मिलाकर के क्वालिटी कांटेंट वीडियो तैयार होता हैं.

वीडियो बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण गैजेट्स

Smartphone

अपने वीडियो को शूट करने के लिए आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग कर सकते हैं या फिर आप डिजिटल कैमरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन शुरू के दिनों में लोगों के पास डिजिटल कैमरा नहीं होता हैं और उसको खरीदना भी काफी महंगा होता हैं.

इसलिए अब आप अपने स्मार्टफोन से भी एक अच्छा वीडियो बना सकते हैं. एक स्मार्टफोन से वीडियो को शूट करने के लिए आप अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से ओपन कैमरा को डाउनलोड कर लें और उससे अपना वीडियो सूट करें.

Tripod

वीडियो को शूट करने के लिए ट्राइपॉड एक आपको खरीदना पड़ता हैं क्योंकि बिना ट्राइपॉड का यदि आप वीडियो रिकॉर्ड करेंगे तो आप का वीडियो अच्छा नहीं बनेगा. क्योंकि मोबाइल एक जगह पर स्थिर रख पाना संभव नहीं हैं.

जिससे कि आपका वीडियो बार-बार हिलने के कारण उसका स्क्रीन ऑप डाउन दिखने लगता हैं. जिसके कारण एक अच्छा वीडियो नहीं बन पाता हैं. इसलिए आप शुरुआत के दिनों में एक साधारण सा भी ट्राइपॉड खरीद करके वीडियो बना सकते हैं.

Mike

अपने आवाज को रिकॉर्ड करने के लिए आपको एक अच्छा माइक भी लेना पड़ेगा. क्योंकि बिना माइक लिए आप एक अच्छा साउंड नहीं रिकॉर्ड कर सकते हैं. इसलिए जब भी आप अपना Youtube का वीडियो बनाने के बारे में सोचें उससे पहले आप एक माइक जरूर खरीद लें.

शुरू के दिनों में वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए आप कोई भी कंपनी का एक माइक खरीद सकते हैं. जिसका प्राइस लगभग आठ सौ 1000 के बीच में आता हैं. जिसका साउंड क्वालिटी बहुत ही अच्छा होता हैं Noise बिल्कुल नहीं आता हैं.

Video editing software or app

एक अच्छा क्वालिटी वीडियो शूट करने के बाद उसको एडिट करना भी जरूरी होता हैं. क्योंकि आपके वीडियो में कहीं ना कहीं जो मिस्टेक्स होते हैं उसको हटाना पड़ता हैं. साथ ही साथ जब भी आप वीडियो रिकॉर्ड करते हैं. उस समय जो भी अनावश्यक आवाज या आपके बॉडी के द्वारा हाव भाव या कुछ ऐसा चीज हो जाता हैं. जिसको हटाने के लिए वीडियो को एडिट करना पड़ता हैं.

उसके लिए आप अपने स्मार्टफोन में काइन मास्टर ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर यदि आप लैपटॉप का इस्तेमाल करत हैं तो ओपेनशॉट, शॉर्टकट्स, आइसक्रीम, फिल्मोरा,सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल वीडियो एडिटिंग के लिए कर सकते हैं.

ये भी पढ़े

सारांश  

यूट्यूब पर वीडियो कैसे बनाएं के बारे में इस लेख में हमने पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हैं. फिर भी आपके मन मेंयूट्यूब  पर वीडियो कैसे बनाएं से संबंधित कोई सवाल हैं तो आप कमेंट करके जरूर पूछें.

साथ ही साथ यूट्यूब पर सफल होने के लिए 1 टिप्स मैं अपने तरफ से आप लोगों को देना चाहता हूं यदि आप यूट्यूब पर सफल होना चाहते हैं तो आपको लगातार नियमित रूप से वीडियो बनाना होगा.

Youtube पर वीडियो कैसे बनाएं के बारे में दी गई जानकारी कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

Leave a Comment