हाउसवाइफ घर बैठे पैसा कैसे कमाए Housewife paise kaise kamaye

इंटरनेट पर पैसा कमाने के लिए बहुत तरह के तरीके और उपाय बताए गए हैं लेकिन Housewife paise kaise kamaye महिलाओं के लिए जो घर में रहती हैं वैसे महिलाएं पैसा कैसे कमाए.

इस तरह का सवाल अक्सर नेट पर सर्च किया जाता है की Housewife पैसा कैसे कमाए Housewife घर बैठे पैसा कैसे कमाए लेकिन इससे संबंधित पूरी जानकारी नहीं मिल पाता है लेकिन यदि आप भी जानना चाहते हैं और आप एक महिला हैं  और यदि आप घर बैठे पैसा कमाना चाहती हैं तो इस लेख में आपको घर से पैसा कमाने के 20 तरीकों के बारे में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से मिलने वाला है.

बहुत ऐसी महिलाएं हैं जो घर से पैसा कमाना चाहती हैं चाहे वह पढ़ी-लिखी हो या कम पढ़ी-लिखी महिलाएं भी अभी घर से पैसा कमाना चाहती हैं तो वह भी बहुत ही आसानी से घर बैठकर पैसा कमा सकती हैं क्योंकि इस लेख में चाहे आप पढ़ी-लिखी हैं या आप कम पढ़ी-लिखी हैं तो भी आप अपने घर से पैसा आसानी से कमा सकती हैं.

Contents

Housewife paise kaise kamaye

एक Housewife अपने घर से स्वरोजगार शुरू करके पैसा कमा सकती हैं स्वरोजगार का मतलब होता है स्वयं अपना रोजगार करके घर से पैसा कमा सकती हैं आज के समय में हाउसवाइफ भी अपने आप पर आश्रित होना चाहती हैं और वे अपने घर से ही पैसा कमाना चाहती हैं

क्योंकि समाज में जिस तरह से बदलाव हुआ है और हाउसवाइफ भी धीरे-धीरे अब रोजगार की ओर आगे बढ़ने लगी हैं अपने आप को किसी भी काम में लगाना चाहती हैं जिससे कि वह पैसा कमा सके समाज में एक बेहतर जिंदगी के लिए अब Housewife को भी घर से पैसा कमाना बहुत ही आसान हो गया है तो आइए अब हम नीचे Housewife के लिए 20 तरीका बताते हैं जिससे वह घर से आसानी से पैसा कमा सकती हैं.

Housewife paise kaise kamaye

बुटीक से पैसा कमाए

Housewife या महिलाएं जो होती हैं उनको कढ़ाई बुनाई का काम ज्यादा पसंद होता है यदि आपको भी कढ़ाई बुनाई में रुचि है तो आप बुटीक का काम अपने घर से शुरू कर सकती हैं और इससे पैसा कमा सकती हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने घर के बाहर एक बोर्ड लगाना होगा और बताना होगा कि आप यहां बुटीक का काम करती हैं तो जो भी आपके आस पड़ोस के लोग हैं उनको धीरे-धीरे जानकारी मिल जाएगा जिसके बाद आपके पास लोग आकर के अपने बुटीक से संबंधित कामों को करवाना शुरू कर देंगे. इस तरह से आप घर से बुटीक का काम करके पैसा कमाना शुरू कर सकती हैं.

यदि आप बूटीक के बारे में अच्छी जानकारी रखती हैं तो आप अगल-बगल के महिलाओं को बच्चियों को सिखा भी सकती हैं और आप सिखा करके भी पैसा कमा सकती हैं.

ब्यूटी पार्लर खोलकर पैसा कमाए

अपने घर पर आप ब्यूटी पार्लर खोल सकती हैं और इससे आप अच्छा पैसा भी कमा सकती हैं. यदि आपको ब्यूटीशियन के बारे में अच्छा जानकारी है या अपने ब्यूटीशियन का कोर्स किया है तो आप लोगों को ब्यूटी पार्लर की सेवा दे सकती हैं और आप अपने घर से अच्छा पैसा कमा सकती हैं.

यदि आपने ब्यूटीशियन का कोर्स नहीं किया है तो भी आप अपने नजदीक के किसी भी सेंटर में जा करके आप ब्यूटीशियन का कोर्स कर सकती हैं और इसको सीखने के बाद भी आप अपने घर से ब्यूटी पार्लर का काम करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं.

वर्तमान समय में शादी विवाह में बच्चियों को लड़कियों को एक अच्छा लुक देने के लिए उनको पहनावा और मेकअप करने के लिए भी ब्यूटीशियन की जरूरत होती है जिसके लिए भी अच्छा खासा पैसा लोग देते हैं तो आप एक ब्यूटीशियन का कोर्स करके अच्छा पैसा कमा सकती हैं.

सिलाई सेंटर खोलकर पैसा कमाए

वर्तमान समय में चाहे वह गांव हो या शहर हो हर जगह सिलाई का काम कर सकती हैं जिसमें की महिलाओं से संबंधित जितने भी तरह के कपड़ा का सिलाई का काम होता है आप कर सकती हैं और उसके बदले में आपको अच्छा खासा कमाई भी इससे हो सकता है सिलाई का काम करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है इस काम को आप अपने घर से ही कर सकते हैं.

समाज में बहुत से ऐसे महिलाएं हैं जो कि अपने घर से ही सिलाई का काम करती हैं और जिस से अच्छी कमाई भी कर रही हैं.

होम ट्यूशन से पैसा कमाए

यदि आप एक पढ़ी-लिखी महिला हैं और आप को पढ़ाने का शौक है तो आप बच्चों को घर पर शिक्षा दे सकती हैं जिससे अच्छा खासा कमाई हो सकता है. आजकल लोग अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षक के पास भेजते हैं यदि आप को पढ़ाने का शौक है तो आप अपने घर पर ही बच्चों को बुलाकर के और शिक्षा प्रदान कर सकती हैं जिसके बदले आपको अच्छा कमाई भी अपने घर से होना शुरू हो जाएगा.

कैटरिंग सर्विसेज से पैसा कमाए

यदि आप शहर में रहती हैं तो बहुत से ऐसे लोग हैं जिनको खाना बनाने का समय नहीं मिलता है जो अपने ऑफिस से बिजी रहते हैं और खाना खाने के लिए कहीं ना कहीं से आर्डर करके खाना मंगाते हैं. यदि आपको अच्छा खाना बनाना है आता है तो आप कैटरिंग का काम शुरू कर सकती हैं और आपके जो अगल-बगल में जितने भी नौकरी पेशा वाले लोग हैं उनको आप खाना सप्लाई कर सकती हैं.

आपको अच्छा खाना बनाना आता है तो आप खाना बना करके और आप एक खाना डिलीवर करने वाले को रख सकती हैं जिससे वह खाना लोगों तक पहुंचा देगा और आप अपने घर से ही अच्छा खाना तैयार करके पैसा कमा सकती हैं.

घर से सामान बेचकर पैसा कमाए

आज के डिजिटल दुनिया में लोग अपने घर पर ऑनलाइन सामान मंगा करके रखते हैं और उस सामान को अपने आस-पड़ोस के लोगों को बेचते हैं जिससे उनको अच्छा कमाई होता है.

कहने का मतलब यह है कि आप किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे अमेजॉन फ्लिपकार्ट या अन्य जो भी ऑनलाइन सेलिंग प्लेटफॉर्म है वहां से आप सामान को अपने घर पर खरीद कर रख सकती हैं और उस सामान को आपके आस पड़ोस के जो लोग हैं जिनको उस सामान की आवश्यकता है उनसे बात करके आप उस सामान को बेच सकती हैं और इसके बदले आपको उससे अच्छा कमाई भी होगा.

ऑनलाइन लाइव कोचिंग से पैसा कमाए

बहुत से ऐसी हाउसवाइफ है जो कि अच्छी पढ़ी-लिखी हैं और एक पढ़ी-लिखी हाउसवाइफ अपने घर से बच्चों को ऑनलाइन कोचिंग करा सकती हैं. यदि आप अच्छे जानकार हैं आप को पढ़ाने का शौक है तो आप बहुत सारे ऐसे बच्चे हैं जो कि ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं

कोरोना काल के बाद से अधिकतर बच्चे ऑनलाइन क्लासेस कर रहे हैं तो आप भी ऑनलाइन बच्चों को कोचिंग करा सकती हैं और इससे आप पैसा आसानी से अपने घर से ही कमा सकती हैं.

यूट्यूब चैनल बना करके पैसा कमाए

यदि आप किसी खास विषय पर अच्छी जानकारी रखती हैं आप लोगों को समझाने में काफी ज्यादा अच्छा महसूस करती हैं एक अच्छा वीडियो बना सकती हैं तो आपको यूट्यूब चैनल बनाना चाहिए.

यूट्यूब चैनल बना करके आप लोगों को जानकारी दे सकती हैं जिसके बदले आपको यूट्यूब से कमाई भी हो सकता है लेकिन यूट्यूब से कमाने के लिए आपको अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम 1 साल के अंदर पूरा करना होता है तभी आप अपने यूट्यूब चैनल से पैसा कमा पाते हैं.

वर्तमान समय में यूट्यूब से बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि अपने घर से पैसा कमा रहे हैं और साथ ही साथ उनको बहुत ही ज्यादा लोग पसंद भी कर रहे हैं आप एक यूट्यूब चैनल खोल करके सेलिब्रिटी के रूप में भी मशहूर हो सकती हैं.

ब्लॉगिंग करके पैसा कमाए

ब्लॉगिंग एक ऐसा माध्यम है जो वर्तमान समय में बहुत ही ज्यादा फेमस एवं मशहूर तरीका है इस पोस्ट को आप एक ब्लॉग के माध्यम से ही पढ़ रहे है यदि आपको भी ब्लॉग लिखने की कला है या शौक है आप किसी खास विषय पर अच्छा जानकारी रखती हैं तो आप एक ब्लॉग बना सकते हैं जिससे आपको अच्छा खासा कमाई होगा.

ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास थोड़ा बहुत टेक्निकल जानकारी होना चाहिए साथ ही साथ आपको किसी विषय में अच्छा जानकारी होना बहुत ही जरूरी है तभी आप ब्लॉगिंग में सफल हो सकते हैं.

ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए थोड़ा समय लगता है लेकिन एक बार यदि आपका ब्लॉग सफल हो गया तो आप आसानी से ढेर सारा पैसा भी कमा सकती हैं.

ऑनलाइन डाटा इंट्री करके पैसा कमाए

यदि आपको कंप्यूटर की थोड़ी बहुत जानकारी है आप डाटा इंट्री का काम जानते हैं जो आसानी से घर बैठकर डाटा इंट्री का काम कर सकते हैं जिसके बदले आपको पैसा भी मिलता है.

आज के डिजिटल दुनिया में बहुत सारे ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर आप जा कर के अपना एक आईडी बना सकती हैं और वहां से आपको डाटा इंट्री का काम भी आसानी से मिल जाता है जिसके बदले आपको वहां से अच्छा खासा कमाई हो सकता है.

फिर अपने आस-पड़ोस के लोगों को भी आप जानकारी दे सकती हैं कि मुझे डाटा इंट्री का काम आता है या मैं टाइपिंग करना जानती हूं तो आपको हिंदी अंग्रेजी में अच्छा यदि टाइपिंग का भी जानकारी है तो लोगों को अगर किसी खास तरह का कोई काम यदि करना है तो उसको आप अपने घर से टाइप करके दे सकती हैं इससे भी कमाई आसानी से कर सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए आपके पास एक ब्लॉग होना चाहिए या फिर आपके पास एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए तभी आप मार्केटिंग से पैसा कमा सकती हैं या यदि आपके पास इंस्टाग्राम  आईडी, फेसबुक पेज जिस पर दस हजार फार्लोवर तो आप एफिलिएट मार्केटिंग सोशल साईट से भी कर सकती हैं 

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए आपको अमेजॉन या फ्लिपकार्ट या और जो भी एफिलिएट मार्केटिंग के लिए प्लेटफार्म हैं वहां आप अपना आईडी क्रिएट करके और वहां से आप लिंक अपने सोशल मीडिया या ब्लॉग पर या फिर यूट्यूब चैनल पर शेयर कर सकती हैं जिसके माध्यम से आप कमाई कर सकती हैं.

इंश्योरेंस एडवाइजर बन कर पैसा कमाए

बीमा सलाहकार बन करके पैसा कमाया जा सकता है यदि आपको लोगों से बात करने में रुचि है आप किसी चीज के बारे में अच्छे से लोगों को समझा सकती हैं तो आप अपने घर से इंश्योरेंस एडवाइजर बीमा सलाहकार का भी काम कर सकती हैं.

बीमा सलाहकार बनने के लिए आप जीवन बीमा कंपनी जैसे कि एलआईसी में काम कर सकती हैं या फिर आप जनरल इंश्योरेंस एडवाइजर के रूप में भी काम कर सकती हैं.

Life insurance लाइफ इंश्योरेंस का मतलब जीवन बीमा होता है जीवन बीमा करने के लिए आप किसी भी आस-पड़ोस के लोगों से बात कर सकती हैं और उससे आप जीवन बीमा करवा सकती हैं जिसके बदले आपको कमीशन मिलता है.

General insurance जनरल इंश्योरेंस एजेंट सलाहकार बंद करके भी आप पैसा कमा सकती हैं इसमें आपको सभी प्रकार के गाड़ियों का बीमा करना होता है तथा किसी दुकान का घर का या फिर ट्रैवल इंश्योरेंस हवाई बीमा के साथ और भी अलग-अलग तरह के जो जनरल बीमा होते हैं उसको करना होता है जिसके बदले भी आपको कमीशन प्राप्त होता है.

रिक्रूटमेंट सर्विसेज से पैसा कमाए

एक हाउसवाइफ यदि अच्छी जानकार हैं पढ़ी-लिखी हैं और उनको रिक्रूटमेंट का काम आता है तो आप किसी भी कंपनी के लिए एम्पलाई ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं और कंपनी में उनका इंटरव्यू करवा सकती हैं जिसके बदले कंपनी के तरफ से पैसा दिया जाता है.

यदि आपको रिक्रूटमेंट के बारे में जानकारी है और आप लिंकेडीन naukri.com या अन्य जो जॉब पोर्टल के साइट है उसके बारे में आप जानकारी रखती हैं तो आप रिक्रूटमेंट का भी काम कर सकती हैं.

केरियर काउंसलर बन कर पैसा कमाए

एक हाउसवाइफ लोगों को कैरियर के बारे में गाइड कर सकती हैं जानकारी दे सकती हैं आजकल बहुत से ऐसे बच्चे हैं छात्र हैं जिनको भविष्य के बारे में जानकारी नहीं होता है कि आगे भविष्य में क्या करना है वैसे बच्चों को आप उनके कैरियर से संबंधित जानकारियों को साझा कर सकती हैं जिसके बदले भी आपको पैसा मिलता है.

अपने घर पर केरियर काउंसलर का काम करने के लिए आपको सबसे पहले अपने बारे में लोगों को जानकारी देना होगा जिसके लिए आप सोशल प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल कर सकती है आपने घर पर एक बोर्ड लगा सकती हैं जिससे लोगों को जानकारी आपके बारे में प्राप्त होगा.

ट्रांसक्रिप्शन से पैसा कमाए

आजकल लोग अपने आवाज को टाइपिंग कराने के लिए भी पैसा देते हैं यदि आपको विदेशी भाषा या आप अंग्रेजी की समझ हैं तो आप उसको अपने कंप्यूटर लैपटॉप में टाइप करके भी पैसा कमा सकते हैं

इसके लिए विदेशी बहुत से ऐसे हैं जो कि अपने आवाज को टाइप करने के लिए लोगों को पैसा देते हैं तो यदि आपको अच्छे से अंग्रेजी की समझ है आप टाइपिंग का काम जानती हैं तो आप इसको करके भी पैसा कमा सकते हैं.

कंटेंट राइटिंग करके पैसा कमाए

किसी भी विषय में अच्छी जानकारी हो तो आप अपना कांटेक्ट लिख करके और ब्लॉगर को साझा कर सकते हैं जिसके बदले में आपको पैसा दिया जाता है.

जैसे यदि आपको किसी भी विषय में अच्छी जानकारी है तो आप उसके बारे में एक अच्छा लेख लिखें और उसको एक ब्लॉगर को नियमित रूप से आप अपने जानकारी को साझा करके और उससे भी अच्छा खासा पैसा आप कमा सकती हैं.

वर्तमान समय में बहुत ऐसे लोग हैं जो कि कांटेक्ट को लिख करके और उससे अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं.

सोशल मीडिया से पैसा कमाए

आजकल हर कोई सोशल मीडिया पर अपना समय देता है लेकिन यदि आप उसी सोशल मीडिया से पैसा भी कमा सकती हैं तो यह कितना अच्छा होगा क्योंकि जितना समय सोशल मीडिया पर लोग अपना देते हैं उससे अधिक कुछ कमाई भी करें तो उनको और भी ज्यादा सोशल मीडिया के साथ काम करने में अच्छा लगेगा.

सोशल मीडिया से भी आप पैसा कमा सकते हैं उसके लिए जरूरत है कि जिस भी प्लेटफार्म पर अपना समय देते हैं जैसे अभी आप फेसबुक पर ज्यादा देर समय देते हैं तो उस पर आप अपना फेसबुक पेज बनाएं और अधिक से अधिक फॉलोअर्स को उस पर जोड़ें.

आपके फेसबुक पेज पर जब ज्यादा फॉलोअर्स हो जाते हैं उसके बाद अपने फेसबुक पेज पर आप नियमित रूप से अपना वीडियो या कांटेक्ट को शेयर करते हैं उसके बदले में आपको फेसबुक के द्वारा पैसा दिया जाता है तथा आपके फेसबुक पेज को मोनेटाइज कर दिया जाता है.

SEO Expert बन कर पैसा कमाए

आजकल लोग अपने वेबसाइट का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने के लिए ऑनलाइन एसीओ एक्सपोर्ट को रखते हैं यदि आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में जानकारी है तो आप इससे भी अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं.

आजकल बहुत ऐसे ब्लॉग हैं या वेबसाइट के ऑनर हैं जिनको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कराने की आवश्यकता होता है और वैसे लोग एसीओ एक्सपर्ट से अपना काम करवाते हैं.

फ्रीलांसिंग जॉब करके पैसा कमाए

वैसे हाउसवाइफ जिनको अलग-अलग तरह के काम करने में रुचि है जिनको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के बारे में अच्छी जानकारी है जो टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी रखती हैं कंप्यूटर के बारे में जानकारी रखती हैं

वैसे Housewife फ्रीलांसिंग का काम कर सकती है जिसके लिए इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे वेबसाइट है जहां सर्च करके फ्रीलांसिंग का काम ले सकती हैं जिसके बदले अच्छा खासा पैसा भी Freelancing वेबसाइट के तरफ से दिया जाता है.

उदाहरण के लिए – Freelancer.com

Play School से पैसा कमाए

यदि आप एक ऐसी हाउसवाइफ है जो कि कम पढ़ी-लिखी हैं तो भी आप अपने घर पर एक प्ले स्कूल चला सकती हैं जो भी आप के अगल-बगल पड़ोस के बच्चे छोटे-छोटे हैं उनको आप अपने घर पर प्ले स्कूल में पढा करके पैसा कमा सकती हैं.

बहुत ऐसे लोग हैं जो अपने छोटे-छोटे बच्चों को प्ले स्कूल में भेजते हैं तो अपने अगल-बगल आस-पड़ोस के लोगों को जानकारी दे सकती हैं जिसके बाद आपके पास छोटे-छोटे बच्चे पढ़ने के लिए आ सकते हैं और आप अच्छा खासा कमाई अपने घर से कर सकती हैं.

सारांश

हाउसवाइफ पैसा कैसे कमाए Housewife paise kaise kamaye हाउसवाइफ घर से पैसा कैसे कमाए इस पोस्ट में हाउसवाइफ घर बैठे पैसा कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी दी गई है

जिसमें घर से पैसा कमाने के 20 तरीकों के बारे में जानकारी दी गई है. इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल है सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें.

ये भी पढ़े

 

 

Leave a Comment