एचडीडी और के बीच अंतर एसएसडी

Hdd vs ssd कंप्यूटर सिस्टम में डाटा को स्टोर करने के लिए किसी भी फाइल फोल्डर सॉफ्टवेयर इमेज, फोटो, वीडियो, ऑडियो या किसी प्रकार के फाइल फोल्डर को रखने के लिए स्टोरेज का उपयोग किया जाता हैं.

कंप्यूटर में किसी भी फाइल फोल्डर डाटा को स्टोर करने के लिए दो तरह के स्टोरेज डिवाइस का मुख्य रूप से उपयोग किया जाता हैं. जैसा कि एचडीडी और एसएसडी स्टोरेज डिवाइस के रूप में कंप्यूटर में उपयोग किया जाता हैं.

अब सवाल यह हैं कि कौन सा स्टोरेज डिवाइस को अपने कंप्यूटर के लिए उपयोग करना चाहिए. एसएसडी और एचडीडी हार्ड डिक्स में क्या अंतर हैं. यदि आप भी एसएसडी और एच डी डी हार्ड डिक्स में क्या अंतर हैं सर्च करते हुए इस पोस्ट पर आए हैं तो यहां पर एचडीडी और एसएसडी के बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई हैं. इंटरनेट क्या हैं

हार्ड डिस्क क्या हैं Hdd vs ssd in hindi

कंप्यूटर सिस्टम में सीपीयू का मुख्य सहयोगी हार्ड डिक्स होता हैं. क्योंकि कंप्यूटर सिस्टम में हार्ड डिक्स एक ऐसा डिस्क ड्राइव होता हैं जिसमें कंप्यूटर के सारे डाटा को परमानेंटली स्टोर किया जाता हैं.

कंप्यूटर में परमानेंटली डाटा को रखने के लिए हार्ड डिक्स की आवश्यकता होता हैं. जैसे किसी भी सामान को रखने के लिए space की आवश्यकता होता हैं ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर में किसी भी फाइल फोल्डर इमेज वीडियो ऑडियो यहां डाटा को रखने के लिए हार्ड डिक्स की आवश्यकता पड़ता हैं.

Hdd vs ssd in hindi language

SSD क्या हैं 

SSD ka ful form solid state drive होता हैं. सॉलि़ड स्टेट ड्राइव में भी डाटा को सपोर्ट किया जाता हैं. लेकिन जब कभी भी किसी भी डाटा को कंप्यूटर में सर्च किया जाता हैं या उसको ओपन किया जाता हैं या फिर किसी सॉफ्टवेयर को ओपन किया जाता हैं. उसका उपयोग किया जाता हैं.

उस समय सॉलि़ड स्टेट ड्राइव का काम करने का जो गति होता हैं वह हार्ड डिक्स से बहुत ही ज्यादा होता हैं. जैसे कंप्यूटर में नए-नए टेक्नोलॉजी का निर्माण किया जा रहा हैं उसी प्रकार हार्ड डिस्क के क्षेत्र में भी एचडीडी से एसएसडी हार्ड डिस्क को तैयार किया गया हैं जो कि बहुत ही तेज काम करता हैं.

एच डी डी क्या हैं

HDD ka full form hard disk drive होता हैं. जिसका इस्तेमाल हम लोग अपने कंप्यूटर डेस्कटॉप में पहले से ही करते आ रहे हैं. हार्ड डिस्क ड्राइव एक नॉर्मल हार्ड डिक्स ड्राइव होता हैं जिसका काम करने का तरीका और गति साधारण होता हैं. हार्ड डिस्क ड्राइव में हम लोग अपने डाटा को रखते हैं हार्ड डिक्स ड्राइव एक स्टोरेज ड्राइव होता हैं.

Hdd vs ssd में अंतर 

  • सॉलि़ड स्टेट ड्राइव कम पावर इस्तेमाल करता हैं जिसके चलते लैपटॉप कंप्यूटर का बैटरी ज्यादा देर तक चलता हैं.
  • हार्ड डिस्क ड्राइव एसएसडी के तुलना में ज्यादा पावर का इस्तेमाल करता हैं. जिससे बिजली का भी ज्यादा खपत होता हैं साथ ही बैटरी का भी ज्यादा इस्तेमाल करता हैं.
  • सॉलिड स्टेट ड्राइव का मूल्य ज्यादा होता हैं सॉलि़ड स्टेट ड्राइव ज्यादा खर्चीला हैं.
  • जबकि हार्ड डिस्क ड्राइव का कीमत कम हैं इसको खरीदना सॉलि़ड स्टेट ड्राइव के तुलना में सस्ता हैं.
  • एसएसडी का दाम ज्यादा होने के कारण इसका स्टोरेज कैपेसिटी की मात्रा ज्यादा खरीदना महंगा होता हैं इसलिए ज्यादा स्टोरेज कैपेसिटी वाला स्टोरेज लोग नहीं खरीद पाते हैं.

Hdd vs ssd in hindi 

  • हार्ड डिस्क ड्राइव का कीमत एसएसडी के तुलना में कम होता हैं इसलिए इसको खरीदना आसान होता हैं. साथ में इसको ज्यादा कैपेसिटी की मात्रा में लोग आसानी से खरीद पाते हैं.
  • एसएसडी को बूट करने में कंप्यूटर को कम समय लगता हैं.
  • जबकि हार्ड डिक्स ड्राइव को बूट ऐप करने में कंप्यूटर को ज्यादा समय लगता हैं.
  • सॉलि़ड स्टेट ड्राइव में मूविंग पार्ट नहीं होने के कारण इसमें sound नहीं होता हैं.
  • जबकि हार्ड डिस्क ड्राइव में मूवी इन पार्ट्स होता हैं जिसके कारण इसमें sound आते रहता हैं.
  • सॉलि़ड स्टेट ड्राइव डाटा को लोड करते समय फेल होने का चांसेस कम होता हैं.
  • हार्ड डिस्क ड्राइव में इसका failure रेट ज्यादा होता हैं.
  • एचडीडी में किसी भी फाइल फोल्डर को कॉपी करने की गति ज्यादा होता हैं.
  • एचडीडी यानी की हार्ड डिस्क ड्राइव में जब किसी फाइल फोल्डर को कॉपी करना होता हैं तो उसमें अधिकतर समय लगता हैं
  • एसएसडी एचडीडी की तुलना में ज्यादा तेज ओपन होता हैं.
  • जबकि हार्ड डिस्क ड्राइव काफी स्लो ओपन होता हैं.
  • एच डी डी में एसएसडी के तुलना में ज्यादा स्टोरेज देखने को मिलता हैं क्योंकि एचडीडी का प्राइस कम होता हैं.

SSD का लाभ 

वर्तमान समय में यदि आप कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो आप एसएसडी हार्ड डिस्क के साथ ही लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदे क्योंकि इसका स्पीड बहुत ही ज्यादा तेज होता हैं. जिससे आप अपने कंप्यूटर में किसी भी फाइल फोल्डर सॉफ्टवेयर वीडियो गेम इत्यादि को बहुत ही तेज गति से ओपन कर सकते हैं. इसलिए सॉलिड स्टेट ड्राइव बहुत ही ज्यादा लाभकारी हैं.

सॉलि़ड स्टेट ड्राइव के साथ जब आप किसी भी प्रोग्रामिंग या वीडियो एडिटिंग जैसे कामों को करते हैं उस समय वीडियो एडिटिंग करना बहुत ही आसान एवं अच्छा हो जाता हैं. क्योंकि बिना रुकावट के आप आसानी से वीडियो एडिटिंग के कामों को पूरा कर पाते हैं.

एसएसडी से नुकसान

जहां तक सॉलि़ड स्टेट ड्राइव से नुकसान की बात हैं तो इससे नुकसान बहुत ही कम हैं. इसके नकारात्मक पहलू को देखा जाए तो यह हार्ड डिस्क ड्राइव के तुलना में महंगा होता हैं. इसको खरीदना थोड़ा महंगा हैं लेकिन इसका नुकसान कम हैं और लाभ भी ज्यादा हैं. वर्तमान समय में जितने भी लैपटॉप कंप्यूटर आ रहे हैं उसमें अधिकतर सॉलि़ड स्टेट ड्राइव हार्ड डिक्स के साथ ही आ रहे हैं.

हार्ड डिस्क ड्राइव का लाभ

कम बजट वाले लोगों के लिए हार्ड डिस्क ड्राइव बहुत ही अच्छा हैं. क्योंकि इसको आप कम दाम में खरीद सकते हैं या आप वैसे कंप्यूटर लैपटॉप खरीदना चाहते हैं जिसमें हार्ड डिस्क ड्राइव लगा हुआ हैं तो उसका वजन कम होता हैं.

इसलिए अभी आपका बजट कम हैं तो आप हार्ड डिस्क ड्राइव के साथ जा सकते हैं. इसमें आपको ज्यादा स्‍पेस भी देखने को मिलेगा साथ ही आप कम बजट में अपना लैपटॉप या कंप्यूटर भी आसानी से खरीद पाएंगे.

हार्ड डिस्क ड्राइव का नुकसान

जैसा कि ऊपर हम लोग हार्ड डिस्क ड्राइव और सॉलि़ड स्टेट ड्राइव और हार्ड डिस्क ड्राइव में अंतर समझ पाए हैं. ठीक उसी प्रकार यदि हार्ड डिक्स डाई के नुकसान की बात की जाए तो इसका सबसे बड़ा नुकसान यह हैं कि यह काफी स्‍लो होता हैं.

जिसके कारण आप अपने कंप्यूटर के फाइल फोल्डर सॉफ्टवेयर को धीमी गति से इस्तेमाल कर पाते हैं. फिर भी कम बजट के कारण आप हार्ड डिस्क ड्राइव के साथ जाते हैं तो आप अपने कामों को जरूर कर पाएंगे. लेकिन यदि आपके पास अच्छा खासा बजट हैं तो आप सॉलि़ड स्टेट ड्राइव वाले लैपटॉप या कंप्यूटर को खरीदना  बेहतर हैं.

Hdd vs ssd में कौन सबसे बेहतर हैं

हार्ड डिस्क ड्राइव और सॉलि़ड स्टेट ड्राइव दोनों में यदि बेहतर की बात की जाए तो आपके बजट के अनुसार या फिर काम के अनुसार सॉलि़ड स्टेट ड्राइव सबसे अच्छा हैं. क्योंकि इसका speed बहुत ही ज्यादा होता हैं आप किसी भी सॉफ्टवेयर को बहुत ही आसानी से चला पाते हैं.

अपने फाइल फोल्डर को बहुत ही तेज गति से एक्सेस कर पाते हैं. इसलिए आप यदि एक नया लैपटॉप और कंप्यूटर खरीदना चाहते हैं. आपके पास अच्छा खासा बजट हैं तो आप सॉलि़ड स्टेट ड्राइव वाले लैपटॉप या कंप्यूटर को खरीदना ही पसंद करें.

सारांश 

हार्ड डिक्स ड्राइव और सॉलि़ड स्टेट ड्राइव में अंतर के बारे में ऊपर हमने पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हैं. जिसमें दोनों में मुख्य रूप से क्या क्या अंतर हैं. उन सभी चीजों को विस्तृत समझाया गया हैं.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment